20 Dangerous Android Apps You Need to Uninstall Right Now!

अगर आपने अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से ये 20 खतरनाक ऐप्स इंस्टॉल किए हैं तो कृपया इन्हें तुरंत डिलीट करें If you have installed these 20 dangerous apps from Google Play Store in your phone, please delete them immediately.

अधिक से अधिक लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए, साइबर अपराधी नित नए तरीकों और माध्यमों की तलाश करते हैं जिसके माध्यम से वे स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के डेटाबेस तक पहुंच सकें। और जैसा कि अधिकांश स्मार्टफोन उपयोगकर्ता Android उपयोगकर्ता हैं, साइबर अपराधी विभिन्न खतरनाक ऐप्स के माध्यम से उन्हें निशाना बना रहे हैं।

20 dangerous Android apps to uninstall immediately

मालवेयरफॉक्स(Malwarefox) के विशेषज्ञों ने अपने अनुसंधान में पाया कि, "पिछले एक दशक में, एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम(Android Operating System) साइबर हमलावरों के लिए अवैध गतिविधियों को अंजाम देने के लिए एक आसान लक्ष्य बन गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एंड्रॉइड एक ओपन-सोर्स प्रोग्राम(Open Source Program) है, जो आईओएस(iOS) के विपरीत इसे अत्यधिक अनुकूलन योग्य(Customizable) बनाता है।

यद्यपि आईओएस(iOS) को भी आजकल अधिक सुरक्षित नहीं माना जा सकता क्योंकि साइबर अपराधी आईओएस को भी निशाना बना रहे हैं साइबर अपराधियों के लिए दुर्भावनापूर्ण ऐप्स का उपयोग करके एंड्रॉइड डिवाइस में घुसपैठ करना आसान है।

मालवेयरफॉक्स(Malwarefox) के विशेषज्ञों की रिपोर्ट में नवीनतम एंड्रॉइड वायरस के बारे में भी बताया गया है और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को 20 बहुत ही खतरनाक और दुर्भावनापूर्ण ऐप्स के बारे में चेतावनी दी गई है, जिन्हें उन्हें अपने व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण विवरणों को सुरक्षित रखने के तुरंत लिए हटाने की आवश्यकता है। कुछ एंड्रॉइड वायरस मालवेयर/स्पाइवेयर वेयर को बहुत हानि कारक की श्रेणी में रखा गया है जिनमें विभिन्न श्रेणियों के दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर विशेषकर जोकर स्पाइवेयर, जिनमास्टर, एक्सोबॉट, फेकडॉल्फिन, एंड्रॉइड पुलिस वायरस, ब्लैकरॉक मालवेयर, हार्ली ट्रोजन, फेकइंस्ट, ब्लैकरॉक मालवेयर, ओपफेक तथा बहुत से अन्य शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक, साइबर क्रिमिनल गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ ऐप्स में मैलिशस कोड धोखे से छुपा देते हैं(यद्यपि जैसे ही वह गूगल की नजर में आते हैं गूगल उनको तुरंत ब्लॉक कर देता है) और फिर मॉडिफाइड वर्जन को नए नाम से सबमिट कर देते हैं। ऐप्स के विवरण में बताई गई कार्यक्षमता अभी भी मौजूद हो सकती है, इस प्रकार उपयोगकर्ताओं को यह भी पता नहीं चल सकता है कि इन ऐप्स में खतरनाक स्पाइवेयर डाले गए हैं।

यहां उन 20 ऐप्स की सूची दी गई है, जिन्हें एंड्रॉइड यूजर्स को डिलीट करना होगा अन्यथा वह बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Tips, Tricks, secrets  to use Gmail like a pro


वह ऐप्स जिनमें ट्रोजन हार्ले नामक खतरनाक ट्रोजन पाया जाता है(Apps having mobile Malware Trojan Harly)  - अमेजिंग वॉलपेपर,  फेयर गेमहब और बॉक्स, सेम लॉन्चर और लाइव वॉलपेपर, होप कैमरा-पिक्चर रिकॉर्ड,  कूल इमोजी एडिटर और स्टिकर

 

वह ऐप्स जिनमें जोकर नामक खतरनाक स्पाइवेयर/मैलवेयर पाया जाता है(Apps having mobile Malware Joker(Spyware) - यूनिवर्सल पीडीएफ स्कैनर, सिंपल नोट स्कैनर,  प्राइवेट मैसेंजर, प्रीमियम एसएमएस, कूल कीबोर्ड,  ब्लड प्रेशर चेकर, पेंट आर्ट, कलर मैसेज।

 

वह ऐप्स जिनमें ऑटोलाईकोश(Autolycos) नामक खतरनाक मैलवेयर पाया जाता है (Apps having mobile Malware Autolycos) - व्लॉग स्टार वीडियो एडिटर, क्रिएटिव 3डी लॉन्चर, डेलिकेट मैसेंजर, इंस्टेंट हार्ट रेट एनीटाइम, जिफ़ इमोजी कीबोर्ड, माईग्लूको-मधुमेह ट्रैकर और वाउ ब्यूटी कैमरा

 

कृपया ध्यान दें कि कभी भी अपने कंप्यूटर में साइड लोडिंग से कोई ऐप इंस्टॉल में करें। अपने सिस्टम में ऑटोप्ले हमेशा ऑफ रखें ताकि आपका पीसी किसी भी बाहरी डिवाइस को तब तक नहीं पढ़े जब तक आपने चाहे।

यह जानना जरूरी है कि इनमें से ज्यादातर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं लेकिन गूगल के साथ-साथ अन्य वेबसाइटों पर भी उपलब्ध है आपको को अनधिकृत स्रोत अथवा अविश्वसनीय वेबसाइट से कोई भी ऐप इंस्टॉल करने से बचना चाहिए

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले जांच करें कि स्कूल डिजाइन करने वाली वेबसाइट कितनी विश्वास नहीं है। इसकी कितने डाउनलोड हो चुके हैं तथा इसका उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की राय क्या है। उपयोगकर्ताओं की राय जानने के लिए आप उस ऐप के कमेंट देख सकते हैं और किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले कमेंट अवश्य देखें।

अपने सिस्टम में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की जांच करें। आमतौर पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में विंडोज डिफेंडर इनबिल्ट आता है जो सर्वश्रेष्ठ होता है लेकिन अगर किसी कारणवश आपके सिस्टम में विंडोज डिफेंडर नहीं है तो आप कोई अच्छा सा एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर सॉफ़्टवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

अपने सिस्टम को हमेशा ऑटो अपडेट(auto-update) पर रखें ताकि आपके सभी सॉफ्टवेयर अपने आप अपडेट होते रहे जिसके साथ ही आपका एंटीवायरस एंटीमैलवेयर सॉफ्टवेयर भी ऑटो अपडेट(auto-update) होता रहेगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  OTP Frauds: How to protect yourselfkeep your money safe


तो यह थी 20 Dangerous Android Apps You Need to Uninstall Right Now! की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Dangerous android apps you need to delete, dangerousAndroid apps list, Android apps you should delete immediately, how to find harmful app in android, list of bad android apps, dangerous Android apps list 2023, malicious android apps list 2023, 20 apps you should delete from your phone right now.

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने