What is SIM swapping fraud how to protect yourself

सिम स्वैपिंग धोखाधड़ी क्या है? सिम स्वैप धोखाधड़ी कैसे काम करती है, कैसे पहचाने कि आप सिम स्वैप धोखाधड़ी के शिकार हो गए हैं और खुद को सिम स्वैप धोखाधड़ी से सुरक्षित कैसे रखें What is SIM swapping fraud? How SIM Swap Fraud Works, How to Recognize If You Have Been a Victim of SIM Swap Fraud and How to Protect Yourself from SIM Swap Fraud

कल्पना कीजिए कि आप अपने किसी मित्र अथवा प्रिय जनों को फोन करना चाहते हैं आपने नंबर डायल किया और अचानक आपको पता चला कि आप फोन कॉल नहीं कर पा रहे हैं, कोई टेक्स्ट मैसेज भी नहीं भेज पा रहे हैं, बल्कि आप अपने ऑनलाइन खातों तक ही नहीं पहुंच सकते है - यह आपको अत्यधिक अविश्वसनीय लगता है ना? लेकिन यह सच है ऐसा होता है जी हां, सिम स्वैपिंग की वास्तविकता में आपका स्वागत है। सिम स्वैपिंग क्या है, सिम स्वैप के संकेतों को कैसे पहचानें और अपनी सुरक्षा कैसे करें, यह सभी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक समझाएं गए हैं।

SIM Swapping frauds-a detailed study

सिम स्वैप धोखाधड़ी तब होती है जब घोटालेबाज आपके पासवर्ड, दो-कारक प्रमाणीकरण और सत्यापन(Two factor Authentication) में कमजोरी का फायदा उठाते हैं और आपके खातों तक पहुंचने के लिए आपके फोन नंबर का उपयोग करते हैं।

सिम स्वैपिंग तब होती है जब घोटालेबाज आपके मोबाइल फोन के वाहक यानी सेवा प्रदाता(Service provider) जैसे बीएसएल, जिओ एयरटेल आदि से संपर्क करते हैं और धोखेबाजों के पास मौजूद सिम कार्ड को सक्रिय करने के लिए उन्हें धोखा देते हैं। एक बार ऐसा होने पर, घोटालेबाजों का आपके फ़ोन नंबर पर नियंत्रण हो जाता है। इस नंबर पर कॉल या टेक्स्ट करने वाला कोई भी व्यक्ति आपके स्मार्टफोन से नहीं, बल्कि स्कैमर्स के डिवाइस से संपर्क करेगा।इसे सिम स्वैप धोखाधड़ी के रूप में जाना जाता है, और इसका मतलब है कि घोटालेबाज आपके बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन करते समय संभावित रूप से आपका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड(Username and password) दर्ज कर सकते हैं। फिर बैंक टेक्स्ट(S.M.S) द्वारा एक कोड(Code or OTP) भेजेगा

दो-कारक प्रमाणीकरण(Two step Authentication) - आपके स्मार्टफोन नंबर पर, एक कोड जिसे आपको अपने ऑनलाइन खाते तक पहुंचने के लिए दर्ज करना होता है। इससे समस्या यह खड़ी होती है कि सिम स्वैप के बाद, वह नंबर अब स्कैमर्स के पास मौजूद स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस पर चला जाता है। फिर वे आपके बैंक खाते में प्रवेश करने के लिए उस कोड का उपयोग कर सकते हैं।

सौभाग्य से, आप सिम स्वैपिंग से अपनी रक्षा कर सकते हैं। यह पूरा लेख घोटालेबाजों को यह पता लगाने से रोकने के बारे में है कि आप अपने ऑनलाइन बैंक खातों या क्रेडिट कार्ड खातों तक पहुंचने के लिए कौन से लॉगिन और पासवर्ड का उपयोग करते हैं। और यह सिम स्वैप घोटाले के सबसे आम चेतावनी संकेतों पर ध्यान देने में भी मदद करता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to free up storage space on Android - 10 different methods


सिम कार्ड क्या है? What is a SIM card?

सिम स्वैपिंग को समझने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि सिम कार्ड क्या है।

सिम कार्ड क्या होता है यह आप सब लोग बहुत अच्छी तरह जानते हैं संक्षेप में ग्राहक पहचान मॉड्यूल(SIM=Subscriber Identity Module) के रूप में भी जाना जाता है, सिम कार्ड एक छोटा कार्ड होता है जिसमें एक चिप होती है। अपने स्मार्टफोन को काम करने के लिए आपको उसमें एक सिम कार्ड डालना होगा। यह आपको कॉल करने या प्राप्त करने और टेक्स्ट भेजने की सुविधा देता है।

आपके फ़ोन का सिम कार्ड बहुत सारी जानकारी रखता है। इसमें डेटा शामिल है जो दर्शाता है कि आपको कॉल करने और टेक्स्ट भेजने की अनुमति है। सिम कार्ड के बिना, आप अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग केवल वाई-फ़ाई नेटवर्क पर वेब एक्सेस करने या फ़ोटो लेने जैसी गतिविधियों के लिए कर सकते हैं।

सिम स्वैपिंग कैसे काम करती है How SIM swapping works 

सिम स्वैप घोटाला तब होता है जब अपराधी आपके फोन नंबर को अपने पास मौजूद सिम कार्ड से जोड़ने के लिए आपके वाहक यानी सेवा प्रदाता(Carrier or Service Provider) को धोखा देकर आपके फोन नंबर को अपने पास मौजूद सिम कार्ड पर एक्टिवेट करवा कर आपके फोन का नियंत्रण अपने हाथ में ले लेते हैं। इन स्कैमर का मूल उद्देश्य आपके मोबाइल फ़ोन नंबर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लेना ही होता है।

आपका नंबर चुराने के लिए, घोटालेबाज आपके बारे में जितनी भी व्यक्तिगत जानकारी पा सकते हैं उसे इकट्ठा करना शुरू करते हैं और फिर सोशल इंजीनियरिंग में संलग्न होते हैं।

सबसे पहले, घोटालेबाज आपके मोबाइल वाहक को कॉल करते हैं, आपका प्रतिरूपण करते हैं यानी आप की पहचान आपका नाम आदि उपयोग करके बात करते हैं और दावा करते हैं कि उनका सिम कार्ड - जोकि वास्तव में आपका होता है -  खो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है। फिर वे ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से जालसाज के पास एक नया सिम कार्ड आपका फोन नंबर सक्रिय करने के लिए कहते हैं। इस प्रकार आपका टेलीफोन नंबर अपराधी के डिवाइस में एक्टिवेट हो जाता है। एक बार जब आपका वाहक इस अनुरोध को पूरा कर लेता है, तो आपके पास आने वाले सभी फोन कॉल और टेक्स्ट आपके स्मार्टफोन पर आने के बजाय घोटालेबाज के डिवाइस पर चले जाएंगे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Spot, Avoid, and Report Tech SupportScams

 

धोखेबाज आपके मोबाइल वाहक द्वारा पूछे गए सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर कैसे दे पाते हैं? How the fraudsters manage to answer the security questions asked by your mobile carrier?

वे आपके स्मार्टफ़ोन प्रदाता के ग्राहक-सेवा प्रतिनिधि द्वारा पूछे गए किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को कैसे प्रदान कर सकते हैं जब यह निर्धारित करने का प्रयास किया जाता है कि फ़ोन के दूसरे छोर पर आप ही हैं?

स्कैमर्स यह काम विधिवत योजना बनाकर करते हैं और कई दिन पहले से ही आपके बारे में सारी जानकारियां विभिन्न तरीकों से इकट्ठा करना शुरू कर देते हैं और जब उनके पास पूरी जानकारी इकट्ठे हो जाती है तभी इस काम को अंजाम देते हैं. यहीं पर फ़िशिंग ईमेल, मैलवेयर या सोशल मीडिया अनुसंधान के माध्यम से घोटालेबाजों द्वारा आपके बारे में एकत्र किया गया डेटा उपयोगी हो जाता है।

आपसे विभिन्न जानकारी इकट्ठा करने के लिए स्कैमर्स आपको आपके स्मार्टफोन प्रदाता से होने का दावा करते हुए एक ईमेल भेज सकते हैं। यह ईमेल कह सकता है कि आपको अपना खाता खुला रखने के लिए एक लिंक पर क्लिक करना होगा। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाता है जो आपसे आपका नाम, जन्मतिथि और पासवर्ड सहित व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए कहता है। हो सकता है कि पेज आपका सामाजिक सुरक्षा नंबर भी मांगे। एक बार जब आप इसे भर देते हैं और "भेजें" पर क्लिक करते हैं, तो आपने घोटालेबाजों को आपके मोबाइल फोन वाहक को सिम स्वैप घोटाले में फंसाने के लिए आवश्यक जानकारी तक पहुंच प्रदान कर दी है।

अन्य घोटालेबाज आपको ईमेल लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करते हैं तथा लिंक पर क्लिक करते ही आपके फोन में स्कैमर्स का मैलवेयर जिसे कीलॉगर्स भी कहते हैं इंस्टॉल हो जाता है जो आपके कीस्ट्रोक्स को रिकॉर्ड करता है, जिसमें आपके द्वारा लिखे गए किसी भी पासवर्ड या सुरक्षा प्रश्न का उत्तर भी शामिल हो सकता है। फिर, यह धोखेबाजों को वह जानकारी प्रदान करता है जो उन्हें एक सफल सिम स्वैप करने के लिए आवश्यक होती है।

जालसाज़ डार्क वेब पर आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी भी खरीद सकते हैं। इससे इन धोखेबाज़ों को अपने घोटाले को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए आवश्यक जानकारी भी मिल जाती है

एक बार जब स्कैमर्स आपके स्मार्टफोन प्रदाता को आपसे या डार्क वेब से प्राप्त जानकारी प्रदान करते हैं, तो वे इसका उपयोग आपके प्रदाता को आपके नंबर को नए सिम कार्ड पर स्विच करने के लिए मनाने के लिए करते हैं।

फिर ये अपराधी आपके सेलफोन नंबर तक पहुंच प्राप्त करते हैं और उस पर नियंत्रण रखते हैं, जिसका उपयोग धोखेबाज बैंकों और अन्य संगठनों के साथ आपके फोन संचार, विशेष रूप से आपके टेक्स्ट संदेशों तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। फिर वे आपके किसी भी खाते के लिए कॉल या टेक्स्ट के माध्यम से उस फ़ोन पर भेजे गए किसी भी कोड या पासवर्ड रीसेट को प्राप्त कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to detect and remove Android malware Trojan MMRAT

 

धोखेबाज बैंक खाते से आपका पैसा कैसे लूटते हैं?How do fraudsters steal your money from your bank account?

वे आपके नाम पर आपके बैंक में दूसरा बैंक खाता खोल सकते हैं, जहां आपका खाता मौजूद है, क्योंकि आप अपनी बैंक में पहले से ही सत्यापित ग्राहक हैं, इसलिए वहां कम मजबूत सुरक्षा जांच हो सकती है।

जब आपके नाम ही दूसरा खाता खुल जाता है तो क्योंकि दोनों ही खाते आपके नाम पर होते हैं इसलिए उन खातों के बीच आपस में रकम स्थानांतरण करते समय कोई कोई कंफर्मेशन मैसेज अथवा कोई ओटीपी नहीं आता है। और एक बार सिम स्वैपिंग में सफल हो जाने के बाद स्कैमर को ऐसे काम करने में कोई परेशानी नहीं होती.

सिम स्वैप धोखाधड़ी में सोशल मीडिया की भूमिका Social media’s role in SIM swap fraud 

घोटालेबाज आपके बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल का उपयोग कर सकते हैं जो सिम स्वैप घोटाले को बंद करने का प्रयास करते समय उन्हें आपका प्रतिरूपण करने(खुद को आप के रूप में प्रस्तुत करने) में मदद कर सकता है।

अपनी माँ का विवाहपूर्व नाम(Mother’s Maiden name) या आपके हाई स्कूल आप का निक नेम क्या था आपके सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर हो सकते हैं। ऐसा सामने आया है कोई जालसाज़ आपकी Facebook प्रोफ़ाइल में वह जानकारी ढूंढ़ने में सक्षम हो सकता है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to use Google Chrome Enhanced Safe Browsing Pros and Cons

 

सोशल मीडिया किस तरह कई बार धोखे बाजो के खिलाफ सहायक भी साबित होताहै How social media sometimes proves helpful against fraudsters

कई बार सोशल मीडिया भी आपको पीड़ित होने के प्रति सचेत कर सकता है इस तरह आप को बचाने में मदद भी सकता है।

ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी का हाई प्रोफाइल उदाहरणHigh profile example of former Twitter CEO Jack Dorsey

ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी के खिलाफ सिम स्वैप घोटाले के हाई-प्रोफाइल उदाहरण पर विचार करें। डोरसी का ट्विटर अकाउंट तब हैक कर लिया गया जब जालसाजों ने उनके फोन नंबर पर नियंत्रण हासिल कर लिया था। इसके पीछे घोटालेबाजों ने डोरसी के ट्विटर हैंडल से 15 मिनट तक आपत्तिजनक संदेश ट्वीट करते रहे, जब तक कि उनके खाते पर ट्विटर द्वारा पुणे नियंत्रण हासिल ना हो गया।

हैकर्स को जैक डोरसी के फोन नंबर तक कैसे पहुंच मिली? How did hackers get access to Jack Dorsey's phone number?

ऐसे हाईप्रोफाइल लोगों के बारे में बहुत सी बातें दो आमतौर पर सभी को पता होती है तथा स्कैमर्स में ने किसी तरह तिकड़म लगाकर डोरसी के फोन वाहक यानी सेवा प्रदाता(Carrier orService Provider) को सिम कार्ड स्वैप करने के लिए मना लिया, और उनके सिम कार्ड और फोन पर डोर्सी का फोन नंबर निर्दिष्ट कर दिया। फिर उन्होंने ट्विटर के माध्यम से अपने संदेश भेजने के लिए क्लाउडहॉपर की टेक्स्ट-टू-ट्वीट सेवा का उपयोग किया।

सिम स्वैप घोटालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है The number of SIM swap scams is increasing rapidly

प्रमुख विशेषज्ञों के अनुसार, बड़ी संख्या में घोटालेबाज सिम स्वैप घोटाले की ओर रुख कर रहे हैं। 2021 में एफबीआई को सिम स्वैप की 1,611 रिपोर्टें मिलीं। इन अपराधों में  ग्राहकों को $68 मिलियन से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा। जबकि जनवरी 2018 से दिसंबर 2020 तक, एफबीआई को केवल 320 सिम स्वैप शिकायतें मिलीं, इन अपराधों के पीड़ितों को लगभग 12 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is aadhar number fingerprint fraud without OTP how to prevent

 

कैसे पता करें कि आप सिम कार्ड स्वैपपिंग के शिकार हैंHow to know if you are a victim of SIM Card swapping

सिम स्वैप के चेतावनी संकेतों को पहचानना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से आपको धोखेबाजों की आपके फोन तक पहुंच - और प्राप्त होने वाले सभी संदेशों और कॉलों - इससे पहले कि वह आपको कोई नुकसान पहुंचा है, को शीघ्रता से, बंद करने में मदद मिल सकती है।

एक चेतावनी संकेत, जैसा कि बहुत से मामलों में देखा गया है, सोशल मीडिया गतिविधि है जो आपकी नहीं है। ऐसा ही हाई प्रोफाइल डोर्सी के केस में हुआ उनके ट्विटर अकाउंट पर किए गए ट्वीट्स ने इसके उल्लंघन के प्रति सचेत किया।

लेकिन यहां चार अन्य प्रमुख संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आप सिम स्वैपिंग के शिकार हो सकते हैं।

(1)  आप अपने फोन से कॉल नहीं कर सकते तथा टेक्स्ट मैसेज नहीं भेज सकतेYou can't call or send texts S.M.S from your phone

संदेश भेजने या कॉल करने का प्रयास करते समय त्रुटियाँ रही हैं? पहला संकेत है कि आप सिम स्वैपिंग के शिकार हो सकते हैं, जब आपके फ़ोन कॉल और टेक्स्ट संदेश नहीं जा रहे हों। इसका संभवतः मतलब यह है कि जालसाज़ों ने आपका सिम कार्ड निष्क्रिय कर दिया है और आपके फ़ोन नंबर का उपयोग कर रहे हैं।

(2)  आपको आपके सेवा प्रदाता द्वारा अन्यत्र गतिविधि के बारे में सूचित किया जाता हैYou are informed about activity elsewhere by your service provider

यदि आपका फ़ोन प्रदाता आपको सूचित करता है कि आपका सिम कार्ड या फ़ोन नंबर किसी अन्य डिवाइस पर सक्रिय कर दिया गया है, तो आपको पता चल जाएगा कि आप सिम स्वैपिंग धोखाधड़ी के शिकार हो गए हैं।

(3)  आप अपने खातों तक पहुंचने में असमर्थ हैंYou are unable to access your accounts

यदि आपके लॉगिन क्रेडेंशियल अब आपके बैंक और क्रेडिट कार्ड खातों जैसे खातों के लिए काम नहीं करते हैं, तो संभावना है कि घोटालेबाजों ने आपका फ़ोन नंबर लेने के बाद, आपके पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम बदल दिए हैं। ऐसी स्थिति में अपने बैंक और अन्य संगठनों से तुरंत संपर्क करें और उन्हें बताएं।

(4)  आपको आपके खाते/ क्रेडिट कार्ड में ऐसे लेन-देन दिखते हैं जो आपने किए ही नहींYou see transactions on your account/credit card that you did not make

यदि आप अपने ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड विवरण की जांच कर रहे हैं और आपको ऐसे कई लेनदेन दिखाई देते हैं जो आपको याद नहीं हैं, तो आप सिम स्वैप घोटाले का शिकार हो सकते हैं। यह एक संकेत है कि अपराधियों ने आपके क्रेडिट कार्ड नंबर तक पहुंच बना ली है और इसका उपयोग अनधिकृत खरीदारी करने के लिए किया है। हो सकता है कि उन्होंने पहले आपका फ़ोन नंबर चुराया हो और आपके खाते तक पहुँचने के लिए उस पर भेजी गई जानकारी का उपयोग किया हो।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to make your online transactions safe andsecure


आप सिम स्वैप घोटालों से कैसे बच सकते हैं?How can you avoid SIM swap scams?

सौभाग्य से, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप और आपके सेवा प्रदाता, सिम स्वैप धोखाधड़ी का शिकार बनने से बचाने में मदद कर सकते हैं।

ऑनलाइन व्यवहारOnline behaviour: फ़िशिंग ईमेल और अन्य तरीकों से सावधान रहें, हमलावर आपके बैंक या सेल फोन वाहक(Service Provider) को यह समझाने में मदद करने के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं आपकी व्यक्तिगत डेटा के आधार पर वे यह प्रमाणित करने की कोशिश करेंगे कि वे आप ही हैं। जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके ईमेल से अथवा S.M.S. संदेशों में प्राप्त लिंक पर क्लिक करें। और याद रखें, आपका बैंक, केबल प्रदाता, क्रेडिट कार्ड कंपनी, या अन्य सेवा प्रदाता(Bank,Cable service provider, Credit card company or other service provider) ईमेल संदेश के माध्यम से आपकी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी नहीं मांगेंगे।

खाता सुरक्षाAccount Security: एक अद्वितीय, मजबूत पासवर्ड जिसमें फिगर, लेटर जिसमें अपरकेस को लोअर केस दोनों तरह के लेटर शामिल हो, और स्पेशल करैक्टर भी शामिल हो और मजबूत सुरक्षा प्रश्न(Strong Security question) जिसका अनुमान लगाना संभव ना हो और उत्तर के साथ अपने सेलफोन के खाते की सुरक्षा को बढ़ावा दें जो केवल आप जानते हैं।

पिन कोड या पासकोड याओटीपी Pin code or passcode or OTP: यदि आपका फ़ोन वाहक(Service Provider)  आपको अपने संचार के लिए एक अलग पासकोड या पिन सेट करने की अनुमति देता है, तो ऐसा करने पर विचार करें। यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान कर सकता है।

आईडी सुरक्षा ID Safety: अपनी सुरक्षा और पहचान प्रमाणीकरण को केवल अपने फोन नंबर के आसपास बनाएं। इसमें टेक्स्ट मैसेजिंग (एसएमएस) शामिल है, जो एन्क्रिप्टेड नहीं है।

प्रमाणीकरण ऐप्स(Authentication Apps): आप Google प्रमाणक जैसे प्रमाणीकरण ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको दो-कारक प्रमाणीकरण(Two step Authentication) देता है लेकिन आपके फोन नंबर के बजाय आपके भौतिक डिवाइस से जुड़ा होता है।

बैंक और मोबाइल वाहक अलर्ट(Bank and mobile carrier alerts): देखें कि क्या आपके बैंक और मोबाइल वाहक(Service Provider), उदाहरण के लिए, सिम स्वैप गतिविधि के बारे में अपना ज्ञान साझा करने और सिम कार्ड दोबारा जारी होने पर अतिरिक्त जांच के साथ उपयोगकर्ता अलर्ट लागू करने के प्रयासों को जोड़ सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to protect your cloned Facebook account


व्यवहार विश्लेषण तकनीक(Behavior analysis techniques): बैंक ऐसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जो ग्राहकों के व्यवहार का विश्लेषण करके उन्हें छेड़छाड़ किए गए उपकरणों का पता लगाने में मदद करती है, और उन्हें एसएमएस पासवर्ड भेजने की चेतावनी देती है।

कॉल-बैक(Call Back): कुछ संगठन यह सुनिश्चित करने के लिए और पहचान चोरों(Identity Thieves) को पकड़ने के लिए ग्राहकों को कॉल बैक(Call back) करते हैं  कि वे जीन्यून(Genuine) कस्टमर ही है कोई धोखेबाज स्कैमर तो नहीं हैं

सिम स्वैपिंग एक कारण है कि फ़ोन नंबर स्वयं आपकी पहचान का सबसे अच्छा सत्यापनकर्ता नहीं हो सकता है। बल्कि आपका फोन स्वयं एक उल्लंघन योग्य प्रमाणक(Breachable Authenticator) है। सुरक्षा की अतिरिक्त परतें जोड़ने से आपके खाते - और आपकी पहचान - को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।

तो यह थी What is SIM swapping fraud how to protect yourself की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

What is sim swap fraud,  how to tell if you've been sim swapped, does sim lock prevent sim swap, what to do if you've been sim swapped

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने