Does Your Android SmartPhone really Need an Antivirus App

क्या आपके एंड्रॉइड स्मार्ट फोन को एंटीवायरस ऐप की जरूरत है? Does Your Android Smart Phone Need an Antivirus App?

वर्तमान में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है और कुछ लोगों को यह जानकर आश्चर्य भी हो सकता है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के उपभोक्ताओं की संख्या विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के उपभोक्ताओं से भी अधिक है और इसका मार्केट आईफोन की मार्केट से भी काफी बड़ा है। यही सबसे बड़ा कारण है जो इसे साइबर अपराधियों(Cyber Criminals) के का मुख्य लक्ष्य(Main target) और दुर्भावनापूर्ण हमलों(Malicious attacks) का सबसे अधिक शिकार बनाता है। लेकिन यहां हमारे विचार का विषय यह है कि इन सब के बावजूद भी क्या आपको वास्तव में अपने एंड्रॉइड फोन पर एंटीवायरस ऐप्स की आवश्यकता है?

Do you need Antivirus App on Android SmartPhone

एंड्राइड उपभोक्ताओं के दिमाग में इस तरह का प्रश्न आना स्वाभाविक है। विंडो के उपभोक्ताओं के लिए भी हमेशा से एक एंटीवायरस सॉफ्टवेयर की अनुशंसा की जाती रही है। यद्यपि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज इस बात के लिए धन्यवाद का पात्र है कि, माइक्रोसॉफ्ट के पास मैलवेयर से निपटने के लिए सबसे श्रेष्ठ उपकरण हैं - विंडोज़ 8 के बाद आने वाले अपने सभी संस्करणों में से माइक्रोसॉफ्ट एक अंतर्निहित एंटीवायरस (विंडोज डिफेंडरWindows Defender) उपलब्ध करा रहा है - लेकिन एंड्रॉइड के बारे में क्या? क्या एंड्रॉयड भी विंडोज डिफेंडर की तरह का कोई इनबिल्ट सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराता है. आइए उन कुछ तरीकों के बारे में बात करें जिनसे Android आपकी सुरक्षा कर रहा है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Create new YouTube Channel, onphone/PC

 

मैलवेयर के विरुद्ध एंड्रॉइड की सबसे बड़ी अंतर्निहित सुरक्षा गूगल प्ले प्रोटेक्ट(Google Play Protect) है। गूगल प्ले प्रोटेक्ट(Google Play Protect) पैकेज में कई अलग-अलग महत्वपूर्ण घटक हैं - जिनमें एक बहुत ही उपयोगी घटक फाइंड माई डिवाइस टूल(Find My Device Tool) भी शामिल है - लेकिन इसका सबसे बड़ा घटक मैलवेयर स्कैनिंग सॉफ्टवेयर(Malware Scanning Software) है। प्रत्येक एंड्रॉइड डिवाइस जिसमें Google Play Store शामिल है, उस में गूगल प्ले प्रोटेक्ट(Google Play Protect) भी अंतर निहित होता है।

आपने Play Store में ऐप्स और गेम प्रबंधन अनुभाग के शीर्ष पर "कोई हानिकारक ऐप्स नहीं मिला"("No Harmful Apps Found") संदेश अवश्य ही देखा होगा। यह मैसेज इसलिए आता है कि उपभोक्ताओं के कोई भी अप(App.) डाउन लोड करने से पहले गूगल प्ले प्रोटेक्ट यह सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए सभी ऐप्स सुरक्षित हैं।

हालाँकि, प्ले प्रोटेक्ट सिर्फ प्ले स्टोर में ही काम नहीं करता है। यह स्टोर के बाहर की हर चीज़ पर भी नज़र रखता है। यहां तक ​​कि प्ले स्टोर के बाहर से साइडलोड किए गए ऐप्स को भी प्ले प्रोटेक्ट द्वारा स्कैन किया जाता है। साइडलोडिंग अभी भी स्वाभाविक रूप से जोखिम भरा है, लेकिन यह जानकर आपको तसल्ली होगी कि गूगल प्ले प्रोटेक्ट(Google Play Protect) आपके स्मार्टफोन के हर जोखिम को देख रहा है।

ऐप्स को स्कैन करने के अलावा, गूगल प्ले प्रोटेक्ट Google Chrome से ब्राउज़ करते समय भी आपकी सुरक्षा का ध्यान रखता है। जिस तरह डेस्कटॉप पर क्रोम इस्तेमाल करते समय क्रोम आपकी सुरक्षा करता है उसी तरह ही, जब आप स्मार्टफोन पर क्रोम इस्तेमाल करते हैं तब किसी दुर्भावनापूर्ण कोड वाली साइट पर जाते हैं, तो Chrome आपको चेतावनी देगा और आपको सुरक्षित वापस ले जाएगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to check bank account balance with aadharwithout internet


एंड्रॉइड मासिक सुरक्षा अद्यतन Android Monthly Security Updates

एक और बड़ी चीज़ जो आपके एंड्रॉइड डिवाइस की सुरक्षा करती है वह है मासिक सुरक्षा अपडेट। ये छोटे अपडेट हैं जिनमें आम तौर पर चमकदार नई सुविधाएं नहीं होती हैं, लेकिन ये बहुत महत्वपूर्ण हैं।

आजकल हर समय नई कमजोरियाँ और कारनामे(Vulnerabilities and exploits) सामने रहे हैं। इसलिए के मासिक सुरक्षा अपडेट डाउनलोड करना जरूरी है. यदि आप अपने एंड्रॉयड पर मासिक सुरक्षा अपडेट डाउनलोड नहीं करेंगे और एंड्रॉइड फोन को साल में केवल एक बार अपडेट करते है, तो ये चीजें इकट्ठी होती जाएगी और एक बड़ा ढेर जमा हो जाएगा और चीज खतरनाक हो जाएंगी। जैसे ही ये चीजें सामने आती हैं, उन्हें नियमित रूप से कुचलना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए मासिक सुरक्षा अपडेट अति आवश्यक हैं.

अफसोस की बात है कि सभी एंड्रॉइड डिवाइसों को ये अपडेट समय पर नहीं मिलते या कभी-कभी तो बिल्कुल भी नहीं मिलते हैं। Google तो हर महीने सुरक्षा अपडेट जारी करता है, लेकिन यह उसके साझेदारों (सैमसंग, वनप्लस आदि) पर निर्भर है कि वे सुरक्षा अपडेट्स को मंजूरी दें या ना दे, या अपनी तरफ से कोई अपना कोई अपडेट जोड़ें और उन्हें डिवाइसों पर जारी करें।

यदि आप सबसे सुरक्षित एंड्रॉइड फोन चाहते हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प Google Pixel या Samsung Galaxy डिवाइस है। जब नवीनतम पैच के साथ डिवाइस को अपडेट रखने की बात आती है तो Google और सैमसंग दोनों(आश्चर्यजनक रूप से)  सबसे विश्वसनीय हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Is It Safe to Use Your Phone While it’s connected to a charger for Charging 

 

तो, क्या वास्तव में मेरे एंड्रॉइड फ़ोन को एंटीवायरस की आवश्यकता है? So, Does My Android SmartPhone really Need Antivirus?

ये वे उपकरण हैं जिनका उपयोग Android आपके फ़ोन को सुरक्षित रखने के लिए करता है, लेकिन क्या ये अपने आप में पर्याप्त हैं? अधिकांश लोगों और स्थितियों के लिए, वे निश्चय ही पर्याप्त हैं। इसलिए आपके एंड्रॉइड फोन पर एंटीवायरस ऐप डाउनलोड करने का कोई कारण नहीं है।

किसी भी डिवाइस को सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए वही बुनियादी नियम एंड्रॉइड डिवाइस पर लागू होते हैं। अपने ऐप्स आधिकारिक स्रोत, Google Play Store से प्राप्त करें। संदिग्ध दिखने वाली वेबसाइटों पर जाएँ। ईमेल में संदिग्ध लिंक पर क्लिक करें. प्ले प्रोटेक्ट के साथ, यह पर्याप्त से अधिक सुरक्षित हैं।

दूसरी ओर, यदि आप अपने डिवाइस को अपडेट नहीं रखते, प्ले स्टोर के बिना एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग करते हैं, अविश्वसनीय स्रोतों से  एपीके साइडलोड करते हैं, या एंड्रॉइड का पुराना, आउटडेटेड संस्करण रखते हैं, तो आपको एंटीवायरस ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको एंड्राइड एंटीवायरस अप की जरूरत हो सकती है तथा कोई भी प्रचलित मोबाइल एंटीवायरस ऐप आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

कहानी का सार यह है कि यदि आप अपने एंड्रॉइड फोन का जिम्मेदारी से उपयोग करते हैं और इसे हमेशा अपडेटेड रखते हैं, और आपके स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर है तो आपको अपने एंड्रॉइड फोन पर किसी तरह केएंटीवायरस ऐप की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके डिवाइस में प्ले स्टोर है, तो आप अच्छी और सुरक्षित स्थिति में हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to read a WhatsApp message without opening chat 

 

तो यह थी Does Your Android SmartPhone really Need an Antivirus App की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Do I need virus protection on Android, Does your android phone need an antivirus app, Do I need antivirus for samsung phone, Which antivirus should I use on my Android phone, Is it possible to get a virus on Android without installing an app

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने