Is It Safe to Use Your Phone While it’s connected to a charger for Charging

जब आपका फ़ोन चार्जिंग के लिए चार्जर से जुड़ा हो तो क्या उसका उपयोग करना सुरक्षित है Is It Safe to Use Your Phone While it’s connected to a charger for Charging?

किसी भी स्मार्टफोन में बैटरी इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. कोई भी स्मार्टफोन बैटरी के बिना चल नहीं सकता और आजकल स्मार्टफोन इतने विकसित हो गए हैं कि कंप्यूटर में होने वाले लगभग सभी काम स्मार्टफोन में होने लग गए है. लोग भी स्मार्टफोन के इतने एडिक्ट हो गए हैं कि दिन भर स्मार्टफोन में लगे रहते हैं. यही से बड़ी समस्या खड़ी होती है. छोटा सा उपकरण स्मार्टफोन उसमें सुविधाएं तो बेशुमार हो गई लेकिन उस छोटे से उपकरण में हम बड़ी सी बैटरी तो नहीं लगा सकते और छोटी सी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है उसको बार-बार रिचार्ज करना पड़ता है.

Is it safe using your smartphone while charging

कुछ लोग तो स्मार्टफोन के इतने आदी हो गए हैं की जब उसकी बैटरी चार्ज हो रही है फोन प्लग से कनेक्ट है लेकिन उनको इतनी देर भी तसल्ली नहीं है कि उसका उपयोग ठीक से चार्ज होने के बाद करें. कुछ लोग तो ऐसे होते हैं की फोन चार्जर के साथ चार्ज पर लगा है और साथ ही वह लोग उसको इस्तेमाल भी कर रहे हैं तो आईय विचार करते हैं उनका यह काम यानी बैटरी चार्ज होते समय स्मार्टफोन का उपयोग करना खतरनाक तो नहीं.

आपको दुनिया की प्रसिद्ध स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 "विस्फोट गेट" गाथा तो अवश्य ही याद होगी घटना में तेज़ चार्जिंग, बैटरी डिज़ाइन और विनिर्माण प्रक्रियाओं की समस्याओं को उन प्रमुख कारणों के रूप में पहचाना गया जिनकी वजह से फ़ोन की कई इकाइयाँ फट गईं, खासकर डिवाइस को चार्ज करते समय प्रणाम स्वरूप कुछ देशों में तो इस मॉडल को प्रतिबंधित ही कर दिया गया था। इसने, साथ ही कुछ मिथकों और गलतफहमियों ने, कई स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को आश्चर्यचकित कर दिया है कि क्या वे अपने डिवाइस को चार्ज करते समय एक साथ उपयोग कर सकते हैं, जिससे उनके स्मार्टफोन और खुद पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

क्या आप चार्ज करते समय अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं? Can you use your smartphone while charging

अधिकांश लोग मानते हैं कि हाँ तुम बैटरी चार्ज पर लगी हो उस समय भी अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हो। उनका मानना है कि अधिकांश आधुनिक स्मार्टफ़ोन चार्ज होने के दौरान उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।आधुनिक सेल फोन बैटरियां आमतौर पर बैटरी में निर्मित बैटरी मॉनिटरिंग सर्किट द्वारा अच्छी तरह से संरक्षित होती हैं।

हालाँकि, अधिकांश स्मार्टफोन निर्माता चेतावनी देते हैं कि यदि आपको अपने डिवाइस को चार्ज करते समय एक साथ उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आपको अनुशंसित/मूल केबल और पावर ब्रिक चार्जर  का उपयोग करना चाहिए जो डिवाइस या चार्जिंग एक्सेसरीज़ के साथ आते हैं जो प्रमाणित हैं। 

यदि आप गैर-प्रमाणित निम्न-गुणवत्ता वाली नॉकऑफ़ चार्जिंग एक्सेसरीज़ का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो चार्ज करते समय अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करने का कोई कारण नहीं है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Detect Avoid Pakistani HackersTargeting Indian Android Users

 


लेकिन आईए जानते हैं कि क्या आपको चार्ज पर लगे हुए स्मार्टफोन का चार्जिंग साथ-साथ उपयोग करना चाहिए But let us know whether you should simultaneously use a charging smartphone or not.

सच तो यह है कि यदि आप अपने उपकरण को चार्ज करते समय उपयोग करना चुनते हैं तो आपको कुछ कीमत चुकानी पड़ सकती है। तो क्या इसके बावजूद भी आपको ऐसा करना चाहिए? क्या कीमत इतनी महत्वपूर्ण हैं कि इसकी परवाह की जानी चाहिए? नीचे हमने फ़ोन का उपयोग करने और उसे एक साथ चार्ज करने के कारण होने वाले कुछ परिणामों के बारे में समझाया है. इन तथ्यों से से गुज़रने के बाद आप स्वयं निर्णय करें कि आपको ऐसा करना चाहिए या नहीं

चार्ज करते समय अपने फ़ोन का उपयोग करने के क्या-क्या प्रभाव हो सकते हैं What are the possible effects of using your phone while charging.

 

1. फोन की चार्जिंग की गति धीमी हो जाती है Phone charging speed becomes slow

स्मार्टफोन की बैटरी डायरेक्ट करंट से चार्ज होती है और आपका स्मार्टफोन चार्जर बैटरी को डायरेक्ट करंट (डीसी ) की आपूर्ति करता हैं। इसका मतलब यह है कि आपका चार्जर आपके फोन को करंट की आपूर्ति करता है और आपके फोन की बिजली प्रबंधन प्रणाली यह निर्धारित करती है कि बिजली का उपयोग कैसे किया जा रहा है। जब चार्ज करते समय आपके डिवाइस का उपयोग नहीं किया जा रहा हो, तो चार्जर द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सारी बिजली आपके फ़ोन की बैटरी मैं निर्बाध रूप से जा रही होती है। इसलिए, आपके डिवाइस के चार्ज होने की गति अपेक्षाकृत तेज़ होती है।

दूसरी ओर, यदि आप अपने डिवाइस को चार्ज करते समय अपने स्मार्टफोन का उपयोग भी कर रहे हैं, और आपके फोन पर बहुत सारे ऑपरेशन चल रहे हैं, तो यह सीधे चार्जर से ही बिजली खींचता है, और फोन द्वारा कंज्यूम किया जा रहे करंट के बाद बचा हुआ करंट ही आपके स्मार्टफोन की तरफ जाता है जिससे आपकी बैटरी को आपूर्ति करने के लिए कुछ कम करंट बचता है। अपने डिवाइस को चार्ज करते समय साथ-साथ समय जिसका उपयोग भी करना आपके फ़ोन के धीमी गति से चार्ज होने का एक कारण होता है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  7 Signs indicate Virus in Phone how to avoid protect phone


2. आपका स्मार्टफोन गर्म हो सकता है Your smartphone may get hot

आमतौर पर, जब आप अपने फोन का बहुत अधिक समय तक (विशेष रूप से गेमिंग, स्ट्रीमिंग, इंटरनेट सर्फिंग आदि के लिए) उपयोग करते हैं, तो यह कुछ हद तक गर्म हो जाता है। चार्जिंग के दौरान अपने स्मार्टफोन का उपयोग करने से आपके फोन द्वारा उत्पन्न गर्मी दोगुनी हो जाती है। हालाँकि यह गर्मी अधिक का चिंता विषय नहीं है, लेकिन ऐसी रिपोर्टें हैं कि बहुत अधिक गर्मी आपके फोन के अंदर चिप/हार्डवेयर को नुकसान पहुंचा सकती है। यह भी सामने आया है कि तापमान में वृद्धि से स्मार्टफोन के प्रोसेसर की गति और जीपीयू की गति कम हो जाती है। इसके अलावा, अत्यधिक गर्मी के कारण आपकी बैटरी भी फूलना शुरू हो सकती है।

कार मालिकों के लिए भी जानना जरूरी है कि, चार्ज करते समय सूरज की रोशनी सीधे आपके फोन पर पड़ना भी उतना ही खतरनाक है। यह स्थिति तब और भी बदतर हो जाती है जब आप डिवाइस का चार्जिंग के साथ-साथ उपयोग भी कर रहे हों। इससे आपका फ़ोन आपके डिस्प्ले पर "अत्यधिक तापमान" की अधिसूचना/चेतावनी प्रदर्शित कर सकता है, जो आपसे अपना फ़ोन छोड़ने या ठंडा होने तक चार्ज करना बंद करने का आग्रह कर सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to track Aadhar card usage history, insimple steps


3. आपके चार्जर की केबल क्षति ग्रस्त हो सकती है Your charger cable may be damaged

जब आप अपने फोन का उपयोग करते हैं तो उसमें कई तरह के काम करते हैं इसलिए आप पत्थर की मूर्ति की तरह बिना हिले डोले तो बैठ नहीं सकते. चार्ज करते समय अपने फ़ोन का उपयोग करने से आपको हिलने-डुलने और स्थिति बदलने में की बार-बार जरूरत होती है। ऐसा करने से आपकी केबल बार-बार मुड़ेगी, खिंचेगी और हिलेगी भी, जिससे इस प्रक्रिया में आपकी चार्जिंग केबल के क्षतिग्रस्त होने की पूरी संभावना होती है। यद्यपि सावधानी बरत कर आप इसे कुछ हद तक कम कर सकते हैं, लेकिन आप कभी भी इसे पूर्णतया नकार नहीं सकते।

आपके चार्जिंग केबल को बार-बार खींचने से बिजली का प्रवाह बाधित हो सकता है, कनेक्टर क्षतिग्रस्त हो सकता है और बाद में खराब कनेक्शन हो सकता है। बैटरी से निकलने वाली अंतर्निहित गर्मी के साथ, खराब कनेक्शन के परिणामस्वरूप चार्ज के दौरान आपके फोन की हीटिंग में भी वृद्धि हो सकती है।

गंभीर स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा चिंताएं भी हैं There are also serious health safety concerns

यद्यपि आप अपने फ़ोन को चार्ज करते समय उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग सावधानी से कर रहे हैं. यहां हम आप को कुछ स्वास्थ्य संबंधी खतरों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनके बारे में आपको और सावधानी बरतनी है और सचेत रहना है।

1. आपको बिजली का झटका लगने का खतरा हर समय बना रहता है You are always at risk of electric shock

अपने स्मार्ट फोन को चार्ज करते समय साथ-साथ उपयोग भी करने से आपको बिजली के झटके लगने का खतरा बना रहता है, यद्यपि आप कुछ सावधानियां बरत सकते हैं जैसे कि फोन की क्षति और अन्य खतरों से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके फोन, चार्जर, पावर आउटलेट या यहां तक कि आपके हाथों के करीब कोई तरल पदार्थ हो। यदि आपको चार्ज के दौरान अपने फोन का उपयोग करते समय हल्की सी झुरझुरी या चुभन महसूस होती है, तो सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, चार्जिंग सहायक उपकरण और चार्जिंग वातावरण सूखा हो। यदि सनसनी जारी रहती है, तो यह नकली चार्जर के उपयोग के परिणामस्वरूप हो सकता है।

आपको चार्जर का तुरंत निपटान करना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपके फ़ोन की टच स्क्रीन गलत स्पर्श दर्ज करती है, तो आपको चार्जर को तुरंत नष्ट कर देना चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Make UPI Payments Without InternetConnection-Step-by-Step Guide


2. आपके मस्तिष्क को क्षति हो सकती है Your brain may be damaged.

 

अपना फ़ोन चार्ज करते समय, आप को सेसावधानी बरतनी चाहिए कि आप अपने फ़ोन को अपने सिर से जितना हो सके दूर रखें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका उपकरण (कम तीव्रताLow Intensity) विकिरण उत्सर्जित करता है जो लंबे समय तक इसके प्रभाव में रहने से मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है; जब आप चार्ज करते समय या कॉल रिसीव करते समय आदतन अपना फोन अपने सिर के पास रखते हैं।

तकनीकी रूप से फोन के अंदर और बाहर इलेक्ट्रॉनिक चार्ज का स्थानांतरण होता है जो एक चुंबकीय और श्रवण क्षेत्र बनाता है और एक ऊर्जा इस प्रक्रिया में शामिल हैं.

कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि दिल के कुछ हिस्से को नुकसान पहुंचने का भी खतरा हो सकता है। इसके अतिरिक्त, चार्ज करते समय फोन को अपने कान के पास रखने से भी इस तरह का खतरा हो सकता है।

3. आप के फोन में विस्फोट होने का भी खतरा होता है There is also a risk of exploding your phone.

अगर आपका फोन खराब विनिर्माण प्रक्रियाओं से नहीं गुजरा है या आपको निर्माता से ही दोषपूर्ण बैटरी प्राप्त नहीं हुई है, तो आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते समय उपयोग करते हैं तो आपके स्मार्ट फोन के में विस्फोट होने की संभावना बहुत कम अथवा नगण्य है। इस के अतिरिक्त तापमान में अधिक वृद्धि, फूली हुई स्मार्टफोन की बैटरी, धीमी चार्जिंग गति और धीमी प्रोसेसिंग - यहां तक कि दोषपूर्ण बैटरी के मामले में भी कुछ मामलों में ऐसी दुर्घटना की संभावना रहती है।

सारांश यह है कि आप चार्ज के दौरान अपने डिवाइस का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं, आपको आदतन इसे यथासंभव न्यूनतम और सावधानी से करना सीखना चाहिए। हल्की गतिविधियों के लिए इसका उपयोग करना आदर्श है। हालाँकि, चार्ज के दौरान भारी गेमिंग या भारी सर्फिंग की अनुशंसा नहीं की जाती है। अंत में, अपने डिवाइस को चार्ज करने के लिए केवल अनुशंसित और निर्माता-प्रमाणित चार्जिंग एक्सेसरीज़ का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SIM swapping fraud how to protect yourself


तो यह थी Is It Safe to Use Your Phone While it’s connected to a charger for Charging की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Is it OK to use data while charging, Will using phone while charging explode, Is it safe to use smartphone while charging, Should we not use phone while charging, Safely use smartphone while connected for charging, Does using phone while charging cause cancer

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने