How To Avoid Internet Scams And Safety Tips On Cyber Frauds

How To Avoid Internet Scams And Safety Tips On Cyber Frauds इंटरनेट घोटालों से सावधानियां बचने के उपाय और साइबर धोखाधड़ी पर सुरक्षा युक्तियाँ

आजकल इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों के लिए ऑनलाइन हमले सबसे बड़ा खतरा साबित हो रहे है. इंटरनेट सुरक्षा विशेषज्ञ साइबर अपराधियों के हमलो का उपाय ढूंढते हैं इससे पहले ही अपराधी हमला करने का नया तरीका ढूंढ लेते हैं. हमारा आज का यह लेख उन लोगों के लिए है जो यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन धोखाधड़ी से कैसे बचा जाए. यहां हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन धोखाधड़ियों से बचने के उपाय क्या है और अगर आप इन सुरक्षा उपायों का इस्तेमाल करेंगे तो आप इनसे सुरक्षित रह सकते हैं. सुरक्षित रहने के लिए आप जिन प्रभावी सुझावों का पालन कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

Internet Scams, Cyber Frauds And Safety Tips

1. अपने विवरण या धन के किसी भी अनुरोध करने वालों से सावधान रहें Beware of any requests for your details or money

 

किसी ऐसे व्यक्ति को जिसे आप जानते नहीं हो और वह आपका विश्वसनीय नहीं हो उसको पैसे भेजने या अपने क्रेडिट कार्ड विवरण बताने, ऑनलाइन खाता विवरण बताने, या व्यक्तिगत दस्तावेज़ों की प्रतियां प्रदान करने से हमेशा बचें जब भी आपको ऑनलाइन भुगतान करना हो केवल सुरक्षित भुगतान विधियों का उपयोग करें जिनसे आप बहुत अच्छी तरह परिचित हों। किसी और के लिए धन या सामान हस्तांतरित करने के लिए सहमत हों: मनी लॉन्ड्रिंग एक आपराधिक कृत्य है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Make The Most Of Android's Accessibility Features


 

2. फ़िशिंग घोटालों से सावधान रहें Be alert to phishing scams

ऑनलाइन घोटालों में एक सामान्य तरीका है फ़िशिंग है तथा इसमें घोटालेबाज प्रमुख रूप से ईमेल तथा एसएमएस संदेशों में एंबेडेड लिंक भेज कर उपभोक्ताओं को लूटते हैं। संदिग्ध ईमेल या टेक्स्ट में लिंक पर क्लिक करने या अटैचमेंट खोलने से बचें, और व्यक्तिगत या वित्तीय विवरण मांगने वाले अनचाहे संदेशों और कॉल का जवाब कभी दें। फिशिंग के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.


3. अपने कंप्यूटर तक रिमोट एक्सेस मांगने वाले फ़ोन कॉल का जवाब दें Don’t respond to phone calls asking for remote access to your computer

यह एक ऐसा घोटाला है जिसमें कोई व्यक्ति आपकी सेवा प्रदाता दूर संचार कंपनी, किसी अन्य प्रसिद्ध दूरसंचार या प्रौद्योगिकी कंपनी का अधिकारी अथवा प्रतिनिधि होने अथवा आपके बैंक का अधिकारी या प्रतिनिधि होने का दावा करता है और किसी समस्या को ठीक करने या मुफ्त अपग्रेड स्थापित करने के लिए आपके कंप्यूटर तक पहुंच चाहता है. कृपया ध्यान दें कि कोई भी प्रसिद्ध दूरसंचार कंपनी अथवा कोई भी बैंक कभी भी आपके कंप्यूटर तक पहुंच नहीं मांगेगा बल्कि आपके खाते तक उनकी स्थाई पहुंच पहले से ही होती है. अगर ऐसी विशेष स्थिति कभी आती भी है तो टेलीफोन पर नहीं बल्कि पहचान के प्रमाण पत्र सहित आपको कार्यालय में आने के लिए कहेगा इसलिए आपके पास अगर कोई ऐसी पहुंच मांगने की कोशिश करता है तो तुरंत उसका फोन काट दें। उनकी वास्तविक कोशिश आपके कंप्यूटर पर मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए उसका नियंत्रण लेना है ताकि वे आपके पासवर्ड और व्यक्तिगत विवरण तक पहुंच प्राप्त कर सकें की आपको कोई फायदा पहुंचाना।

4. अपने मोबाइल उपकरणों और कंप्यूटरों को सुरक्षित रखेंKeep your mobile devices and computers secure

अपने कंप्यूटर तथा मोबाइल उपकरणों की सुरक्षा के प्रति हमेशा सावधान रहें तथा सुरक्षा के लिए पासवर्ड का उपयोग करें और दूसरों को(दूरस्थ सहित) एक्सेस तो किसी भी हालत में ना दे। अपने वाई-फाई नेटवर्क को भी स्ट्रांग पासवर्ड से सुरक्षित रखें और ऑनलाइन बैंकिंग तक पहुंचने, बैंकिंग संबंधी लेनदेन करने के लिए या किसी भी विश्वसनीय स्रोत को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए भी सार्वजनिक कंप्यूटर या वाई-फाई हॉटस्पॉट का उपयोग करने से बचें। कृपया इस बात की गांठ बांध लें कि सार्वजनिक वाईफाई सपोर्ट कभी भी सुरक्षित नहीं होता.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Blue AAdhar card how to get BlueAadhaar


5. मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें Use strong passwords

हैकर्स के लिए एक मजबूत पासवर्ड को क्रैक करना आसान नहीं है और एक आदर्श पासवर्ड अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, विशेष वर्णों और संख्याओं के संयोजन से बना होता है। पासवर्ड को समय-समय पर बदलते भी रहना चाहिए. कुछ लोग अक्सर पासवर्ड को एक बार लगा कर छोड़ देते हैं और वर्षों तक बदलते नहीं हैं, जिससे उनकी सुरक्षा कम हो जाती है। इसके लिए आप कोई सुरक्षित पासवर्ड मैनेजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि पासवर्ड मैनेजर टूल आपके पासवर्ड को प्रबंधित करने का एक उत्कृष्ट तरीका है।

6. सोशल मीडिया पर अपनी गोपनीयता और सुरक्षा सेटिंग्स की समीक्षा करें Review your privacy and security settings on social media

यदि आप सोशल नेटवर्किंग साइटों का उपयोग करते हैं, तो आपको विशेष सावधानी रखने की जरूरत है. हमेशा ध्यान रखें और सावधान रहें कि आप किससे जुड़ते हैं और जानें कि आप सुरक्षित रहने के लिए अपनी गोपनीयता और सुरक्षा सेटिंग्स का उपयोग कैसे करें। यदि आप संदिग्ध व्यवहार को पहचानते हैं, स्पैम पर क्लिक किया है, या ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है, तो अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए कदम उठाएं और इसकी रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें। सोशल मीडिया पर आपको सावधानी पूर्वक प्राइवेसी सेटिंग करने की आवश्यकता होती है इस विषय में अधिक जानने के लिए कृपया यहां क्लिक करें.

7. अज्ञात वेबसाइटों से स्ट्रीमिंग से बचेंAvoid streaming from unknown websites

अपरिचित और संभावित रूप से अप्रामाणिक वेबसाइटों से सामग्री स्ट्रीम करना मैलवेयर के लिए एक बहुत ही जोखिम भरा काम हो सकता है। डिजिटल पायरेसी के पीछे अपराधी अक्सर बड़ी संख्या में आगंतुकों के लिए प्रलोभन के रूप में कार्य करने के लिए सामग्री को अवैध रूप से मुफ्त बनाते हैं। केवल उन्हीं साइटों से सामग्री स्ट्रीम करें जिन्हें आप जानते हैं और जिन पर आपको भरोसा है अन्यथा आप कभी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to customize YouTube Channel Step-by-Step guide 

 

8. तुरंत कार्रवाई करने के दबाव का विरोध करें Resist the pressure to act immediately

कई बार आपको बहुत ही आकर्षक पर प्रस्ताव मिल सकता है तथा आप पर जल्दी से जल्दी भुगतान करने या आपकी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करने के लिए दबाव डाल सकता है या हो सकता है की भुगतान के लिए एक समय सीमा निर्धारित की हुई हो जो शीघ्र ही खत्म होने वाली हो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि वह संभावित रूप से कोई घोटालेबाज हो सकता है। ऐसा करने के पीछे घोटालाबाज की चालबाजी यह होती है कि वह आपको सोचने के लिए समय नहीं देना चाहता. कृपया नोट करें कि कोई भी वैध व्यवसाय आपको सोच समझकर निर्णय लेने का समय देंगे।

9. यदि यह सच होना बहुत अच्छा लगता है, तो संभवतः यह सच नहीं है If it seems too good to be true, then it probably is not true.

यदि कोई वेबसाइट या कोई भी व्यक्ति जिसके साथ आप ऑनलाइन कम्युनिकेशन कर रहे हैं, भारी छूट या बड़े पुरस्कार अथवा ऐसी कोई छूट प्रदान करता है जो अवास्तविक या अविश्वसनीय लगता है, तो आप सावधानी बरतें। जैसा कि पुरानी कहावत है - अगर कोई चीज़ इतनी आकर्षक और अवास्तविक लगती है कि वह सच नहीं हो सकती तो निश्चय ही ऐसा ही है वह सच है ही नहीं.

10. क्या करें अगर आप साइबर धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं What to do if you become a victim of a cyber Fraud

अगर दुर्भाग्य से आप किसी साइबर हमले अथवा साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं तो तुरंत इसकी शिकायत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र Indian Cybercrime Coordination Centre (I4C) पर दर्ज कारण. आप उनके टेलीफोन नंबर 1930 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और आप चाहे तो उनकी वेबसाइट https://cybercrime.gov.in/ विजिट करके भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Does Your Android SmartPhone really Need an Antivirus App 

 

सामान्य तौर पर हमेशा ही सतर्क रहें और उन लोगों से सावधान रहें जिनको आप जानते नहीं और वह अप्रत्याशित रूप से ईमेल या फोन द्वारा आपसे संपर्क कर रहे हैं और व्यक्तिगत जानकारी के बारे में पूछ रहे हैं। इंटरनेट घोटालों से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने सभी उपकरणों पर साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और उसे अपडेट रखें। किसी वैध वेबसाइट से एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर खरीदकर और डाउनलोड करके नकली एंटीवायरस उत्पादों से बचें - क्योंकि ये आम तौर पर घोटाले और दुर्भावनापूर्ण कोड() होते हैं।

तो यह थी How To Avoid Internet Scams And Safety Tips On Cyber Frauds की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How do you stay safe from cyber scams, Best way to avoid being scammed, Protect your information from fraudsters, how to avoid being scammed online, how to prevent online banking frauds

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने