How to Unlock full potential of WhatsApp unlocking 5 hidden features

 इन 5 छिपे हुए फीचर्स के साथ व्हाट्सएप की पूरी क्षमता को अनलॉक करें Unlock the full potential of WhatsApp with these 5 hidden features

व्हाट्सएप दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म में से एक है. वर्तमान में व्हाट्सएप पर उपयोगकर्ताओं की संख्या पौने तीन मिलियन ग्राहकों से पार कर गई है जिससे इसकी लोकप्रियता का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है. यह लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप दिन प्रतिदिन बेहतर होता जा रहा है, क्योंकि मेटा उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए नए फीचर्स जोड़ता रहता है। यदि आप व्हाट्सएप के उपयोगकर्ता हैं, तो यहां हम आपको व्हाट्सएप की पांच गुप्त विशेषताएं बताने जा रहे हैं जिन्हें आप व्हाट्सएप का उपयोग बेहतर बनाने के लिए ट्राई कर सकते हैं।

Unlock Whatsapp hidden features

वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग Screen sharing during a video call    

व्हाट्सएप पर पिछले लंबे समय से मुफ्त वीडियो कॉल सेवा उपलब्ध है। अभी हाल ही में, व्हाट्सएप की मालिक कंपनी मेटा ने स्मार्टफोन या कंप्यूटर/लैपटॉप (पीसी या मैक) की स्क्रीन साझा करने की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है, जो उपयोगकर्ताओं मैं बहुत लोकप्रिय साबित हो रही है यद्यपि साइबर अपराधियों द्वारा इस सुविधा का दुरुपयोग करने के गंभीर मामले भी सामने रहे हैं उपयोगकर्ता वास्तविक समय(Real time) में अपनी स्क्रीन साझा कर सकते हैं और एक व्यापक सहयोग अनुभव का आनंद लेने के लिए अपनी पसंद का ऐप खोल सकते हैं।

व्हाट्सएप पर स्क्रीन शेयर यानी वीडियो कॉल करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है. वीडियो कॉल शुरू करने के लिए अपना व्हाट्सएप खोलें, स्क्रीन के टॉप पर आपको वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल दोनों के आइकॉन दिखाई देंगे, आप बस वीडियो कॉल के आइकन पर टैप करें और वीडियो कॉल का आनंद ले. लाइव कॉल के दौरान आप जितने चाहे स्क्रीन शेयर कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Whaling Attack How ItWorks, How To Protect Your Organisation 

 

लघु वीडियो संदेश भेजें Send short video messages   

व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट- मैसेज, स्टिकर अटैक किए हुए- मैसेज, इमोजी अटैक किए हुए- मैसेज, ऑडियो- और यहां तक कि वीडियो-संदेश भेजने की सुविधा प्रदान करता है। मेटा ने हाल ही में लघु वीडियो संदेश भेजने की सुविधा उपलब्ध कराई है. इस सुविधा में मैसेज अधिक से अधिक 60 सेकंड तक का हो सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने दोस्तों या भागीदारों के लिए उपयोगी हो सकता है। यह मैसेज सर्कुलर फॉर्म में दिखाई देते हैं, जो आकर्षक भी होते हैं।

अगर आप एक त्वरित लघु वीडियो संदेश भेजना चाहते हैं तो बस नीचे दाएं कोने में माइक्रोफ़ोन आइकन पर क्लिक करें, एक बार जब यह वीडियो कैमरा आइकन में बदल जाए, तो संदेश रिकॉर्ड करें और भेजें पर क्लिक करें।

अपने व्हाट्सएप को अधिक निजी और सुरक्षित बनाएं Make your WhatsApp more private and secure   

मेटा ने व्हाट्सएप पर गोपनीयता से संबंधित सभी सुविधाओं को नियंत्रित करना बहुत आसान बना दिया है, जिन्हें एक ही स्थान से एक्सेस किया जा सकता है। नए गोपनीयता मेनू को सेटिंग टैब से एक्सेस किया जा सकता है, जिसमें यह चुनने के विकल्प शामिल हैं कि कौन आपसे संपर्क कर सकता है, व्यक्तिगत डेटा को नियंत्रित कर सकता है और गायब होने वाले संदेशों को सक्षम करने की क्षमता शामिल है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Common job offer scams how they work how to avoid


व्हाट्सएप और व्यक्तिगत चैट को लॉक करें    Lock WhatsApp and individual chats

व्हाट्सएप पर गोपनीयता बढ़ाने के लिए आप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइस पर संपूर्ण व्हाट्सएप अकाउंट को लॉक कर सकते हैं या आप चाहे तो व्यक्तिगत चैट को लॉक कर सकते हैं. आप कुछ चुनिंदा चैट्स को अलग-अलग भी लॉक कर सकते हैं। व्हाट्सएप के लेटेस्ट अपडेट में, व्हाट्सएप ने एक विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है, जिसका उपयोग करके, उपयोगकर्ता प्रत्येक व्यक्तिगत रूप से लॉक की गई चैट के लिए एक अलग पासवर्ड सेट कर सकता है, जो गोपनीयता और सुरक्षा को और भी मजबूत करता है। एंड्रॉइड फोन पर उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग करके भी अपने व्हाट्सएप को सुरक्षित कर सकते हैं, जबकि आईफोन उपयोगकर्ता फेस आईडी का उपयोग कर सकते हैं।

चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम करें Enable end-to-end encryption for chat backups

व्हाट्सएप चैट डिफ़ॉल्ट रूप से एन्क्रिप्टेड हैं, हालांकि, चैट बैकअप इंक्रिप्टेड नहीं होते हैं, इसका मतलब है कि इन चैट को आईक्लाउड और गूगल ड्राइव जैसे क्लाउड स्टोरेज प्रदाताओं द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम करके, आप क्लाउड सेवा प्रदाताओं को अपने व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने से रोक सकते हैं।

इस सर्विस को इनेबल करने के लिए -

अपने मोबाइल में व्हाट्सएप खोलें,

दाहिनी तरफ सबसे ऊपर कोने में तीन वर्टिकल डॉट पर टैप करें,

अब सेटिंग्स चुने,

अब चैट्स चुने,

अब चैट बैकअप पर जाएं, अब व्हाट्सएप पर अपने निजी संदेशों और मल्टीमीडिया को और अधिक सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम करें।  

विषय में विस्तृत जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करें. How to keep your WhatsApp messages private and secure

तो यह थी How to Unlock full potential of WhatsApp unlocking 5 hidden features  की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो .

How to unlock full potential of whatsapp, Unlocking 5 hidden features android, How to unlock full privacy of whatsapp, Unlocking whatsapp hidden features

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने