Common job offer scams how they work how to avoid

2023 में आम नौकरी घोटाले, यह कैसे काम करते हैं इनसे बचने के उपाय क्या है नौकरी घोटाले के शिकार हो जाएंगे तो क्या करेंCommon job offer scams in 2023, how they work, ways to avoid them, what to do if you become a victim of a job scam

वर्तमान विकसित इंटरनेट के जमाने में इंटरनेट पर होने वाले घोटाले एक बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं. इन्हीं समस्याओं में एक गंभीर समस्या है ऑनलाइन नौकरी घोटाले. साइबर अपराधी विभिन्न तिकड़मों से नौकरी चाहने वाले बेरोजगार लोगों को तरह-तरह के के लालच देकर नौकरियों के अच्छे-अच्छे प्रस्ताव देखकर, कभी रजिस्ट्रेशन के नाम पर, कभी उपकरणों के नाम पर कभी किसी अन्य शुल्क के नाम पर लोगों से बड़ी रकम ठग लेते हैं. हमारे आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर विस्तार पूर्वक बात करेंगे कि यह घोटाले क्या है यह कैसे होते हैं इनसे बचने के उपाय क्या है और अगर आप दुर्भाग्य से किसी नौकरी घोटाले के शिकार हो गए तो आपको क्या करना चाहिए.

Common job offer scams, how they work and safety tips

नौकरी घोटाले क्या हैं? What are job scams?

बेईमान लोगों को आमतौर पर घोटालेबाज कहा जाता है। और जब ऐसे बेईमान लोग आपको नौकरी ढूंढने में मदद करने का वादा करते हैं लेकिन किसी तरह की नौकरी उपलब्ध नहीं कराते। इसके बदले आपसे कुछ धनराशि मांगते हैं और आपसे वादा करते हैं कि जब आप उन्हें भुगतान कर देंगे तो घोटालेबाज आपकी मदद करने का वादा करते हैं। लेकिन जब घोटालेबाज आपका पैसा भी ले लेते हैं, और आपको किसी तरह की जॉब नहीं मिलती और आपका पैसा भी चला जाता है यह एक नौकरी घोटाला है.

घोटाले के पीछे की योजना बहुत सरल होती है: इस भयंकर बेरोजगारी के युग में घोटालाबाज भोले-भाले, हर तरफ से हताश नौकरी चाहने वालों तक पहुंचते हैं और उन्हें एक आकर्षक जॉब दिलाने का वादा करते हैं तथा इसके बदले आवेदन शुल्क या सुरक्षा जमा के नाम पर एक अच्छी खासी राशि वसूल कर लेते हैं। जब पैसा उनके पास पहुंच जाता है तो उसके बाद उनका कोई अता-पता नहीं मिलता और गायब हो जाते हैं यह घोटालेबाज इंटरनेट पर नौकरियों का विज्ञापन उसी तरह करते हैं जैसे ईमानदार नियोक्ता करते हैं - ऑनलाइन (विज्ञापनों में, नौकरी साइटों और सोशल मीडिया पर), समाचार पत्रों में, और कभी-कभी टीवी और रेडियो पर। वे आपसे नौकरी का वादा करते हैं, लेकिन वे आपका पैसा और आपकी व्यक्तिगत जानकारी भी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to download Instagram Reels without third party apps 

 

नौकरी घोटाले कैसे काम करते हैं How Do Job Scams Work

घोटाले बाज द्वारा बेरोजगार युवकों को ठगने के लिए अपनाए जाने वाले प्रमुख तरीके हैं:

नौकरी घोटालों में अपराधी स्वयं को किसी बड़े संगठन, किसी बड़ी कंपनी के नियोक्ता/भर्तीकर्ता के रूप में नौकरी की पेशकश जो असल में फर्जी होती है के साथ पीड़ितों उसे संपर्क करते हैं और उनसे एप्लीकेशन फीस, जब के लिए पंजीकरण, सेवा शुल्क आदि के बहाने पैसे की मांग करते हैं तथा व्यक्तिगत जानकारी, जैसे बैंक विवरण क्रेडिट कार्ड विवरण आदि की मांग करते हैं।

सबसे लोकप्रिय और घोटालेबाजों द्वारा सबसे ज्यादा प्रस्तावित किए जाने वाले नौकरी घोटालों में घर से काम यानी वर्क फ्रॉम होम घोटाले, ईमेल से नौकरी की पेशकश, सोशल मीडिया पर फर्जी नौकरियां, सरकारी और डाक सेवा नौकरी घोटाले, सत्यापित नौकरी साइटों पर नौकरी घोटाले, नौकरी प्लेसमेंट सेवा घोटाले और फर्जी रोजगार/भर्ती शामिल हैं।

अपने आप को नौकरी घोटाले से बचाने के लिए, कंपनी पर शोध करना सुनिश्चित करें, किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं, ऐसे किसी भी प्रस्ताव को अस्वीकार कर दें जो आपके पैसे और संवेदनशील जानकारी मांगता है, या केवल थोड़े से पेशेवर अनुभव के लिए आपको बड़े भुगतान का वादा करता है।

सामान्य प्रकार के नौकरी घोटाले घोटाले  Common Types of Job Scams 

1. घर से काम करने के Work-From-Home Job Scams

नौकरी घोटालेबाज यह जानते हैं कि घर बैठे आराम से आय अर्जित करना दुनिया भर में नौकरी चाहने वालों को हमेशा से आकर्षित करता रहा है और वर्क फ्रॉम होम सबसे बड़ा घोटाला होता है. सबसे आम नौकरी घोटालों में से एक ऑनलाइन विज्ञापन होता है (लेकिन घोटालेबाज  फोन या टेक्स्ट द्वारा भी आप तक पहुंच सकते हैं) जो घर से काम के बदले में अच्छे वेतन का वादा करते हैं। घर से काम करने के घोटाले दशकों से होते रहे हैं, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि COVID-19 संकट के दौरान नौकरी घोटाले बढ़ गए, क्योंकि कई बहुत से लोग बेरोजगार हो गए और उन्हें घर से काम करने की जरूरत पड़ी।

इस प्रकार के घोटाले मैं भी अपराधी आपसे विभिन्न तरीकों से आपका पैसा लेने की कोशिश करते हैं, जैसे कि आपसे नामांकन शुल्क का भुगतान, प्रशिक्षण के लिए, या बेकार प्रमाणपत्रों के लिए, आदि।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Make The Most Of Android's Accessibility Features


घर से काम करने की नकली पेशकश के उदाहरण Examples of Fake Work from Home Offers

घर से काम करने की नकली पेशकश के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

1. लिफाफे भरना Stuffing envelopes, जिसमें घर से लिफाफे भरने के लिए शुल्क का भुगतान करके साइन अप करना शामिल है। हालाँकि, एकमात्र कमीशन जो आपको कभी भी प्राप्त हो सकता है, वह गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए दूसरों को साइन अप करना है। उसके बाद ने तो आपको कोई काम मिलता है और जब काम ही नहीं तो भुगतान कैसा.

2. माल को दोबारा बेचना Reselling goods, जिसमें लक्जरी उत्पादों को उनके खुदरा मूल्य से कम कीमत पर खरीदना और उन्हें अधिक कीमत पर दोबारा बेचना शामिल है होता है।

3. डेटा एंट्री घोटाले Data Entry Scams, जो वैध डेटा एंट्री नौकरियों के विपरीत, अच्छे वेतन का वादा करते हैं लेकिन इसके लिए अग्रिम पंजीकरण/प्रशिक्षण शुल्क की आवश्यकता होती है।

4. रीशिपिंग घोटाले Reshipping Scams, जिसमें घर पर पैकेज प्राप्त करना, मूल रसीदों से छुटकारा पाना, उत्पादों को दोबारा पैक करना और उन्हें दोबारा शिपिंग करना शामिल है। हालाँकि, "नियोक्ता" आपको कभी भी तनख्वाह नहीं भेजता है।

5. रिबेट प्रोसेसर Rebate Processor, एक ऐसी नौकरी जो गैर-वापसी योग्य प्रशिक्षण शुल्क के लिए घर से छूट प्रसंस्करण के लिए उच्च आय का वादा करती है, लेकिन वास्तव में इसमें ऑनलाइन विज्ञापन देना और हर बार उत्पाद बेचने पर एक छोटा कमीशन प्राप्त करना शामिल होता है।

6. शिल्प/उत्पादों को असेंबल करना Assembling crafts/products, जहां कंपनी नामांकन शुल्क का भुगतान करने और उत्पादों की सामग्री खरीदने के बाद आपको काम पर रखती है, लेकिन बाद में तैयार उत्पादों को अस्वीकार कर देती है।

ईमेल से फर्जी नौकरी के ऑफर Emailed Fake Job Offers

एक अन्य लोकप्रिय नौकरी घोटाला ईमेल के माध्यम से नौकरी की पेशकश प्राप्त करना है।

ईमेल आम तौर पर एक "भर्तीकर्ता/नियोक्ता" से आता है जो फर्जी होता है तथा जो दावा करता है कि उन्हें नौकरी बोर्ड पर आपका बायोडाटा मिला है, या आपने उस पद के लिए आवेदन किया है (और आप सही उम्मीदवार हैं!)

हालाँकि आपको आवेदन करना याद नहीं होगा (क्योंकि आपने किया ही नहीं था) लेकिन, फिर भी आप प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं।

अब, ईमेल के माध्यम से पेश की जाने वाली फर्जी नौकरियों के प्रकार अनगिनत हैं, लेकिन, आम तौर पर, घोटालेबाज आपसे व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए कहेंगे जैसे:

आपका ड्राइवर का लाइसेंस (जिससे उन्हें आपका जन्मदिन पता चलता है)

कभी-कभी आपके किसी अन्य पहचान पत्र का नंबर नंबर (यह सिर्फ दिखावा करके आपको विश्वास दिलाने के लिए होता है कि आपको नौकरी पर रखने के लिए उन्हें इसकी आवश्यकता है)

आपके बैंक खाते की जानकारी (" यह आपका वेतन हस्तांतरित करने के बहाने से लिया जाता है")

एक बार जब उनके पास ऐसी संवेदनशील जानकारी हो जाती है, तो वे आपके पैसे चुराने से लेकर आपकी पहचान चुराने तक, विभिन्न तरीकों से आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Blue AAdhar card how to get Blue Aadhaar


सोशल मीडिया पर फर्जी नौकरियाँ Fake Jobs on Social Media

आज दुनिया की लगभग 55% आबादी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करती है, इसलिए वे धोखेबाजों के लिए नकली नौकरी विज्ञापन साझा करने के लिए एक लोकप्रिय स्थान बन गए हैं।

आम तौर पर, वे नकली नौकरी के अवसरों का विज्ञापन करने के लिए फेसबुक पेज या लिंक्डइन प्रोफाइल बनाते हैं, लेकिन वास्तविक खाते भी नकली पोस्टिंग का विज्ञापन कर सकते हैं।

यद्यपि फेसबुक और लिंकडइन दोनों प्लेटफ़ॉर्म नकली प्रोफ़ाइल और नकली नौकरी विज्ञापनों को रोकने का पूरा प्रयास करते हैं, लेकिन कभी-कभी, इनसे भी कुछ चूक हो जाती है।

ट्विटर एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो नकली नौकरियों का विज्ञापन करने वाले नकली या वास्तविक खातों से पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। उदाहरण के लिए, नौकरी घोटाले ट्विटर पर छोटे यूआरएल लिंक (bit.ly या ow.ly) के माध्यम से साझा किए जा सकते हैं जो प्लेटफ़ॉर्म के बाहर असत्यापित स्रोतों तक ले जाते हैं।

जब सोशल मीडिया पर होने वाले नौकरी घोटालों की बात आती है, तो हमेशा यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि भर्तीकर्ता/नियोक्ता का सोशल मीडिया अकाउंट वैध है।

उदाहरण के लिए, यदि ट्विटर पर किसी खाते पर कम संख्या में अनुयायी हैं, तो यह संभवतः एक नकली खाता हो सकता है। इसी तरह, यदि आप नियोक्ता का नाम गूगल करते हैं और एक से अधिक प्रोफ़ाइल सामने आती हैं, तो आपके पास सतर्क होने का कारण है।

सरकारी और डाक सेवा नौकरी घोटाले Government and postal service job scams

कुछ नौकरी घोटाले सरकारी कार्यालय जैसे की रेलवे या डाक सेवा में नौकरी का वादा करके किए जाते हैं।

हालाँकि, यदि वेबसाइट/नियोक्ता आपसे नौकरी पाने के लिए शुल्क का भुगतान करने या परीक्षा की तैयारी करने के लिए अध्ययन सामग्री के लिए भुगतान करने के लिए कहता है ताकि आप उच्च अंक प्राप्त कर सकें और पद के लिए अर्हता प्राप्त कर सकें, तो आपको तुरंत समझ जाना चाहिए कि यह नौकरी की पेशकश एक घोटाला है।

सभी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन शुल्क विभाग के मुख्यालय के नाम से खाते में जमा करने के लिए कहा जाता है तथा यह खाता आमतौर पर भारतीय स्टेट बैंक में होता है, इसलिए यदि आप को इसके विपरीत कोई तरीका अपनाने के लिए कहा जाता है, तो आपके पास सतर्क होने का पर्याप्त कारण है।

क्या आप निश्चित रूप से जानना चाहते हैं कि क्या सरकारी नौकरी का विज्ञापन वैध है? यह जानने का तरीका बहुत आसान है. सरकारी नौकरियों का विज्ञापन हमेशा विभाग की अपनी वेबसाइट, किसी राज्य की पब्लिक सर्विस कमिशन की वेबसाइट, यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन की वेबसाइट, कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट आदि पर ही जारी किए जाते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to customize YouTube Channel Step-by-Step guide 

 

सत्यापित नौकरी साइटों पर नौकरी घोटाले Job Scams on Verified Job Sites

कोई भी वेबसाइट यहां तक कि वास्तव में, करियरबिल्डर, या क्रेगलिस्ट जैसी दिग्गज सत्यापित और लोकप्रिय नौकरी खोज साइटें(Job Search Website) भी नकली नौकरी विज्ञापनों से 100% प्रतिरक्षित नहीं हैं।

इस प्रकार की नौकरी साइटें कंपनी की वेबसाइटों, भर्ती एजेंसियों, समाचार पत्रों से लिस्टिंग एकत्र करके या प्लेटफ़ॉर्म पर सीधे नौकरी की पेशकश अपलोड करने वाली कंपनियों द्वारा काम करती हैं। लेकिन, यद्यपि नौकरी बोर्ड सत्यापित हो सकते हैं, नियोक्ता और नौकरी की पेशकश हमेशा नहीं होती हैं।

और हां, घोटाले वाले नौकरी विज्ञापन भुगतान किए गए नौकरी बोर्डों पर भी मौजूद हैं, इसलिए सावधान रहें।

नौकरी प्लेसमेंट सेवा घोटाले Job placement service scams

एक अन्य सामान्य प्रकार के नौकरी घोटाले में स्टाफिंग एजेंसियों, हेडहंटर्स आदि जैसी नौकरी प्लेसमेंट सेवाओं का प्रतिरूपण करने वाले घोटालेबाज शामिल हैं।

शुक्र है, ऐसे घोटालों का पता लगाना बहुत आसान है।

हेडहंटर्स या प्लेसमेंट पेशेवर (वैसे भी जो आपके पास प्रस्ताव लेकर आते हैं) आपसे कभी भी अपनी सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए नहीं कहेंगे।

ऐसे मामलों में, यह हमेशा नियोक्ता ही होता है जो बिल का भुगतान करता है।

इसलिए, यदि कोई नौकरी प्लेसमेंट सेवा नौकरी की पेशकश के लिए पैसे मांगती है, तो संभावना है कि यह एक नौकरी घोटाला है।

नकली रोजगार या भर्ती वेबसाइटें Fake Employment or Recruitment Websites

कभी-कभी, घोटालेबाज बहुत आगे निकल जाते हैं तथा अपनी खुद की नकली रोजगार या भर्ती वेबसाइट बनाने तक की हद तक चले जाते हैं।

इस प्रकार के नौकरी घोटाले को पहचानना बाकी की तुलना में बहुत कठिन हो सकता है, खासकर इसलिए क्योंकि इनमें से कुछ साइटें हूबहू वैध भर्ती साइटों के रूप में अच्छा काम करती दिखाई देती हैं। हालाँकि, वास्तव में, नौकरी की पेशकश या भर्तीकर्ता वास्तव में वेबसाइट तक ही सीमित होते हैं तथा वेबसाइट के बाहर मौजूद नहीं होते है।

आमतौर पर, इस प्रकार का नौकरी घोटाला प्री-स्क्रीनिंग के बहाने आपके क्रेडिट कार्ड नंबर या आपके बैंक विवरण जैसी संवेदनशील जानकारी मांगेगा, तथा तुरंत आपकी तनख्वाह आपके खाते में जमा करना शुरू करने का प्रलोभन आपको दे सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Does Your Android SmartPhone really Need an Antivirus App 

 

10 संकेत जो बताते हैं कि नौकरी का प्रस्ताव एक घोटाला हो सकता है10 signs indicate that a job offer may be a scam

अब, हालाँकि नौकरी घोटाले कई रूपों में आते हैं, फिर भी कुछ चेतावनी संकेत हैं जो आपको किसी को पहचानने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, यदि आपको कोई प्रस्ताव प्राप्त होने पर या कोई आकर्षक सूची देखने पर निम्नलिखित में से कोई भी चीज़ दिखाई देती है, तो यह संभवतः एक नौकरी घोटाला हो सकता है:

1. आपसे गैर-कंपनी ईमेल डोमेन और टेलीकांफ्रेंस एप्लिकेशन के माध्यम से संपर्क किया जाता है (उदाहरण के लिए, एक वास्तविक आईबीएम भर्तीकर्ता johndoeibm@gmail.com के विपरीत, johndoe@ib-m.com जैसी कंपनी ईमेल का उपयोग करके आपसे संपर्क करेगा)

2. आपको कंपनी से स्टार्ट-अप उपकरण खरीदने की आवश्यकता बताई जाती है, ऐसा आमतौर पर उत्पाद असेंबलिंग वर्क-फ्रॉम-होम जॉब घोटालों के मामले में होता है।

3. आपसे एक गैर-वापसीयोग्य पंजीकरण शुल्क(Non Refundable Registration Fee) का भुगतान करने के लिए कहा जाता है।

4. आपको अपने बैंक खाते की जानकारी (काम शुरू करने से पहले) प्रदान करनी होगी।

5. आपको अग्रिम रूप से हस्ताक्षर करने के लिए एक रोजगार अनुबंध प्राप्त होता है, जिसमें आपकी क्रेडिट कार्ड और आपके बैंक विवरण जैसी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी मांगी जाती है।

6. नौकरी की पोस्टिंग नौकरी बोर्डों पर दिखाई देती है, लेकिन कंपनियों की वेबसाइटों पर नहीं नहीं दिखाई देती।

7. आपका संभावित नियोक्ता थोड़ी बदली हुई वेबसाइट का उपयोग कर रहा है, जैसे कि www.1micro-soft.com, कि www.microsoft.com.

8. ईमेल या नौकरी विज्ञापन त्रुटियों से भरा है और नौकरी विवरण और आवश्यकताएँ अस्पष्ट हैं।

9. संभावित नियोक्ता आपको नौकरी पर रखने के लिए तत्परता दिखाता है और जल्दी बाजी करता है, जैसे कि लिस्टिंग जो तुरंत या आवेदन के एक ही सप्ताह यह कुछ ही दिनों के भीतर के भीतर नौकरी पर रख लिया जाना है।

10. नौकरी की आवश्यकताएं वस्तुतः किसी भी उम्मीदवार पर लागू होती हैं लेकिन वेतन अविश्वसनीय रूप से बहुत आकर्षक प्रतीत होता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Create new YouTube Channel, onphone/PC 

 

नौकरी घोटाले से खुद को बचाने के लिए  युक्तियाँ  Tips to Protect Yourself from a Job Scam 

दुर्भाग्य से, आप नौकरी घोटालों से कभी भी 100% सुरक्षित नहीं हो सकते हैं - चाहे आप विभिन्न प्रकारों और उनके साथ आने वाले संकेतों से कितने भी परिचित क्यों हों। क्योंकि घोटालेबाज लगातार नौकरी घोटालों नए-नए तरीकों के आविष्कार कर रहे हैं, लेकिन आप भी खुद को ऐसी स्थिति में पा सकते हैं जहां आपको वास्तव में नौकरी की ज़रूरत है और आप घोटाले का शिकार ना हो। इस कारण, जब भी आपको कोई ऐसी सूची मिले जो अधूरी लगे, तो सुनिश्चित करें कि:

ऑनलाइन खोज करेंSearch online . कंपनी, नियोक्ता, या भर्तीकर्ता को गूगल करें और देखें कि क्या सामने आता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक यादृच्छिक(Random) नाम से नौकरी की पेशकश का ईमेल मिलता है, जिसमें दावा किया गया है कि वे एक भर्तीकर्ता(Recruiter) हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या उनका दावा सही है, उनका नाम ऑनलाइन (या लिंक्डइन पर) खोजें।

किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैंTalk to someone you trust- यदि आपके सामने कोई ऐसी नौकरी की पेशकश आती है जो सच हो तो लिए बहुत अच्छी लगती है (उदाहरण के लिए यह न्यूनतम कौशल के बदले में अच्छे वेतन का वादा करता है), तो सूची किसी ऐसे अनुभवी व्यक्ति को दिखाएं जिसे आप जानते हैं और जिस पर आप भरोसा करते हैं। वे आपको इस बारे में बहुमूल्य दूसरी राय दे सकते हैं कि यह नौकरी घोटाला है या वास्तविक सौदा।

नौकरी के वादे के लिए भुगतान करेंDon't pay for the promise of a job- यदि आपको किसी नौकरी के लिए भुगतान करना पड़ता है, तो यह घोटाला होने की गारंटी है। सामान्य परिस्थितियों में, आप केवल नौकरी के लिए भुगतान नहीं कर सकते - आपको इसके लायक होना होगा। इसलिए, यदि आपको यह कहते हुए कोई प्रस्ताव मिलता है कि आप किसी पद के लिए भुगतान कर सकते हैं, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि यह एक घोटाला है।

कंपनी से जुड़ेंJoin a company. क्या आपने सोशल मीडिया पर कथित तौर पर किसी कंपनी से नौकरी का प्रस्ताव देखा? हर चीज़ को अंकित मूल्य पर लें। कंपनी को एक ईमेल भेजकर पूछें कि क्या ऑफर वैध है या, कम से कम, कंपनी की वेबसाइट देखें कि क्या वहां लिस्टिंग है। यदि नौकरी का उद्घाटन वास्तविक है, तो यह निश्चित रूप से वेबसाइट पर होना चाहिए।

किसी भी प्रकार के वायर ट्रांसफ़र के लिए कभी भी सहमत होंNever agree to a wire transfer of any kind- चोरों के बीच वायर ट्रांसफर आम बात है। इनमें पैसे को एक खाते से दूसरे खाते में तेजी से ले जाना शामिल है और उन फंडों को पुनर्प्राप्त करना लगभग असंभव है। इसलिए, यदि आपको किसी कंपनी के कार्यकारी से एक ईमेल प्राप्त होता है जिसमें आपसे आसान भुगतान विधि की कमी के कारण पैसे भेजने के लिए कहा जाता है, तो यह आपका संकेत है कि यह एक नौकरी घोटाला है।

ऐसे नौकरी प्रस्तावों को अस्वीकार करें जिनके लिए अनुभव की आवश्यकता नहीं हैReject job offers that don't require experience- जैसा कि आप अच्छी तरह जानते हैं, एक अच्छी तनख्वाह देने वाली नौकरी के लिए संबंधित क्षेत्र में एक निश्चित स्तर के ज्ञान या अनुभव की आवश्यकता होगी। इसलिए, यदि नौकरी की पेशकश एक आसान नौकरी के लिए अच्छे/आसान पैसे का वादा करती है, तो यह संभवतः एक नौकरी घोटाला है।

किसी संभावित नियोक्ता को अपने बैंक विवरण प्रदान करने के लिए सहमत होंNever agree to provide your bank details to a potential employer- जाहिर है, आपको अंततः अपने नियोक्ता को अपने बैंक विवरण जैसी संवेदनशील जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। हालाँकि, कोई भी वैध नियोक्ता आपसे वास्तव में नौकरी पाने से पहले आपके बैंक विवरण नहीं मांगेगा।

उन संभावित नियोक्ताओं के साथ बातचीत करें जो आपसे तेजी से कार्य करने का आग्रह करते हैंDon't negotiate with potential employers who urge you to act fast- नौकरी घोटाले का एक विशिष्ट संकेत तब होता है जब घोटालेबाज आपसे "सौदा पक्का करने" के लिए तेजी से कार्य करने और उन्हें अपना पैसा या अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने का आग्रह करता है। कंपनी की प्रक्रिया के आधार पर सामान्य भर्ती प्रक्रिया में कम से कम 1-3 सप्ताह लगते हैं। इसलिए, कोई भी नियोक्ता जो अत्यधिक तेज़ नियुक्ति प्रक्रिया की गारंटी देता है, उसके घोटालेबाज होने की गारंटी है।

जब आपने आवेदन नहीं किया हो तो किसी प्रस्ताव को स्वीकार करेंDon't accept an offer when you haven't applied- कभी-कभी, धोखेबाज आपसे अचानक संपर्क करेंगे और कहेंगे कि आपको उस नौकरी के लिए नियुक्त किया गया है जिसके लिए आपने आवेदन नहीं किया था। निःसंदेह, यह एक घोटाला है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to check bank account balance with aadharwithout internet


मुझे कैसे पता चलेगा कि कोई नौकरी एक घोटाला है How shall I know if a job is a scam

नौकरी घोटाले कई चेतावनी और ऐसे संकेत लेकर आते हैं जिसे आप इन्हें आसानी से पहचान सकते हैं। जब आप नौकरी की तलाश में हों तो यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए:

अगर आपको कंपनी से स्टार्ट-अप उपकरण खरीदने को कहा जाए तो सावधान हो जाने की जरूरत है।

आपसे एक गैर-वापसीयोग्य पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाता है तो यह घोटाला होने के खतरे का संकेत है।

नौकरी की पोस्टिंग नौकरी बोर्डों पर दिखाई देती है, लेकिन कंपनियों की वेबसाइटों पर नहीं तो यह नौकरी प्रस्ताव के जाली होने का संकेत है।

नौकरी प्रस्ताव का ईमेल या नौकरी का विज्ञापन त्रुटियों से भरा है और नौकरी का विवरण और आवश्यकताएँ अस्पष्ट हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है।

नौकरी घोटाले से सुरक्षा और बचने के उपाय Security and ways to avoid job scams

नौकरी घोटाले से बचने के लिए, आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं:

ऑनलाइन खोज करें. जांचें कि भर्तीकर्ता, कंपनी या नौकरी का विज्ञापन वैध है या नहीं।

ऐसे नौकरी प्रस्तावों को अस्वीकार करें जिनके लिए अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

किसी भी प्रकार के वायर ट्रांसफ़र के लिए कभी भी सहमत हों।

उन संभावित नियोक्ताओं के साथ बातचीत करें जो आपसे तेजी से कार्य करने का आग्रह करते हैं।

अगर आपको अग्रिम भुगतान के लिए कहा जाता है तो कभी ना करें आप उनसे अपने वेतन से कटवाने की का अनुबंध कर सकते हैं.

क्या होगा अगर मैं किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेजूं जिसने मुझे नौकरी देने का वादा किया था (लेकिन कभी नौकरी नहीं दी)? What if I Sent Money to Someone Who Promised Me a Job (But Never Delivered

यदि आप नौकरी घोटाले का शिकार हो गए हैं, या यदि आपने अपने संभावित नियोक्ता को भुगतान किया है या अपना बैंक का विवरण अथवा निजी जानकारी किसी ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया है जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं तो आपको नेशनल साइबर क्राइम रिर्पोटिंग पोर्टल(एनसीआरपी) National Cybercrime Reporting Portal (NCRP) से संपर्क करना चाहिए। आप एनसीआरपी की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. शिकायत दर्ज करने के लिए आप या तो उनके हेल्पलाइन नंबर 1930 का इस्तेमाल कर सकते हैं या उनकी ऑफिशियल वेबसाइट https://i4c.mha.gov.in/ncrp.aspx पर विजिट करके भी आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Is It Safe to Use Your Phone While it’sconnected to a charger for Charging

 

तो यह थी Common job offer scams how they work how to avoid की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Fake job postings on indeed, Fake job offer emails, How to avoid common scams, How to stop falling for job scams, How to not get scammed with a job offer,

 

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने