Best new whatsapp features introduced in 2023

व्हाट्सएप मैसेजिंग एप्प द्वारा 2023 में जारी किए गए सभी  दस अपग्रेड और शानदार नए तरीकों की सूची।List of all the ten upgrades and cool new features released by WhatsApp messaging app in 2023.

2023 ख़त्म हो गया है और अब पिछले वर्ष में बदल गया है. जैसा की हम सभी लोग व्हाट्सएप मैसेजिंग एप का इस्तेमाल करते हैं और पिछले वर्ष यानी 2023 में व्हाट्सएप ने कई नए फीचर जारी किए हैं तो आई व्हाट्सएप की दुनिया में हुए विकास पर नज़र डालते हैं। यह वर्ष मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण था क्योंकि मेटा वास्तव में ओवरड्राइव मोड(Overdrive mode) में चला गया, उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने(Improve user experience) के लिए लगभग हर महीने कुछ ना कुछ नई सुविधाएँ जारी कर रहा था। आई 2023 में व्हाट्सएप द्वारा बढ़ाई गई नई सुविधाओं पर एक नजर डालते हैं.

Best New features introduced by Whatsapp in 2023

चैट लॉकिंग सुविधा Chats locking feature

इस वर्ष जारी की गई कई सुविधाओं में से एक है चैट लॉक सुविधा. इसका उपयोग करके आप अपनी सभी चैट या कोई इंपॉर्टेंट चैट को लॉक कर सकते हैं. यद्यपि इस फीचर की अधिक प्रशंसा नहीं की गई लेकिन यह कुछ लोगों को बहुत पसंद भी आई और उन्होंने इसकी सराहना भी की इसे एक्सेस करने के लिए, चैट की जानकारी पर जाएं और "लॉक्ड चैट्स" पर टैप करें और इसे लॉक किए गए फ़ोल्डर में ले जाने के लिए निर्देशों का पालन करें। संरक्षित चैट को केवल आपके पासकोड, फिंगरप्रिंट या फेस अनलॉक से प्रमाणित करने के बाद ही एक्सेस किया जा सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Common job offer scams how they work how toavoid


वॉइस स्टेटस Voice Status

पिछले वर्ष जारी किया गया, वॉयस स्टेटस अपडेट आपको अपने स्टेटस अपडेट के रूप में वॉयस संदेशों को रिकॉर्ड करने और पोस्ट करने की सुविधा प्रदान करता है। वॉयस स्टेटस आपकी नियमित टेक्स्ट-आधारित स्टेटस की तरह ही काम करता है, बस फर्क इतना है कि इसमें आप अपने विचार टाइप करने के बजाय बोल सकते हैं। वॉयस स्टेटस बनाने के लिए, अपनी प्रोफ़ाइल के स्टेटस टैब पर जाएं, पेंसिल आइकन पर टैप करें, माइक आइकन को दबाकर रखें और अपना संदेश रिकॉर्ड करें। आपका वॉयस स्टेटस दोस्तों के लिए 24 घंटे तक सुनने के लिए उपलब्ध रहेगा।

कैलेंडर खोज Calendar search

कईबार ऐसा होता है कि हम कोई पुराना चैट मैसेज देखना चाहते हैं लेकिन तो हमें उस मैसेज की तारीख याद होती है और ही उसमें से कोई कीवर्ड याद होता है ऐसी स्थिति में कैलेंडर सर्च फीचर बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. आप सर्च बर का उपयोग करके सीधे किसी विशिष्ट तिथि के चैट पर जा सकते हैं. अब आपको पिछले महीने या यहां तक कि पिछले साल का संदेश ढूंढने के लिए कंटीन्यूअस स्क्रॉल करने की आवश्यकता नहीं है। बस यह ध्यान रखें कि इस सुविधा का अभी बीटा परीक्षण में है, इसलिए जरूरी नहीं कि आप इसे अभी तक देख पा रहे हों।

चैट और संदेशों को पिन करें Pin chats and messages     

अगर आप महत्वपूर्ण चैट का ट्रैक बार-बार खोने से परेशान हैं तो यह फीचर आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है? आप अपनी चैट लिस्ट मैसेज के सबसे महत्वपूर्ण 3 वार्तालापों को पिन सकते हैं ताकि वे हमेशा आपके टिप्स पर हों। इसके लिए बस किसी भी चैट को जिसे आप महत्वपूर्ण समझते हैं देर तक दबाएं और "पिन चैट" पर टैप करें। अगर आप व्हाट्सएप iOS पर चल रहे हैं तो, आप चैट पर बस राइट स्वाइप करके भी उसे पिन कर सकते हैं। पिन की गई चैट तब तक शीर्ष पर रहेंगी जब तक आप उन्हें अनपिन नहीं करते, जिससे वे आसानी से पहुंच योग्य हो जाएंगी। इसी तरह, अब आप किसी चैट के भीतर मौजूद अलग-अलग संदेशों को दबाकर, तीन-बिंदु मेनू खोलकर और 'पिन' विकल्प दबाकर उन्हें भी पिन कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is software supply chain attack how to avoid it  

 

स्क्रीन शेयरिंग Screen sharing

साल 2023 में आए इस अपडेट के बाद से, उपयोगकर्ता आसान आपसी सहयोग के लिए व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल पर अपनी स्क्रीन साझा करने में सक्षम हैं। वीडियो कॉल करते समय, स्क्रीन शेयरिंग आइकन (तीर वाला फ़ोन) देखें, उस पर टैप करें और उसके बाद आपका मित्र आपकी स्क्रीन देख सकता है। यह तकनीकी समस्या निवारण, एक साथ ऑनलाइन शॉपिंग आदि के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

अज्ञात कॉल को साइलेंट/ब्लॉक करें Silent/Block Unknown Calls  

2023 में आए इस अपडेट के बाद आप अज्ञात नंबरों को शांत करके अनावश्यक बाधा खड़ी करने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग > गोपनीयता > कॉल > अज्ञात कॉल करने वालों को चुप कराएँ को सक्षम करें। यद्यपि अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉल ब्लॉक हो जाएगी लेकिन आप अभी भी अपने कॉल लॉग में अज्ञात नंबरों से आने वाली कल को मिस्ड कॉल के रूप में देख सकेंगे, लेकिन जब वे कॉल करेंगे तो आपका फ़ोन रिंग या कंपन(Ring or vibrate) नहीं करेगा।

सहयोगी मोड Companion Mode  

2023 में आए इस अपडेट के बाद अब आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को कई डिवाइसों से लिंक कर सकते हैं? कंपेनियन मोड आपको अपने फ़ोन और एक अतिरिक्त डिवाइस, जैसे iPad या दूसरे फ़ोन के बीच चैट सिंक करनेकी सुविधा देता है। कंपेनियन मोड का उपयोग करने के लिए, बस अपने दूसरे फोन पर व्हाट्सएप लॉन्च करें, "या इस डिवाइस को किसी मौजूदा खाते से लिंक करें" चुनें और क्यूआर कोड को स्कैन करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  20 easy to crack passwords used by Indians and time taken to crack them 

 

एचडी में फोटो भेजें Send photos in HD  

व्हाट्सएप के माध्यम से भेजी गई छवियों की क्वालिटी अच्छी नहीं होती, हमेशा ऐसा लगता है कि को जैसे कि उन्हें किसी बहुत ही लो ग्रेड कैमरे पर फिल्माया गया हो। इस वर्ष यह एक नए विकल्प के साथ बदल गया है जो आपको गुणवत्ता में कमी के बिना पूर्ण-रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो और वीडियो भेजने की सुविधा देता है। मीडिया संलग्न करते समय "एचडी" आइकन देखें और मूल गुणवत्ता में फ़ाइलें भेजने के लिए उस पर टैप करें। बस ध्यान रखें कि यह अधिक डेटा का उपयोग करेगा।

व्हाट्सएप चैनल WhatsApp Channels  

व्हाट्सएप का यह फीचर साल 2023 में किए गए व्हाट्सएप में सबसे महत्वपूर्ण बदलावों में से एक है जो कि व्हाट्सएप चैनल के रूप में आया, एक ऐसी सुविधा जिसने इसे सोशल मीडिया ऐप में बदल दिया यद्यपि कुछ लोग इसे आधा अधूरा सोशल मीडिया भी कहते हैं। चैनल आपको विभिन्न विषयों पर सार्वजनिक प्रसारण चैनलों के माध्यम से नई सामग्री खोजने की सुविधा देते हैं। उपलब्ध चैनलों को ब्राउज़ करने के लिए अपडेट टैब की जाँच करें और उन चैनलों का अनुसरण करें जिन्हें आप अपनी चैट सूची में पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं।

पुन: डिज़ाइन किया गया यूआई Redesigned UI

इस अपडेट के जाने से एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप के यूजर इंटरफ़ेस(User Interface) को इस तरह समायोजित किया गया है कि उपयोगकर्ता एक हाथ से उपयोग कर सकेंगे. इसके लिए इस साल नेविगेशन बार को नीचे लाने का महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है रीडिज़ाइन के बाद सभी एंड्राइड डिवाइसों के उपभोक्ता भी आईओएस(iOS) उपभोक्ताओं जैसा अनुभव ले सकेंगे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Edit WhatsApp Messages on android and iPhone  

 

तो यह थी Best new whatsapp features introduced in 2023 की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Best whatsapp features introduced in 2023, Whatsapp new features 2023, whatsapp new features 2023 in hindi, best features of whatsapp, 10 best WhatsApp features introduced in 2023

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने