How to protect your personal information online-12 most secure ways

आपकी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के सबसे सुरक्षित तरीके The most secure ways to protect your personal information online

आजकल हम इस हाईटेक युग में निजता और गोपनीयता की बातें तो बहुत करते हैं लेकिन हम स्वयं ही इसकी परवाह नहीं करते. हम अपना पूरा जीवन का कच्चा चिट्ठा ही इंटरनेट पर डाल देते हैं, शादी और सगाई के के प्रस्तावों के वीडियो शिक्षा अथवा रोजगार के क्षेत्र में कोई उपलब्धि, परिवार के महिलाओं और बच्चों की तस्वीर बल्कि यहां तक कि हमने घर में भोजन क्या बनाया है जैसी चीज भी सोशल मीडिया पर डालकर गर्व महसूस करते हैं। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि हम अपने जिन उपकरणों का इस्तेमाल इन अंट संट बातों के लिए कर रहे हैं वही उपकरण बैंकिंग जैसे संवेदनशील कार्यों के लिए भी इस्तेमाल होगा. आज के इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि हम अपनी व्यक्तिगत जानकारी कैसे सुरक्षित रख सकते हैं और इस डिजिटल दुनिया में कैसे सुरक्षित रह सकते हैं.

12 effevtive ways to protect your personal information online

1-   मजबूत पासवर्ड बनाएं Create strong passwords

वैसे तो हम हर जगह पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं भला हो इंटरनेट पर की गई व्यवस्था का कि जब तक हम पासवर्ड क्रिएट नहीं करते तब तक आगे जाने ही नहीं देता. लेकिन हम में से बहुत से लोग कभी भी एक मजबूत पासवर्ड लगाने की बात नहीं सोचते. कुछ लोग तो अपनी जन्मतिथि अथवा abcd1234 जैसे वाहियात पासवर्ड बनाते हैं जिनको क्रैक करना सबसे आसान है. इस विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके कर सकते हैं. कृपया ध्यान दें कि आजकल ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पासवर्ड को मजबूत और अद्वितीय होना आवश्यक है। कमजोर पासवर्ड का उपयोग करने से उपयोगकर्ताओं को डेटा उल्लंघनों या पहचान की चोरी (Data breech & Identity theft) का खतरा रहता है। एक मजबूत पासवर्ड बनाते समय ध्यान रखें कि यह कम से कम 12 अक्षर लंबा होना चाहिए, संख्याओं, अक्षरों (अप्परकेस और लोवरकेस दोनों) और प्रतीकों(Symbol) के संयोजन का उपयोग करें और व्यक्तिगत जानकारी पर आधारित हो।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Update SBI Savings Account Mobile Number Email Online 

 

2-   कभी भी ईमेल ईमेल अथवा एसएमएस में प्राप्त किसी अनजान अथवा अविश्वसनीय लिंक पर क्लिक करें Never click on any unknown or untrusted link received in email or SMS

हम सभी नहीं तो भी हममें से अधिकांश लोग आजकल यह जानते हैं कि हमें उन पॉप-अप पर क्लिक नहीं करना चाहिए जो अनावश्यक रूप से सामने आते हैं और हमारी वेब ब्राउज़िंग को बाधित करते हैं, लेकिन हमें सीधे ईमेल अथवा एसएमएस के जरिए भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से भी सावधान रहना चाहिए. यद्यपि यह लिंक आपको प्रथम दृश्टया सुरक्षित लग सकते हैं लेकिन संक्रमित भी हो सकते हैं इसलिए जब तक आप 100% सुनिश्चित हो कि यह लिंक सुरक्षित है, ऐसे लिंक पर कभी क्लिक करें। एक ईमेल अध्ययन में पाया गया कि यदि संदिग्ध संदेश में प्राप्तकर्ता का नाम इस्तेमाल किया गया था, तो आधे से अधिक लोगों ने लिंक पर क्लिक किया, और उन्होंने केवल जिज्ञासावश ऐसा किया। ये लिंक उपयोगकर्ता के लिए कई समस्याएं खड़ी कर सकती हैं, जिसमें दुर्भावनापूर्ण स्पाइवेयर डाउनलोड करना प्रमुख है।

3-   अनावश्यक रूप से सोशल मीडिया अथवा अन्यत्र शेयर करें Do not share unnecessarily on social media or elsewhere.

सोशल मीडिया पर शेयर करना घातक साबित हो सकता है और ओवरशेयरिंग करना तो खुद को डिजिटल शिकारियों के सामने उजागर करने का एक तरीका हो सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल 30 प्रतिशत लोगों को इस बात का अंदाजा ही नहीं था कि सोशल मीडिया पर उनके द्वारा साझा की गई जानकारी उन्हें धोखाधड़ी जैसी आपराधिक गतिविधि के का शिकार बना सकती है। सर्वेक्षण में शामिल बारह प्रतिशत को पता ही नहीं था कि कुल अजनबियों तक सीमित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइट पर अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को कैसे बदला जाए। कृपया नोट करें कि आप जो भी दुनिया के साथ साझा करते हैं उसे लॉक करने से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। लेकिन वास्तव में होता यह है कि जब लोग वास्तव में छुट्टियों के दौरान टूर पर होते हैं तो उनके द्वारा देखे जा रहे आकर्षक दृश्यों को अपने परिवार और मित्रों को दिखाना बड़ा आकर्षक होता है और लोग उन्हें तुरंत पोस्ट करना चाहते हैं। यद्यपि सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा नहीं करना चाहिए.

4-   सार्वजनिक वाई-फाई से सावधान रहें Be careful with Public Wi-Fi  

कई प्रतिष्ठानों में वाई-फाई की सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है लेकिन कृपया सावधान रहें की इन संस्थानों में दी जाने वाली यह मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सुविधा आपको आकर्षित कर सकती है लेकिन यह सुविधाजनक होते हुए भी आपके लिए बहुत ही महंगी साबित हो सकती है क्योंकि यह असुरक्षित होती है और इसमें सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं होती और हमेशा साइबर अपराधियों के निशाने पर रहती है जिससे आपका डाटा चोरी हो सकता है आपकी पहचान की चोरी हो सकती है आपका उपकरण संक्रमण से दूषित हो सकता है। ऐसी वाईफाई का उपयोग करके बैंकिंग संबंधी कोई काम तो कभी भी ना करें क्योंकि गोपनीय डेटा, यदि असुरक्षित नेटवर्क पर स्थानांतरित किया जाता है, तो आपको पहचान धोखाधड़ी या आपकी वित्तीय जानकारी चोरी होने का जोखिम हो सकता है। अपने स्वचालित वाई-फाई कनेक्शन को बंद करना, वीपीएन का उपयोग करना, और बाहर रहते हुए संवेदनशील व्यवसाय करने से बचना, ये सभी अपनी सुरक्षा के अच्छे तरीके हैं। आप अपनी स्थानीय कॉफी शॉप में जलपान करते समय अपने इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करने के बारे में सो बार सोचना चाह सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Online Payment Credited Wrong Account How To Get Money Back 

 

5-   सावधानी पूर्वक जांच करें कि कोई लिंक सुरक्षित है या नहीं Carefully check whether a link is secure or not

मान लीजिए आपके पास अपने किसी पुराने विश्वसनीय मित्र या परिचित से ईमेल या एसएमएस आया है जिसमें एक लिंक दिया गया है.अपने उस मित्र के उस लिंक पर क्लिक करना आपके लिए आकर्षक हो सकता है जिससे आपने वर्षों से बात नहीं की है, लेकिन यहां सावधानी बरतने का विषय यह है कि क्या यह वेबसाइट जिसका लिंक दिया गया है वह भी एक वैध साइट है या नहीं, हो सकता है कि वह वेबसाइट धोखाधड़ी वाली हो और आपके मित्र को भी इस बात की जानकारी ना हो? यह जांचना कि लिंक सुरक्षित हैं या नहीं, यह सीखना आपकी और आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। इनमें से कुछ असुरक्षित लिंक डेटा माइनिंग का एक रूप है जिसे फ़िशिंग कहा जाता है जिसमें किसी लक्ष्य को संवेदनशील जानकारी देने या मैलवेयर डाउनलोड करने के लिए धोखा दिया जाता है। यूआरएल को दोबारा जांचना, हाथ से यूआरएल टाइप करना और लिंक सत्यापन सेवा का उपयोग करना स्मार्ट ब्राउज़ करने के लिए सर्वोत्तम तरीके हैं।

6-   हमेशा सभी सेवाओं से लॉग आउट करके ही अपना कंप्यूटर शटडाउन करें Always log out of all services before shutting down your computer

कुछ लोगों की आदत होती है कि कंप्यूटर पर विभिन्न वेबसाइटों पर जाते हैं जहां आवश्यक हो वहां लोगों भी करते हैं और इसी तरह एक के बाद एक वेबसाइट पर विजिट करते रहते हैं लेकिन इस बात का कभी ध्यान नहीं रखते कि मैं एक साइड विजिट की है तो दूसरी साइट पर जाने से पहले इसे लॉगआउट हो जाऊं. आपका यह काम आपके लिए बहुत भारी पड़ सकता है. कृपया सावधानी भरते हैं कि बेसिक आपने अपने सभी आवश्यक काम पूरे कर लिए, दिन भर के लिए अपनी ऑनलाइन बैंकिंग पूरी कर ली, या अंतिम ईमेल भेजना समाप्त कर लिया, लेकिन कंप्यूटर छोड़ने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप उन सभी वेबसाइटों से लॉग आउट हो जाएं जिन पर अपने लोगों किया था और ब्राउज़र बंद कर दें। यह तब और भी सच है जब लॉग आउट के रूप में सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी अनधिकृत व्यक्ति के पास उन खातों तक पहुंच नहीं है। यहां तक कि अगर आपको लगता है कि आप सुरक्षित हैं, तो नियमित रूप से लॉग आउट करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि इसमें लगने वाला समय कुछ सेकंड से ज्यादा नहीं है लेकिन होने वाले नुकसान का कोई अनुमान नहीं है.

7-   अपना कैश समय-समय पर क्लियर करते रहे Clear your cache from time to time

अपने डिवाइस का कैसे क्लियर रखना केवल वेबसाइटों को तेजी से लोड करने या खराब ऐप का निवारण करने में मदद करता है, बल्कि आपके कैश को साफ़ करना अच्छी "तकनीकी स्वच्छता" भी है। कैश एक भंडारण स्थान(Storage Space) है जो वेबसाइटों को तेजी से लोड करने में मदद करने के लिए अस्थायी डेटा एकत्र करता है। नियमित आधार पर अपना ब्राउज़र इतिहास हटाकर, आप अपनी गोपनीयता की सुरक्षा कर रहे हैं और इसे गलत हाथों में जाने से रोरोक सकते हैं। अधिकांश ब्राउज़र बल्कि सभी ब्राउज़र, चाहे डेस्कटॉप हो या मोबाइल, में ब्राउजिंग इतिहास और कुकीज़ को हटाने, कैश्ड छवियों और फ़ाइलों को साफ़ करने और सेटिंग्स में सहेजे गए पासवर्ड को हटाने का विकल्प आवश्यक होता है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Use Credit Card important credit card Tips&tricks


8-   बहु-कारक प्रमाणीकरण का प्रयोग करें Use multi-factor authentication

आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपका पासवर्ड मजबूत अद्वितीय और अचूक है, लेकिन साइबर अपराधियों के पास सबसे सुरक्षित पासवर्ड को भी क्रैक करने के कई तरीके हैं। मल्टी-फैक्टर प्रमाणीकरण जैसी बैकअप सुरक्षा सुविधा होने से आपकी डिजिटल जानकारी को सुरक्षित रखने में काफी मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें पुष्टि करने के लिए आपके मोबाइल हैंडसेट का उपयोग होता है जो की साइबर अपराधियों के पास नहीं होता है बल्कि वह आपके पास होता है। बहु-कारक प्रमाणीकरण उपकरणों या खातों तक पहुंचने के लिए पिन या फिंगरप्रिंट जैसे अतिरिक्त सत्यापन का उपयोग है। यह दो-चरणीय सत्यापन प्रक्रिया आपकी संवेदनशील जानकारी को प्रकट करना बहुत कठिन बना देती है।

9-   हमेशा पासकोड का उपयोग करें Always use passcodes

आपके पास अपने ऑनलाइन जीवन के लगभग हर पहलू के लिए एक पासवर्ड है, इसलिए आपका स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल डिवाइस भी अच्छी तरह से सुरक्षित होने चाहिए। अपने फ़ोन पर एक अद्वितीय पासकोड का उपयोग करके यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि आपकी जानकारी गलत हाथों में पड़े। और 4-अंकीय पासकोड के साथ, कई फोन बायोमेट्रिक सुरक्षा जैसे फेस आईडी और फिंगरप्रिंट की अतिरिक्त सुरक्षा के साथ भी आते हैं लड़कियों कहें कि आजकल सभी मोबाइल हैंडसेट बायोमेट्रिक सुरक्षा के साथ आते हैं तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। सबसे अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सबसे सामान्य पिन-जैसे तारीखों को दर्शाने वाले पिन-का उपयोग करने से बचें।

10-   वीपीएन का उपयोग करें Use a VPN

कोई भी वीपीएन यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, इंटरनेट पर दूसरे सामान्य नेटवर्क से अधिक सुरक्षित कनेक्शन की सुविधा देता है। यह अनिवार्य रूप से आपके ब्राउज़िंग इतिहास की सुरक्षा करता है, आपके स्थान की सुरक्षा करके आपको गुमनाम रहने की सुविधा प्रदान करता है, और वेबसाइटों पर भौगोलिक प्रतिबंधों को दरकिनार कर देता है। आप या तो अपने नियोक्ता से वीपीएन का उपयोग कर सकते हैं, स्वयं एक सर्वर बना सकते हैं, या इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न वीपीएन सेवाएं जो पहले से ही उपलब्ध है में से एक चुन सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to detect and avoid malware on Androiddevices


11-   एकाधिक ईमेल पते रखें और उनका उपयोग करें Have and use multiple email addresses

अधिकांश लोग एक पेशेवर-सा दिखने वाला ईमेल पता रखने की समझदारी जानते हैं और अक्सर पसंदीदा बैंड या फिल्मों का संदर्भ देने वाले ईमेल पते को छोड़ देते हैं। हालाँकि, कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि अलग-अलग खाते रखना और उन्हें विभिन्न उद्देश्यों के लिए नियमित रूप से उपयोग करना वास्तव में स्मार्ट है। दरअसल, एक विशेषज्ञ का कहना है कि हर किसी के पास कम से कम चार ईमेल खाते होने चाहिए। अपने डिजिटल जीवन के पहलुओं को अलग करके, आप फ़िशिंग, स्पैम और पहचान की चोरी का शिकार बनना कठिन बना सकते हैं हैं।

12-   अपने स्मार्टफ़ोन से भुगतान करने पर विचार करें Consider paying with your smartphone

संपर्क रहित भुगतान(Contactless payment) एक लंबा सफर तय कर चुका है - अब सुबह-सुबह क्रेडिट कार्ड स्वाइप करना या चिप लगाना आवश्यक नहीं है। इससे भी बेहतर तरीका है अपने स्मार्टफोन से भुगतान करना। अपने स्मार्टफ़ोन पर डिजिटल वॉलेटV का उपयोग करने से आपके क्रेडिट कार्ड के विवरण सुरक्षित रूप से संग्रहीत होते हैं और भुगतान आसान हो जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि भुगतान का यह तरीका वास्तव में अधिक सुरक्षित है क्योंकि क्रेडिट कार्ड एन्क्रिप्टेड होता है और लोगों की नजरों से दूर रहता है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  9 Most Common Tricks Used by hackers to decode Passwords-how to avoid 

 

तो यह थी How to protect your personal information online-12 most secure ways की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार, धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

App privacy settings, 12 ways to stay safe online, Install antivirus software, 12 ways to protect your personal data, 12 ways to protect your privacy online, How to protect personal information online, Best online privacy protection services, How to protect your personal information on social media, Why is it important to keep personal information private online, The most secure ways to protect your personal information online

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने