WhatsApp screen share scam how it works how to avoid

सावधान: नया व्हाट्सएप घोटाला आपके बैंक खाते खाली कर सकता है और आपको सोशल मीडिया से बाहर कर सकता है Beware: New WhatsApp scam can drain your bank accounts and lock you out of social media

दुनिया के सबसे बड़े मैसेजिंग एप्स में से एक व्हाट्सएप हमारे लिए आपसी संपर्क का सबसे बड़ा साधन होने के साथ-साथ हमारे डिजिटल जीवन का केंद्रबिंदु बन गया है। दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहने से लेकर भुगतान करने और भुगतान प्राप्त करने तक, यह निस्संदेह एक बहुत ही उपयोगी ऐप है। इसके उपयोग कर्ताओं की संख्या करोड़ों में है तथा इसी कारण, साइबर अपराधी व्हाट्सएप को निशाना बना रहे हैं और अब वित्तीय धोखाधड़ी गतिविधियों को अंजाम देखकर ग्राहकों के साथ ठगी करने के अपने धंधे में व्यापक व्हाट्सएप दर्शकों का फायदा उठा रहे हैं, और ऐसा ही एक घोटाला हाल ही में सामने आया है जिसे व्हाट्सएप स्क्रीन शेयर घोटाला(WhatsApp creen share scam) कहा जाता है।

The Dangerous WhatsApp creen share scam

डिजिटल घोटालों में आमतौर पर पीड़ित स्कैमर्स के साथ,वन-टाइम पासवर्ड(One-time password) जिसे हम आम बोल साल की भाषा में ओटीपी(OTP) के रूप में भी जाना जाता  साझा करते हैं,  जिसका उपयोग धन राशि हस्तांतरण के लिए विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं पर नियंत्रण तथा लेनदेन सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। इसकी प्रक्रिया इतनी सरल है कि व्हाट्सएप स्क्रीन शेयर घोटालों में, पीड़ित को साइबर अपराधियों के अनुरोध के अनुसार स्क्रीन शेयर विकल्प को सक्षम करने(Enable the screen share option) के अलावा कुछ भी नहीं करना पड़ता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Common job offer scams howthey work how to avoid


इस विकल्प के एक बार सक्षम हो जाने के बाद, साइबर अपराधियों को आपके स्मार्टफोन तक स्थाई पहुंच मिल जाती है, जिसका उपयोग सभी संदेशों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है, जिसमें ओटीपी भी शामिल होंगे। ध्यान रहे व्हाट्सएप ने हाल ही में स्क्रीन शेयर फीचर (एक्सप्रेस फोटो)(Screen share feature (Express Photo)) पेश किया है.

ऐसी कई रिपोर्टें आई हैं कि व्हाट्सएप स्क्रीन शेयर घोटाले के कारण लोगों ने अपनी वर्षों की मेहनत की कमाई एक झटके में खो दी है। इतना ही नहीं, लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट से भी हाथ धो रहे हैं, क्योंकि कोई भी इस सुविधा का उपयोग करके दूर से ही पासवर्ड को आसानी से बदल सकता है। इसलिए हम जिन अनजान व्यक्तियों के साथ स्क्रीन शेयर करते हैं वह अगर साइबर अपराधी हो तो आपके अकाउंट का पासवर्ड बदल के आपका अकाउंट पूर्णतया छीन सकते हैं.

 जब स्क्रीन शेयरिंग सक्षम हो जाती है, तो स्कैमर्स के पास आपके स्मार्टफोन स्क्रीन तक पहुंच हर समय(Real-time access) होगी और वे आपको प्राप्त होने वाले और आप द्वारा भेजे जाने वाले सभी संदेशों और ओटीपी को पढ़ सकते हैं, साथ ही आपको ऐसे वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी भी मिल सकते हैं जो कि साइबर अपराधियों द्वारा शुरू की गई किसी फ्रॉड की कोशिश का हिस्सा भी हो सकते हैं।

हालाँकि स्क्रीन मिररिंग घोटाले हमेशा होते रहे हैं और व्हाट्सएप स्क्रीन शेयर घोटाला(WhatsApp creen share scam) कोई नई बात नहीं हैं, लेकिन व्हाट्सएप पर मूल रूप से इसी सुविधा की घोषणा के बाद से इस तरह के मामलों की बाढ़ सी गई है तथा इन की संख्या आसमान छू रही है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is software supply chain attack how to avoid it 

 

आप अपने व्हाट्सएप को निजी और सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित पांच युक्तियों का पालन कर सकते हैं। इन पांचो युक्तियों को आप अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप खोल कर सेटिंग में जाकर आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं-

अपनी सभी व्हाट्सएप चैट के लिए गायब होने वाले संदेशों विकल्प को चालू करें(Turn on disappearing messages for all chats).

बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम करें(Enable end-to-end encryption for backups).

संवेदनशील चैट लॉक करें(Lock sensitive chats).

अज्ञात कॉल को साइलेंट करने से 0-क्लिक हमलों में मदद मिलती है(Silence Unknown Calls helps with 0-click attacks).

आईपी ​​निगरानी से सुरक्षा के लिए कॉल रिले सक्षम करें(Enable call relay to protect against IP surveillance).

व्हाट्सएप स्कैम से कैसे सुरक्षित रहें? How to stay safe from WhatsApp scams?

 (1)   व्हाट्सएप पर किसी अनजान नंबर से वॉयस/वीडियो कॉल कभी स्वीकार करें

(2)   कभी भी ओटीपी, क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर या सीवीवी साझा करें

(3)   अपना पासवर्ड कभी भी किसी को ना बताएं

(4)   जब तक आप आश्वस्त हों, कभी भी स्क्रीन शेयर अनुरोध स्वीकार करें.

(5)   अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सुरक्षा को मजबूत करने के और तरीके यहां देखें।

भले ही आपको किसी ज्ञात नंबर से कॉल रही हो, आप कॉल करने वाले नंबर को पहचानते हो फिर भी आप सोच समझ कर सुनिश्चित करें कि आप वॉयस कॉल लें या ना ले, पहचान की पुष्टि करें और फिर इसे वीडियो कॉल में बदल दें। साथ ही, हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके स्मार्टफोन पर स्क्रीन-शेयरिंग विकल्प सक्षम नहीं(Screen-sharing option is not enabled) है। कृपया ध्यान रखें की एक बार जब साइबर अपराधी आपके स्मार्टफ़ोन स्क्रीन तक पहुंच प्राप्त कर लेते हैं, तो कई तरह के जोखिम होते हैं, और यह जोखिम केवल वित्तीय नुकसान तक ही सीमित नहीं होते हैं बल्कि बहुत ही खतरनाक भी साबित हो सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Avoid Internet Scams And Safety Tips On Cyber Frauds 

 

तो यह थी WhatsApp creen share scam how it works how to avoid की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Random video call on WhatsApp, Whatsapp screen share scam, How screen share scam works, how to avoid screen share scam android, How to block spam on WhatsApp, Can you get scammed by replying to whatsapp,Is it safe to give whatsapp number to strangers

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने