How to Secure WhatsApp Web With a Password

व्हाट्सएप वेब को पासवर्ड से कैसे सुरक्षित करें How to Secure WhatsApp Web With a Password

व्हाट्सएप आजकल दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म में से एक है. व्हाट्सएप पर लगभग पौने दो मिलियन से अधिक उपभोक्ता है जिससे इनकी लोकप्रियता का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है. इतनी बड़ी उपभोक्ताओं की संख्या के कारण यह साइबर अपराधियों के भी निशाने पर रहता है तथा व्हाट्सएप द्वारा भुगतान सेवा शुरू करने के बाद साइबर अपराधी और भी सक्रिय हो गए हैं. व्हाट्सएप को आप स्मार्टफोन टैबलेट तथा कंप्यूटर/लैपटॉप सभी पर चला सकते हैं. व्हाट्सएप पर साइबर अपराधियों के हमले कंप्यूटर/लैपटॉप संस्करण पर सबसे ज्यादा होते हैं इसलिए हम आज के आर्टिकल में डिस्कशन करेंगे कि अपने व्हाट्सएप वेब को पासवर्ड से कैसे सुरक्षित कर सकते हैं. इस डिस्कशन के लिए इस लेख को हमने तीन हिस्सों में  बांटा है -

How to password protect your Whatsapp Web

व्हाट्सएप वेब पर पासवर्ड कैसे लगाएं How to Put a Password on WhatsApp Web

व्हाट्सएप वेब पर स्क्रीन लॉक कैसे हटाएं How to Remove the Screen Lock on WhatsApp Web

क्या आपको व्हाट्सएप वेब को पासवर्ड से सुरक्षित रखना चाहिए? Should You Password-Protect WhatsApp Web?.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to keep your WhatsApp messages private and secure  

 

चाबी अपने हाथ में लेना Take the keys in your hands

व्हाट्सएप वेब पर पासवर्ड लगाने का तरीका How to set password on WhatsApp Web

व्हाट्सएप वेब पर पासवर्ड लगाने के लिए

अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप खोलें (Open WhatsApp on your device)

दाहिनी तरफ ऊपर के कोने में तीन वर्टिकल डॉट पर टैप करें(Tap on three small vertical dots in the top right corner)

अब आप सेटिंग्स पर टैप करें(Now tape on settings)

अगले स्क्रीन पर गोपनीयता पर टैप करें(On the next screen tape on privacy)

अब आप स्क्रीन लॉक पर जाएं और "स्क्रीन लॉक" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें। Now go to Screen Lock and check the box next to "Screen Lock".

फिर, एक पासवर्ड दर्ज करें, Then, enter a password,

इसकी पुष्टि करें और "ओके" पर क्लिक करें। Confirm it and click "OK".

व्हाट्सएप वेब पर पासवर्ड हटाने अथवा पासवर्ड बदलने का तरीका How to remove password or change password on WhatsApp Web

अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप खोलें (Open WhatsApp on your device)

दाहिनी तरफ ऊपर के कोने में तीन वर्टिकल डॉट पर टैप करें(Tap on three small vertical dots in the top right corner)

अब आप सेटिंग्स पर टैप करें(Now tape on settings)

अगले स्क्रीन पर गोपनीयता पर टैप करें(On the next screen tape on privacy)

अब आप स्क्रीन लॉक पर जाएं और "स्क्रीन लॉक" के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक कर दें। Now go to Screen Lock and uncheck the box next to "Screen Lock".

फिर, आपसे व्हाट्सएप पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, अपना करंट व्हाट्सएप पासवर्ड दर्ज करें और और "ओके" पर क्लिक करें Then, you will be asked to enter your current Whatsapp password, please enter your Whatsapp password and click OK.

अगर आप अपना पासवर्ड बदलना चाहते हैं तो आपको फिर वही कार्यवाही दोहरानी पड़ेगी जो ऊपर व्हाट्सएप वेब पर पासवर्ड लगाने का तरीका शीर्षक के अंतर्गत बताई गई है.

व्हाट्सएप में एक स्क्रीन लॉक सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप वेब पर अपनी बातचीत को पासवर्ड से सुरक्षित करने की अनुमति देती है। यदि आप अपने व्हाट्सएप वार्तालापों पर नज़र रखना चाहते हैं, तो इसे सक्षम करना बहुत अच्छी बात है, खासकर यदि आप अन्य लोगों के साथ कंप्यूटर साझा करते हैं।

व्हाट्सएप वेब पर स्क्रीन लॉक पासवर्ड कैसे लगाएं How to Put aScreen Lock Password on WhatsApp Web 

व्हाट्सएप वेब पर स्क्रीन लॉक सक्षम करने के लिए, अपनी चैट सूची के ऊपरी-दाएं कोने में तीन लंबवत बिंदुओं पर क्लिक करें और "सेटिंग्स" खोलें।

फिर, प्राइवेसी > स्क्रीन लॉक पर जाएं।

"स्क्रीन लॉक" के बगल में स्थित बॉक्स पर टिक करें, अपना पसंदीदा पासवर्ड डालें, इसे दोबारा दर्ज करके इसकी पुष्टि करें और फिर "ओके" पर क्लिक करें। आपको अपना पासवर्ड कम से कम छह अक्षर लंबा बनाना होगा और इसमें केवल अक्षर, संख्याएं और सामान्य विराम चिह्न शामिल होंगे।

इसके बाद, निष्क्रियता की स्थिति में स्क्रीन लॉक के स्वचालित सक्रियण(Automatic activation of the screen lock) के लिए समय सीमा (एक मिनट, 15 मिनट या एक घंटा) का चयन करें। यह वह अवधि है जितने समय के लिए व्हाट्सएप वेब ब्राउज़र टैब में बिना किसी उपयोगकर्ता इंटरैक्शन(User Interaction) के खुला रहता है। यदि आप व्हाट्सएप वेब बंद करते हैं, तो लॉक तुरंत लागू हो जाएगा।

आपके पास व्हाट्सएप वेब को मैन्युअल रूप से लॉक करने का विकल्प भी है। लॉक को मैन्युअल रूप से सक्रिय करने के लिए, अपनी चैट सूची के ऊपरी-दाएं कोने में तीन लंबवत बिंदुओं पर क्लिक करें और "लॉक स्क्रीन" चुनें।

स्क्रीन लॉक चालू होने से, आपकी बातचीत अब सुरक्षित है। अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सुरक्षा को मजबूत करने के और तरीके यहां देखें

व्हाट्सएप वेब पर स्क्रीन लॉक कैसे हटाएं How to Remove the Screen Lock on WhatsApp Web

व्हाट्सएप वेब पर लॉक बंद करने के लिए सेटिंग्स > प्राइवेसी > स्क्रीन लॉक पर जाएं। उसके बाद, "स्क्रीन लॉक" के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करें। फिर, आपको अपना वर्तमान पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। इसे इनपुट करने के लिए आगे बढ़ें और "ओके" पर क्लिक करें।

क्या आपको व्हाट्सएप वेब को पासवर्ड से सुरक्षित रखना चाहिए? Should You Password-Protect WhatsApp Web? 

यदि आप अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर पर व्हाट्सएप वेब का उपयोग करते हैं जिसे अन्य लोग एक्सेस नहीं कर सकते हैं, तो व्हाट्सएप वेब पर पासवर्ड लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यदि आप अपने कंप्यूटर का उपयोग साझा कार्यालय वातावरण में करते हैं जहाँ अन्य लोग आपकी व्हाट्सएप बातचीत देख सकते हैं, तो अपनी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए इस सुविधा को सक्षम करें। यदि आप चाहें, तो आपके पास व्हाट्सएप चैट को व्यक्तिगत रूप से लॉक करने का विकल्प भी है।

इस तरह आप व्हाट्सएप वेब को पासवर्ड से सुरक्षित कर सकते हैं। अपनी बातचीत को चुभती नज़रों से सुरक्षित रखने के लिए अभी स्क्रीन लॉक सुविधा सेट करें!

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to remove virus and Malware from Android SmartPhone 

 

तो यह थी How to Secure WhatsApp Web With a Password की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to lock WhatsApp on computer, Can I put a password on WhatsApp Web,  How to lock WhatsApp on computer, How to lock whatsapp with password, How to lock whatsapp on windows 10, How to lock whatsapp on windows 11, How to secure whatsapp web with a password android

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने