How to master browser tabs using 10 keyboard shortcuts

आपके ब्राउज़र टैब में महारत हासिल करने के लिए 5 कीबोर्ड शॉर्टकट5 keyboard shortcuts to master your browser tabs

आजकल के इस हाईटेक जमाने में इंटरनेट सबसे महत्वपूर्ण चीज है और इंटरनेट के लिए ब्राउज़र बुनियादी आवश्यकता है और ब्राउज़र के लिए सर्च बुनियादी आवश्यकता है. इंटरनेट पर कुछ भी खोजते समय, हममें से अधिकांश लोगों को अपनी विंडोज़ या मैक ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाली मशीनों पर कई टैब ब्राउज़ करने पड़ते हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा उपयोग हम अपने माउस का करते हैं, हालाँकि, माउस का उपयोग करके इन टैब के बीच नेविगेट करना कभी-कभी थोड़ा थकाऊ, उबाऊ या समय लेने वाला हो सकता है। ऐसी स्थिति में कीबोर्ड शॉर्टकट हमारे लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं, क्योंकि वे कलाई की गति को कम कर सकते हैं और अधिक कुशल होते हैं क्योंकि यहां न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता होती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे उपयोगी कीबोर्ड शॉर्टकट की जानकारी दे रहे हैं जो ब्राउज़र टैब को तेज़ी से नेविगेट करने या प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

Master your browser tabs using keyboard shortcuts

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Unlock full potential of WhatsApp unlocking 5 hidden features 

 

(1)   एक नया टैब खोलें Open a new tab

इंटरनेट ब्राउज करते समय हमें अनगिनत बार एक नया टैब खोलने की आवश्यकता पड़ती है और इस के लिए हमें बार बार अपना माउस घूमाना पड़ता है, लेकिन यह काम Ctrl + T शॉर्टकट का उपयोग करके भी बहुत आसानी से और कम समय में किया जा सकता है। ऐसा करने से स्वचालित रूप से एड्रेस बार पर फोकस हो जाता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने पसंदीदा खोज इंजन में जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे तुरंत टाइप कर देते हैं।

(2)   अंतिम बंद टैब को पुनः खोलें Reopen the last closed tab

आप किसी टैब पर काम कर रहे थे और अचानक गलती से जिस टैब पर आप काम कर रहे थे वह बंद हो गया? यद्यपि इस परिस्थिति में आपके पास माउस को शीर्ष बार पर ले जाकर राइट क्लिक करके अंतिम टेप को फिर से खोलने का विकल्प मौजूद है, लेकिन आप 'Ctrl + Shift + T' कॉम्बो का उपयोग करके यह काम बहुत आसानी से कर सकते हैं।

(3)   एक नई विंडो खोलें Open a new window  

यदि आप बस एक नई ब्राउज़र विंडो खोलते हैं, तो आप माउस का उपयोग करके खोल सकते हैं लेकिन किसी काम के लिए 'Ctrl + N' शॉर्टकट का उपयोग ज्यादा आसान होता है। जब आप कोई नया टैब खोलते हैं, तो टाइपिंग कर्सर स्वचालित रूप से एड्रेस बार पर केंद्रित हो जाता है, जिससे आप तुरंत कुछ भी खोज सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Google introduced new Tracking Protection feature in Chrome Browser 

 

(4)   टैब के बीच स्विच करें Switch between tabs

ब्राउजिंग करते समय आपको कई टैब खोलना पड़ते हैं और यदि आप कई टैब खोलते हैं और माउस का उपयोग करके नेविगेट करना थोड़ा कठिन होता है क्योंकि बटन बहुत छोटे हैं, तो अगले टैब पर जाने के लिए 'Ctrl + Tab' शॉर्टकट दबाएं या 'Ctrl + Shift + Tab' का उपयोग बहुत आसान होता है।

(5)   इनकॉग्निटो(गुप्त) मॉड में ब्राउज़ करें Browse incognito mod

जैसा की आप आप सब लोग जानते हैं कि ब्राउज़र आपकी जासूसी करते हैं लेकिन आप चाहते हैं कि आप कुछ खोज करते हैं उसे समय  आपका ब्राउज़र आपकी जासूसी ना करे तो ऐसी स्थिति में सभी ब्राउज़र में उपलब्ध इनकॉग्निटो मॉड का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए Ctrl + Shift + N शॉर्टकट का उपयोग करके Google Chrome, Microsoft Edge या Brave में गुप्त मोड को तुरंत खोलें। यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करते हैं, तो संयोजन 'Ctrl + Shift + P' है।

(6) जूम इन जूम आउट और डिफॉल्ट जूम Zoom in, zoom out and default zoom

कई बार इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय हमें हमारे ब्राउज़र को जूम इन या जूम आउट करना पड़ता है.

जूम इन करने यानी जूम बढ़ाने के लिए Ctrl दबाकर + का निशान दबाए. हर बार दबाने के समय जूम बढ़ेगा. आप इसे एक दो तीन जितनी बार दबा सकते हैं आपका इच्छित जूम बढ़ जाए वहां छोड़ देना. जूम घटाने के लिए यानी जूम आउट करने के लिए Ctrl दबाकर - का निशान दबाए. आप Ctrl दबाकर माउसव्हील ऊपर की तरफ घूमा कर जूम इन तथा माउस व्हील नीचे की तरफ घूमर जूम आउट कर सकते हैं. बढ़ाए हुए अथवा घटाए हुए झूठ स्तर को डिफॉल्ट ज़ूम स्तर में बदलने के लिए Ctrl+0 दबाया जा सकता है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Top Five WhatsApp Scams How To Secure Device And Money  

 

(7)  Ctrl + W, Ctrl + F4 - वर्तमान टैब बंद करें।Close current Tab.

कई बार इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय हम कई तब एक साथ खोलते हैं और विभिन्न Tabs में काम करते हैं. किसी टेब में काम पूरा होने के बाद हम उस टेब को बंद करना चाहते हैं लेकिन बाकी सभी टेब खुला रखना चाहते हैं. ऐसी स्थिति में Ctrl + W, Ctrl + F4 दबाने से वर्तमान टेब बंद हो जाएगा लेकिन बाकी सभी टेब खुले रहेंगे.

(8)  Ctrl + Tab - अगले टैब पर स्विच करें  Switch to next Tab

इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय कभी-कभी हमें कई टैब में एक साथ काम करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में हमें अगले तब में जाने की जरूरत भी पड़ती है. हमारे ब्राउज़र में अगले टैब का अर्थ है, दाईं ओर वाला टैब। काम करते-करते अगर हमें अगले टैब में जाने की जरूरत पड़ जाए तो हम Ctrl + Tab दबाकर आसानी से अगले टैब यानी दाहिनी तरफ वाले टैब में जा सकते हैं.

(9)  Home(होम) End(अंत) - पेज के  टॉप पर पृष्ठ के बॉटम पर जाएं Go to Top of page bottom of page

इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय हमें हमे कई तरह के पेज खोलने पड़ते हैं. कई पेज तो बहुत बड़े होते हैं इन पर माउस की मदद से जाने में समय लगता है और यह बोरिंग भी होता है ऐसी स्थिति में आप End(अंत) की दबाकर पेज के अंत में जा सकते हैं और वापस पेज की शुरुआत में आने के लिए आप Home(होम) की दबा सकते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Best new whatsapp features introduced in 2023 

 

(10)  F6 - यूआरएल बॉक्स में जाएं Go to URL box

इंटरनेट ब्राउजिंग करते समय हमें बार-बार यूआरएल बॉक्स में वेबसाइट का यूआरएल लिखना पड़ता है यानी बार-बार यूआरएल बॉक्स में जाना पड़ता है. इसके लिए हम F6 की का उपयोग कर सकते हैं.F6 दबाते ही आपका कर्सर अपने आप यूआरएल बॉक्स में चला जाएगा जहां आप आसानी से वेबसाइट का यूआरएल लिख सकेंगे

तो यह थी How to master browser tabs using 10 keyboard shortcuts की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

What is the shortcut for browsing tabs, How to maximize my browser using the keyboard, Shortcut to open new tab in browsers, Shortcut to close tab in browsers, Shortcut key for search bar in browsers, How to switch tabs with keyboard in browsers, How to switch between tabs in windows, How to switch tabs with keyboard windows

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने