How to know if spyware is tapping, tracking, monitoring your phone

कैसे पता लगाएँ कि आपका फ़ोन जासूसी सॉफ़्टवेयर द्वारा टैप, ट्रैक, या मॉनिटर किया जा रहा है How to know if your phone is being tapped, tracked, or monitored by a spy software

कोई आपके फोन को बिना आपकी जानकारी के ट्रैक कर रहा है और फ़ोन को ट्रैक करने के लिए शक्तिशाली जासूसी सॉफ़्टवेयर का उपयोग किया जा रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे. जाननें की कोशिश करते हैं कि कैसे देखें कि आपका फ़ोन टैप किया गया है या नहीं और इसे कैसे रोकें। यदि आप अपनी गोपनीयता और कम्युनिकेशन के बारे में जागरुक है और इस की रक्षा करना चाहते हैं, तो ट्रैकिंग को रोकने और आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद के लिए मोबाइल के लिए आपका हैंडसेट निर्माता आपके ऑनलाइन कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करता है लेकिन ट्रैकर बहुत एक्सपर्ट होते हैं और इसका भी कोई कोई तोड़ उनके पास होता है।

Know if your phone is monitored by spyware

फ़ोन बगिंग एक गंभीर समस्या है और किसी के साथ भी हो सकती है, कृपया इस भ्रम में रहे की ऐसा केवल प्रसिद्ध आदमियों, राजनीतिक हस्तियों और पत्रकारों जैसे प्रसिद्ध लोगों के साथ ही होता है बल्कि यह आम लोगों साथ भी हो सकता है और अगर यूं कहें कि यह सबसे ज्यादा आम लोगों के साथ ही होता है तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। यह आपके निजी जीवन के बारे में विवरण, आपके व्यवसाय या नौकरी की भूमिका के बारे में जानकारी प्राप्त करना आदि हो सकता है, या यह अदालती मामले जैसी अन्य संवेदनशील जानकारी से संबंधित भी भी हो सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Smartphone slow hangs frequently Know reasonhow to fix it


आईए जानते हैं कि कैसे पता लगाएं कि कोई आपके फ़ोन की जासूसी तो नहीं कर रहा है, अपने फ़ोन पर जासूसी सॉफ़्टवेयर कैसे खोजें, और जासूसी होने के जोखिम को कैसे कम करें।

कैसे पता करें कि आपके सेल फोन की जासूसी की जा रही है? How to know if your cell phone is being spied on

ऐसे कई स्पष्ट संकेत हैं जिसे आप जान सकते हैं कि कोई आपके फ़ोन को किसी ना किसी तरह से ट्रैक कर रहा है, टैप कर रहा है या उसकी निगरानी कर रहा है। संकेत काफी सूक्ष्म हो सकते हैं, लेकिन जब आप जानते हैं कि किस पर ध्यान देना है, तो वे स्पष्ट भी हो सकते हैं।

यह पता लगाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जिनकी मदद से आप जान सकते हैं कि कहानी आपका फ़ोन टैप तो नहीं किया जा रहा है:

फोन कॉल के दौरान असामान्य आवाजें Unusual sounds during phone calls

यदि बातचीत के दौरान आपके फोन पर क्लिक की आवाजें, स्थिर या दूर की आवाजें रही हैं, कोई बीप, किसी तरह का कोई संगीत, को वॉल्यूम का कोई वार्तालाप जिसे आप समझ नहीं पा रहे हो, या अन्य किसी तरह की आवाज रही है जिसे आप समझ नहीं पा रहे हो, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि कोई आपकी जासूसी कर रहा है। डिजिटल नेटवर्क पर आज के फ़ोन के लिए यह सामान्य नहीं है। यदि आपको खंडित आवाजें सुनाई दे रही हैं, तो हो सकता है कि आपका फोन टैप किया गया हो।

फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है Phone battery drains very quickly

फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने के कई कारण हो सकते हैं. आपके फोन की बैटरी पुरानी और कमजोर हो सकती है, बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होना खराब सेल फोन का संकेत भी हो सकता है। लेकिन यदि कोई मोबाइल फोन टैप किया जा रहा होता है, तो यह उसे फोन की बातचीत और गतिविधियों को ट्रांसमिट करने के साथ-साथ इन को रिकॉर्ड भी करता है, फिर उन्हें तीसरे पक्ष को ट्रांसमिट भी करता है। क्योंकि यह सारी प्रक्रियाएं एक साथ चलती हैं इसलिए बैटरी बहुत तेजी से खर्च होती है और आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है. इसके लिए आप सबसे पहले अपनी बैटरी की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी का परीक्षण इस प्रकार कर सकते हैं:

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Update SBI Savings Account Mobile Number Email Online 

 

अपने बैटरी उपयोग डेटा की जाँच करना Checking your battery usage data: Android और iPhone दोनों आपको अपने बैटरी जीवन डेटा को देखने देते हैं। यह आपको दिखाता है कि कौन से ऐप्स सबसे अधिक बैटरी का उपयोग करते हैं, और यह पता लगाने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि बैटरी प्रदर्शन संबंधी समस्याएं कब शुरू हुईं - अंततः यह पता चल जाएगा कि कौन से ऐप्स समस्या पैदा कर रहे हैं।

दूसरे फ़ोन में बैटरी की जाँच करना Checking the battery in another phone: क्या आपका फ़ोन उसी मॉडल और सॉफ़्टवेयर के फ़ोन की तुलना में अधिक बैटरी पावर का उपयोग कर रहा है? यदि हां, तो हो सकता है कि आपका फ़ोन किसी तरह से ख़राब या ख़राब हो।

उपयोग में होने पर फ़ोन गतिविधि दिखाता है Phone shows activity when not in use

क्या आपका फ़ोन किसी तरह का कोई नॉइस कर रहा है, या जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो भी स्क्रीन बार-बार जल रही है? क्या आप साइलेंट मोड में भी अपने फ़ोन पर कॉल और सूचनाएं प्राप्त कर रहे हैं? यदि आप उन संकेतों को देख रहे हैं और आपका फ़ोन बार-बार अपने आप रीबूट हो रहा है (और आपके पास स्वचालित अपडेट चालू नहीं है), तो इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी के पास आपके डिवाइस तक दूरस्थ पहुंच है।

फोन को बंद होने में काफी समय लगता है Phone takes a long time to shut down

स्मार्टफोन बंद होते समय पहले, किसी भी शेष कार्य को पूरा करता है, जो अप एक्टिव है उनको बंद करता है किसी तरह की गतिविधि चालू है उसकी पूरी करता है। यदि आपका फ़ोन किसी को डेटा भेज रहा होता है, तो उसे बंद होने से पहले प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके परिणामस्वरूप, यदि किसी फ़ोन को बंद होने में सामान्य से अधिक समय लगता है, विशेषकर कॉल, टेक्स्ट, ईमेल या वेब ब्राउज़िंग के बाद, तो यह किसी तीसरे पक्ष को जानकारी भेज सकता है।

वेबसाइटें अलग तरह की दिखती हैं Websites look different type

आप के फोन को ट्रैक करने या मॉनिटर करने के लिए आप के फोन में अपराधियों को एक मैलवेयर इंस्टॉल करना पड़ता है और यह बेमैलवेयर आपके फ़ोन द्वारा वेबसाइटों को प्रदर्शित करने जैसे कार्यों को हैंडल करने के तरीके को बदल सकता है। हालाँकि ऐसे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जिनके कारण कोई साइट आपके फ़ोन पर अलग तरीके से दिख सकती है, लेकिन यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका फोन में कुछ अजीब चल रहा है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Online Payment Credited Wrong Account How To Get Money Back 

 

आप के फोन की बैटरी गर्म महसूस होती है Your Phone Battery feels warm

संभावित फ़ोन टैप का एक और संकेतक आपकी बैटरी का तापमान है। यदि आपका फ़ोन उपयोग करने पर भी गर्म महसूस होता है, तो इसका कारण यह हो सकता है कि यह गुप्त रूप से डेटा संचारित कर रहा है। हालाँकि, याद रखें कि यह केवल एक संभावित संकेत है कि आपका फ़ोन टैप किया गया है।

आपको असामान्य टेक्स्ट संदेश प्राप्त होते हैं You receive unusual texts messages

आपको यादृच्छिक संख्याओं, प्रतीकों या वर्णों वाले(Containing random numbers, symbols, or characters) अजीब पाठ संदेश प्राप्त हो रहे हैं? जासूसी सॉफ़्टवेयर की रिमोट-कंट्रोल सुविधा आपके फ़ोन पर गुप्त, कोडित टेक्स्ट संदेश भेजकर काम करती है। ये पाठ दृश्यमान नहीं होने चाहिए, लेकिन यदि सॉफ़्टवेयर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आप उन्हें देख पाएंगे। यदि ऐसा नियमित रूप से होता है, तो आपके फ़ोन पर एक जासूसी ऐप हो सकता है।

कैमरे और माइक्रोफ़ोन बेतरतीब ढंग से चालू हो जाते हैं    Cameras and microphones turn on randomly

क्या आपको कभी-कभी या बार-बार अपने iPhone की स्क्रीन के शीर्ष पर एक नारंगी या हरा(Orang or green) बिंदु दिखाई देता है? अगर हां तो इसका मतलब है कि आपके फ़ोन का माइक्रोफ़ोन या कैमरा बैकग्राउंड में किसी ऐप का उपयोग कर रहा है। हालांकि इसके कई वैध कारण भी हो सकते हैं कि आपका फ़ोन आपकी बातें सुन रहा है, लेकिन यदि आप इन संकेतकों को चालू और बंद होते देखते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि मैलवेयर के द्वारा आपके फ़ोन को लगातार टैप किया जा रहा है और आपका फोन आपकी गतिविधियों की रिकॉर्डिंग कर रहा है और इसे किसी रिमोट सर्वर को भेज रहा है।

डेटा उपयोग में वृद्धि Increased data usage

कुछ कम विश्वसनीय जासूसी ऐप्स आपके फ़ोन से एकत्रित जानकारी भेजने के लिए अतिरिक्त डेटा का उपयोग करते हैं, इसलिए अपने मासिक डेटा उपयोग में किसी भी अस्पष्ट वृद्धि पर नज़र रखें। अधिक उन्नत जासूसी सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों के डेटा उपयोग का पता लगाना कठिन होगा, लेकिन निम्न-गुणवत्ता वाले प्रोग्राम आमतौर पर महत्वपूर्ण डेटा उपयोग दिखा देते हैं।

अपने फ़ोन पर जासूसी सॉफ़्टवेयर कैसे ढूंढें (एंड्रॉइड और आईओएस) How to find spy software on your phone (Android and iOS)

स्पाइवेयर के माध्यम से दूसरों की जासूसी करने के लिए समर्पित एक बड़ा, वैध और संपन्न उद्योग है। और इनमें से कुछ सॉफ़्टवेयर शक्तिशाली हैं. लेकिन सौभाग्य से, अधिकांश व्यावसायिक रूप से उपलब्ध जासूसी सॉफ़्टवेयर ढूंढे जा सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आप क्या ढूंढ रहे हैं।

आईए जानते हैं कि अपने फ़ोन पर स्पाइवेयर कैसे ढूंढें:

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Use Credit Card important credit card Tips&tricks


एंड्रॉयड Android

एंड्रॉइड OS ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम के कारण एंड्रॉइड डिवाइस पर स्पाइवेयर ढूंढना कुछ मायनों में अन्य प्रकार के डिवाइसों पर इसे रूट करने की तुलना में आसान है। आईए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना है:

1. फ़ोन की फ़ाइलें जांचें Check phone files- आपकी डिवाइस पर मौजूद फ़ाइलों की जांच करके एंड्रॉइड पर जासूसी सॉफ़्टवेयर ढूंढना बहुत आसानी से संभव है।

(i)  अपने एंड्रॉयड फोन की सेटिंग्स खोलें

(ii)  एप्लीकेशंस में जाएं

(iii)  एप्लिकेशन प्रबंधित करें या सेवाएँ चलाएँ

(iv)  आप संदिग्ध दिखने वाली फ़ाइलें ढूंढ कर डिलीट कर सकते हैं।

2. स्पष्ट फ़ाइल नामों की तलाश करें Look for obvious file names- अधिक उन्नत जासूसी कार्यक्रम आमतौर पर फ़ाइल नामों को छिपा देते हैं ताकि वे अलग दिखें, लेकिन कभी-कभी उनमें जासूस, मॉनिटर, स्टील्थ इत्यादि जैसे शब्द शामिल हो सकते हैं। इसके कारण कुछ निम्न-गुणवत्ता वाले सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों को पहचानना आसान हो जाता है।

अगर आप अपने फ़ोन पर स्पाइवेयर संबंधी फाइल ढूंढ कर मिटते हैं तो आपके सॉफ्टवेयर को कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि आप जानते हो कि आप जिन फाइलों को हटा रहे हैं वह वास्तव में स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर की ही है। लेकिन जब तक आप वास्तव में नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तब तक किसी भी फ़ाइल को हटाना या हटाना अच्छा नहीं है। और यदि आपको संदिग्ध सॉफ़्टवेयर मिले, तो किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें जो आपकी सहायता कर सकता है।.

आईफ़ोन iPhone

किसी iPhone पर स्पाइवेयर इंस्टॉल करने के लिए, इसके जेलब्रेक होने की सबसे अधिक संभावना है। इससे आपके iPhone में स्पाइवेयर होने की संभावना सीमित हो जाती है। लेकिन यदि आप जेलब्रेक आईओएस डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो ये चरण आपको स्पाइवेयर ढूंढने में मदद कर सकते हैं। इसका तरीका इस प्रकार है-

1. अपना फ़ोन अपडेट करें Update your phone- नवीनतम OS संस्करण में अपग्रेड करने से आपके iPhone से जेलब्रेक हट जाता है, स्पाइवेयर से संक्रमित होने की संभावना कम हो जाती है, और आपके iPhone के जेलब्रेक होने के दौरान आपके द्वारा इंस्टॉल किया गया कोई भी बाहरी सॉफ़्टवेयर नष्ट हो जाता है। कुछ सबसे उन्नत स्पाइवेयर प्रोग्रामों के अपवाद के साथ, अपडेट करने से आपको iPhone से जासूसी सॉफ़्टवेयर हटाने में मदद मिल सकती है - बस अपडेट करने से पहले किसी भी महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लेना सुनिश्चित करें।

2. सुरक्षा सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें Use security software: अपने iPhone को एक समर्पित मोबाइल सुरक्षा ऐप से सुरक्षित रखें, जो दुर्भावनापूर्ण खतरों को पहली बार में आपको संक्रमित करने से रोकने में मदद कर सकता है और आपके ईमेल को सुरक्षित रखने, सार्वजनिक वाई-फाई पर सुरक्षित रहने और खतरनाक वेबसाइटों से बचने में आपकी मदद करता है।

अपना फ़ोन टैप किए जाने के जोखिम को कम करने के 7 तरीके 7 ways to reduce your risk of having your phone tapped

किसी को आपका फ़ोन टैप करने से पूरी तरह से रोकने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन आप कुछ कदम उठा सकते हैं जो सफल फ़ोन टैप की संभावना को सीमित कर देंगे।

यहां 7 चीजें हैं जो आपके फोन टैप होने की संभावना को कम कर सकती हैं:

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to detect and avoid malware on Android devices 

 

1. अपने फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखेंKeep the Operating System of your phone updated

आधुनिक फ़ोन आपको कई अंतर्निहित सुरक्षा विकल्प प्रदान करते हैं जो आपको टैप, जासूसी और वायरस से बचाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन वे सुविधाएँ केवल तभी प्रभावी होती हैं जब आपके फ़ोन में नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट और पैच हों। अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स के लिए स्वचालित अपडेट चालू करें ताकि जो व्यक्ति आपके फोन को टैप करना चाहता है उसे फायदा उठाने के लिए कम कमजोरियां मिलें।

यदि आप iPhone का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका मतलब आपके फ़ोन को जेलब्रेक करना नहीं है। iPhone को जेलब्रेक करना शारीरिक रूप से किया जाना चाहिए, इसलिए अपने फ़ोन को हर समय अपने पास रखने का प्रयास करें।

जैसा कि कहा गया है, अतीत में कमजोरियों की खोज की गई है जो किसी व्यक्ति को महत्वपूर्ण मात्रा में व्यक्तिगत डेटा डाउनलोड करने के लिए डिवाइस द्वारा उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करती है, लेकिन आप उभरती नई कमजोरियों के बारे में कभी भी निश्चित नहीं हो सकते हैं।

2. सुरक्षित संचार ऐप्स का उपयोग करेंUse secure communication apps

यदि अंतर्निहित मैसेजिंग और फ़ोन सुविधाएं पर्याप्त सुरक्षित नहीं हैं (या आप चिंतित हैं कि किसी के पास उन तक पहुंच है), तो आप संचार करने के लिए सुरक्षित ऐप्स का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। क्योंकि इन ऐप्स में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा है और वे अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

3. कॉल अग्रेषण अक्षम करें Disable call forwarding

आपके फ़ोन में अंतर्निहित सेटिंग्स हैं जो सैद्धांतिक रूप से, कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग करके आपकी ओर से फ़ोन कॉल स्वीकार कर सकती हैं। आप इन सेटिंग्स को देख सकते हैं और कॉल फ़ॉरवर्डिंग को आसानी से बंद कर सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन में कॉल फॉरवर्डिंग को डिसेबल करने का तरीका इस प्रकार है-

iPhone पर कॉल अग्रेषण अक्षम करनाDisabling call forwarding on iPhone 

i. आईओएस सेटिंग्स खोलें। Open iOS Settings

ii. फ़ोन टैप करें Tap Phone.

iii. कॉल फ़ॉरवर्डिंग चुनें और इसे बंद करें Select Call Forwarding and turn it off.

Android पर कॉल अग्रेषण अक्षम करना Disabling call forwarding on Android

i. फ़ोन ऐप खोलें Open the Phone app.

ii. तीन बिंदुओं पर टैप करें Tap the three dots.

iii. सेटिंग्स चुनें Choose Settings.

iv. अनुपूरक सेवाएँ टैप करें Tap Supplementary Services ,  ,   .          .

यदि आप सैमसंग फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो कॉल फ़ॉरवर्डिंग दर्ज(Choose Call Forwarding) करें और इसे बंद कर दें।

यदि आप Google फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, तो कॉल(Calls) दर्ज करें, कॉल फ़ॉरवर्डिंग(Call Forwarding) चुनें और इसे बंद करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  9 Most Common Tricks Used by hackers to decode Passwords-how to avoid

 

4. जब आप ऑनलाइन हों तो वीपीएन का उपयोग करें Use a VPN when you’re online

जब आप ऑनलाइन हों तो वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) आपके उपयोग के लिए एक एन्क्रिप्टेड चैनल बनाता है। यदि कोई आपको विशेष रूप से फ़ोन टैप के लिए लक्षित कर रहा है, तो यदि आपकी ब्राउज़िंग एन्क्रिप्टेड है तो उन्हें आपके फ़ोन में रास्ता खोजने में बहुत अधिक कठिनाई होगी।

मोबाइल के लिए नॉर्टन 360 में आपके फोन को ट्रैक होने से बचाने में मदद के लिए बैंक-ग्रेड एन्क्रिप्शन के साथ एक अंतर्निहित वीपीएन शामिल है।

5. अप्रयुक्त, पुराने या संदिग्ध ऐप्स को हटा दें Delete unused, outdated, or suspicious apps

पुराने ऐप्स को हटाना आपके फ़ोन को कुशलतापूर्वक चालू रखने के लिए ही अच्छा नहीं है। इससे किसी के द्वारा आपका फ़ोन टैप किए जाने की संभावना भी कम हो सकती है. पुराने ऐप्स, या वे ऐप्स जिन्हें आपने (या किसी और ने) अपने फ़ोन पर सीधे या किसी तृतीय-पक्ष ऐप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया है, शोषण के लिए तैयार कमजोरियों से भरे हो सकते हैं। जो भी ऐप्स आप उपयोग नहीं करते उन्हें हटा दें।

 6. सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित करें Install security software

सुरक्षा सॉफ़्टवेयर आपके डिवाइस को विभिन्न प्रकार के मैलवेयर, वायरस, हैकर्स और अन्य दुर्भावनापूर्ण इरादों से बचाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया ज़ाता है। यदि कोई आपके फ़ोन को टैप करने के लिए मैलवेयर का उपयोग कर रहा है, तो सुरक्षा सॉफ़्टवेयर उसका पता लगाने और उसे आपके डिवाइस से हटाने में मदद कर सकता है।

बहुत से स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने मोबाइल हैंडसेट के साथ अपना एक इनबिल्ट एंटीवायरस सॉफ्टवेयर प्रदान करती है जैसे कि एंड्रॉयड हैंडसेट में गूगल प्ले प्रोटेक्ट एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है और बहुत प्रभावित है. जिन हैंडसेट्स में कंपनी का इनबिल्ट एंटीवायरस सॉफ्टवेयर आता है वह पर्याप्त होता है बस आपको इसकी सेटिंग सही करनी है तथा समय-समय पर हैंडसेट को स्कैन करना है. एंटीवायरस सॉफ्टवेयर ऑटोमेटेकली भी स्कैन करता है और प्रॉब्लम डिस्प्ले करता है इसलिए ऑटो स्कैन में बताई गई प्रॉब्लम पर भी त्वरित कार्यवाही करनी है.

 7. फ़ैक्टरी रीसेट करें Perform a factory reset

यदि आपको लगता है कि आपका फ़ोन हैक हो गया है, तो अपने फ़ोन को फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर रीसेट करने से, चाहे वह एंड्रॉइड हो या आईफोन, किसी भी जासूसी सॉफ़्टवेयर को हटा देना चाहिए। लेकिन पहले अपने डेटा जैसे संपर्क, फ़ोटो और संगीत का बैकअप लेना सुनिश्चित करें।

कृपया ध्यान दें कि फैक्ट्री रिसेट विकल्प को तभी इस्तेमाल करना है जब अन्य कोई उपाय हो क्योंकि फैक्ट्री रिसेट से आपका फोन में जो भी डाटा है वह मिट जाता है और फोन उस कंडीशन में जाता है जैसा वह फैक्ट्री से आया था. आपके कांटेक्ट, ईमेल, वीडियो, ऑडियो, फोटो सब कुछ मिट जाएगा इसलिए फैक्ट्री रिसेट में बहुत सावधानी बरतनी है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Features, Importance  Benefits of mAadhaar How to Install on Mobile 

 

अगर आपका फ़ोन टैप किया जा रहा है तो क्या करें? What to do if your phone has been tapped

यदि आपको विश्वास है कि किसी ने आपका फोन टैप किया जा रहा है तो आप कई चरणों का पालन कर सकते हैं। भले ही आपके फ़ोन में स्पाइवेयर हो, इसका मतलब यह नहीं है कि इसे ठीक नहीं किया जा सकता या पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता।

अपने फ़ोन को एयरप्लेन मोड में रखें Put your phone into airplane mode

यदि आप चिंतित हैं कि किसी ने आपका फोन टैप किया है, तो आगे बढ़ने से पहले इसे हवाई जहाज मोड में डालना एक अच्छा विचार है। एयरप्लेन मोड फ़ोन की वाई-फ़ाई या सेल्युलर नेटवर्क से कनेक्ट होने की क्षमता को अक्षम कर देता है, जो आपकी गोपनीयता और सुरक्षा के लिए आगे के खतरों को रोकता है।

अपने फ़ोन को सुरक्षित मोड में रीबूट करेंReboot your phone in safe mode

यदि आपको ऐसे ऐप्स मिलते हैं जिन्हें आप हटा नहीं सकते हैं या जासूसी सॉफ़्टवेयर के कारण होने वाली प्रदर्शन समस्याओं ने आपके फ़ोन को लगभग अनुपयोगी बना दिया है, तो आप अपने फ़ोन को सुरक्षित मोड में पुनरारंभ(Restart if safe mode) कर सकते हैं। सुरक्षित मोड आपको उन ऐप्स को हटाने की अधिक स्वतंत्रता देता है जो समस्याएँ पैदा कर रहे हैं।

Android पर सुरक्षित मोड में रीबूट करना Rebooting in safe mode on Android:

1. जब डिवाइस चालू हो तो अपने फोन के पावर बटन को दबाकर रखें Press and hold your phone’s power button while the device is still on

2. फोन को पावर डाउन करने के लिए तब तक टैप करके रखें जब तक आपको रीबूट टू सेफ मोड दिखाई दे Tap and hold to power the phone down until you see Reboot to safe mode

3. ठीक टैप करें Tap OK.

iPhone पर सुरक्षित मोड में रीबूट करना Rebooting in safe mode on iPhone:

1. अपने iPhone को पावर डाउन करें Power down your iPhone

2. अपने डिवाइस को वापस चालू करने के लिए पावर बटन दबाएं और छोड़ें Press and release the power button to turn your device back on

3. जैसे ही iPhone की स्क्रीन जलती है, वॉल्यूम डाउन बटन दबाएं, फिर Apple लोगो दिखाई देते ही इसे छोड़ दें As soon as the iPhone’s screen lights up, press the Volume down button, then release it as soon as the Apple logo appears

अधिकारियों से संपर्क करें Contact the authorities

यदि आपके पास सबूत है कि किसी ने आपका फोन टैप किया है, तो अधिकारियों से संपर्क करें। अन्य लोगों के डिवाइस को टैप करना और ट्रैक करना गैरकानूनी है, जैसे अन्य लोगों के फ़ोन कॉल रिकॉर्ड करना अवैध है। हालाँकि पुलिस के लिए यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपके डिवाइस को किसने टैप किया है, लेकिन वे आपके फ़ोन को दोबारा हैक होने से बचाने के लिए आपको कुछ युक्तियाँ प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Google One and monitoring the darkweb how to use it


आप जहां भी जाएं अपनी गोपनीयता सुरक्षित रखेंProtect your privacy everywhere you go

आज की ऑनलाइन दुनिया में, मजबूत मोबाइल सुरक्षा आवश्यक है। कृपया अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का सुरक्षा सूट यानी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर अपडेटेड रखें और उसकी सेटिंग सही रखें इन्हें समय पर चेक करते रहें. अगर आपके हैंडसेट में इनबिल्ट एंटीवायरस सॉफ्टवेयर नहीं है तो मोबाइल के लिए नॉर्टन 360 एक प्रभावी सुरक्षा सॉफ्टवेयर सूट है जो आपके फोन को ट्रैक, हैक या टैप होने से बचाने में मदद कर सकता है। साथ ही, इसमें मैलवेयर और स्पाइवेयर को रोकने में मदद करने के लिए शक्तिशाली एंटीवायरस सुविधाएँ शामिल हैं। नॉर्टन के साथ अपना निजी डेटा सुरक्षित रखें।

फ़ोन टैपिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs about phone tapping

अभी भी कुछ सवाल हैं कि सेल फोन कैसे टैप किए जाते हैं? हमें उत्तर मिल गये हैं।

कोई मेरी जासूसी क्यों करना चाहेगा Why would someone want to spy on me?

सबसे अधिक संभावना है, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास वह जानकारी है जो कोई और चाहता है - चाहे आप एक प्रसिद्ध पत्रकार हों, एक राजनीतिक नेता हों, या एक नियमित व्यक्ति हों। यह निजी जानकारी, कार्यस्थल पर बिक्री रणनीतियों के बारे में विवरण, नए उत्पाद विकास या कोई अदालती मामला हो सकता है।

यदि आपने कभी किसी की जासूसी नहीं की है, तो आपकी जासूसी होने की अवधारणा असंभावित लग सकती है। लेकिन प्रौद्योगिकी ने जासूसी करना पहले की तुलना में बहुत आसान बना दिया है। यदि आपका फोन किसी अन्य व्यक्ति द्वारा संभाला गया है - उदाहरण के लिए, मरम्मत के दौरान या किसी अन्य कारण से - आपकी जीपीएस सेवा पर पिग्गीबैक के लिए एक बैकडोर एप्लिकेशन इंस्टॉल किया गया हो सकता है, या आपके मोबाइल डिवाइस पर जासूसी सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल किया जा सकता है।

यदि मेरा फ़ोन टैप किया गया है तो क्या एमएमआई कोड दिखाई देंगे? Do MMI codes show if my phone is tapped?

आम तौर पर, नहीं. ये कोड आमतौर पर फ़ोन के मालिक द्वारा उपयोग किए जाते हैं जब वे अपने डिवाइस पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेटिंग्स सेट या बंद करना चाहते हैं। हालाँकि यह संभव है कि किसी ने आपके संचार को बाधित करने के लिए इन कोड का उपयोग किया हो, लेकिन यह उतना प्रभावी नहीं है क्योंकि आप जब चाहें इसे बंद कर सकते हैं।

क्या कोई मुझे संदेश भेजकर मेरा फ़ोन टैप कर सकता है Can someone tap my phone by texting me?

प्रत्यक्ष नहीं। यदि किसी टेक्स्ट संदेश में कोई लिंक है और आप उस पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको एक असुरक्षित वेबसाइट पर ले जा सकता है, जहां आपकी व्यक्तिगत जानकारी से छेड़छाड़ की जा सकती है या आपके फोन पर मैलवेयर डाउनलोड किया जा सकता है।

क्या कोई मुझे कॉल करके मेरा फ़ोन टैप कर सकता है Can someone tap my phone by calling me?

ज़रूरी नहीं। कोई आपको कॉल कर सकता है और आपको किसी असुरक्षित साइट पर जाने के लिए प्रेरित कर सकता है या किसी लिंक पर क्लिक कर सकता है जो आपको उस पृष्ठ पर ले जाएगा जहां मैलवेयर इंस्टॉल होने की प्रतीक्षा कर रहा है, लेकिन टैप आमतौर पर मैलवेयर के माध्यम से, या किसी प्रदाता के माध्यम से भौतिक रूप से किया जाता है (जब कानून प्रवर्तन उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर करता है)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Unlock full potential of WhatsApp unlocking 5 hidden features 

 

क्या फ़ोन टैप वैध हैं? Are phone taps legal?

यदि कानून प्रवर्तन के पास वारंट है और अन्य सभी कानूनी दिशानिर्देशों का पालन करता है, तो वे आपका फोन टैप कर सकते हैं। लगभग हर किसी के लिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहाँ रहते हैं। कई राज्यों में "एक-पक्षीय सहमति" होती है, जो एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति की जानकारी के बिना बातचीत रिकॉर्ड करने देती है। व्यवसाय मालिकों के पास अपने फ़ोन को "टैप" करने और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए की गई कॉल को रिकॉर्ड करने का कानूनी अधिकार हो सकता है, लेकिन यह भी स्पष्ट नहीं है।

तो यह थी How to know if spyware is tapping, tracking, monitoring your phone की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to block my phone from being tracked, Can you tell if your phone is being monitored, मैं चेक कर सकता हूं कि मेरा फोन टैप किया गया है या नहीं, Number to dial to see if your phone is tapped, How to know if someone is spying on your phone, How do i know if my phone is linked to another device. What do i dial to see if my phone is being monitored,

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने