Video Game Console Generations Ranked Worst to Best

प्रत्येक वीडियो गेम कंसोल जेनरेशन को सबसे खराब से सर्वश्रेष्ठ तक रैंक किया गया Every Video Game Console Generation Ranked From Worst to Best

आईय पड़ताल करते हैं कि कंसोल गेमिंग का कौन सा युग गेमर बनने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है?

वीडियो गेम कंसोल का इतिहास इनकी जनरेशन से मापा जाता है। मानव जनरेशन काको वर्षों की पूर्व-निर्धारित अवधियों द्वारा मापने के अक्सर अमूर्त तरीकों के विपरीत, कंसोल पीढ़ियों को अक्सर स्पष्ट प्रगति द्वारा मापा जाता है जिसके लिए हमें थोड़े अलग शब्दों पर नए कंसोल्स पर चर्चा करने की आवश्यकता होती है। फिर भी, वे चर्चाएँ अक्सर उन तर्कों तक सीमित हो जाती हैं जो तार्किक होने के साथ-साथ भावनात्मक भी हो सकते हैं।

फोटो- निटेंडो प्लेस्टेशन एक्सबॉक्स

हालाँकि, उन चर्चाओं में बातचीत के महत्वपूर्ण अंश होते हैं, यद्यपि यह हमेशा सत्य नहीं होते। जब हम पहले आने वाली कंसोल पीढ़ियों को देखते हैं, तो हम केवल उनके बारे में अपनी यादों को देखते हैं, बल्कि उनके इतिहास और आगे क्या होगा उस पर क्या प्रभाव पड़ता है और यह सब पहले जो आया था, उस पर कैसे बनाया गया था आदि सभी बातों को देखते हैं। प्रत्येक कंसोल युद्ध में कोई विजेता नहीं होता है, लेकिन वे जिन लड़ाइयों को प्रेरित करते हैं, वे इस बारे में बहुत कुछ बताती हैं कि हम कहां थे, कहां थे और हम कहां जा रहे हैं।

इससे पहले कि हम कंसोल पीढ़ियों की अब तक की हमारी रैंकिंग पर गौर करें, यहां ध्यान रखने योग्य कुछ बातें हैं:

- इन पीढ़ियों को वर्तमान में प्रचलित सबसे सामान्य कट-ऑफ अवधियों द्वारा परिभाषित किया गया है। लंबे समय से इस बात पर बहस चल रही है कि कुछ कंसोल किस पीढ़ी के हैं, लेकिन हम सबसे आम तौर पर स्वीकृत परिभाषाओं के साथ काम कर रहे हैं।

- इन रैंकिंग के प्रयोजनों के लिए उनकी संबंधित पीढ़ियों के दौरान जारी किए गए हैंडहेल्ड कंसोल को उन पीढ़ियों में शामिल किया गया है। हालाँकि, इस चर्चा में पीसी गेम और पीसी गेमिंग डिवाइस पर विचार नहीं किया गया है।

- गेमिंग की वर्तमान जेनरेशन "नौवीं पीढ़ी" (प्लेस्टेशन 5 और एक्सबॉक्स सीरीज एक्स/एस)(“Ninth Generation” of gaming (the PlayStation 5 and Xbox Series X/S) ) को इन रैंकिंग में सिर्फ इसलिए शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वह पीढ़ी अभी पूरी होने के करीब नहीं है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Online Payment Credited Wrong Account How To Get Money Back 

 

8. पहली जनरेशन First Generation

पहले जेनरेशन का वीडियो गेम कंसोल

पहली पीढ़ी उल्लेखनीय कंसोल्स: मैग्नेवॉक्स ओडिसी, कोलेको टेलस्टार, होम पोंग आदि.

गेमिंग की पहली पीढ़ी डिफ़ॉल्ट रूप से स्वयं को इस सूची में सबसे नीचे पाती है। जबकि पहला सच्चा वीडियो गेम कंसोल निर्विवाद रूप से अभिनव(Innovative) था, पीछे की ओर देखने पर मैग्नावॉक्स ओडिसी(Magnavox Odyssey), वास्तव में इस पीढ़ी का एकमात्र कंसोल है जो अस्पष्ट रूप से होम कंसोल जैसा दिखता है ओडिसी की अधिकांश प्रतियोगिताएं या तो बड़े पैमाने पर एक गेम के विभिन्न रूपों को खेलने के लिए डिज़ाइन की गई थीं (जैसे कि अटारी का होम पोंग) या अन्यथा कई मॉडलों के साथ जारी की गई थीं जो अंतर्निहित गेम के एक छोटे संग्रह का समर्थन करते थे (विशेष रूप से, कोलेको टेलस्टार श्रृंखला)(most notably, the Coleco Telstar series) लेडीज।

सीमित हार्डवेयर क्षमताओं और बेहद सरल सॉफ्टवेयर ने शुरुआती कंसोल गेम उद्योग की नींव बनाई, जो अक्सर अपने पैर जमाने के लिए संघर्ष करता था। घर पर वीडियो गेम खेलने के विचार को अभी भी दोनों इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों द्वारा एक नवीनता के रूप में माना जा रहा था जो उस उभरते बाजार और उपभोक्ताओं की मामूली (या यहां तक कि कम) उम्मीदों के साथ परीक्षण कर रही थी। यह काफी हद तक पोंग की विविधताओं द्वारा परिभाषित पीढ़ी थी, जो एक ऐसा खेल है जो इस समय अवधि के ऐतिहासिक महत्व और इसे कितनी जल्दी प्रतिस्थापित किया जाएगा और पुराना हो जाएगा, दोनों को संक्षेप में प्रस्तुत करता है।

इस विशेष संदर्भ में चर्चा करते समय आपको इस युग से जुड़े कुछ तारांकन चिह्न(Asterisks) जोड़ने की आवश्यकता है। हालाँकि, यह देखते हुए कि जल्द ही आगे क्या होगा, यह कल्पना करना कठिन है कि कोई यह तर्क भी दे सकता है कि यह घरेलू कंसोल के लिए स्वर्ण युग होने के करीब था।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Use Credit Card important credit card Tips&tricks


 

7. दूसरी जनरेशन Second Generation   

दूसरी जनरेशन का वीडियो गेम कंसोल

इस पीढ़ी यानी जेनरेशन के उल्लेखनीय गेमिंग कंसोल में शामिल है: अटारी 2600, इंटेलीविजन, कोलकोविजन (Atari 2600, Intellivision, ColecoVision)

यह एक और जेनरेशन है जो डिफ़ॉल्ट रूप से खुद को इस सूची में सबसे नीचे पाती है, लेकिन प्रतिस्पर्धा आपके विचार से कहीं अधिक गर्म होने लगी है।

दूसरी होम कंसोल पीढ़ी बड़े विरोधाभासों का समय था एक ओर, आपके पास अटारी 2600 था(Atari 2600), जिसने एक होम वीडियो गेम कंसोल कैसा होना चाहिए इसका खाका तैयार किया था जिसका आज भी संदर्भ दिया जाता है। जबकि अटारी 2600(Atari 2600) के परिष्कृत हार्डवेयर और विविध लाइब्रेरी ने इसे सब कुछ बदलने की शक्ति के साथ एक रथ बना दिया, इसे आत्मसंतुष्टि पर अंकुश लगाने के लिए पर्याप्त प्रतिस्पर्धा (विशेष रूप से, इंटेलीविज़न और कोलकोविज़न)(Intellivision, ColecoVision) जैसे नए वर्जन का सामना करना पड़ा जो कभी-कभी होम कंसोल पीढ़ी को नीचे खींच सकता है।

कंसोल गेमर्स के पास विकल्प मौजूद थे, जिसका मतलब था कि निर्माताओं और डेवलपर्स को अब अधिक संसाधन लगाने की जरूरत थी और यह सोचने की जरूरत थी कि लोगों को उनके कंसोल और गेम खरीदने के लिए कैसे प्रेरित किया जाए। यह संपूर्ण होम गेमिंग अवधारणा का सार है, और आप इसे वर्तमान समय तक खोज सकते हैं।

अन्य जगहों पर, गेम और वॉच श्रृंखला के साथ निनटेंडो ने हैंडहेल्ड क्षेत्र में गंभीर प्रगति की है, जबकि हर जगह कंपनियों ने अधिक से अधिक सहायक उपकरण तैयार करना शुरू कर दिया है, जो धीरे-धीरे कंसोल गेमिंग दृश्य में संभव की सीमाओं का विस्तार कर रहा है। इस संक्षिप्त समयावधि के दौरान विकास और नवप्रवर्तन इतने प्रभावशाली थे कि दूरदर्शिता से देखने पर भी उन्हें समझना मुश्किल हो जाता है।

दुर्भाग्य से, यह इस जेनरेशन की सबसे बड़ी समस्या भी है। उस वृद्धि का अधिकांश हिस्सा उद्योग-व्यापी गुणवत्ता मानकों द्वारा नियंत्रित नहीं किया गया था जिसकी घरेलू कंसोल को सख्त जरूरत थी। जब अटारी 5200(Atari 5200) गिरा, तब तक हर जगह उपभोक्ताओं को यह एहसास होने लगा कि समस्या वस्तुनिष्ठ रूप से भयानक खेलों के अलमारियों में पहुंचने और कंपनियों द्वारा अक्सर टूटे हुए हार्डवेयर के साथ कुछ त्वरित पैसा कमाने की कोशिश करने से समाप्त नहीं होती है। उस समय तक, मानक इतने निम्न थे कि उस समय की दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो गेम कंपनी भी या तो फोन करने में सक्षम थी या बस यह नहीं जानती थी कि आगे क्या करना है।

अंततः, यही वह पीढ़ी है जिसने 1983 की महान गेमिंग दुर्घटना को जन्म दिया, भले ही इसने हमें इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने का एक बेहतर रास्ता भी दिखाया।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to detect and avoid malware on Android devices 

 

6. आठवीं जनरेशन Eighth Generation

आठवीं जनरेशन का वीडियो कंसोल

इस जनरेशन के उल्लेखनीय कंसोल में शामिल है: प्लेस्टेशन 4, एक्सबॉक्स वन, और निटेंडो डब्ल्यू आई आई यू(PlayStation 4, Xbox One, Nintendo Wii U)

कुछ लोगों के लिए, मैं इस सुझाव की कल्पना करता हूं कि हाल ही में पूरी हुई होम कंसोल जेनरेशन भी "सबसे खराब" होम कंसोल जेनरेशनों में से एक है, इसे आधुनिक गेमिंग की स्थिति के अपमान के रूप में लिया जाएगा। हालाँकि, यह स्थिति इतनी सरल नहीं है।

गेमिंग की आठवीं जेनरेशन ऐसे गेम्स से भरी हुई है जो उद्योग में क्रांति लाते हुए ब्लॉकबस्टर का दर्जा हासिल करेंगे। जैसे-जैसे गेमिंग लोकप्रियता के पहले के अथाह स्तरों तक पहुंचती रही और उससे आगे निकल गई, हर जगह डेवलपर्स ने शक्तिशाली नए कंसोल और दर्शकों के साझा ज्ञान के लाभों का प्रदर्शन जारी रखा। यह वह युग भी है जहां हमने वास्तव में कंसोल को मीडिया केंद्रबिंदु बनते देखना शुरू कर दिया है और जीवन की गुणवत्ता/पहुंच-योग्यता में सुधार(quality-of-life/accessibility improvements) से हर किसी के लिए गेम खेलना आसान हो गया है।

हालाँकि, यह एक ऐसा युग था जिसे कुछ सबसे खराब प्रकार के सूक्ष्म लेन-देन(Micro transactions), बढ़ती आत्मसंतुष्ट फ्रैंचाइज़ी प्रविष्टियों(Complacent franchise entries) और अन्य ट्रिपल- प्रथाओं द्वारा परिभाषित किया गया था, जिसके दीर्घकालिक परिणाम सामने आए, जिनकी हम अभी पूरी तरह से सराहना करना शुरू कर रहे हैं। इंडी शैली की निरंतर वृद्धि ने विभिन्न स्तरों के रचनाकारों के लिए नए रास्ते बनाने में मदद की, लेकिन यह एक और मामला है जहां उद्योग के शीर्ष पर शालीनता ने पूरे माध्यम के संतुलन को बिगाड़ दिया।

अंततः, इस जेनरेशन को गंभीर हार्डवेयर समस्याओं का सामना करना पड़ा। यह प्लेस्टेशन 4(PlayStation 4) के प्रभुत्व वाला युग था, जो हार्डवेयर का एक अच्छी तरह से बनाया गया उपकरण था जिसने शुरुआत में कुछ भी अलग करने की कोशिश करके अपने लिए एक नाम बनाया था। इस बीच, इसकी प्राथमिक प्रतिस्पर्धा, कुछ ज़्यादा ही अलग होने की कोशिश के कारण प्रभावित हुई। डब्ल्यू आई आई यू(Wii U) निस्संदेह निंटेंडो के सबसे बड़े फ्लॉप में से एक के रूप में जाना जाएगा, जबकि एक्सबॉक्स वन(Xbox One) ने एक्सबॉक्स 360(Xbox 360) की अधिकांश प्रगति को बर्बाद कर दिया और माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) को एक ऐसे रास्ते पर ला दिया, जिस पर वे आज भी चलने की कोशिश कर रहे हैं।

स्विच निनटेंडो के लिए असाधारण इक्का साबित हुआ, हालांकि इसकी बाद की रिलीज और अद्वितीय "विभाजित" जेनरेशन की स्थिति उन अजीब तरीकों को उजागर करती है जिनसे यह कंसोल जेनरेशन यकीनन बहुत लंबे समय तक चली। कोविड-19(COVID-19) महामारी और इसके कारण उत्पन्न हुई कई लॉजिस्टिक चुनौतियों ने कंपनियों को आठवीं पीढ़ी के कंसोल को उनकी अपेक्षा से अधिक समय तक समर्थन देने के लिए मजबूर किया। जबकि यह सैद्धांतिक रूप से हर जगह गेमर्स के लिए एक मूल्य प्रस्ताव था, उन कंसोल की प्राकृतिक सीमाएं उन बाद के वर्षों के दौरान पूरी तरह से उजागर हो गईं, जिससे नए हार्डवेयर की प्रगति में भी बाधा उत्पन्न हुई।

हैंडहेल्ड मोर्चे पर चीजें बहुत बेहतर नहीं थीं क्योंकि 3DS ने बाजार पर अपना दबदबा बना लिया था, प्लेस्टेशन(PlayStation) वीटा अपनी शक्ति, क्षमता, उत्कृष्ट गेम और वर्तमान पंथ स्थिति के बावजूद सेंध लगाने में विफल रहा। जहां तक 3DS का सवाल है...खैर, यह हार्डवेयर का एक बहुत अच्छा और काफी सफल बिट था जो अंततः अपनी केंद्रीय नौटंकी से अधिकतम लाभ उठाने में विफल रहा और मूल रूप से एक बेहतर निंटेंडो डीएस होने के बिंदु पर इसे संशोधित किया गया था।

हर जेनरेशन की अपनी समस्याएं होती हैं, लेकिन संघर्षपूर्ण प्रतिस्पर्धा और बढ़ती तकनीकी प्रगति (पिछली पीढ़ियों के सापेक्ष) ने इस युग को पीछे खींच लिया और इसके तीन सबसे बड़े खिलाड़ियों में से दो को जवाब के लिए संघर्ष करने के लिए मजबूर कर दिया।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  9 Most Common Tricks Used by hackers to decode Passwords-how to avoid 

 

5. तीसरी जनरेशन Third Generation

इस जेनरेशन के उल्लेखनीय कंसोल में शामिल है: निंटेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम, सेगा मास्टर सिस्टम, अटारी 7800 (Nintendo Entertainment System, Sega Master System, Atari 7800)

तीसरी जनरेशन का वीडियो कंसोल

हालाँकि कंसोल गेमिंग की तीसरी हार्डवेयर जनरेशन को निंटेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम (सेगा का मास्टर सिस्टम बहुत प्यार का हकदार है) तक सीमित करना थोड़ा अनुचित है, लेकिन यह कल्पना करना मुश्किल है कि अगर ऐसा नहीं होता तो हम हार्डवेयर की चौथी जनरेशन तक कैसे पहुँच पाते।

एनईएस(NES) ने अपने समय की तुलना में काफी हद तक सब कुछ सही किया। निनटेंडो ने कंसोल के लिए बड़ी कुशलता से एक लॉन्च रणनीति तैयार की, जिसने घरेलू कंसोल के बारे में उपभोक्ताओं की बहुत सारी अच्छी-खासी निराशा को दूर कर दिया। वहां से, उन्होंने एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता नियंत्रण कार्यक्रम का निरीक्षण किया जिसने एनईएस को अपनी गरिमा और अचानक शक्तिशाली नाम बनाए रखने की अनुमति दी। ऐसा नहीं है कि खराब एनईएस गेम नहीं थे (ओह, बहुत सारे थे), बल्कि यह कि निनटेंडो शहर में आया और कम से कम बेतहाशा बदलती सॉफ्टवेयर गुणवत्ता के बड़े पैमाने पर अराजक युग में कुछ व्यवस्था लाया।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि निंटेंडो और इसके प्रकाशन भागीदारों की उभरती हुई ऑल-स्टार लाइनअप ने कंसोल गेमिंग को सिर्फ एक आर्केड-लाइट अनुभव से कहीं अधिक समझना शुरू कर दिया। यद्यपि एनईएस और मास्टर सिस्टम ने उल्लेखनीय आर्केड पोर्ट्स के अपने हिस्से का समर्थन किया (मास्टर सिस्टम वास्तव में उस क्षेत्र में चमक गया), अधिक से अधिक स्टूडियो ने डिजाइन अवधारणाओं का पता लगाना शुरू कर दिया था जो कम के नुकसान की भरपाई के बजाय घर पर गेमिंग के फायदों का उपयोग करते थे। शक्तिशाली हार्डवेयर. प्लेटफ़ॉर्मर्स, आरपीजी और अधिक कथा-संचालित गेमिंग अनुभवों ने इस दौरान कंसोल दृश्य पर गंभीर प्रगति करना शुरू कर दिया, जिससे देखा गया कि अधिक लोग वीडियो गेम कंसोल को एक नवीनता आकर्षण के बजाय एक गंतव्य के रूप में मानते हैं।

जैसा कि इनमें से कई निम्न-रैंक वाली पीढ़ियों के मामले में है, हालाँकि, कंसोल गेमिंग की तीसरी पीढ़ी को समग्र प्रतिस्पर्धा की कमी का सामना करना पड़ा। अटारी 7800 एक आपदा थी, और एक्शन मैक्स, पीवी-1000, और कमोडोर 64 गेम्स सिस्टम जैसे कंसोल या तो काफी खराब थे या प्रभाव डालने में विफल रहे। पूर्व हार्डवेयर रिलीज़ के अवशेषों के अलावा इस दौरान वास्तव में कोई उल्लेखनीय हैंडहेल्ड गेमिंग दृश्य भी नहीं था (गेम बॉय तकनीकी रूप से गेमिंग की अगली जनरेशन से संबंधित है) यह भी काफी हद तक "चीज़ों का पता लगाने" वाली जनरेशन थी, जो कभी-कभी बहुत अच्छी या भयानक चीज़ होती थी लेकिन अक्सर दोनों का मिश्रण होती थी।

इसलिए जबकि यह जनरेशन तकनीकी रूप से उतनी मजबूत नहीं थी जितनी इसके बाद आने वाली जनरेशन होगी, यह आशा और आनंददायक नवाचार का समय था जिसने उद्योग को इस पीढ़ी की शुरुआत की तुलना में वस्तुगत रूप से बेहतर स्थान पर छोड़ दिया। यह ऐसी बात नहीं है जो आपको कंसोल युग के अंत में हमेशा कहने को मिलती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Features, Importance  Benefits of mAadhaar How to Install on Mobile 

 

4. पांचवी जनरेशन Fifth Generation

इस जनरेशन के उल्लेखनीय कंसोल में शामिल है: निंटेंडो 64, प्लेस्टेशन वन, सेगा सैटर्न(Nintendo 64, PlayStation One, Sega Saturn)

पांचवी जनरेशन का वीडियो कंसोल

अगली दो जेनरेशनों के बीच निर्णय करना आश्चर्यजनक रूप से कठिन कार्य साबित हुआ। यदि आप सोच रहे हैं, तो इस पीढ़ी को अंततः कुछ हद तक स्थिर हैंडहेल्ड गेमिंग दृश्य और उभरती हुई तकनीक (विशेष रूप से 3 डी गेमिंग के उदय) को समझने के लिए कुछ शुरुआती संघर्षों से पीछे रखा गया, जिसके कारण कुछ...दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम सामने आए।

हालाँकि, "प्लेस्टेशन वन बनाम निंटेंडो 64" सुनना एक निश्चित उम्र के गेमर्स को बीते गौरवशाली युग की यादों में डुबाने के लिए पर्याप्त है। यह सिर्फ तथ्य नहीं है कि एन64 और पीएस1 ने हमें इतने सारे गेम उपहार में दिए हैं जो आज भी सर्वश्रेष्ठ में से एक माने जाते हैं। नहीं, जो चीज़ उन दो कंसोलों को इतना खास बनाती है वह यह है कि उनका उद्देश्य बड़े पैमाने पर ऐसे बेहद अलग अनुभव प्रदान करना है।

एन64 अक्सर महत्वाकांक्षी सच्चे 3डी शीर्षकों का घर था जो एक सपने की तरह नियंत्रित होता था (हर चीज के सापेक्ष जो पहले आया था) और अक्सर स्थानीय मल्टीप्लेयर अनुभव प्रदान करता था जो उन लोगों के लिए अपूरणीय यादें बनाता था जिन्होंने उन्हें अनुभव किया था। इस बीच, PS1 ने उद्योग को नया आकार देने वाले तकनीकी नवाचारों को आगे बढ़ाते हुए कंसोल गेम्स (विशेष रूप से इसके आरपीजीएस) में सिनेमाई प्रस्तुति के मानक को हमेशा के लिए ऊंचा कर दिया। गेमिंग इतना अधिक हो गया है जितना किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा। कंसोल युद्ध एक मूर्खतापूर्ण बात हो सकती है, लेकिन उन्हें आदर्श रूप से विशिष्ट और समान रूप से सार्थक अनुभव प्रदान करने वाले कई प्लेटफार्मों द्वारा शुरू किया जाना चाहिए। यह बिल्कुल वही है जो N64 और PS1 ने प्रदान किया है।

ईमानदारी से कहूं तो, यहां तक कि सेगा सैटर्न भी एक बहुत अच्छा तीसरा कंसोल था, जिसे कई बाहरी और आंतरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिससे वह आगे नहीं बढ़ सका। जगुआर, 3DO, और 32X निश्चित रूप से हॉट मेस थे, हालांकि तेजी से समझदार गेमर्स ने सार्थक प्रतिस्पर्धा के पक्ष में उन्हें काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, हालांकि, इस दौरान हमें जो एकमात्र गुणवत्ता वाली हैंडहेल्ड रिलीज़ मिली, वह गेम ब्वॉय कलर थी, जो... खैर, गेम ब्वॉय थी लेकिन रंगीन दृश्यों के साथ। इसकी लाइब्रेरी मजबूत थी, लेकिन इसका मुख्य कारण यह था कि यह ओजी गेम बॉय लाइब्रेरी का समर्थन करती थी। जेनेसिस नोमैड और नियो जियो पॉकेट महान से अधिक दिलचस्प थे, और वर्चुअल बॉय... आगे बढ़ रहा था।

यह तेजी से विकास की एक पीढ़ी थी जिसने अक्सर ऐसे प्रकार के अनुभव दिए जिन्हें केवल आज तक याद किया जाता है, बल्कि अभी भी संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग किया जाता है कि गेम कैसे दिखना चाहिए, खेलना चाहिए और हमें कैसा महसूस कराना चाहिए।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Google One and monitoring the darkweb how to use it


3. चौथी जनरेशन Fourth Generation

इस जनरेशन के उल्लेखनीय कंसोल में शामिल है:  सुपर निंटेंडो, सेगा जेनेसिस, निंटेंडो गेम बॉय(Super Nintendo, Sega Genesis, Nintendo Game Boy).

चौथी जनरेशन का वीडियो कंसोल

इस सूची में अंतिम तीन जनरेशन गेमिंग में जादुई समय हैं जो आसानी से शीर्ष स्थान पर कब्जा कर सकती थीं। वे केवल डिग्रियों से अलग हैं और प्रशंसा और सम्मान के अलावा कुछ भी नहीं चाहते हैं।

उन तीन पीढ़ियों में सबसे पुरानी पीढ़ी के रूप में, गेमिंग की चौथी पीढ़ी को ऐतिहासिक रूप से सबसे अधिक प्रशंसा मिली है। जब बहुत से लोग कंसोल जेनरेशन या कंसोल युद्धों के बारे में सोचते हैं, तो वे शायद सुपर निंटेंडो बनाम सेगा जेनेसिस(Super Nintendo vs. Sega Genesis) लड़ाई के बारे में सोचते हैं जिसने उद्योग और लोगों के वीडियो गेम को देखने के तरीके को बदल दिया। पहली बार कंसोल दृश्य पर वास्तविक प्रतिस्पर्धा थी, और हर जगह गेमर्स ने बहस की कि कौन सा कंसोल सबसे अच्छा था। यह एक ऐसी बहस है जो आज भी जारी है।

एक क्षण के लिए उस दीर्घायु के महत्व के बारे में सोचें। हां, संपूर्ण सांत्वना युद्ध अवधारणा कभी-कभी कई बुराइयों की जड़ होती है। हालाँकि, यह एक ऐसा युद्ध है जिसे अंततः हर जगह के गेमर्स को जीतना है। हमने चौथी जनरेशन के साथ यही देखा। शायद आप एक कंसोल को पीछे मुड़कर देख सकते हैं और कह सकते हैं कि यह आपके लिए बेहतर था। हालाँकि, कई लोगों के लिए, प्रत्येक कंसोल के लिए बहुत सारे बेहतरीन (और अक्सर विशिष्ट) गेम जारी किए जा रहे थे, ताकि वे निश्चित रूप से यह कह सकें कि उनमें से एक स्पष्ट विजेता था।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आधुनिक युग में उनमें से कई खेलों तक पहुंचने की हमारी क्षमता यह पुष्टि करती है कि उनमें से कितने विशेष थे और अभी भी हैं। इस दौरान हर कोई हर किसी से आगे निकलने की कोशिश कर रहा था, और स्टूडियो अचानक ही उल्लेखनीय मात्रा में नई तरकीबें सीख रहे थे। कुछ शैलियों में सुधार किया जा रहा था और अन्य का निर्माण किया जा रहा था। हेमेकर्स को जाब्स की तरह उदारतापूर्वक उछाला जा रहा था, और इस युग के कई सबसे प्रसिद्ध खेल (और कई और जो रडार के नीचे दर्दनाक रूप से उड़ गए) आज भी एक पंच पैक करते हैं।

जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, निंटेंडो गेम बॉय आधिकारिक तौर पर इस पीढ़ी के दौरान पार्टी में शामिल हो गया और कभी-कभी अनदेखी की गई स्थिति के लिए एक बहुत ही आकर्षक तर्क देना शुरू कर दिया, जो कि अब तक का सबसे बड़ा गेमिंग डिवाइस है। माना कि गेम गियर अपनी सफलता की बराबरी करने में सक्षम नहीं था, लेकिन फिर भी इसने एक आवश्यक प्रति-बिंदु प्रदान किया जिसने निनटेंडो को ईमानदार बनाए रखा। यहां तक कि अटारी लिंक्स भी उतना बुरा नहीं था जितना कभी-कभी समझा जाता है। उस मामले के लिए, यहां तक कि एसएनईएस और जेनेसिस के मुख्य प्रतिस्पर्धी (टर्बोग्राफ्स-16 और नियो जियो)(the TurboGrafx-16 and Neo Geo) भी वास्तव में हार्डवेयर के बहुत अच्छे उदाहरण थे जो अपने पुस्तकालयों के अलावा अन्य कारणों से संघर्ष कर रहे थे।

यदि पिछली जनरेशन ने दिखाया कि कंसोल गेमिंग में अभी भी एक नब्ज है, तो इस पीढ़ी ने पूरी अवधारणा को बिस्तर से छलांग लगाते हुए और जिग ग्रैंडपा जो-शैली में नृत्य करते(Leap out of bed and dance a jig Grandpa Joe-style हुए देखा। कंसोल गेमिंग जीवित रहने के बजाय फल-फूल रहा था, और सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी था।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Unlock full potential of WhatsApp unlocking 5 hidden features 

 

2. सातवीं जनरेशन Seventh Generation

इस जनरेशन के उल्लेखनीय कंसोल में शामिल है: एक्सबॉक्स 360, प्लेस्टेशन 3, निटेंडो डब्लू आई आई और निटेंडो डीएस(Xbox 360, PlayStation 3, Nintendo Wii, Nintendo DS)

सातवीं जनरेशन का वीडियो कंसोल

गेमिंग की छठी पीढ़ी से उम्मीदें बहुत अधिक थीं (उस पर थोड़ा और विस्तार में) हर प्रमुख कंसोल निर्माता के अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने और नए और पुराने दोनों स्टूडियो द्वारा अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने के साथ, हर जगह गेमर्स बहुत अच्छे की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन तार्किक रूप से आश्चर्यचकित थे कि गेमिंग संभवतः वहां से कैसे बेहतर हो सकती है।

गेमिंग की सातवीं पीढ़ी के बारे में यही आश्चर्यजनक है। यह अक्सर उन अपेक्षाओं से अधिक नहीं हुआ, बल्कि इस तरह से हुआ कि बहुत कम लोगों ने कभी ऐसा होते देखा होगा।

निंटेंडो Wii ऐसे आश्चर्य का सबसे स्पष्ट उदाहरण है। गेमक्यूब के व्यावसायिक संघर्षों के बाद, निनटेंडो ने किसी भी कंसोल निर्माता की तरह कड़ी मेहनत की और एक मोशन-नियंत्रित वीडियो गेम कंसोल जारी किया, जिसने (*नोट्स की जांच करता है*) तुरंत जनता को आकर्षित किया और वास्तव में एक वाक्यांश का उदाहरण दिया जो इस पीढ़ी को परिभाषित करने के लिए आया था। : हर कोई गेमर है. आप निश्चित रूप से तर्क दे सकते हैं कि Wii ने अपनी नवीनता को खत्म कर दिया है, लेकिन दादी को गेंदबाजी करते हुए देखने का रोमांच और कंसोल के महानतम खेल (सुपर मारियो गैलेक्सी, लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा: स्काईवर्ड स्वॉर्ड, सुपर स्मैश ब्रदर्स ब्रॉल) ऐसे अनुभव हैं जो लापरवाही से नहीं होने चाहिए बर्खास्त.

फिर भी, आश्चर्य का वह तत्व निश्चित रूप से Xbox 360 पर भी लागू होता है। Xbox का अब तक का सबसे अच्छा कंसोल "रेड रिंग्स ऑफ़ डेथ" से पीड़ित हो सकता है जिसने निश्चित रूप से इसकी विरासत को प्रभावित किया है, लेकिन यह एक ऐसा रहस्योद्घाटन था जिसने लगभग हर दूसरे मामले में एक क्रांति शुरू कर दी। इसके यूआई और डिजिटल मार्केटप्लेस से लेकर इसकी उन्नत (अभी तक सुलभ) ऑनलाइन क्षमताओं और बैकवर्ड संगतता कार्यक्षमता तक, एक्सबॉक्स 360 ने उन चीजों की पेशकश की जो अब एक कंसोल से अपेक्षित हैं जो उस समय सकारात्मक रूप से मन-उड़ाने वाली लगती थीं।

जहाँ तक PlayStation 3 की बात है...ठीक है, इसे व्यापक रूप से Sony का अब तक का सबसे खराब कंसोल माना जाता है। कम से कम, PlayStation 3 की शुरुआत बेहद ख़राब रही। फिर भी, अंत में यह ठीक हो गया और हार्डवेयर का एक दुर्जेय टुकड़ा साबित हुआ। इस पीढ़ी में सोनी की थोड़ी सी गिरावट ने निंटेंडो और माइक्रोसॉफ्ट को बिक्री की दौड़ को उतना ही दिलचस्प बनाने की अनुमति दी, जितनी एसएनईएस बनाम जेनेसिस लड़ाई के बाद से थी।

यह निश्चित रूप से हैंडहेल्ड गेमिंग के लिए सबसे अच्छी पीढ़ी थी। जबकि निंटेंडो डीएस बिक्री रिकॉर्ड स्थापित कर रहा था और यह साबित कर रहा था कि यह असली गेम बॉय उत्तराधिकारी था जिसका प्रशंसकों को इंतजार था, सोनी ने दुर्जेय पीएसपी के साथ एक आश्चर्यजनक धूम मचाई। यह एकमात्र सच्चे हैंडहेल्ड हार्डवेयर युद्धों में से एक है जो हमने शुद्ध बिक्री परिप्रेक्ष्य (साथ ही उपकरणों की गुणवत्ता) से देखा है, और इसने सभी बेहतरीन गेम प्रदान किए हैं जो इसी तरह प्रतिस्पर्धी होम हार्डवेयर युद्धों ने अतीत में दिए हैं।

और वास्तव में इस पीढ़ी की महानता को अंततः खेलों द्वारा मापा जाएगा। यदि यह उद्योग के इतिहास में खेलों के लिए सबसे अच्छी पीढ़ी नहीं थी, तो यह निश्चित रूप से उस तर्क के लिए बातचीत में है। यहां तक कि उनमें से कुछ को यहां सूचीबद्ध करना कठिन और बचे हुए लोगों के लिए अपमानजनक लगता है, लेकिन यह एक ऐसी पीढ़ी थी जहां उभरती हुई नई फ्रेंचाइजी और विरासत फ्रेंचाइजी में सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियां नियमित रूप से अपने लिए नाम बनाने वाले छोटे खिताबों के साथ प्रतिस्पर्धा करती थीं। 2006 और 2013 के बीच वर्ष के खेल की दौड़ों पर एक नज़र डालें और मुझे बताएं कि आप कितने स्पष्ट विजेताओं को देख सकते हैं। हालाँकि इस समय के आसपास कुछ आधुनिक उद्योग की कुरूपताएँ उभरने लगीं, फिर भी इस युग ने हमें अब तक के कुछ बेहतरीन डीएलसी विस्तार दिए।

इस समय से उद्योग में हुए बदलावों को देखते हुए, इसकी संभावना नहीं है कि हम कभी भी इस तरह की कोई अन्य वीडियो गेम पीढ़ी देख पाएंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आने वाली पीढ़ियां अपने तरीके से महान नहीं हो सकती हैं, बल्कि यह है कि विशिष्ट पहचान वाले गुणवत्ता वाले हार्डवेयर की विविधता (और उनके द्वारा समर्थित समान रूप से आविष्कारशील गेम) विभिन्न कारकों का परिणाम थे जिन्हें आसानी से दोहराया नहीं जा सका।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Google introduced new Tracking Protection feature in Chrome Browser  

 

1.  छठी जनरेशन Sixth Generation

इस जनरेशन के उल्लेखनीय कंसोल में शामिल है: उल्लेखनीय कंसोल: सेगा ड्रीमकास्ट, निंटेंडो गेमक्यूब, माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स, सोनी प्लेस्टेशन 2(Sega Dreamcast, Nintendo GameCube, Microsoft Xbox, Sony PlayStation 2)

छठी जनरेशन का वीडियो कंसोल

छठी पीढ़ी की शुरुआत सेगा ड्रीमकास्ट की रिलीज़ के साथ हुई। कुछ दूरी पर इस पीढ़ी के प्रमुख होम कंसोल में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला, ड्रीमकास्ट फिर भी अपनी शानदार लाइब्रेरी और कई नवाचारों के लिए याद किया जाता है। एक अलग समय में, यह वह कंसोल हो सकता था जिसने सेगा के हार्डवेयर भाग्य को बदल दिया। दुर्भाग्य से, प्रतियोगिता बहुत महत्वपूर्ण साबित हुई।

कुछ मायनों में, ड्रीमकास्ट गेमिंग की इस विशेष पीढ़ी को परिभाषित करता है। यह इस पीढ़ी के प्रमुख कंसोलों की बिक्री में स्पष्ट रूप से हारा हुआ व्यक्ति था, फिर भी इसे अक्सर अब तक बनाए गए सबसे अच्छे कंसोलों में आश्चर्यजनक रूप से उच्च स्थान दिया गया है। यह पूरी तरह से (यदि दुखद रूप से) उस रचनात्मकता और प्रतिस्पर्धा का प्रतिनिधित्व करता है जिसने इस युग को इतना खास बना दिया है।

सोनी के PlayStation 2, Nintendo के GameCube और Microsoft के Xbox ने वीडियो गेम के इतिहास में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी तीन-तरफा हार्डवेयर बिक्री दौड़ में से एक को शुरू करने में बहुत कम समय बर्बाद किया। हां, PlayStation 2 ने वह रेस काफी दूरी से जीत ली (यह संभवतः हमेशा सबसे अधिक बिकने वाला वीडियो गेम कंसोल बना रहेगा), लेकिन प्रत्येक कंसोल ने कुछ इतना अलग पेश किया कि उन सभी को अपने पास रखने का प्रलोभन जबरदस्त हो गया (और अनुभव करना आवश्यक था) सबसे अच्छे खेल)

होम कंसोल बाजार में माइक्रोसॉफ्ट की लंबे समय से प्रतीक्षित प्रविष्टि ने केवल तुरंत हमें हेलो: कॉम्बैट इवॉल्व्ड (शायद अब तक का सबसे महत्वपूर्ण लॉन्च गेम) का उपहार दिया, बल्कि धीरे-धीरे हर जगह खिलाड़ियों को सांत्वना देने के लिए पीसी गेमिंग दृश्य तक सीमित शैलियों और अवधारणाओं को लाया। उस दृष्टिकोण ने कंसोल गेमर्स को एल्डर स्क्रॉल्स III: मॉरोविंड और नाइट्स ऑफ ओल्ड रिपब्लिक जैसे अनुभव दिए और कंसोल के लिए व्यवहार्य ऑनलाइन गेमिंग के युग की शुरुआत करने में मदद की (एक आंदोलन जिसे ड्रीमकास्ट ने पीढ़ी की शुरुआत में शुरू किया था) Xbox ने PS2 के लिए एक शक्तिशाली, अभिनव और मौलिक रूप से अच्छा विकल्प पेश किया जिसने उद्योग को बाधित कर दिया जैसा कि पहले से ही कुछ नए कंसोल ने किया है।

निंटेंडो का गेमक्यूब बिक्री में निराशा के रूप में जाएगा, लेकिन आपको उन लोगों को यह समझाने में कठिनाई होगी जिनके पास यह है कि यह निंटेंडो के सर्वश्रेष्ठ कंसोल में से एक से कुछ भी कम है। गेमक्यूब की शानदार लाइब्रेरी में केवल निंटेंडो की विरासत फ्रेंचाइजी में से कुछ बेहतरीन प्रविष्टियां शामिल हैं, बल्कि उन फ्रेंचाइजी की कुछ सबसे साहसी प्रविष्टियां भी शामिल हैं। विंड वेकर और मेट्रॉइड प्राइम जैसे खेलों ने अपने समय में कुछ लोकप्रियता हासिल की, लेकिन अब इन्हें व्यापक रूप से उत्कृष्ट कृति माना जाता है। तब आपके पास रेजिडेंट ईविल 4, सुपर स्मैश ब्रदर्स मेली और एनिमल क्रॉसिंग जैसे गेम थे, जिससे "तीसरे स्थान" कंसोल को खरीदने के प्रलोभन से बचना लगभग असंभव हो गया था। अपने सभी संदिग्ध व्यवसाय और डिज़ाइन निर्णयों के लिए, निंटेंडो ने गेमक्यूब की लाइब्रेरी को यथासंभव शानदार बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Top Five WhatsApp Scams How To Secure DeviceAnd Money

 

और PlayStation 2 के बारे में आप और क्या कह सकते हैं? अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला कंसोल होने के साथ-साथ, यह अब तक का सबसे बड़ा कंसोल भी हो सकता है। PlayStation 2 की रिकॉर्ड बिक्री को निश्चित रूप से आंशिक रूप से इसके डीवीडी प्लेयर के मूल्य के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, लेकिन यह कंसोल की सर्वकालिक महान खेलों की ऐतिहासिक रूप से विविध श्रृंखला थी जिसने इसे इतनी बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचाया। हम उस कंसोल के बारे में बात कर रहे हैं जिसने हमें ग्रैंड थेफ्ट ऑटो: सैन एंड्रियास, शैडो ऑफ कोलोसस, ग्रैन टूरिस्मो 4, गिटार हीरो, मेटल गियर सॉलिड 3: स्नेक ईटर, और गॉड ऑफ वॉर अपने जीवनकाल के भीतर नहीं बल्कि एक से भी कम समय में दिया। कैलेंडर वर्ष।

हालांकि हैंडहेल्ड कंसोल के लिए चीजें तुलनात्मक रूप से शांत थीं, गेम ब्वॉय एडवांस ने आश्चर्यजनक रूप से संक्षिप्त समय के दौरान निश्चित रूप से एक छाप छोड़ी। वांडरस्वान को भी अब तक की तुलना में व्यापक रिलीज़ का आनंद मिला, और जबकि निंटेंडो डीएस और पीएसपी तकनीकी रूप से अगली पीढ़ी का हिस्सा हैं, उन्हें ऐसे समय में रिलीज़ किया गया था जब पीएस2, एक्सबॉक्स और गेमक्यूब अभी भी मजबूत चल रहे थे।

मैंने कंसोल जनरेशन के महत्व को मापने में मदद करने के तरीकों के रूप में इस पूरे लेख में "संभावित" और "वादा" जैसी चीजों का संदर्भ दिया है। जबकि छठी पीढ़ी के दौरान इसमें काफी कुछ था, यह उन विचारों, प्रगति और आशा की अंतर्निहित भावना की पराकाष्ठा की तरह भी महसूस हुआ जो पिछली पीढ़ियों ने स्थापित की थी और जिससे भावी पीढ़ियां उदारतापूर्वक सीख लेंगी। गेम की गुणवत्ता और मात्रा के संदर्भ में, हार्डवेयर के बीच रचनात्मक प्रतिस्पर्धा, और जीवन विकल्पों की गुणवत्ता जो मानक बन रहे थे, यह वास्तव में कंसोल गेमर बनने का सबसे अच्छा समय था।

तो यह थी Video Game Console Generations Ranked Worst to Best की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

10th generation consoles, worst console generation, कंसोल की कौन सी पीढ़ी सबसे अच्छी है, Which generation of consoles is the best, Which was the worst video game console, Which is the number 1 best gaming console, Video game console generations ranked worst to best

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने