Online Payment Credited Wrong Account How To Get Money Back

क्या करें अगर ऑनलाइन पेमेंट किसी गलत खाते में चला जाए अपनी राशि वापस कैसे प्राप्त करें What to do if online payment goes to wrong account How to get your money back

अगर आज से कुछ साल पीछे देखें तो उस समय हमें एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए डिमांड ड्राफ्ट, मेल ट्रांसफर और टेलीग्राफिक ट्रांसफर जैसे साधनों का उपयोग करना पड़ता था. अगर डिमांड ड्राफ्ट से ट्रांसफर करते थे तो बैंक से एक दस्तावेज मिल जाता था और वह दस्तावेज हमें प्राप्त करता को डाक से भेजना पड़ता था और इस कार्यवाही में कम से कम एक सप्ताह तक लग जाता था..

Onliment Payment-Amount credited to wrong account how to get it back

लेकिन आज जमाना बदल गया है हाइ स्पीड इंटरनेट का उपयोग बैंकों सहित हर जगह हो रहा है. आज अगर हमें एक जगह से दूसरी जगह राशि भेजनी है तो बैंक में जाने की भी जरूरत नहीं है हम घर बैठे ही अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से कुछ सेकंड्स में राशि ट्रांसफर कर देते हैं. इस कार्यवाही में कई बार कुछ गलतियां भी हो जाती हैं. कई बार ऐसी गंभीर गलती हो जाती है कि पैसा भेजना किसी और के खाते में था और चला किसी और के खाते में गया. अगर आपसे भी कभी इस तरह का ऑनलाइन पेमेंट गलत हो जाए तो घबराएं नहीं इस समस्या का भी समाधान है और आज के इस लेख में हम इसी विषय पर विस्तार पूर्वक बात करेंगे

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Best new whatsapp features introduced in 2023 

 

ऑनलाइन ट्रांसफर की गई राशि गलत खाते में जाने के कारण Why the amount being transferred online goes to the wrong account.

डिजिटल हस्तांतरण और भुगतान वरदान हैं लेकिन कभी-कभी यह अभिशाप भी बन जाता है वह भी सिर्फ एक की या एक बटन के गलत दब जाने से। ऐसे माध्यमों ने बैंकिंग को सुविधाजनक और आसान बना दिया है। लेकिन, मनुष्य की आदत है और वह है गलतियाँ करने के लिए बाध्य हैं। कभी-कभी, लोग गलत खाता संख्या जैसे महत्वपूर्ण विवरण गलत टाइप कर देते हैं, जिसके कारण गलत खाते में धनराशि स्थानांतरित हो जाती है। गलत मनी ट्रांसफर के पीछे दो कारण हो सकते हैं:

1. लाभार्थी के खाते का विवरण गलत दर्ज करना Incorrect entry of beneficiary account details

आरबीआई के नियमों के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के लिए केवल लाभार्थी के खाता नंबर को ही ध्यान में रखा जाता है। यदि आवश्यक हो तो पुष्टि के दूसरे स्तर के लिए नाम और आईएफएससी कोड का उपयोग किया जाता है। धनराशि उसी खाता संख्या में स्थानांतरित की जाएगी जो आपने दर्ज किया है, भले ही भुगतानकर्ता का नाम सही हो  लेकिन अगर खाता संख्या गलत हो तो भी खाता संख्या ही मान्य होगी नाम पर कोई ध्यान नहीं दिया जाएगा हालाँकि, यदि आपने कोई ऐसा खाता नंबर दर्ज किया है जो मौजूद नहीं है, तो हस्तांतरित धन स्वचालित रूप से वापस कर दिया जाएगा और स्थानांतरित नहीं होगा।

2. तकनीकी त्रुटि technical error

कई बार किसी तकनीकी खराबी के कारण गलत या पैसे का ट्रांसफर नहीं हो पाता है। साल 2015 में ही भारतीय स्टेट बैंक, आरबीएस और इंडियन ओवरसीज बैंक जैसे बैंक तकनीकी खराबी का शिकार हो गए थे ऐसे मामले में, गलत खाते में ट्रांसफर किया गया पैसा 5-7 कार्य दिवसों के भीतर ग्राहक को स्वचालित रूप से वापस कर दिया जाता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp creen share scam how it works how to avoid 

 

अगर पैसा किसी गलत खाते में चला गया तो वापस कैसे प्राप्त करें How to get money back if it goes to wrong account

अगर आपने किसी को ऑनलाइन भुगतान किया और पैसा गलत खाते में चला गया उदाहरण के लिए आपको भेजना AAA को था और खाता गलती से BBB का दर्ज हो गया और पैसा BBB के खाते में चला गया तो इसको वापस प्राप्त करने के तरीके इस प्रकार हैं-

1800 1201740 पर शिकायत करें आपके पैसे वापस मिलेंगे Complain on 1800 1201740, you will get your money back.

अगर गलत नंबर पर पेमेंट हो जाए तो सबसे पहले 1800 1201740 पर शिकायत दर्ज पंजीकृत करनी होगी. कृपया ध्यान दें कि यह शिकायत गलत भुगतान हो जाने के तीन दिन के अंदर दर्ज हो जानी चाहिए अन्यथा शिकायत अवधि पार मानी जाएगी. इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करने के बाद खाते से संबंधित बैंक यानी जिस बैंक में आपका खाता है उसे बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना होगा. फॉर्म में लेनदेन की पूरी जानकारी भरनी होगी. अगर आपका बैंक यह शिकायत लेने से माना भी कर दे तो आप पूरी जानकारी के साथ ईमेल से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

बैंकिंग लोकपाल को भी की जा सकती है शिकायत Complaint can also be made to Banking Ombudsman

अगर आपकी बैंक शिकायत नहीं लेती, शिकायत लेने में या शिकायत पर कार्यवाही करने में आनाकानी करती है तो आप बैंकिंग लोकपाल को भी उनकी वेबसाइट bankingombudsman.rbi.org.in  पर सीधी शिकायत भेज सकते हैं. कृपया बैंकिंग लोकपाल को अपनी शिकायत के साथ गलत लेनदेन संबंधी बैंक से प्राप्त एसएमएस तथा ईमेल, अपना ट्रांजैक्शन नंबर और गलत लेनदेन से संबंधित स्क्रीनशॉट की प्रति संलग्न करना भूले.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Secure WhatsApp Web With a Password 

 

बैंक से प्राप्त एसएमएस तथा ईमेल को डिलीट ना करें Do not delete SMS and emails received from the bank

जब आप अपनी बैंक से कोई भी ऑनलाइन लेनदेन करते हैं तो आपको एक एसएमएस मिलता है कि आपका इस खाते से इतनी राशि डेबिट की गई है तथा अगर आपकी ईमेल भी आपके खाते में दर्ज की हुई है तो आपके ईमेल अकाउंट में एक ईमेल भी आती है जिसमें ट्रांजैक्शन का विवरण दिया हुआ होता है. कृपया ध्यान रखें की इस तरह से आपको मिली ईमेल और एसएमएस को डिलीट ना करें जब तक कि आपका मामला सुलझाने जाए.

अपना ट्रांजैक्शन नंबर सुरक्षित रखें Keep your transaction number safe

जब भी आप अपनी बैंक से या अन्य किसी पेमेंट करने वाली संस्था से ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपके एसएमएस या ईमेल में उसका ट्रांजैक्शन नंबर आता है. इस नंबर का नाम अलग-अलग अलग-अलग कहीं UTR नंबर कहीं ITX नंबर आदि कुछ भी हो सकता है लेकिन आपको करना यह है कि आपको यह नंबर सुरक्षित रखना है क्योंकि जब भी आपको कोई कंप्लेंट करनी है तो इस नंबर के बिना आपका ट्रांजैक्शन लोकेट नहीं होगा.

गलत लेनदेन से संबंधित स्क्रीनशॉट ले कर सुरक्षित रखें Take a screenshot of wrong transaction and Keep it safe

अगर कोई गलत लेनदेन हो जाता है तो कृपया इससे संबंधित स्क्रीन सेट स्क्रीनशॉट लेकर सेव कर ले. जहां आप शिकायत दर्ज करते हैं उस शिकायत के साथ यह स्क्रीनशॉट भी संलग्न करें इससे शिकायत प्राप्तकर्ता को आपके ट्रांजैक्शन को लोकेट करने में आसानी होगी और आपकी शिकायत पर त्वरित कार्यवाही की संभावना बढ़ जाएगी.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to keep your WhatsApp messages private and secure  

 

तो यह थी Online Payment Credited Wrong Account How To Get Money Back की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Retrieve money sent to wrong account, recover money transferred to a wrong account, get money back after a wrong UPI transfer

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने