How to Use Credit Card important credit card Tips&tricks

आजकल का जमाना ऐसा है कि हर किसी को हर समय पैसों की जरूरत रहती है इसीलिए इसे अर्थ युग कहा जाता है. इमरजेंसी में पैसों की जरूरत को पूरा करने का सबसे आसान तरीका क्रेडिट कार्ड को माना जाता है जो कीपैसों की जरूरत के समय के लिए आपकी काफी मदद कर सकता है. शॉपिंग के लिए पैमेंट करने, किसी भी समय किसी भी जगह किसी भी तरह का भुगतान करने का यह पसंदीदा माध्यरम बन गया है. कुछ समय के लिए बिना ब्याज के राशि उपयोग करने का भी क्रेडिट कार्ड एक अच्छा साधन है. क्रेडिट कार्ड पर 45 दिनों से लेकर कई क्रेडिट कार्ड में तो 90 तक ब्याज रहित क्रेडिट ग्राहकों को मिल सकता है. यही वजह है क्रेडिट कार्ड बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं और का खूब इस्तेगताल हो रहा है और कुछ लोग तो दिल खोलकर इससे खरीदारी करते है. लेकिन अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. क्रेडिट कार्ड में भी एक चीज ऐसी है जिसका सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है और वह है क्रेडिट कार्ड का बैलेंस

Credit Card useing Tips and Tricks

आज के इस लेख में क्रेडिट कार्ड धारकों के काम की बहुत सी चीजों को कर किया गया है और क्रेडिट कार्ड धारकों द्वारा अपनाई जाने वाली प्रक्रिया एवं उससे होने वाले लाभ और हानि के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया है..

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to keep your WhatsApp messages private and secure  

 

 क्या होती है क्रेडिट कार्ड लिमिटWhat is credit card limit?

क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट लिमिट वह सीमा होती है जिस सीमा तक आप उस क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं. मान लीजिए आपके पास किसी क्रेडिट कार्ड प्रदाता का क्रेडिट कार्ड है तो वह क्रेडिट कार्ड प्रदाता आपकी एक सीमा तय कर देता है कि आप इस कार्ड क्रेडिट कार्ड से इतने रुपए तक किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपका क्रेडिट कार्ड प्रदाता आपकी क्रेडिट लिमिट ₹500000 तय करता है तो आप किसी भी समय ₹500000 का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपकी क्रेडिट लिमिट ₹100000 है.

क्रेडिट कार्ड लिमिट के प्रकार Types of Credit Card Limit

क्रेडिट कार्ड प्रदाता आप को आपकी आवश्यकता अनुसार नगद और ट्रांसफर दोनों तरह से इस्तेमाल करने की अनुमति देता है इसलिए आपकी क्रेडिट लिमिट भी दो प्रकार की होती है नगदी आहरण की सीमा और ट्रांसफर से आहरण की सीमा. कैश लिमिट और क्रेडिट लिमिट का विवरण इस प्रकार है-

कैश लिमिट Cash Limit

कैश लिमिट वह सीमा होती है जिस सीमा तक आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसी भी नजदीकी एटीएम बूथ से नगदी निकाल सकते हैं.

ट्रांसफर लिमिट Transfer Limit

ट्रांसफर लिमिट वह सीमा होती है जिस सीमा तक आप आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके बिलों का भुगतान, ऑनलाइन खरीदारी, स्थानीय मार्केट से खरीदारी या किसी अन्य तरीके का भुगतान कर सकते हैं.

इस प्रकार क्रेडिट कार्ड लिमिट (credit card limit) वह सीमा है जिसके बराबर क्रेडिट कार्ड होल्डर अपने कार्ड (credit card) से कैस और ट्रांसफर दोनों मिलकर अधिकतम खर्च कर सकता है. क्रेडिट कार्ड पर लाभ और विशेषताओं के आधार पर ही क्रेडिट लिमिट तय होती है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How toremove virus and Malware from Android SmartPhone 

 

कृपया इन बातों का विशेष ध्यान रखें-

क्रेडिट कार्ड बैलेंस बार-बार जीरो होने से आपकी क्रेडिट प्रभावित होती है और ओवरऑल लिमिट कम हो सकती है.

अपने क्रेडिट लिमिट का बार-बार अधिकतम इस्तेममाल करने से आपका क्रेडिट स्कोकर प्रभावित होता है और क्रेडिट स्कोर घट सकता है.

इस प्रकार की गतिविधियों से क्रेडिट कार्डधारक की वित्तीकय इमेज भी नकारात्मरक रूप से प्रभावित होती है.

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं हर क्रेडिट कार्ड सेवा प्रदाता हर क्रेडिट कार्ड की एक क्रेडिट लिमिट तय करता है. क्रेडिट लिमिट का मतलब उस सीमा है जिसके बराबर क्रेडिट कार्ड होल्डर अपने कार्ड से अधिकतम खर्च कर सकता है. उदाहरण के लिए किसी क्रेडिट कार्ड धारक की क्रेडिट लिमिट क्रेडिट कार्ड प्रदाता द्वारा ₹500000 तय की गई है तो उपयोगकर्ता को किसी भी परिस्थिति में पूरे 5 लाख का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर आप पूरे 5 लख रुपए का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपका क्रेडिट बैलेंस जीरो हो जाएगा और क्रेडिट बैलेंस जीरो होने के कुछ नुकसान है.

आईए आपको बताते हैं कि आपका क्रेडिट बैलेंस जीरो होने के क्या-क्या नुकसान है-

इससे आपका क्रेडिट स्कोर बिगाड़ सकता है This can ruin your credit score

आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट और आप द्वारा समय-समय उपयोग किया जा रहे क्रेडिट के आधार पर आपका सेवा प्रदाता एक आंकड़ा तय करता है जिसे क्रेडिट उपयोग अनुपात(Credit Utilization Ratio) कहते हैं. अगर आप अपनी क्रेडिट लिमिट पूरी इस्तेमाल कर लेते हैं तो क्रेडिट उपयोग अनुपात(Credit Utilization Ratio) हाई हो जाता है. और हाई क्रेडिट उपयोग अनुपात(Credit Utilization Ratio) का क्रेडिट कार्ड होल्डेर के क्रेडिट स्कोर (credit score) पर नकारात्मक प्रभाव होता है इसलिए कभी भी अपनी क्रेडिट लिमिट का पूरा इस्तेरमाल करें.

आपका क्रेडिट बैलेंस जीरो होने से आप की क्रेडिट लिमिट घट सकती है Your credit limit may be reduced due to your credit balance being zero.

सभी क्रेडिट कार्ड सेवा प्रदाता अपने उपभोक्ताओं के द्वारा किए जा रहे लेनदेन पर पैनी नजर रखती है. अगर कोई क्रेडिट कार्ड होल्डकर बार-बार अपना क्रेडिट बैलेंस जीरो करता है तो इसे क्रेडिट कार्ड सेवा प्रदाता पसंद नहीं करते और ऐसी स्थिति में ऐसे ग्राहक की क्रेडिट लिमिट कम भी कर देते हैं. अगर क्रेडिट लिमिट घट जाती है तो क्रेडिट स्कोर अपने आप ही कम हो जाता है. क्रेडिट स्कोर को जीरो पर ज्यादा दिनों तक नहीं रखना चाहिए. अगर कोई कस्टमर लंबे समय तक ऐसा करता है तो क्रेडिट कार्ड सेवा प्रदाता के पास उसका कार्ड इनएक्टिवेट करने का अधिकार भी होता है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Voice Phishing, how it works, dangers Examples how to Avoid 

 

इससे क्रेडिट कार्ड होल्डेर की वित्तीय इमेज पर नकारात्मक असर पड़ता है This has a negative impact on the financial image of the credit card holder.

अगर कोई क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता लगातार अपनी क्रेडिट कार्ड बैलेंस जीरो रखता है या बार-बार जीरो करता रहता है तो इससे क्रेडिट कार्डहोल्डर की वित्तीाय इमेज पर नकारात्मरक असर पड़ता है. इससे क्रेडिट कार्ड सेवा प्रदाता और क्रेडिट स्कोर निर्धारित करने वाली अन्य एजेंसियां यह धारणा बना लेती है कि कार्ड होल्डर बहुत ज्यादा खर्चीला है अथवा इसका वित्तीय संतुलन अव्यवस्थित है और उसे अपने वित्तीय संसाधनों का का प्रबंधन करना ठीक से नहीं आता. ऐसी अप्रिय स्थिति से क्रेडिट कार्ड धारकों को हमेशा बचना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता की कैश लिमिट पर भी यही नियम लागू है इसलिए उसका भी रखें ध्यान The same rule applies to the cash limit of the credit card user, so keep that in mind as well.

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं प्रत्येक क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट लिमिट की तरह ही कैश लिमिट भी होती है जो की एटीएम बूथ से कैस विड्रोल करने की अनुमति देता है. क्रेडिट लिमिट की तरह ही क्रेडिट कार्ड की कैश लिमिट भी कुल लिमिट के अंदर ही गिनी जाती है. इसका अर्थ यह है कि आप क्रेडिट कार्ड से कितनी नकदी निकलवाते हो इसका भी ध्यान रखना चाहिए तथा कैश लिमिट भी कभी जीरो नहीं होनी चाहिए. अगर बार-बार आप जीरो करेंगे तो आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होगा. इससे आपको भविष्य् में लोन लेने में भी दिक्कत हो सकती है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Whatare dark patterns why they are annoying web world 

 

तो यह थी How to Use Credit Card important credit card Tips&tricks की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Understand credit card basics, Credit card tips & tricks, Pay credit card bills on time, Credit score, Pay Pay off outstanding balances strategically, Redeem rewards, Credit utilization ratio, credit card tips for beginners, Credit card tips and tricks, Credit card tips and tricks india, Clever ways to use credit cards, How to use credit card for maximum benefit, What are tips and tricks to know about credit cards

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने