How to detect and avoid malware on Android devices

एंड्रॉइड डिवाइस पर मैलवेयर का पता कैसे लगाएं और उससे कैसे बचें How to detect and avoid malware on Android devices

आज स्मार्टफ़ोन हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. हमारे कांटेक्ट, महत्वपूर्ण तस्वीरें, वीडियो, पर्सनल डीटेल्स और बैंक डिटेल आदि सब कुछ हम स्मार्टफोन में सेव करके रखते हैं. काम, खरीदारी, बैंकिंग, ब्राउज़िंग और दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए भी स्मार्टफोन का ही उपयोग किया जाता है। परिणामस्वरूप, हमारे फोन में प्रचुर मात्रा में डेटा होता है - डेटा जो अपराधियों के लिए मूल्यवान होता है। मैलवेयर के माध्यम से - अक्सर ऐप्स के रूप में - हैकर्स आसानी से आपका व्यक्तिगत डेटा प्राप्त कर सकते हैं। एंड्रॉइड मैलवेयर के बारे में और अधिक जानने के लिए यह लेख पढ़ें - इस लेख में यह क्या है, यह कैसे काम करता है, और आप इसका पता कैसे लगा सकते हैं और इसे कैसे बच सकते हैं आदि जानकारी विस्तार पूर्वक समझाई गई है

Detecting and preventing Malware on Android Devices

एंड्रॉइड मैलवेयर क्या है? What is Android malware?

यदि आप सोच रहे हैं, 'क्या एंड्रॉइड में मैलवेयर हो सकता है?', दुर्भाग्य से उत्तर हां है। एंड्रॉइड मैलवेयर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर है जो विशेष रूप से एंड्रॉइड डिवाइस को लक्षित करता है। किसी भी प्रकार के मैलवेयर की तरह, इसका उद्देश्य उपयोगकर्ता के डिवाइस को नुकसान पहुंचाना और उनका डेटा चुराना है।

ऐप्पल के ऐप स्टोर(Apple App Store) की तुलना में, गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) में कम कठोर सुरक्षा उपाय हैं। इसके अलावा, एंड्रॉइड उपयोगकर्ता इंटरनेट पर विभिन्न स्रोतों से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। इससे एक ऐसा माहौल बनता है जिसमें साइबर हमले संभव हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to remove virus and Malware from AndroidSmartPhone 

 

एंड्रॉइड मैलवेयर कैसे काम करता है? How does Android malware work?

एंड्राइड मैलवेयर(Android Malware) विभिन्न तरीकों से फैलता है, जिनमें प्रमुख रूप से शामिल हैं:

उपयोगकर्ता द्वारा अनजाने में दुर्भावनापूर्ण ऐप्स डाउनलोड करना Unknowingly Downloading malicious apps by user

पुलिस बार-बारअब तक सभी हैकर्स मैलवेयर फैलाने के लिए ऐप्स और डाउनलोड के माध्यम से मैलवेयर फैलाना सबसे आम तरीका अपनाते हैं। जो ऐप्स आप आधिकारिक स्टोर से डाउनलोड करते हैं वे सुरक्षित होते हैं - हालांकि हमेशा नहीं - लेकिन जो ऐप्स पायरेटेड होते हैं या कम वैध स्रोतों से डाउनलोड किए जाते हैं उनमें मैलवेयर होने की अधिक संभावना होती है। कभी-कभी मैलवेयर वाला कोई ऐप आधिकारिक ऐप स्टोर में पहुंच जाता है। ये ऐप्स आमतौर पर तुरंत खोजे जाते हैं और हटा दिए जाते हैं, लेकिन ये सतर्क रहने की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। यदि डेवलपर्स अविश्वसनीय सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट(SDK) - का उपयोग करते हैं तो उनके द्वारा विकसित ऐप्स में मैलवेयर का खतरा बढ़ जाता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की कमजोरियों वाले डिवाइस का उपयोग करना Using a device with operating system vulnerabilities

हैकर्स आपके डिवाइस की किसी भी कमज़ोरी का फायदा उठा सकते हैं। आमतौर पर, अगर आप सतर्क रहते हैं तो सुरक्षा कमजोरियों का काफी जल्दी और बहुत आसानी से पता चल जाता है और उन्हें आसानी से ठीक भी कर लिया जाता है, लेकिन यदि आप नियमित रूप से सॉफ़्टवेयर अपडेट नहीं करते हैं, तो आपका डिवाइस असुरक्षित हो सकता है। आपके कंप्यूटर की तरह, अपने मोबाइल डिवाइस को भी अपडेट रखना आवश्यक है, क्योंकि हैकर्स नई खोजी गई कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं। आपको अपने डिवाइस में सभी सॉफ्टवेयर को स्वचालित रूप से अपडेट(Auto Update) पर सेट करके रखना चाहिए..

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to keep your WhatsApp messages private and secure  

 

ईमेल या टेक्स्ट मैसेज में प्राप्त संदिग्ध लिंक पर क्लिक करके खोलना Clicking and opening suspicious links received in emails or text messages

समझौता किए गए ईमेल(Comporomised Emails) एक और तरीका है जिससे हैकर्स आपके फोन पर मैलवेयर इंस्टॉल करते हैं।

उदाहरण के लिए, आपको एक ईमेल प्राप्त हो सकता है जिसमें कहा गया हो कि आपने कोई इनाम जीता है (जैसे की एक टैबलेट, एक छुट्टी का टूर पैकेज, आदि) या आप एक ईमेल खोल सकते हैं जो आपके बैंक या किसी अन्य विश्वसनीय कंपनी से आती प्रतीत होती है, जिसमें आपसे अपना विवरण अपडेट करने या अपने खाते में लॉग इन करने के लिए कहा जा सकता है। दोनों परिदृश्यों में, यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट पर ले जाया जा सकता है जो आपके फोन पर मैलवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल करती है। इसके बाद आपके फोन का डेटा हैकर के पास जा सकता है।

यही बात उन टेक्स्ट संदेशों(Text Messages) में दी गई लिंक पर भी लागू होती है जो आप अपने स्मार्टफोन पर प्राप्त करते हैं तथा यह टेक्स्ट संदेशों(Text Messages) भी किसी वैध स्रोत से आए हुए प्रतीत होते हैं या यहां तक कि ऐसा लगता है कि आपकी संपर्क सूची में मौजूद किसी व्यक्ति का फोन हैक हो गया है। इन परिस्थितियों में आपको अत्यंत सावधान रहने की आवश्यकता है. अगर जरा सा भी संदेह हो तो लिंक पर क्लिक करने या अटैचमेंट खोलने से बचें।

गैर-सुरक्षित वाई-फाई/यूआरएल का उपयोग करना Using non-secure Wi-Fi/URLs

जब आप असुरक्षित वेबसाइटों पर जाते हैं, तो आप अपने डिवाइस से भेजे गए संवेदनशील डेटा को उजागर करने का जोखिम उठाते हैं। आप मैन-इन--मिडिल हमलों(Man-in-the-middle attacks) और मैलवेयर के संपर्क में आने के प्रति भी अधिक संवेदनशील हैं। आपके फ़ोन का ब्राउज़र भी कमजोरियों का एक स्रोत हो सकता है, जिससे वेब ब्राउज़र पर हमले हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जिस भी ब्राउज़र का उपयोग करते हैं उसका नवीनतम संस्करण आपके पास है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Voice Phishing, how it works, dangers Examples how to Avoid

 

एंड्राइड मैलवेयर का प्रभाव Impact of Android malware

लगातार विज्ञापनों से होने वाली परेशानी के अलावा, मोबाइल मैलवेयर आपकी निजी जानकारी तक पहुंच सकता है, जैसे:

आपकी बैंकिंग प्रामाणिकताएं Your banking credentials

आपकी डिवाइस की जानकारी Your device information

आपका फ़ोन नंबर या ईमेल पता Your phone number or email address

आपकी संपर्क सूचियाँ Your contact lists

हैकर्स इस जानकारी का उपयोग विभिन्न प्रकार की दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के लिए कर सकते हैं, जैसे कि आपके बैंकिंग क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके पहचान की चोरी करना। उदाहरण के लिए, एनुबिस बैंकिंग ट्रोजन(Anubis banking Trojan) उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड फोन की एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं(Android phone's accessibility features) तक पहुंच प्रदान करने के लिए धोखा देकर ऐसा करता है। बदले में, यह मैलवेयर को आपके द्वारा लॉन्च किए गए प्रत्येक ऐप और पासवर्ड सहित आपके द्वारा दर्ज किए गए टेक्स्ट को लॉग करने की सुविधा उपलब्ध करा देता है। आपके द्वारा प्रारंभिक अनुमति देने के बाद, मैलवेयर की गतिविधि स्क्रीन पर अदृश्य हो जाती है, जब आप अपने खातों में लॉग इन करते हैं तो कोई संकेत नहीं मिलता है कि कुछ भी दुर्भावनापूर्ण हो रहा है।

हैकर्स आपके डिवाइस और संपर्क जानकारी को इकट्ठा करने और बेचने के लिए भी मैलवेयर का उपयोग कर सकते हैं, आप के फोन पर रोबोकॉल, टेक्स्ट और अधिक विज्ञापनों की बमबारी भी शुरू कर सकते हैं। वे आपकी संपर्क सूची में सभी को अधिक मैलवेयर के लिंक भी भेज कर उनके डिवाइस को भी संक्रमित सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What are dark patterns why they are annoying web world

 

क्या मेरे फ़ोन पर मैलवेयर है? Do I have malware on my phone?

 तो, आईए जानते हैं कि हमारे एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर भी कहीं मैलवेयर तो नहीं है इस बात का पता कैसे लगाएं? यदि आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते समय निम्नलिखित चीजें घटित होते हुए देखते हैं, तो आपका फ़ोन संक्रमित हो सकता है:

 अगर आपको बहुत सारे पॉप-अप, अनुपयुक्त विज्ञापन या पृष्ठ सामग्री में हस्तक्षेप करने वाले विज्ञापन दिखाई देने लगते हैं.

 अगर आपको ऐसा प्रतीत होता है कि आपकी बैटरी सामान्य से अधिक तेज़ी से ख़त्म हो रही है.

 अगर आप अपने फ़ोन पर ऐसे ऐप्स देखते हैं जिन्हें आप नहीं पहचानते तथा तो इन एप्स को आप ने डाउनलोड किया है और ही इन्हें इंस्टॉल किया है.

आपका डिवाइस धीमा हो जाता है, बार-बार क्रैश हो जाता है, या बार-बार त्रुटि संदेश प्रदर्शित(displays repeated error messages) करता है.

आपका डिवाइस बंद नहीं होता है या पुनरारंभ नहीं होता है.

आपका डिवाइस आपको सॉफ़्टवेयर हटाने की अनुमति नहीं देता है.

आपके संपर्कों का कहना है कि उन्हें आपसे संदेश प्राप्त हुए हैं, जो आपने स्वयं नहीं भेजे थे.

 आप अपने मोबाइल खाते के शेष में संदिग्ध कमी देख रहे हैं, क्योंकि मोबाइल ट्रोजन गुप्त रूप से आपको भुगतान सेवाओं की सदस्यता दे रहे होते हैं.

जिन ऐप्स को आप दुर्भावनापूर्ण मानते हैं उन्हें हटाना मुश्किल हो सकता है। कभी-कभी, ऐप की अनुमतियाँ हटाना और ऐप को हटाना ही पर्याप्त होता है। अन्य दुर्भावनापूर्ण ऐप्स स्वयं को व्यवस्थापकीय विशेषाधिकार देंगे, ताकि उन्हें अतिरिक्त कदमों के बिना हटाया नहीं जा सके।

अपने एंड्रॉइड डिवाइस को मैलवेयर से कैसे बचाएं How to protect your Android device from malware

साइबर सुरक्षा को गंभीरता से लेने से एंड्रॉइड मैलवेयर का शिकार होने का जोखिम कम करने में मदद मिलेगी। आपके एंड्रॉइड डिवाइस को सुरक्षित रखने में मदद के लिए यहां कुछ मैलवेयर सुरक्षा युक्तियाँ दी गई हैं:

यह देखने के लिए ऐप समीक्षाएँ पढ़ें कि क्या अन्य उपयोगकर्ता समस्याओं या अजीब अनुभवों की रिपोर्ट करते हैं। यह ऐप अनुमतियों को पढ़ने और खुद से पूछने लायक भी है कि क्या वे ऐप के उद्देश्य से मेल खाते हैं। गलत अनुमतियाँ देने से आपका संवेदनशील डेटा तीसरे पक्ष को भेजा जा सकता है।

केवल आधिकारिक स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें Only download apps from official stores

थर्ड-पार्टी मार्केटप्लेस से ऐप्स डाउनलोड करने से बचें। यहीं पर हैकर्स अपने मैलवेयर-युक्त ऐप्स प्लांट करते हैं। तृतीय-पक्ष स्टोर के ऐप्स Google द्वारा समीक्षा के अधीन नहीं हैं और आपके फ़ोन में दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर आसानी से सकते हैं। Google हमेशा आपके फ़ोन पर आने से पहले हर चीज़ को नहीं पकड़ता है, जैसा कि दुर्भावनापूर्ण एंड्रॉइड ऐप्स को हटाए जाने की रिपोर्ट से पता चलता है, लेकिन आधिकारिक Google Play Store से जुड़े रहना - और आपके सामने आने वाली समस्याओं की रिपोर्ट करने के लिए एक सीधा आउटलेट होना - आपकी सुरक्षा को अधिकतम करेगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to check the credibility of unknown website 

 

ऐप समीक्षाएँ पढ़ें Read app reviews

यह देखने के लिए ऐप समीक्षाएँ पढ़ें कि क्या अन्य उपयोगकर्ता समस्याओं या अजीब अनुभवों की रिपोर्ट करते हैं। यह ऐप अनुमतियों को पढ़ने और खुद से पूछने लायक भी है कि क्या वे ऐप के उद्देश्य से मेल खाते हैं। गलत अनुमतियाँ देने से आपका संवेदनशील डेटा तीसरे पक्ष को भेजा जा सकता है।

निःशुल्क आज़माइश समय देने वाले एंटीवायरस से सावधान रहें Be ware of antivirus offering trial period

नि:शुल्क एंटीवायरस परीक्षण भेष बदलकर मैलवेयर हो सकता है जो आपके मोबाइल डिवाइस पर हमला कर सकता है। एंड्रॉयड में मूल सॉफ्टवेयर के साथ ही इंस्टॉल्ड गूगल प्ले प्रोटेक्ट आता है और गूगल प्ले प्रोटेक्ट एंड्रॉयड के लिए सर्वश्रेष्ठ एंटीवायरस है बस आप इसकी सेटिंग सही रखें ऑटो स्कैन के अलावा समय-समय पर मैन्युअल स्कैन भी करते रहे. फिर भी अगर आप अतिरिक्त एंटीवायरस इंस्टॉल करना चाहते हैं तो कैस्परस्की जैसे कई विश्वसनीय विक्रेताओं से किफायती एंड्रॉइड सुरक्षा सॉफ़्टवेयर उपलब्ध है, जो दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को ब्लॉक करने का प्रभावी काम करेगा।

सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित करें और अद्यतन करें Install and update security software

अपने सुरक्षा सॉफ़्टवेयर, इंटरनेट ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम को स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए सेट करें। इन तत्वों को अद्यतन रखने से यह सुनिश्चित होगा कि आपको नवीनतम सुरक्षा पैच से लाभ होगा।

ईमेल और टेक्स्ट संदेशों में लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें Think before clicking on links in emails and text messages

अपराधी फ़िशिंग ईमेल और टेक्स्ट भेजते हैं जो आपको किसी लिंक पर क्लिक करने या कोई अटैचमेंट खोलने के लिए प्रेरित करते हैं जो मैलवेयर डाउनलोड कर सकता है। सतर्क रहें, और किसी ईमेल या टेक्स्ट संदेश में किसी लिंक पर क्लिक करने के बजाय, किसी विश्वसनीय साइट का यूआरएल सीधे अपने ब्राउज़र में टाइप करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Whaling Attack How It Works, How To ProtectYour Organisation 

 

अपने डिवाइस के प्रदर्शन के बारे में पॉप-अप या विज्ञापनों पर क्लिक करने से बचें Avoid clicking on pop-ups or ads about your device’s performance  

स्कैमर्स पॉप-अप संदेशों या विज्ञापनों में अवांछित सॉफ़्टवेयर डालते हैं जो कथित तौर पर आपको आपके डिवाइस की सुरक्षा या प्रदर्शन के बारे में चेतावनी देते हैं। सामान्य तौर पर, इन विज्ञापनों पर क्लिक करने से बचें।

अपना फ़ोन लॉक करें Lock your phone

लॉक स्क्रीन सेट करने से आपके एंड्रॉइड डिवाइस की सुरक्षा बढ़ जाएगी। आप पिन, पासवर्ड या पैटर्न सेट करके ऐसा कर सकते हैं, जो दूसरों को आपके फोन तक आसानी से भौतिक पहुंच प्राप्त करने से रोक देगा। यह आपको ऑनलाइन खतरों से नहीं बचाएगा, लेकिन यदि आपका फोन खो जाता है या अस्थायी रूप से गलत हो जाता है तो यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखेगा।

एन्क्रिप्शन चिप सक्षम करें Enable encryption chip

आपके डिवाइस की उम्र और उसकी सुविधाओं के आधार पर, आप अपने फ़ोन के स्टोरेज एन्क्रिप्शन को सक्षम करने में सक्षम हो सकते हैं। यह सुविधा औसत लॉक स्क्रीन सुविधा की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित है और डिवाइस का उपयोग करने के लिए दो-चरणीय प्रमाणीकरण पासवर्ड(Two step authentication password) की आवश्यकता होती है। यह सभी के लिए काम नहीं करेगा: पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम अक्सर यह सुविधा प्रदान नहीं करते हैं।

सार्वजनिक स्थान पर होने पर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी अक्षम करें Disable Bluetooth connectivity when in public

ब्लूटूथ आपके फ़ोन को अन्य स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ वायरलेस तरीके से कनेक्ट करने की अनुमति देता है - और यदि इसे चालू छोड़ दिया गया है और इसकी देखभाल नहीं की गई है, तो अन्य लोगों को आपकी अनुमति के बिना आपके डिवाइस से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है। हमलावर कहीं भी हो सकते हैं, इसलिए अपना ब्लूटूथ चालू रखना आपको और आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संभावित खतरे में डालता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Common job offer scams how they work how to avoid


 

एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें Use anti-malware software

आपके स्मार्टफोन के साथ ही पहले से ही इंस्टॉल किया हुआ गूगल प्ले प्रोटेक्ट आता है और गूगल प्ले प्रोटेक्ट एंड्रॉयड के लिए सर्वश्रेष्ठ एंटीवायरस है. कृपया इसे ऑटो स्कैन पर सेट करें और स्कैन रिजल्ट समय-समय पर चेक करते रहे अगर स्कैन रिजल्ट में कोई निर्देश दिया गया है तो उसका पालन करें. अगर आप थर्ड पार्टी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना चाहते हैं तो कैस्परस्की जैसे विश्वसनीय और सुरक्षित स्रोत से एक प्रतिष्ठित एंटी-मैलवेयर ऐप इंस्टॉल करें।

तो यह थी How to detect and avoid malware on Android devices की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to detect malware on Android, How to detect malware on android, How to check for malware on android free, How to remove malware from android, How do I prevent malware on my Android phone, Remove hidden malware from Android phone, How to remove malware from android phone, How to detect and avoid malware on android devices free, How to detect and avoid malware on android devices apk

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने