What are dark patterns why they are annoying web world

डार्क पैटर्न क्या है, यह दुनिया को क्यों विचलित कर रहा है What is dark pattern, Why is this disturbing the world

क्या है डार्क पैटर्न What is dark pattern

एक डार्क पैटर्न (जिसे "भ्रामक डिज़ाइन पैटर्न" के रूप में भी जाना जाता है) "एक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस(User Interface) है जिसे सावधानीपूर्वक और चालाकी से उपयोगकर्ताओं को काम करते समय धोखा देने के लिए तैयार किया गया है, जैसे कि उनकी खरीदारी के साथ अधिक कीमत वाला बीमा खरीदने के लिए या आवर्ती बिलों(Recurring bills) के लिए साइन अप करना करने के लिए झांसे में जाए। इस शर्मनाक इंटरफेस को हैरी ब्रिग्नुल नामक एक बहुत ही धूर्त एवं चालाक उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइनर(User experience designer) ने 28 जुलाई 2010 को इस नवनिर्मित प्रयोग को डार्कपैटर्न.ओआरजी(darkpatterns.org) नामक वेबसाइट पर पंजीकृत किया जो असल में एक "भ्रामक उपयोगकर्ता इंटरफेस के नामकरण और छायांकन के विशिष्ट लक्ष्य के साथ एक पैटर्न लाइब्रेरी" है। 2021 में इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन और कंज्यूमर रिपोर्ट्स ने जनता से डार्क पैटर्न के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए एक टिप लाइन बनाई।

What are dark patterns why they are disturbing the world

डार्क पैटर्न्स की श्रेणियां प्रकारCategories and types of Dark Patterns

वैसे तो बहुत से तरीके के डार्क पैटर्न के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को मिस गाइड किया जाता है लेकिन सबसे ज्यादा बनाए जाने वाले पास तरीके हम यहां नीचे दे रहे हैं.

(1)   गोपनीयता जुकरिंग Privacy Zuckering

"प्राइवेसी ज़करिंग" - जिसका नाम फेसबुक के सह-संस्थापक और मेटा प्लेटफ़ॉर्म के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के नाम पर रखा गया है - एक ऐसी प्रेक्टिस है जो उपयोगकर्ता को अनजाने में ही उनकी इच्छा से अधिक जानकारी साझा करने के लिए प्रेरित करती है। उपयोगकर्ता इस जानकारी को अनजाने में या ऐसी प्रथाओं के माध्यम से छोड़ सकते हैं जो उनकी निजी जानकारी साझा करने से बाहर निकलने के विकल्प को अस्पष्ट या विलंबित करती हैं। अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया ने तो इस विषय में कैलिफ़ोर्निया उपभोक्ता गोपनीयता अधिनियम बनाकर व्यवसायों द्वारा इस प्रथा को सीमित करने वाले नियमों को मंजूरी दे दी है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Identify a Fake Text Message Tips and Examples 

 

(2)   चारा और छड़ी Bait-and-switch

बैट-एंड-स्विच पैटर्न एक मुफ़्त (या बहुत कम कीमत पर) उत्पाद या सेवा का विज्ञापन करते हैं जो पूरी तरह से अनुपलब्ध है या कम मात्रा में स्टॉक किया गया है। उत्पाद की अनुपलब्धता की घोषणा करने के बाद, पृष्ठ उच्च कीमत या कम गुणवत्ता वाले समान उत्पाद प्रस्तुत करता है।

(3)   शेमिंग की पुष्टि करें Confirm shaming

कन्फर्मशेमिंग उपयोगकर्ताओं को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए शर्मिंदगी का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, जब वेबसाइटें किसी ईमेल न्यूज़लेटर को अस्वीकार करने का विकल्प इस तरह से बताती हैं कि आगंतुकों को इसे स्वीकार करने में शर्म आती है।

(4)   गुमराह करना Misdirection

सॉफ़्टवेयर इंस्टालर में आम तौर पर गलत दिशा उपयोगकर्ता को एक सामान्य निरंतरता बटन(Continuation button) की शैली में एक बटन प्रस्तुत करती है। एक डार्क पैटर्न एक प्रमुख "मैं इन शर्तों को स्वीकार करता हूं(I accept these terms)" बटन दिखता है, जो उपयोगकर्ता से उस प्रोग्राम की शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहेगा जिसे वे इंस्टॉल करने का प्रयास कर रहे हैं। चूंकि उपयोगकर्ता आम तौर पर आदत के कारण शर्तों को स्वीकार करे लेगा, असंबंधित प्रोग्राम(Unrelated program) बाद में स्थापित किया जा सकता है। इंस्टॉलर के लेखक ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि लेखक असंबंधित हैं प्रोग्राम उनके द्वारा खरीदे जाने वाले प्रत्येक इंस्टॉलेशन के लिए भुगतान करता है। इंस्टॉलर में वैकल्पिक मार्ग, जो उपयोगकर्ता को असंबंधित प्रोग्राम को इंस्टॉल करना छोड़ने की अनुमति देता है, बहुत कम प्रमुखता से प्रदर्शित होता है, या प्रति-सहज ज्ञान युक्त लगता है (जैसे कि सेवा की शर्तों को कम करना)

कुछ वेबसाइटें जो ऐसी जानकारी मांगती हैं जो आवश्यक नहीं है वे गलत दिशा में काम करती हैं। उदाहरण के लिए, कोई एक पृष्ठ पर उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भरेगा, और "अगला" बटन पर क्लिक करने के बाद, पृष्ठ उपयोगकर्ता से उनका ईमेल पता मांगता है और एकमात्र विकल्प के रूप में दूसरा "अगला" बटन होता है। यह जानकारी दर्ज किए बिना "अगला" दबाने का विकल्प छिपा देता है। कुछ मामलों में, पृष्ठ एक बटन के बजाय एक छोटे, भूरे रंग के लिंक के रूप में चरण को छोड़ने की विधि दिखाता है, इसलिए यह उपयोगकर्ता को दिखाई नहीं देता है। अन्य उदाहरणों में वे साइटें शामिल हैं जो मित्रों का ईमेल पता दर्ज करके उन्हें आमंत्रित करने, प्रोफ़ाइल चित्र अपलोड करने या रुचियों की पहचान करने का तरीका प्रदान करती हैं।

भ्रमित करने वाले शब्दों का उपयोग उपयोगकर्ताओं को किसी विकल्प को औपचारिक रूप से स्वीकार करने के लिए बरगलाने के लिए भी किया जा सकता है, जिसके बारे में उनका मानना है कि इसका विपरीत अर्थ है। उदाहरण के लिए एक व्यक्तिगत डेटा प्रोसेसिंग सहमति बटन जिसमें दोहरे नकारात्मक का उपयोग किया गया है जैसे "मेरी व्यक्तिगत जानकारी बेचें"

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to avoid data thief fake android App Safechat 

 

(5)   रोच मोटल Roach motel

रोच मोटल या ट्रैमेल नेट डिज़ाइन((Roach Motel or a Trammel Net Design)) अंदर जाने के लिए एक आसान या सीधा रास्ता प्रदान करता है लेकिन बाहर निकलने के लिए एक कठिन रास्ता प्रदान करता है। उदाहरणों में ऐसे व्यवसाय शामिल हैं जिनके लिए ग्राहकों को अपने ऑप्ट-आउट या रद्दीकरण अनुरोध को प्रिंट करने और मेल करने की आवश्यकता होती है। 2021 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में, संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी)(Federal Trade Commission (FTC)) ने घोषणा की है कि वे रोच मोटल जैसे डार्क पैटर्न के खिलाफ प्रवर्तन(Enforcement) बढ़ाएंगे जो उपभोक्ताओं को सदस्यता के लिए साइन अप करने या रद्द करने में मुश्किल बनाते हैं। एफटीसी ने सूचना पारदर्शिता और स्पष्टता, व्यक्त सूचित सहमति और सरल और आसान रद्दीकरण से संबंधित प्रमुख आवश्यकताओं को बताया है।

उदाहरण के लिए, 2020 के संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान, डोनाल्ड ट्रम्प के WinRed अभियान ने एक समान अंधेरे पैटर्न(Dark Pattern) को नियोजित किया, जिससे उपयोगकर्ताओं को आवर्ती मासिक दान के लिए प्रतिबद्ध होना पड़ा।

डार्क पैटर्न पर अनुसंधान Research on Dark Pattern

2016 और 2017 में अनुसंधान ने डार्क पैटर्न का उपयोग करके सोशल मीडिया की गोपनीयता-विरोधी प्रथाओं का दस्तावेजीकरण किया है। 2018 में नॉर्वेजियन कंज्यूमर काउंसिल (फॉर्ब्रुकेरडेट)(Norwegian Consumer Council (Forbrukerrådet) ने फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के भ्रामक यूजर इंटरफेस डिजाइन पर एक रिपोर्ट "डिसीव्ड बाय डिजाइन"(Deceived by Design) प्रकाशित की। 2019 के एक अध्ययन में 11,000 शॉपिंग वेब साइटों पर प्रथाओं की जांच की गई। इसने कुल 1818 डार्क पैटर्न की पहचान की और उन्हें 15 श्रेणियों में समूहीकृत किया।

अप्रैल 2022 के शोध में पाया गया कि बाजार में अभी भी डार्क पैटर्न का आमतौर पर उपयोग किया जाता है, जो जनता, शोधकर्ताओं और नियामकों द्वारा ऐसी प्रथाओं की और जांच की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

यूरोपीय संघ जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर)(European Union General Data Protection Regulation (GDPR)) के तहत, सभी कंपनियों को अपनी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी एकत्र करने और ("प्रक्रिया""Process") करने से पहले ग्राहकों से स्पष्ट, स्वतंत्र रूप से दी गई सहमति प्राप्त करनी होगी। 2020 के एक अध्ययन में पाया गया कि "बड़ी तकनीकी" कंपनियां अक्सर अपने उपयोगकर्ताओं को बाहर निकलने से हतोत्साहित करने के लिए भ्रामक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का उपयोग करती हैं। 2022 में यूरोपीय आयोग की एक रिपोर्ट में पाया गया कि "यूरोपीय संघ के उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली 97% सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों और ऐप्स में कम से कम एक डार्क पैटर्न मौजूद है।"

विज्ञापन नेटवर्क दस्तावेज़ीकरण(Advertising network documentation) पर शोध से पता चलता है कि इन प्लेटफार्मों पर मोबाइल ऐप डेवलपर्स को प्रस्तुत की गई जानकारी कानूनी नियमों के अनुपालन पर केंद्रित है, और ऐसे निर्णयों की जिम्मेदारी डेवलपर पर डालती है। इसके अलावा, नमूना कोड और सेटिंग्स में अक्सर गोपनीयता-अमित्र डिफ़ॉल्ट(Sample code and settings often have privacy-unfriendly defaults) होते हैं, जो डार्क पैटर्न से युक्त होते हैं, जो राजस्व बढ़ाने के लिए संवेदनशील डेटा साझा करने जैसे गोपनीयता-अमित्र विकल्पों(Privacy-unfriendly options) के प्रति डेवलपर्स के निर्णयों को प्रेरित करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to enhance smartphone life and performance 5 tips  

 

डार्क पैटर्न की वैधानिकता Legality of Dark Pattern

बैट-एंड-स्विच(Bait-and-switch) धोखाधड़ी ही का एक रूप है जो अमेरिकी कानून का उल्लंघन करता है। यूरोपीय संघ में, जीडीपीआर के लिए आवश्यक है कि उपयोगकर्ता की अपनी व्यक्तिगत जानकारी के प्रसंस्करण के लिए सूचित सहमति स्पष्ट, स्वतंत्र रूप से दी गई और व्यक्तिगत जानकारी के प्रत्येक उपयोग के लिए विशिष्ट हो। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अनजाने में सभी डेटा प्रोसेसिंग को डिफ़ॉल्ट रूप से स्वीकार करने के प्रयासों को रोकना है (जो विनियमन का उल्लंघन करता है)

अप्रैल 2019 में, यूके सूचना आयुक्त कार्यालय (ICO) ने नाबालिगों द्वारा उपयोग किए जाने पर सोशल नेटवर्किंग सेवाओं के संचालन के लिए एक प्रस्तावित "आयु-उपयुक्त डिज़ाइन कोड" जारी किया, जो उपयोगकर्ताओं को कम गोपनीयता सेटिंग्स वाले विकल्पों में आकर्षित करने के लिए "नज"(Nudges) का उपयोग करने पर रोक लगाता है। . यह कोड डेटा संरक्षण अधिनियम 2018 के तहत लागू किया जाएगा। यह 2 सितंबर 2020 से प्रभावी हुआ।

9 अप्रैल 2019 को, अमेरिकी सीनेटर डेब फिशर और मार्क वार्नर ने ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं को कम करने के लिए भ्रामक अनुभव (DETOUR) अधिनियम पेश किया, जो 100 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं वाली कंपनियों के लिए सहमति मांगते समय डार्क पैटर्न का उपयोग करना अवैध बना देगा। व्यक्तिगत जानकारी.

मार्च 2021 में, कैलिफ़ोर्निया ने कैलिफ़ोर्निया उपभोक्ता गोपनीयता अधिनियम एक संशोधन को अपनाया, जो भ्रामक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के उपयोग को प्रतिबंधित करता है, जिसका "ऑप्ट-आउट करने के लिए उपभोक्ता की पसंद को विकृत या ख़राब करने का पर्याप्त प्रभाव होता है।"

अक्टूबर 2021 में, संघीय व्यापार आयोग ने एक प्रवर्तन नीति वक्तव्य जारी किया, जिसमें डार्क पैटर्न का उपयोग करने वाले व्यवसायों पर कार्रवाई की घोषणा की गई जो "उपभोक्ताओं को सदस्यता सेवाओं में धोखा देते हैं या फंसाते हैं।" शिकायतों की बढ़ती संख्या के परिणामस्वरूप, एजेंसी इन उपभोक्ता संरक्षण कानूनों को लागू कर रही है।

यूरोपीय डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड के अनुसार, "अनुच्छेद 5 (1) () जीडीपीआर में निर्धारित निष्पक्ष प्रसंस्करण का सिद्धांत यह आकलन करने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में कार्य करता है कि क्या एक डिज़ाइन पैटर्न वास्तव में एक 'डार्क पैटर्न' है।"

2022 में, न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल ने एयरलाइन टिकट और होटल के कमरे की बुकिंग के लिए भ्रामक विपणन रणनीति का उपयोग करने के लिए फेयरपोर्टल पर 2.6 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया और ऑस्ट्रेलिया के संघीय न्यायालय ने उपभोक्ताओं को होटल कमरे की बुकिंग के लिए अधिक कीमत चुकाने के लिए गुमराह करने के लिए एक्सपेडिया समूह के ट्रिवागो(Expedia Group's Trivago) पर $ 44.7 मिलियन का जुर्माना लगाया। .

मार्च 2023 में, यूनाइटेड स्टेट्स फ़ेडरल ट्रेड कमीशन(United States Federal Trade Commission) ने "उपयोगकर्ताओं को खरीदारी के लिए प्रेरित करने के लिए डार्क पैटर्न" के उपयोग के लिए फ़ोर्टनाइट डेवलपर एपिक गेम्स पर 245 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया। 245 मिलियन डॉलर का उपयोग प्रभावित ग्राहकों को रिफंड करने के लिए किया जाएगा और यह गेमिंग मामले में एफटीसी(Federal Trade Commission) द्वारा जारी की गई अब तक की सबसे बड़ी रिफंड राशि है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to download Instagram Reels without thirdparty apps

 

डार्क पैटर्न जालसाजी पर भारत में की गई कार्यवाहीAction taken in India on dark pattern counterfeiting

भारत में भी डार्क पैटर्न जैसी जालसाजी को गंभीरता से लिया है और इसे पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है. केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए)(Central Consumer Protection Authority (CCPA)) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत, 13 भ्रामक पैटर्न को प्रतिबंधित के रूप में रेखांकित किया गया है। इनमें कृत्रिम कमी द्वारा तात्कालिकता की झूठी भावना पैदा करना शामिल है जिसे FOMO (छूट छूट जाने का डर)(FOMO (Fear of Missing Out).) भी कहा जाता है। बास्केट स्नीकिंग, जो आपकी जानकारी के बिना, -कॉमर्स साइटों पर आपके चेकआउट कार्ट में अतिरिक्त अवांछित आइटम जोड़ने का एक साधन है। जबरन कार्रवाई, जो उपयोगकर्ता को अतिरिक्त सेवाओं के लिए साइन अप करने के लिए प्रेरित करती है या उन्हें व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए दोषी ठहराती है।

अन्य में प्रच्छन्न विज्ञापन, पुष्टिकरण, सदस्यता जाल, ड्रिप मूल्य निर्धारण, इंटरफ़ेस हस्तक्षेप, चारा और स्विच, नैगिंग, सास बिलिंग, ट्रिक प्रश्न, दुष्ट मैलवेयर और बहुत कुछ शामिल हैं। ये दिशानिर्देश भारत में सामान और सेवाएं प्रदान करने वाले सभी प्लेटफार्मों पर लागू होते हैं, यहां तक ​​कि विज्ञापनदाताओं और विक्रेताओं पर भी।

भारत सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइंसNew the new guidelines issued by Govt. of India

यदि कोई सेवा या प्लेटफ़ॉर्म इन प्रतिबंध 13 पैटर्न में से किसी एक में संलग्न पाया जाता है, तो यह उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत दंड के अधीन होगा। -कॉमर्स प्लेटफॉर्मों को भारी दंड का सामना करना पड़ेगा यदि वे समाचार लेख या झूठे विज्ञापनों को आगे बढ़ाते हैं, जो लोगों को क्लिक करने के लिए बरगलाने के लिए इंटरफ़ेस में मिश्रित किए जाते हैं। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण सूची में जोड़े जाने वाले नए उभरते डार्क पैटर्न पर भी नजर रखेगा।

तो यह थी What are dark patterns why they are annoying web world की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

What are dark patterns on the Web, What are the dark patterns in India, What is the problem with dark patterns, What are dark patterns why they are annoying web world qui, Companies that use dark patterns, what are dark patterns in marketing

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने