How to Identify a Fake Text Message Tips and Examples

एक औसत भारतीय को रोजाना 12 फर्जी संदेश मिलते हैं और ये वे सबसे आम संदेश हैं जिनका वे शिकार बनते हैं: An average Indian gets 12 fake messages daily and these are the most common ones they fall prey to

आजकल ऑनलाइन धोखाधड़ी चरम पर है और दुनिया में होने वाली ऑनलाइन धोखाधड़ी में से बड़ा हिस्सा यानी लगभग आधे से कुछ कम इंडिया में होता है. एक भारतीय नागरिक को ईमेल के जरिए, टेक्स्ट मैसेज या सोशल मीडिया के माध्यम से प्रतिदिन औसतन लगभग 12 नकली संदेश या धोखाधड़ी वाली योजनाएं प्राप्त होती हैं। इन संदेशों की समीक्षा, पुष्टि या प्रामाणिकता निर्धारित करने में देश के हर नागरिक का हर हफ्ते लगभग 110 मिनट बर्बाद हो जाते हैं।

Fake Text Message Tips and Examples

नकली टेक्स्ट संदेश क्या है? What is a fake text message?

नकली टेक्स्ट संदेश वह टेक्स्ट होता है जो किसी वैध स्रोत से आता प्रतीत होता है लेकिन किसी घोटालेबाज, स्पैमर या किसी अन्य दुर्भावनापूर्ण पक्ष द्वारा भेजा जाता है। नकली टेक्स्ट का उद्देश्य आम तौर पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करना, आपको धोखा देना या अन्यथा नुकसान पहुंचाना होता है। नकली टेक्स्ट संदेश की पहचान करना सीखना आपको टेक्स्ट संदेश घोटाले का शिकार होने से बचने में मदद कर सकता है।

नकली टेक्स्ट संदेश की पहचान कैसे करें  How to identify a fake text message

नकली पाठ परिष्कृत और रचनात्मक हो सकते हैं, जिससे उन्हें पहचानना मुश्किल हो सकता है। घोटालेबाज आपको किसी फर्जी संदेश पर भरोसा दिलाने, आपकी निजी जानकारी देने, किसी लिंक पर क्लिक करने या कोई अटैचमेंट खोलने के लिए फोन नंबर स्पूफिंग से लेकर फर्जी समाचार सुर्खियों तक हर चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे आम प्रकार के नकली टेक्स्ट संदेशों में से एक में यूएसपीएस जैसे संगठन का प्रतिरूपण करने वाले घोटालेबाज शामिल होते हैं।

किसी iPhone या Android पर नकली टेक्स्ट संदेश की पहचान करना खुद को घोटालों, पहचान की चोरी, या गलती से एडवेयर जैसे हानिकारक सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह निर्धारित करने के लिए कि कोई टेक्स्ट संदेश वैध है या नहीं, संदिग्ध प्रेषक की जानकारी, संदेश सामग्री और संदेश में शामिल लिंक या अनुलग्नकों पर ध्यान दें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Does Your Android SmartPhone really Need an Antivirus App 

 

संदिग्ध प्रेषक की जानकारी Suspicious sender information

टेक्स्ट संदेश प्राप्त करते समय देखने वाली पहली चीज़ प्रेषक का फ़ोन नंबर है। नकली संदेशों की पहचान करते समय ध्यान रखने योग्य विशेष बातें यहां दी गई हैं:

संख्या में अनियमितता Number irregularities

घोटालेबाज अतिरिक्त या दोहराए गए अंकों वाले नंबरों का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, 1234567890 या 9999999999) लेकिन, एक नकली अवरुद्ध टेक्स्ट संदेश आपको नंबर देखने नहीं देगा, क्योंकि यह एक अवरुद्ध नंबर से आता है। इस मामले में, अगले दो अनुभागों का उपयोग करें।

अक्षरांकीय प्रेषक Alphanumeric senders

यदि आपको अल्फ़ान्यूमेरिक प्रेषक (उदाहरण के लिए, "अमेज़ॅन") से कोई नकली संदेश प्राप्त होता है, तो सावधान रहें। जबकि व्यवसाय वैध रूप से अल्फ़ान्यूमेरिक प्रेषक आईडी का उपयोग कर सकते हैं, घोटालेबाज किसी विश्वसनीय नाम का उपयोग करके अपने संदेशों को वैध दिखाने के लिए भी उनका उपयोग करते हैं।

विदेशी देश कोड Foreign country codes

विदेशी देश के कोड से आने वाले टेक्स्ट संदेशों से सावधान रहें, खासकर यदि आप उस स्थान से संचार की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Create new YouTube Channel, onphone/PC

 

संदिग्ध संदेश सामग्रीSuspicious message content

अगला कदम संदेश की सामग्री की बारीकी से जांच करना है। यहां कुछ प्रमुख संकेत दिए गए हैं जिनसे पता चलता है कि आप किसी नकली टेक्स्ट से निपट रहे हैं:

अत्यावश्यक स्वर Urgent tone

नकली संदेश अक्सर तात्कालिकता की भावना पैदा करने की कोशिश करते हैं, आप पर तुरंत कार्रवाई करने का दबाव डालते हैं (उदाहरण के लिए, "आपके खाते से छेड़छाड़ की गई है! इसे अभी सुरक्षित करने के लिए यहां क्लिक करें!")

ख़राब वर्तनी, व्याकरण, या फ़ॉर्मेटिंग Bad spelling, grammar, or formatting

घोटालेबाज कभी-कभी या तो लापरवाही से या आपके कैरियर के स्पैम फ़िल्टर से बचने के लिए नकली टेक्स्ट वार्तालाप में खराब भाषा का उपयोग करते हैं। वे बेमेल फ़ॉन्ट और असंगत पाठ आकार का भी उपयोग कर सकते हैं।

व्यक्तिगत जानकारी के लिए अनुरोध Request for personal information

वास्तविक कंपनियां और संस्थान कभी भी टेक्स्ट संदेश के माध्यम से संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगेंगे। अगर आपको ऐसी जानकारी मांगने वाला कोई संदेश मिले तो बेहद सतर्क रहें।

संदिग्ध लिंक या अनुलग्नकSuspicious links or attachments

ऐसे टेक्स्ट संदेशों से सावधान रहें जिनमें लिंक या अनुलग्नक हों, खासकर यदि वे अज्ञात प्रेषकों से आए हों। नकली सदस्यता पाठ या नकली स्वचालित पाठ संदेश अक्सर प्राप्तकर्ताओं को संवेदनशील जानकारी प्रकट करने या मैलवेयर डाउनलोड करने के लिए धोखा देने के लिए एम्बेडेड लिंक का उपयोग करते हैं।

यदि आपको कोई संदिग्ध लिंक प्राप्त होता है, तो किसी भी विसंगति या गलत वर्तनी के लिए यूआरएल को ध्यान से जांचें। आप वास्तविक गंतव्य की जांच करने के लिए लिंक का पूर्वावलोकन (टैप किए बिना) भी कर सकते हैं। लेकिन, सबसे सुरक्षित अभ्यास यह है कि कभी भी असत्यापित स्रोतों से लिंक खोलें या अटैचमेंट डाउनलोड करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to check bank account balance with aadharwithout internet

 

नकली टेक्स्ट संदेशों के प्रकार Types of fake text messages

कुछ सामान्य उदाहरणों से आप नकली यानी स्पैम टेक्स्ट संदेशों को आसानी से पहचान सकते हैं. इन उदाहरणों में शामिल हैं:

स्मिशिंग टेक्स्ट मैसेज Smishing texts

"एसएमएस" और "फ़िशिंग" का एक संयोजन, स्मिशिंग फ़िशिंग घोटाले के पीड़ितों को लक्षित करने के लिए नकली टेक्स्ट मैसेज का उपयोग करता है। स्मिशिंग टेक्स्ट मैसेज अक्सर आपको एक फार्मिंग वेबसाइट पर जाने और संवेदनशील जानकारी प्रकट करने के लिए धोखा देने के प्रयास में एक बैंक जैसी विश्वसनीय इकाई का रूप धारण करते हैं। वह आपको पासवर्ड या बैंकिंग विवरण जानकारी देने के लिए तैयार करने की कोशिश करते हैं। सामान्य प्रारूपों में नकली पुष्टिकरण टेक्स्ट मैसेज और नकली सदस्यता टेक्स्ट मैसेज शामिल हैं।

स्पीयर फ़िशिंग एक प्रकार की फ़िशिंग है जिसमें अत्यधिक वैयक्तिकृत साइबर हमला शामिल होता है जिसका उद्देश्य संवेदनशील जानकारी प्रकट करने या दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए विशिष्ट लक्षित लोगों से संवेदनशील जानकारी प्राप्त करना या जानकारी में हेरफेर करना होता है।

रोमांस घोटाला टेक्स्ट मैसेज Romance scam texts

सभी नकली टेक्स्ट संदेशों में से कुछ सबसे धोखेबाज रोमांस घोटाले हैं। धोखाधड़ी से लेकर शुगर डैडी घोटालों तक, इनके कारण पीड़ित आहत और अपमानित महसूस कर सकते हैं। वे सफल वित्तीय घोटाले भी हो सकते हैं, जिससे पीड़ितों को महत्वपूर्ण मात्रा में धन का नुकसान हो सकता है।

कैटफ़िशिंग टेक्स्ट मैसेज Catfishing scam texts-कैटफ़िशिंग में एक घोटालेबाज शामिल होता है जो अपने लक्ष्य का विश्वास हासिल करने के बाद उसे हेरफेर करने के लिए एक नकली ऑनलाइन व्यक्तित्व बनाता है। एक बार जब वे संबंध बना लेते हैं, तो वे एक संकट गढ़ सकते हैं, पीड़ित को उनकी मदद के लिए पैसे भेजने के लिए संदेश भेज सकते हैं - उदाहरण के लिए, वे अपने किसी पालतू पशु जैसे की अपनी बिल्ली के लिए आपातकालीन पशु चिकित्सक बिलों को कवर करने के लिए कुछ धनराशि उधार लेने के लिए कह सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Is It Safe to Use Your Phone While it’s connected to a charger for Charging 

 

डराने वाले टेक्स्ट मैसेज Scareware texts

स्केयरवेयर टेक्स्ट संदेश डर का इस्तेमाल करके आपको कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करते हैं। वे यह कार्यवाही इतनी त्वरित गति से करते हैं कि आपको सोने का समय ही नहीं दे. उदाहरण के लिए, आपको एक टेक्स्ट मैसेज प्राप्त हो सकता है जिसमें दावा किया गया हो कि आपका डिवाइस वायरस से संक्रमित हो गया है और आपको समस्या को "ठीक" करने के लिए एक एंटीवायरस ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है जो वास्तव में नकली और दुर्भावना पूर्ण होता है है, तथा आपके फोन पर मैलवेयर इंस्टॉल करता है।

स्केयरवेयर बैनर के तहत, स्कैमर्स आपसे किसी खतरनाक लिंक को टैप करके या किसी संक्रमित वेबसाइट पर जाकर तथा सुरक्षा के लिए आपको कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। लेकिन असल में यह सॉफ्टवेयर सुरक्षा के लिए नहीं होता बल्कि ये कार्यवाही आपको अनजाने में आपके डिवाइस पर स्पाइवेयर या रैंसमवेयर जैसे मैलवेयर इंस्टॉल कर सकती है

प्रसिद्ध ऑनलाइन सिक्योरिटी कंपनी मैक्एफ़ी ने करवाया गहन सर्वे Famous Online Security company McAfee's conducted comprehensive survey

प्रसिद्ध एंटीवायरस निर्माता कंपनी McAfee's द्वारा 'Global Scam Message' investigation नाम से करवाएं गए इस व्यापक अध्ययन में भारत सहित सात देशों के 7,000 से अधिक वयस्कों को शामिल किया गया। इसका उद्देश्य दुनिया भर के उपभोक्ताओं पर घोटाले वाले संदेशों के प्रभाव और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा प्रदान की गई उन्नत परिष्कार का आकलन करना था।

प्रसिद्ध एंटीवायरस निर्माता कंपनी 9:30, मैक्एफ़ी की शुरुआती 'ग्लोबल स्कैम मैसेज' जांच में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल लगभग 82 प्रतिशत भारतीयों ने या तो फर्जी संदेशों पर क्लिक किया है या उनका शिकार हुए हैं। आश्चर्यजनक रूप से, 49 प्रतिशत ने कहा कि ये घोटाले संदेश अब इतनी सटीकता से तैयार किए गए हैं कि उनमें टाइपो या अन्य प्रकार की त्रुटियों जिनके आधार पर पहले यह पकड़े जाते थे आजकल नजर नहीं आती है, जिससे उन्हें पहचानना अधिक कठिन और चुनौतीपूर्ण हो गया है।

परिष्कृत धोखे के सबसे प्रचलित रूपों में से, अधिकांश भारतीय उपभोक्ता नकली नौकरी सूचनाओं या नौकरी के प्रस्तावों ( जिनकी संख्या लगभग64 प्रतिशत होती है) और बैंक संबंधी अलर्ट संदेशों ( जिन की संख्या लगभग52 प्रतिशत होती है) के के जाल में जल्दी फस जाते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to read a WhatsApp message without opening chat 

 

क्या कहती है प्रसिद्ध एंटीवायरस निर्माता कंपनी मैक्एफ़ी द्वारा करवाए गए सर्वे की रिपोर्ट What does the report of the survey conducted by the famous antivirus manufacturer company McAfee say?

मैक्एफ़ी के विशेषज्ञ के अनुसार यह वास्तव में उस समय का संकेत है कि अधिकांश भारतीय उपभोक्ता साल भर घोटाले वाले टेक्स्ट और संदेशों के अधीन रहने के बजाय खुद को रूट कैनाल के दर्द और संकट में डालना पसंद करेंगे। धन्यवाद एआई के अनुसार यह जानना अविश्वसनीय रूप से कठिन हो सकता है कि वह डिलीवरी टेक्स्ट संदेश या बैंक अलर्ट अधिसूचना वास्तविक है या नहीं। इतना अधिक कि 73 प्रतिशत भारतीयों का मानना ​​है कि उनके पास घोटाले वाले संदेश की पहचान करने की तुलना में रूबिक क्यूब को हल करने का बेहतर मौका है।

 लगभग 60 प्रतिशत भारतीय उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि हैकर्स अपने घोटालों की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए एआई का लाभ उठा रहे हैं इस लिए घोटाले वाले संदेशों की पहचान करना अधिक कठिन हो गया है

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लगभग 90 प्रतिशत भारतीयों को दैनिक आधार पर ईमेल और टेक्स्ट के माध्यम से फर्जी संदेश या घोटाले वाले संदेश मिलते हैं, जबकि 84 प्रतिशत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इसी तरह की घटनाओं की जानकारियां सामने आई हैं।

सर्वे में भाग लेने वाले 37 प्रतिशत भारतीय प्रतिभागियों ने कहा कि जैसे-जैसे एआई-संचालित घोटालों का प्रचलन बढ़ रहा है डिजिटल संचार में उनका भरोसा कम हो गया है। इस गिरावट का मुख्य कारण डिजिटल रक्षा उपायों के बारे में व्यापक ज्ञान की कमी है, अधिकांश लोग इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि वे अपनी सुरक्षा के लिए उचित कदम उठा रहे हैं या नहीं।

पीड़ितों को मुख्य रूप से किस तरह के नकली मैसेज मिलते हैं What types of fake messages do victims mainly receive

 

पीड़ितों को जिन विषयों पर आमतौर पर संदेश प्राप्त होते हैं उनमें से प्रमुख विषय नीचे दिए गए हैं. ऐसे विषय हैं जिनके झांसे में लोग किसी लालच ओसियां अनजाने में बहुत आसानी से जाते हैं:

(1)  आपने एक पुरस्कार जीता है! (72 फीसदी) You’ve won a prize! – (72 per cent)

(2)  फर्जी नौकरी उपलब्ध कराने की सूचनाएं या प्रस्ताव (64 प्रतिशत) Fake job notifications or offers – (64 per cent) 

(3)  बैंक लेनदेन संबंधी अलर्ट संदेश- (52 प्रतिशत) Bank alert message– (52 per cent)

(4)  खरीदारी के बारे में जानकारी जो प्राप्तकर्ता द्वारा कभी की ही नहीं गई – (37 प्रतिशत) Information about a purchase the recipient didn’t make – (37 per cent)

(5)  नेटफ्लिक्स (या इसी तरह के किसी प्लेटफार्म की) सदस्यता अपडेट (35 प्रतिशत) Netflix (or similar) subscription updates – (35 per cent)

(6)  नकली छूटी हुई डिलीवरी, या डिलीवरी की समस्या, अधिसूचना (29 प्रतिशत) Fake missed delivery, or delivery problem, notification – (29 per cent) 

(7)  अमेज़ॅन सुरक्षा चेतावनी, या खाता अपडेट के संबंध में अधिसूचना संदेश (27 प्रतिशत) Amazon security alert, or notification messages regarding account updates – (27 per cent) 

(8)  नकली छूटी हुई डिलीवरी, या डिलीवरी की समस्या, अधिसूचना (23 प्रतिशत) Fake missed delivery, or delivery problem, notification – (23 per cent) 

(9)  साइन-इन और स्थान सत्यापन संदेश (24 प्रतिशत) Sign-in and location verification messages – (24 per cent)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to withdraw money from ATM without debit card using smartphone


 

यदि आपको कोई नकली संदेश प्राप्त हो तो क्या करें? What to do if you receive a fake text

यदि आपको लगता है कि आपको एक नकली टेक्स्ट संदेश प्राप्त हुआ है, तो अपनी सुरक्षा के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. उत्तर दें Do not reply- ऐसे किसी भी संदेश का कभी भी जवाब नहीं दे क्योंकि किसी नकली टेक्स्ट संदेश का जवाब देने से, यहां तक ​​कि केवल "STOP" लिखने से भी प्रेषक को पुष्टि हो सकती है कि आपका फ़ोन नंबर सक्रिय है, जिससे भविष्य में संभावित रूप से आपको और अधिक संदेश प्राप्त हो सकते हैं।

2. प्रेषक को ब्लॉक करें Block the sender- अधिकांश आधुनिक स्मार्टफ़ोन में विशिष्ट नंबरों या प्रेषकों को ब्लॉक करने की व्यवस्था होती हैं, इसलिए ऐसे नंबरों को तुरंत ब्लॉक करें जिससे उन्हें दोबारा आपसे संपर्क करने से रोका जा सकता है।

3. संदेश की रिपोर्ट करें Report the message- यदि आपको कोई नकली टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है जो किसी बड़े घोटाले का हिस्सा प्रतीत होता है या विशेष रूप से हानिकारक है, तो इसकी रिपोर्ट अपने मोबाइल वाहक या साइबर सुरक्षा विभाग के उपयुक्त अधिकारियों को करें।

4. सुरक्षा सॉफ्टवेयर का प्रयोग करें Use security software- सुनिश्चित करें कि आपके स्मार्टफ़ोन में मैलवेयर और अन्य संभावित खतरों से बचाने के लिए अद्यतन सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आपको अंतर निहित गूगल प्ले प्रोटेक्ट मिलता है जो एंड्रॉयड के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रोटेक्शन है जिसका उपयोग आपको सही तरीके से करना चाहिए. आईफोन में भी उसकी अपनी अंतर निहित सुरक्षा व्यवस्था है. फिर भी अगर आप चाहे तो कोई थर्ड पार्टी मोबाइल एंटीवायरस इंस्टॉल कर सकते हैं.

5. अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपडेट रखेंKeep your Smartphone - सभी स्मार्टफोन कंपनियां समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करते हैं जिम बहुत से सुरक्षा पैच भी शामिल होते हैं इसलिए अपने स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेटेड रखें और इस समय-समय पर अपडेट के लिए चेक करते रहे.

स्पैम ईमेल और फर्जी टेक्स्ट मैसेज से सुरक्षा के उपाय Measures to protect against spam emails and fake texts Messages-  

अब आईए जानते हैं कि जानें कि स्पैम ईमेल को कैसे रोका जाए।

(1)  अपने सभी ऑनलाइन खातों को दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) से सुरक्षित रखें।

(2)  अविश्वसनीय स्रोत से प्राप्त ईमेल को कभी खोले.

(3)  ईमेल में प्राप्त लिंक पर क्लिक करते समय अत्यंत सावधानी बरते.

(4)  आजकल सभी ईमेल सेवा प्रदाता अवांछित ईमेल को ब्लॉक करने की सुविधा देते हैं इसलिए सभी अवांछित ईमेल आईडी को तुरंत ब्लॉक करें.

(5)  घोटालेबाजों की लगातार विकसित हो रही रणनीति से निपटने के लिए जागरूकता और सतर्कता महत्वपूर्ण है,

(6)  लेकिन नकली टेक्स्ट संदेशों के खिलाफ सबसे मजबूत बचाव में से एक मजबूत सुरक्षा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें।

(7)  किसी विश्वसनीय वीपीएन सुविधा का इस्तेमाल करें.

(8)  संक्रमित टेक्स्ट मैसेज भेजने वाले एड्रेस को ब्लॉक करें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to see WhatsApp messages deleted by sender


तो यह थी How to Identify a Fake Text Message Tips and Examples की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Fake spam text examples, How to identify a text sender, Can you tell if a text was spoofed, What happens if I open a fake text message, How to identify a fake text message tips and examples on Android and iPhone

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने