How RFID credit card work how to use it securely

आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड क्या है, इसकी सुरक्षा चिंताएं तथा सुरक्षा के उपाय क्या है What is RFID credit card, its security concerns and security measures

रेडियो-फ़्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) क्रेडिट कार्ड(Radio-frequency identification (RFID) credit cards) एक प्रकार की संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड तकनीक है। आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड की खूबी यह है कि जहां सामान्य क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते समय आपको कार्ड नंबर, नाम, वैलिडिटी, पिन, कंफर्मेशन कोड आदि तर्ज करने की जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है वही आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड आपको भुगतान टर्मिनल पर बस अपना कार्ड टैप करके भुगतान करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

RFID credit card, security concerns and Safety Tips

जबकि यह तकनीक वर्षों से बढ़ रही है, तथा महामारी के दौरान इस तकनीक की मांग और भी अधिक हो गई क्योंकि लोग सतहों के साथ संपर्क को कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे थे। हालाँकि, किसी भी नई तकनीक के साथ, सुरक्षा संबंधी चिंताएँ हमेशा बनी रहती हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड कितने सुरक्षित हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to customize YouTube Channel Step-by-Step guide 

 

आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है? What is an RFID credit card and how does it work?

आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड का, एक क्रेडिट कार्ड ही है जो सामान्य क्रेडिट कार्ड से थोड़ा भिन्न है क्योंकि यह रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान तकनीक(Radio Frequency Identification Technology) से लैस है। यह आपके क्रेडिट कार्ड को चुंबकीय पट्टी के बजाय रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करके भुगतान टर्मिनल के साथ संचार करने की सुविधा उपलब्ध कराता है।

आरएफआईडी तकनीक वाला कार्ड इतना फास्ट और आसान है कि आपको कार्ड रीडर या एटीएम के पास अपने क्रेडिट कार्ड को बस टैप करने या लहराने की आवश्यकता होती है और आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाता है। खरीदारी करने के लिए इस तकनीक का उपयोग करने से आपको लेनदेन को कुछ ही सेकंड में पूरा करने की सुविधा मिलती है। साथ ही, आपको अपने कार्ड को अपने हाथ से कभी भी छोड़ना नहीं पड़ेगा यानी हर ट्रांजैक्शन में कार्ड आपके हाथ में ही रहेगा, जिससे कार्ड टर्मिनल के साथ संपर्क कम हो जाएगा और रीडर में आपके कार्ड के छूटने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

कैसे पता करें कि आपका कार्ड आरएफआईडी-सक्षम है या नहींHow to determine if your card is RFID-enabled

जबकि आरएफआईडी प्रौद्योगिकी(RFID technology) क्रेडिट कार्ड के लिए आदर्श बन रही है, फिर भी सभी क्रेडिट कार्ड आरएफआईडी प्रौद्योगिकी(RFID technology) के साथ अपडेट नहीं किए गए हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपका कार्ड आरएफआईडी सक्षम है या नहीं, तो आप कार्ड पर एक नज़र डालकर आसानी से जांच सकते हैं।

आरएफआईडी-सक्षम कार्ड(RFID-enabled cards) में कार्ड के सामने या पीछे एक लोगो होता है जो इसके किनारे पर बने वाई-फाई प्रतीक जैसा दिखता है। यह प्रतीक कार्ड को संपर्क रहित बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी को दर्शाने के लिए है।

How to identify a RFID Credit Card

 यदि आपके कार्ड पर वह प्रतीक है, तो आप अपने कार्ड को हिलाकर या टैप करके खरीदारी करने में सक्षम होंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए, अगली बार जब आप किसी दुकान पर जाएँ तो आप इसका परीक्षण कर सकते हैं। जब आप चेकआउट पर हों, तो कार्ड रीडर पर संपर्क रहित लोगो देखें (यह वही लोगो है जो आपके कार्ड पर है) फिर, अपना लेनदेन पूरा करने के लिए बस भुगतान टर्मिनल पर अपने कार्ड को टैप करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Does Your Android SmartPhone really Need an Antivirus App 

 

आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड कितने सुरक्षित हैं? How secure are RFID credit cards?

आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड को ईएमवी चिप कार्ड जितना ही सुरक्षित माना जाता है, और आरएफआईडी कार्ड से संबंधित डेटा चोरी असामान्य है। इसका कारण यह है कि ये कार्ड कैसे जानकारी प्रसारित करते हैं और कौन सी जानकारी साझा की जाती है।

पारंपरिक क्रेडिट कार्ड के विपरीत, आरएफआईडी कार्ड प्रत्येक लेनदेन को पूरा करने के लिए एक बार कोड का उपयोग करते हैं। हर बार जब आप अपने आरएफआईडी कार्ड का उपयोग करते हैं, तो एक नया कोड बन जाता है, जिससे आपकी जानकारी से समझौता करना अधिक कठिन हो जाता है।

क्या आपको आरएफआईडी-ब्लॉकिंग सुरक्षा की आवश्यकता है? Do you need RFID-blocking protection?

क्योंकि आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड रेडियो फ्रीक्वेंसी के माध्यम से काम करते हैं, इसलिए कुछ चिंता व्यक्त की गई है कि कोई कार्ड रीडर आपकी जानकारी के बिना आपके कार्ड की जानकारी ले सकता है। इस कारण से, बाज़ार में स्लीव्स और वॉलेट(Sleeves and wallets) जैसे कई उत्पाद हैं, जो आरएफआईडी सुरक्षा का दावा करते हैं।

हालाँकि, ये उत्पाद आपके आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक नहीं हैं। किसी व्यक्ति को आपके कार्ड की जानकारी से समझौता करने के लिए, उन्हें आपके बहुत करीब आना होगा, एक कार्ड रीडर रखना होगा जो सिग्नल पकड़ सके और कार्ड और कार्ड रीडर के बीच कोई बाधा हो।

हालांकि किसी चोर के लिए आपके आरएफआईडी कार्ड को चुराने का तरीका ढूंढना तकनीकी रूप से संभव है, लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी होगी। यहां यह भी ध्यान देने की बात है कि चोरी की घटना तो सामान्य क्रेडिट कार्ड के साथ भी हो सकती है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Create new YouTube Channel, onphone/PC 

 

क्रेडिट कार्ड चोरी रोकने के लिए युक्तियाँ Tips for preventing credit card theft

आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड हमारे पास उपलब्ध कुछ सबसे सुरक्षित क्रेडिट कार्डों में से एक माना जाता   हैं, लेकिन किसी भी अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा के लिए भी सावधानी बरतना एक बहुत अच्छा आईडिया है।

(1)  शुरुआत के लिए, अपने सभी खातों के लिए मोबाइल अलर्ट सेट करने पर विचार करें। जब भी आपके कार्ड का उपयोग किया जाएगा तो यह आपको एक सूचना देगा, जिससे आप तुरंत संदिग्ध आरोपों की पहचान कर सकेंगे।

(2)  एक और अच्छा अभ्यास यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास अपने ऑनलाइन खातों के लिए एक मजबूत पासवर्ड है (और विशेष रूप से वेबसाइटों पर अपना पासवर्ड सहेजने से बचें)

(3)  यदि आप अपना पासवर्ड खोने या भूल जाने से चिंतित हैं, तो आप डैशलेन या लास्टपास जैसे पासवर्ड प्रबंधन ऐप का लाभ उठा सकते हैं।

(4)  ये उपकरण आपके खातों की गतिविधि का दस्तावेजीकरण करते हैं और आपको एक स्पष्ट तस्वीर देते हैं कि आपके कार्ड का उपयोग कैसे किया जा रहा है और आपसे क्या शुल्क लिया जा रहा है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड विवरण और क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करने के लिए समय निकाल रहे हैं।

(5)  आम तौर पर आपको प्रत्येक माह के अंत में एक निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट की प्रदान की जाती है।

अगर संक्षेप में कहे तो हमारी राय यह है कि आरएफआईडी क्रेडिट कार्ड आपको अपना कार्ड डालने या स्वाइप करने के बजाय एक टैप से भुगतान करने की राहुल सुविधा प्रदान करते हैं। विशेष करके आपको आरएफआईडी-अवरोधक वॉलेट और स्लीव्स, उनकी लोकप्रियता के बावजूद, आम तौर पर सुरक्षा के लिए आवश्यक नहीं हैं क्योंकि प्रौद्योगिकी के लिए बाधा-मुक्त वातावरण की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, अधिकांश सामग्री - जैसे कि एक सामान्य बटुआ, पर्स, या जेब - आरएफआईडी तकनीक को काम करने से रोक देगी, जिससे किसी घोटालेबाज के लिए आपकी जानकारी के बिना आपके कार्ड को टैप करना कठिन हो जाएगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to check bank account balance with aadharwithout internet


तो यह थी How RFID credit cards work how to use it securely की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

RFID credit card how it works, How do I use my RFID credit card, RFID credit card protector, RFID credit card theft, RFID credit card reader long range, credit card RFID frequency, How do I protect my cards from RFID scanning

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने