How to enhance smartphone life and performance 5 tips

स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की लापरवाही और बुरी आदतें जो स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस और लाइफ के लिए बहुत घातक साबित हो सकती है Carelessness and bad habits of smartphone users which can prove to be very fatal for the performance and life of the smartphone.

आजकल कंपटीशनका जमाना है और स्मार्टफोन मार्केट भी इस से अछूता नहीं है. इसलिए हर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी यह चाहती है कि उसका प्रोडक्ट दूसरी कंपनी से हर तरह से श्रेष्ठ हो. स्मार्टफोन के बारे में लोगों का एक अनुभव यह भी है कि वो आमतौर पर जल्द खराब नहीं होते. अगर आप अपने स्मार्टफोन को ठीक से हैंडल करें उसका रखरखाव ध्यान पूर्वक करें तो 10 साल भी खराब नहीं होगा लेकिन हमारी हरकतों और लापरवाहियों का क्या हो जो कभी-कभी तो एक श्रेष्ठ कंपनी के स्मार्टफोन को साल भर के अंदर ही कबाड़ बना देती है. आज के आर्टिकल में हम आपकी कुछ ऐसी आदतों और लापरवाहियों के बारे में बात करेंगे जो आपका डिवाइस के लिए घातक साबित होती है और एक तरह से हम कह सकते हैं कि उसे बचपन में ही मार देती है.

Tips to Enhance Smartphone life and performance

कुछ लोगों का यह विचार होता है कि स्मार्टफोन तो धातु का बना हुआ होता है उसका क्या बिगड़ता है लेकिन वास्तविकता यह है कि आपके स्मार्टफोन की आंतरिक संरचना बेसक धातु की हो लेकिन बड़ी नाजुक होती है और उसके अंदर 24 घंटे करंट प्रवाहित होता रहता है वह भी उसे प्रभावित करता है. कुछ लोग अपने स्मार्टफोन की गारंटी/वारंटी पर बड़ा भरोसा करते हैं लेकिन वह इस बात का ध्यान नहीं रखते की गारंटी/वारंटी के साथ एक शर्त फेयर यूज़(Fair Use) की भी होती है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Create new YouTube Channel, onphone/PC

 

(1)  अपने स्मार्टफोन के टेंपरेचर का ध्यान नहीं रखना Not paying attention to the temperature of your smartphone

आपका स्मार्टफोन बढे हुए तापमान तथा अत्यधिक कब तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील होता है तथा इससे स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस यानी कार्य-निष्पादन क्षमता तो प्रभावित होती ही है आपका उपकरण भी खराब हो सकता है. भयंकर गर्मी और हाड़ कंपाने वाली ठंड आपके स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकती है. आमतौर पर हमारा स्मार्टफोन हमारे साथ हमारी जेब में होता है, लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने स्मार्टफोन को कभी भी ऐसी जगह है नए छोड़ें जहां तापक्रम बहुत काम या ज्यादा हो. गर्मी के दिनों में तो कोई बात नहीं लेकिन जिस मौसम में तापक्रम माइनस में चला जाता है उसमें अगर आपने अपना स्मार्टफोन बाहर छोड़ दिया तो यह हानिकारक हो सकता है.

स्मार्टफोन को ज्यादा सर्दी से  ज्यादा गर्मी से नुकसान होने की संभावना अधिक होती है. जैसे कि आजकल दोपहिया वाहनों और कारों में चार्जिंग की सुविधा होती है लेकिन वहां तापक्रम अधिक होता है इसलिए ऐसी जगह में अधिक देर तक रहने से फोन को नुकसान हो सकता है.

आजकल आपका स्मार्टफोन जीपीएस की मदद से यात्रा के दौरान आपका मार्गदर्शन भी करता है और उसे समय वह डैश बोर्ड पर एक जगह फिक्स किया होता है. ऐसी स्थिति में अधिक लंबे समय तक स्मार्टफोन को रखना उसके गर्म होने का कारण बन सकता है. अगर आपने कर में ऐसी चालू कर रखा है तब कोई समस्या नहीं.

(2)  फास्ट चार्जिंग है अत्यंत हानिकारक है Fast charging is extremely harmful

कई बार हम जल्दी में या किसी अन्य कारण बस बैटरी को तुरंत चार्ज करना चाहते हैं क्योंकि हमारे पास समय कम होता है. इसलिए उसे समय हम किसी दूसरे फोन का अधिक क्षमता वाला यानी बड़ा चार्ज लगाकर बैटरी को तुरंत चार्ज करना चाहते हैं यह आपके स्मार्टफोन के लिए घातक साबित हो सकता है क्योंकि हर बैटरी की चार्ज होने की समय सीमा निर्धारित होती है. अगर आप बार-बार काम करते हैं तो कृपया इसे बच्चे आपका यह काम नए केवल आपके फोन की बैटरी बल्कि आपके फोन के जीवन चक्र और उसकी कार्यनिष्पादन क्षमता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to check bank account balance with aadharwithout internet


(3)  चार्ज पर लगे हुए फोन से गेम खेलना हानिकारक होता है Playing games while the phone is on charge is harmful

आप अपने स्मार्टफोन में गेम खेल सकते हो ऐसा करना करना बड़ा कूल लगता है. लेकिन अपने फोन चार्जर से भी कनेक्ट कर रखा है यानी आपका फोन चार्ज भी हो रहा है और आप गेम भी खेल रहे हैं यह हानिकारक हो सकता है. आपकी यह कार्यवाही फोन के प्रोसेसर से लेकर पूरे परफ़ॉर्मेंस पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है. कुछ निर्माता फोन के विशेष मॉडल गेमिंग के लिए भी बनाते हैं लेकिन वह भी गेम खेलते समय फोन के साथ कूलिंग फैन और पैड इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. ऐसे में नॉर्मल फोन से गेमिंग और साथ में चार्जिंग सुरक्षित नहीं है. पहली बात तो गेमिंग के समय चार्जिंग करें ही नहीं और लंबे समय तक तो बिल्कुल भी नहीं करें. अगर फिर आप ऐसा करते हैं तो फोन को ठंडा रखने वाली एक्सेसरीज के साथ ऐसा करें.

(4)  स्मार्टफोन पर मेटल फ्रेम वाले कवर ना चढ़ाएं Do not cover your smartphone with metal frame.

अपने स्मार्टफोन पर कवर चढ़ाने का आजकल फैशन है. यद्यपि फोन पर कवर चढ़ाने से फोन की सुरक्षा भी बढ़ती है तथा फोन आकर्षक भी दिखता है. लेकिन यहां आपको यह आवश्यक बात बता दें कि अपने फोन पर धातु का बना हुआ कवर चढ़ाना हानिकारक हो सकता है इसलिए अपने स्मार्टफोन पर धातु का कवर कभी चढ़ाएं अगर फोन कवर चढ़ाना है तो प्लास्टिक कवर ही चढ़ाई चढ़ाएं.

(5)  चार्जिंग के लिए हमेशा स्मार्टफोन का ओरिजिनल चार्जर और चार्जिंग केबल इस्तेमाल करें Always use the original charger and charging cable of the smartphone for charging.

आजकल हाईटेक जमाना है तथा आमतौर पर परिवार में हर आदमी के पास अपना स्मार्टफोन होता है. हर सदस्य का स्मार्ट फोन आमतौर पर अलग-अलग मॉडल का होता है और हर स्मार्टफोन के साथ उसके मॉडल के अनुसार उसका चार्ज भी होता है. कुछ लोगों की आदत होती है कि जब चार्जिंग की जरूरत पड़ी तो घर में से कोई सा भी चार्जर उठाकर अपने फोन के साथ लगा देते हैं. यह आपके स्मार्टफोन के लिए हानिकारक होता है क्योंकि हर फोन का चार्जर उस फोन की बैटरी और उसके सर्किट के अनुसार बनाया हुआ होता है इसलिए जब कभी भी आपको अपना फोन रिचार्ज करना है तो ध्यान रखें की आपके अपने फोन का ओरिजिनल चार्जर लगाकर ही चार्ज करें.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Is It Safe to Use Your Phone While it’s connected to a charger for Charging 

तो यह थी How to enhance smartphone life and performance 5 tips की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to boost android phone performance, how to boost phone performance for gaming, improve android performance, speed up android phone performance, improve android performance, how to increase battery health android, how to increase battery life of mobile, how to make your phone battery last longer

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने