How to check the credibility of unknown website

किसी भी अनजान वेबसाइट की विश्वसनीयता कैसे जांचें how to check the credibility of any unknown website

आज के इस हाईटेक जमाने में इंटरनेट आम आदमी की बुनियादी आवश्यकता हो गई है और अगर यह कहें कि आज इंटरनेट के बिना काम चलना ही मुश्किल है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. इंटरनेट की बदौलत, अब हमारे पास प्रचुर ज्ञान उपलब्ध है। चाहे आप काम, शिक्षा या अवकाश के लिए ऑनलाइन सामग्री से जुड़े हों, आप जानकारी की तलाश में हर दिन दर्जनों वेबसाइटों पर क्लिक करते हैं। हालाँकि, इन वेबसाइटों की विश्वसनीयता अलग-अलग होती है और सभी प्लेटफ़ॉर्म विश्वसनीय नहीं होते हैं। इंटरनेट पर मालीशियस वेबसाइटों की भी कोई कमी नहीं है और कई बार अगर हम किसी संक्रमित वेबसाइट पर विजिट कर लेते हैं तो हमें नुकसान भी हो सकता है यह नुकसान हमारे पर्सनल डाटा की चोरी, धन की चोरी से लेकर हमारे कंप्यूटर का पूर्ण तया बेकार हो जाने तक का हो सकता है.

How to check if a website is credible

अब समस्या यह आती है की कैसे पता करें कि कोई वेबसाइट विश्वसनीय है या नहीं. कुछ तरीके ऐसे हैं जिसे हम आसानी से जान सकते हैं कि कोई वेबसाइट विश्वसनीय है या नहीं और आज के कॉलम में, हम बताएंगे कि कैसे कैसे पता करें कि कोई वेबसाइट जिस पर हम विजिट करना चाहते हैं वह वेबसाइट विश्वसनीय है या नहीं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to enhance smartphone life and performance 5 tips 

 

1. डोमेन नाम जांचें Check the domain name

डोमेन नाम वह पता है जिसका उपयोग किसी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए किया जाता है। डोमेन नाम आमतौर पर कुछ सामान्य और प्रतिष्ठित एक्सटेंशन जैसे, .com, .org, .gov और .edu के साथ समाप्त होते हैं। इनका उपयोग करने वाली संस्थाएँ आमतौर पर वास्तविक होती हैं। कुछ डोमेन एक्सटेंशन किसी विशिष्ट देश का संकेत भी देते हैं जैसे की इंडिया के लिए .in पाकिस्तान के लिए डॉट .pk अमेरिका के लिए .us. आदि. अगर आपको प्रसिद्ध डोमेन के स्थान पर कोई असामान्य नाम नजर आता है या वर्तनी में कोई गलती नजर आती है तो ऐसे असामान्य नाम और गलत वर्तनी वाले संस्करणों से सावधान रहें।

2. HTTPS देखें Look for HTTPS

इंटरनेट पर वेबसाइट का यूआरएल HTTP(Hyper text Transfer Protocol) से शुरू होता है या HTTPS(Hyper Text Transfer Protocol Secure) शुरू होता है. कृपया जांच करें कि क्या वेबसाइट URL में HTTPS (हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्योर) का उपयोग करती है। 'एस' एक सुरक्षित कनेक्शन को इंगित करता है. तथा केवल HTTP का उपयोग करने वाली वेबसाइटों पर विजिट करने से बचना चाहिए.

3. पुनर्निर्देशन की जाँच करें Check for redirections

कई बार हम किसी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए उसके यूआरएल पर क्लिक करते हैं तो वह स्वचालित रूप से हमें किसी दूसरे यूआरएल पर रीडायरेक्ट कर देती है. ऐसी वेबसाइट हानिकारक हो सकती है. कुछ विश्वसनीय वेबसाइट भी दूसरे यूआरएल पर रीडायरेक्ट करती है लेकिन वह रीडायरेक्ट करने से पहले आपको वार्निंग देती है कि हम आपको दूसरे यूआरएल पर रीडायरेक्ट कर रहे हैं अगर विजिट करना है तो क्लिक करें. कृपया किसी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते समय सावधानीपूर्वक जांच लें कि क्या वह किसी अन्य डोमेन पर स्वचालित रूप से रीडायरेक्ट तो नहीं कर रहा है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to download Instagram Reels without third party apps 

 

4. 'हमारे बारे में' और 'संपर्क' पृष्ठ जांचें Check 'About Us' and 'Contact' page

कोई भी वैध वेबसाइट अपने होम पेज पर दो जानकारियां अवश्य देती है एक तो यह कि वेबसाइट किसकी है और दूसरा उनसे संपर्क किस तरह किया जा सकता है. वेबसाइट किसकी है इस विषय में आमतौर पर एक पेज होता है अबाउट मी या अबाउट अस(About Me or About Us) तथा संपर्क करने के लिए पेज होता है कांटेक्ट मी अथवा कॉन्टैक्ट अस(Contact Me or Contact Us) अवैध वेबसाइटें आमतौर पर वेबसाइट किसकी है तथा अपनी संपर्क जानकारी दोनों ही छिपाती हैं, जबकि वैध वेबसाइटें ऐसा नहीं करतीं। एक विश्वसनीय वेबसाइट में पता, फ़ोन नंबर और ईमेल पता शामिल होगा।

5. वेबसाइटों की विश्वसनीयता जांचने के लिए ऑनलाइन टूल का उपयोग करें Use online tools to check the credibility of websites

किसी वेबसाइट की विश्वसनीयता की जांच करने के लिए इंटरनेट पर कुछ टूल भी उपलब्ध है जिनकी मदद से आप पता कर सकते हैं कि प्रश्नगत वेबसाइट विश्वसनीय है या नहीं.यहां हम कुछ ऑनलाइन टूल दे रहे हैं जिनको आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं तथा जिनका उपयोग आप वेबसाइटों की विश्वसनीयता की जांच करने के लिए कर सकते हैं।

डब्ल्यू टी (वेब ​​ऑफ ट्रस्ट) एक्सटेंशन: WoT (Web of Trust) extension:

WOT: वेबसाइट सिक्योरिटी एंड सेफ्टी चेकर एक क्रोम वेब ब्राउज़र का एक्सटेंशन है और इसे आसानी से आपके ब्राउज़र में जोड़ा जा सकता है। इस एक्सटेंशन का सशुल्क और निःशुल्क(Paid and Free) दोनों संस्करण है। लेकिन मुफ़्त संस्करण वेबसाइट की विश्वसनीयता जांचने के लिए पर्याप्त है इसलिए आपके सशुल्क एक्सटेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

इसे ब्राउजर में ऐड करने के बाद आपको बस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना है और फिर क्रोम एक्सटेंशन पर क्लिक करना है। एक्सटेंशन आपको बताएगा कि यह एक विश्वसनीय वेबसाइट है या नहीं और आपको एक विकल्प भी देगा जहां आप वेबसाइट के बारे में समीक्षा पढ़ सकते हैं।

यदि आप इस एक्सटेंशन को अपने ब्राउज़र में जोड़ते हैं और गूगल सर्च(Google Search) करते हैं, तो 'परिणाम' पृष्ठ वेबसाइट के नाम के पास एक हरा टिक प्रदर्शित करेगा जो यह बताएगा कि वेबसाइट सुरक्षित है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Make The Most Of Android's Accessibility Features


स्टॉपगैंडा प्लस क्रोम एक्सटेंशनStopaganda Plus chrome extension

यह क्रोम वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन आपको एक्सटेंशन बार में स्टॉपगैंडा प्लस आइकन पर एक छोटे बैज के साथ वेबसाइट की सटीकता को इंगित करता है। आपको बस अपने ब्राउज़र में एक्सटेंशन जोड़ना है, और यदि आप किसी वेबसाइट पर आते हैं तो उस वेबसाइट की पूर्वाग्रह और सटीकता(Bias and the Accuracy) जानने के लिए एक्सटेंशन के आइकन पर क्लिक करें।

यदि आप 'अधिक विवरण'(More) पर क्लिक करते हैं तो पेज 'https://mediabiasfactcheck.com/' पर निर्देशित हो जाएगा, जो अधिक विस्तृत विश्वसनीयता रिपोर्ट देगा।

साइबर घोटालों से संचालित दुनिया में, आपके सामने आने वाली वेबसाइटों की दोबारा जांच करना बेहतर है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपनी मेहनत की कमाई खोने के जाल में फंसें।

तो यह थी How to check the credibility of unknown website की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

how to check the credibility of a website, how to know if a website is reliable, How to evaluate a website for credibility, How do you check if a website is safe or not, How to check the credibility of unknown website

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने