How To Make The Most Of Android's Accessibility Features

एंड्रॉइड उपकरण में उपलब्ध 8 एक्सेसिबिलिटी सुविधाएं जिनका उपयोग हर किसी को करना चाहिए 8 Accessibility Features available in Android devices That Everyone Should Use

कुछ सबसे उपयोगी एंड्रॉइड सुविधाएं आपकी एंड्रॉयड डिवाइस की "एक्सेसिबिलिटी" सेटिंग्स में छिपी हुई होती हैं। प्रत्येक एंड्रॉइड फोन की सेटिंग्स में एक "एक्सेसिबिलिटी" अनुभाग होता है। वहां पाई जाने वाली सुविधाएं सभी के लिए विशेष कर विकलांग लोगों और किसी प्रकार की अक्षमताओं वाले लोगों के लिए डिज़ाइन की गई होती हैं, लेकिन कुछ सुविधाएं वास्तव में सभी के लिए उपयोगी हैं। हम अपने इस लेख में इनमें से 8 सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं पर प्रकाश डालेंगे।

Most important Android accessibility options features

1 एंड्रॉइड पर रीडिंग मोड का उपयोग करें Use Reading Mode on Android

रीडिंग मोड एक आधिकारिक गूगल ऐप(Google App) है जो ऑनलाइन लिखित सामग्री को ऐसे प्रारूप में सेट कर देता है जिस से पढ़ना आसान हो जाता है। पृष्ठ से सभी अनावश्यक चीज़ें हटा दी जाती हैं, और आपके पास केवल टेक्स्ट रह जाता है जो आपको एक ईबुक जैसा दिखता है। आप फ़ॉन्ट साइज, स्पेसिंग और टेक्स्ट कलर, साथ ही पृष्ठभूमि रंग(Background colour) को भी समायोजित कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to withdraw money from ATM without debitcard using smartphone


 

सबसे अच्छी बात यह है कि रीडिंग मोड केवल दृश्य अव्यवस्था(Visual de-cluttering) से कहीं अधिक के लिए है। यह पढ़ने की गति और भाषा के विकल्पों के साथ पृष्ठों को ज़ोर से  पढ़ भी सकता है। यह रीडिंग मोड को दृष्टिबाधित(Visually impaired) लोगों और स्वच्छ या श्रव्य वेब-ब्राउजिंग(Cleaner or audible web-browsing) अनुभव चाहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक उपयोगी उपकरण शापित होता है।

2 अपने एंड्रॉइड डिवाइस को देखते समय वॉयस एक्सेस सक्रिय करें Activate Voice Access When Looking at Your Android device.

एंड्राइड वॉयस एक्सेस(Android Voice Access) एक आधिकारिक गूगल ऐप(Google App) है जो लोगों को ऐप खोलने, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस नेविगेट करने और टेक्स्ट संपादित करने के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। यह विशेष कर सीमित निपुणता वाले लोगों के लिए है, लेकिन यह किसी भी व्यक्ति के लिए उपयोगी हो सकता है जो हाथों से मुक्त(Hands Free) अनुभव चाहता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप वॉयस एक्सेस का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यकीनन सबसे अच्छी विधि को "गेज़ डिटेक्शन"("Gaze Detection") कहा जाता है। इसे इनेबल करने के बाद, वॉयस एक्सेस केवल तभी सुनाई देगा जब आप सक्रिय रूप से डिस्प्ले की तरफ देख रहे हों। इसे अपने डिवाइस की सेटिंग्स मैं जाकर आसानी से टॉगल किया जा सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Create new YouTube Channel, onphone/PC

 

3 टेक्स्ट और आइकन का आकार बदलें  Change the Size of Text and Icons

हो सकता है कि आपके एंड्रॉइड फ़ोन पर यूआई(यूजर इंटरफेस) का डिफ़ॉल्ट आकार आपकी पसंद के अनुसार नहीं हो। यह दृश्य सीमाओं(Visual limitations) के कारण हो सकता है या सिर्फ व्यक्तिगत पसंद के कारण भी हो सकता है, लेकिन आवश्यक नहीं है कि आपको इसी स्थिति में रहना पड़े आपके डिवाइस के आधार पर, स्क्रीन पर दिख रहे टेक्स्ट का आकार बदलना या स्क्रीन पर मौजूद हर चीज़ को बड़ा या छोटा करना आसानी से संभव हो सकता है।

अधिकांश एंड्रॉइड डिवाइस पर "फ़ॉन्ट आकार" और "डिस्प्ले आकार"("font size" and "display size") के लिए अलग-अलग सेटिंग्स हैं। फ़ॉन्ट साइज केवल टेक्स्ट के आकार को छोटा या बड़ा करेगा, जबकि डिस्प्ले साइज ऐप आइकन, बटन और अन्य यूआई(यूजर इंटरफेस) तत्वों के साथ टेक्स्ट को छोटा बड़ा करेगा। यदि आप केवल चीजों को पढ़ने के लिए आसान बनाना चाहते हैं, तो फ़ॉन्ट साइज घटाना या बढ़ाना आपकी आवश्यकता हो सकता है।

4 अपने एंड्रॉइड स्क्रीन पर एकअंतर निहित आवर्धक लेंस का उपयोग करें Use an inbuilt Magnifying Glass on Your Android Screen

पिछले बिंदु में जो हमने बताया है वह आपके फ़ोन के यूआई(यूजर इंटरफेस) को स्थायी रूप से बड़ा या छोटा करने के लिए बहुत उपयोगी है, लेकिन क्या होगा यदि आपको अपने डिवाइस पर इसे हमेशा के लिए सेट नहीं करना है केवल आवश्यकता के समय ही सेट करना है. इसके लिए भी एंड्रॉइड के पास एक उपयोगी टूल है जो आपको जब चाहें स्क्रीन पर ज़ूम इन/जूम आउट करने की सुविधा देता है।

विज़ुअल एक्सेसिबिलिटी में एक टूल उपलब्ध है जिसे "आवर्धन"("Magnification) कहा जाता है, और यह वस्तुतः आपके फोन में एक आवर्धन ग्लास(Magnification glass) होने जैसा है। जब कोई चीज़ देखने में आपको मदद की ज़रूरत हो तो आप ज़ूम इन करने के लिए जेस्चर या शॉर्टकट का उपयोग कर सकते हैं और जब आपका काम पूरा हो जाए तो उसे दूर रख दें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to check bank account balance with aadhar without internet


5 अपने एंड्रॉइड फोन को अपने चेहरे से नियंत्रित करें Control Your Android Phone With Your Face

 

यह एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा पेश की जाने वाली सबसे बेहतरीन एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं में से एक है। हमने आपके फ़ोन को हैंड्स-फ़्री नियंत्रित करने के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग करने के बारे में बताया है, लेकिन आप इसे और भी आगे ले जा सकते हैं और आप यह काम केवल अपने चेहरे का उपयोग कर के भी कर सकते हैं।

इस सुविधा को "स्विच एक्सेस"("Switch Access") कहा जाता है और यह काफी शक्तिशाली सुविधा है। यह सुविधा आपके चेहरे के कुछ भावों को देखने और पढ़ने के लिए फ्रंट-फेसिंग कैमरे का उपयोग करती है। यह आप चुन सकते हैं कि चेहरे के कौन से भाव क्या करेंजैसे "वापस जाना", चयन करना और रुकना। चेहरे के भावों में मुस्कुराना, अपना मुँह खोलना, भौहें ऊपर उठाना तथा और भी बहुत कुछ इसमें शामिल हैं।

6 अपने एंड्रॉइड फोन के पीछे टैप करके कार्रवाई करें Perform Actions by Tapping the Back of Your Android Phone

इसे तकनीकी रूप से "एक्सेसिबिलिटी" सुविधा के रूप में नहीं शामिल गया है, लेकिन यह कुछ कार्यों को निष्पादित करना बहुत आसान बनाता है। इस सुविधा के उपयोग से अपनी उंगलियों से अपने फोन के पिछले हिस्से को टैप करके डिवाइस को शुरू करना संभव है, और यह पहले से ही अंतर्निहित(Inbuilt) हो सकता है।

ऐसा करने के कुछ अलग-अलग तरीके हैं, जो आपके पास मौजूद फ़ोन के मॉडल और ऑपरेटिंग सिस्टम के वर्जन पर निर्भर करता है। गूगल पिक्सल(Google Pixel) उपकरणों में "क्विक टैप"("Quick Tap") नामक एक अंतर्निहित(Inbuilt) सुविधा होती है। सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस इसे गुड लॉक मॉड्यूल(Good Lock module) के साथ कर सकते हैं। और बाकी सभी वर्जन और मॉडल जिन में यह सुविधा नहीं है, के लिए, आप "टैप, टैप" नामक तृतीय-पक्ष ऐप(Third-party app) डाउनलोड करके उस का उपयोग कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Is It Safe to Use Your Phone While it’sconnected to a charger for Charging 

 

7 सैमसंग गैलेक्सी फ़ोन पर "आसान मोड" "Easy Mode" on Samsung Galaxy Phones

इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता कि स्मार्टफोन के अनगिनत मॉडल बाजार में उपलब्ध बहुत हैं। भले ही आप तकनीक-प्रेमी व्यक्ति हों, फिर भी कुछ सरल चीज़ चाहने में कोई शर्म नहीं होगी। सैमसंग गैलेक्सी उपकरणों में इसी उद्देश्य के लिए एक "ईज़ी मोड" शामिल किया गया है।

पहली बात तो यह है कि, ईज़ी मोड स्वचालित रूप से संपूर्ण यूआई को बड़ा बनाता है। इसके अलावा, ईज़ी मोड का अपना विशेष होम स्क्रीन लॉन्चर है जिसमें बड़े शॉर्टकट और आसानी से दिखने वाला "ऐप्स" बटन है। अंत में, गलती से होने वाले किसी क्रिया से सुरक्षित रखने के लिए टच-एंड-होल्ड डिले पीरियड लंबा होता है। यदि आपके पास सैमसंग फोन नहीं है, तो "ईज़ी मोड" सुविधा के लिए सेटिंग ऐप खोजें।

8 टेक्स्ट संदेशों को ज़ोर से पढ़ें Read Text Messages Out Loud

टेक्स्ट संदेश पढ़ने के लिए अपना फ़ोन उठाना और स्क्रीन पर देखना हमेशा सुविधाजनक नहीं होता है, खासकर तब जब आप गाड़ी चला रहे हों। खतरे का जोखिम उठाने के बजाय, आप संदेशों को ज़ोर से पढ़ने के लिए गूगल असिस्टेंट(Google Assistant) का उपयोग कर सकते हैं। यह संभवतः पहले से ही स्थापित(Inbuilt) होता है.

इस सुविधा के बारे में अच्छी बात यह है कि यह केवल आपके डिफ़ॉल्ट टेक्स्टिंग ऐप के साथ ही नहीं बल्कि लगभग किसी भी मैसेजिंग ऐप के साथ काम करता है। हालाँकि, यह केवल आपके द्वारा प्राप्त संदेशों को पढ़ सकता है जो अभी भी अधिसूचना शेड में हैं। आपको बस Google Assistant को एक्टिवेट करना है और कहना है, "मेरे संदेश पढ़ें" या "मेरे टेक्स्ट संदेश पढ़ें"("read my messages" or "read my text messages.")

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to read a WhatsApp message without opening chat  

 

तो यह थी How To Make The Most Of Android's Accessibility Features की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Smartphone best accessibility features, How do I create an accessibility service on my Android phone, Options help you make the Android device more accessible, Built-in Accessibility tools with most Android devices, Android accessibility settings turn off/on

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने