How to remove virus and Malware from Android SmartPhone

एंड्रॉइड स्मार्टफोन से वायरस और मैलवेयर कैसे हटाएं How to a remove virus and Malware from Android SmartPhone

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर वायरस और मैलवेयर के हमले कंप्यूटर की तुलना में बहुत कम होते हैं, लेकिन फिर भी हमले होते हैं। इसलिए, यदि आप चिंतित हैं कि आपके फोन में वायरस हो सकता है, इस आर्टिकल को आगे पढ़ें क्योंकि हम विस्तार से बताएंगे कि एंड्रॉइड फोन से वायरस कैसे हटाया जाए और आप भविष्य के हमलों से खुद को कैसे बचा सकते हैं।

 

How to remove Android Malware
इस लेख में, आप सीखेंगे कि एंड्रॉइड से वायरस या दुर्भावनापूर्ण ऐप को कैसे हटाएं, कैसे पता लगाएं कि आपके एंड्रॉइड में वायरस है या नहीं और यदि आप इसे नहीं हटाते हैं तो मैलवेयर आपके फोन को कैसे नुकसान पहुंचाता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  20 easy to crack passwords used by Indians and time taken to crack them

 


मैलवेयर आपके फ़ोन को कैसे प्रभावित करता है How malware affects your phone

मैलवेयर आपके मोबाइल पर कहर बरपा सकता है। इससे ऐप्स क्रैश हो सकते हैं और आपका फ़ोन ज़्यादा गरम हो सकता है। और, शायद अधिक चिंताजनक बात यह है कि एंड्रॉइड वायरस आपके पैसे और व्यक्तिगत डेटा चूरा सकते हैं।

अनियंत्रित छोड़ दिए जाने पर, मैलवेयर बिना आपकी जानकारी के स्वचालित रूप से प्रीमियम सेवाओं में घोटाला करने, उन्हें संदेश भेजने और भारी बिल जमा करने के लिए फोन की सदस्यता ले सकता है।

मैलवेयर बैंकिंग जानकारी जैसे व्यक्तिगत डेटा भी एकत्र कर सकता है और इसका उपयोग आपके पैसे चुराने के लिए कर सकता है। यह ब्लैकमेल के उद्देश्य से हैकर्स को आपके निजी फोन कॉल की रिकॉर्डिंग भी भेज सकता है।

इन कारणों से, अपने फ़ोन को मैलवेयर से बचाने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। एंड्रॉइड मैलवेयर से बचने के लिए हमारे सुरक्षा युक्तियों का पालन करें।

क्या एंड्रॉइड फोन में मैलवेयर और वायरस सकते हैं? Can Android phones get malware and viruses?

लोग आमतौर पर 'मैलवेयर' और 'वायरस' शब्दों का परस्पर उपयोग करते हैं, लेकिन वायरस वास्तव में मैलवेयर का एक उपसमूह हैं। जब कोई कंप्यूटर वायरस से संक्रमित होता है, तो वायरस उस पीसी के भीतर अपनी प्रतिकृति बना लेता है। इसका मूल रूप से मतलब यह है कि यह खुद को कॉपी करता है और पूरे कंप्यूटर सिस्टम में फैल जाता है, जिससे नुकसान होता है, डेटा नष्ट हो जाता है और संभावित रूप से पीसी ही खराब हो जाता है।

जब एंड्रॉइड डिवाइस की बात आती है, तो आमतौर पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में खुद को दोहराने वाला या अपनी कॉपी बनाकर आगे फैलने वाला(Self Replicating) वायरस/मैलवेयर नहीं पाया जाता है जैसा कि कंप्यूटर/लैपटॉप पर बहुतायत से पाया जाता है

हालाँकि, एंड्रॉइड मैलवेयर मौजूद है तथा एंड्रॉयड मालवेयर से पूर्णतया सुरक्षित नहीं माना जा सकता, और यह कई अलग-अलग रूपों में आता है। उदाहरण के लिए, स्पाइवेयर और मोबाइल रैंसमवेयर दो प्रमुख प्रकार के मैलवेयर कई बार सामने आए हैं। लेकिन इनमें क्या फर्क होता है? खैर, स्पाइवेयर आपका व्यक्तिगत डेटा चुराता है और इसे तीसरे पक्ष को स्वचालित रूप से ट्रांसमिट करता है। जबकि, मोबाइल रैंसमवेयर आपके डिवाइस को ब्लॉक कर देता है या डेटा को एन्क्रिप्ट कर देता है, और उन्हें डिक्रिप्ट करने के लिए फिरौती की मांग करता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Edit WhatsApp Messages on android and iPhone  

 

एंड्रॉइड फोन में वायरस कैसे आते हैं? How do Android phones get viruses?

तो आईए अब जानते हैं कि एंड्रॉइड मैलवेयर आपके स्मार्टफोन फोन को कैसे संक्रमित करता है? यहां तीन मुख्य तरीके दिए गए हैं जिनसे मैलवेयर आपके मोबाइल पर पहुंच सकता है:

1. दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन Infected links

हमें कई बार कुछ एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है और हम ऐसे एप्लीकेशन इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं और सावधानी नहीं बढ़ते की जो एप्लीकेशन हम डाउनलोड कर रहे हैं वह कहीं दुर्भावना पूर्ण मालवीय से संक्रमित तो नहीं है. दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन डाउनलोड करना मैलवेयर प्राप्त करने का एक सामान्य तरीका है। हैकर्स मैलवेयर को लोकप्रिय या नए ऐप्स के रूप में छिपाते हैं और उन्हें ऐप स्टोर के माध्यम से फैलाते हैं

2. मालविज्ञापन Malvertising

माल विज्ञापन का सीधा सा अर्थ होता है की विज्ञापन के जरिए मैलवेयर फैलाना. ऐसा तब होता है जब मैलवेयर संदिग्ध ऑनलाइन विज्ञापनों के माध्यम से फैलाया जाता है। मालवेयर विज्ञापन में छुपे होते हैं और इन पर क्लिक करने से आपका फोन संक्रमित हो सकता है।

3. संक्रमित लिंक Malicious applications

यह कार्यवाही सबसे ज्यादा ईमेल अथवा टेक्स्ट मैसेज के जरिए की जाती है. हैकर्स अक्सर संक्रमित वेब पेजों के लिंक के साथ ईमेल या एसएमएस संदेश भेजते हैं। उन पर क्लिक करने से मैलवेयर स्वचालित रूप से डाउनलोड होना शुरू हो सकता है और आपका फोन संक्रमित हो जाता है तथा आपको पता भी नहीं चलता।

कैसे पता करें कि आपके एंड्रॉइड फोन में भी वायरस है How to know if your Android phone has a virus?

ऐसे कई संकेत हैं जो इशारा कर देते हैं कि आपका एंड्रॉइड फ़ोन मैलवेयर से संक्रमित हो सकता है आइए स्मार्टफोन में वायरस होने के प्रत्येक संकेत का व्यक्तिगत रूप से अन्वेषण करें:

आपके फोन में ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें आप नहीं पहचानते Your has apps you do not recognize

अपने फोन की सेटिंग्स में जाइए और अप लिस्ट देखें. क्या यहां आपको अपने फ़ोन पर कोई ऐसा ऐप दिखाई दे रहा है जिसे इंस्टॉल करने की आपको कोई याद नहीं है? अपरिचित ऐप्स का दिखना मैलवेयर का संकेत हो सकता है। जिस भी ऐप को अपने डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं किया तथा जिसे आप नहीं पहचानते उसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।

ऐप्स क्रैश होते रहते हैं Apps keep crashing

यदि आपके फ़ोन पर ऐप्स अक्सर बिना किसी स्पष्ट कारण के क्रैश हो जाते हैं, तो हो सकता है कि आपके फ़ोन पर मैलवेयर द्वारा हमला किया गया हो।

डेटा का उपयोग बढ़ गया है Data usage has gone up

जब फोन मालवेयर/वायरस से संक्रमित हो जाता है तो वह बैकग्राउंड में चलता रहता है जिससे डाटा की खपत बढ़ जाती है. अगर आपने अपने डेटा उपयोग में एक अजीब वृद्धि देखी है? यदि आप अपने फ़ोन का उपयोग सामान्य के अलावा किसी अन्य तरीके से नहीं कर रहे हैं जिसमें अधिक डाटा खर्च होने की संभावना है जैसे गेम खेलना, तो यह आपका फोन में मैलवेयर के कारण हो सकता है।

फ़ोन बिल बढ़ गया है-Phone bill has gone up

कई मैलवेयर ऐसे होते हैं जिसे अगर आपका फोन संक्रमित हो गया है तो वह मालवेयर स्वचालित रूप से टेक्स्ट मैसेज भेजता रहता है और आपको पता भी नहीं चलता. अर्थात मैलवेयर स्वचालित रूप से टेक्स्ट संदेश भेजकर आपका फोन का बिल बड़ा सकते हैं। अप्रत्याशित रूप से बड़ा बिल मैलवेयर का संकेत हो सकता है।

जब आपका ब्राउज़र बंद हो तो पॉप-अप होता है Pop-ups when your browser is closed

अनचाहे पॉप-अप और विज्ञापन हमेशा सबसे कष्टकारी होते हैं। लेकिन यदि आपका ब्राउज़र बंद है फिर भी आपके पापा पर दिखाई दे रहे हैं तो यह और भी कष्टकारी हो सकता है, तथा ऐसा होता है तो आपका फ़ोन संक्रमित हो सकता है।

बैटरी जल्दी ख़त्म हो रही है Battery is draining quickly

अगर आपके फोन में मालवीय जाता है तो वह फोन के बैकग्राउंड में चलता रहता है और कई वह मालवेयर तो ऐसे होते हैं जो फोन बंद होने के बाद भी चलते रहते हैं जिस कारण फोन की बैटरी जल्दी-जल जाती क्योंकि मैलवेयर आपकी बैटरी ख़त्म कर सकता है. अगर आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी खत्म हो रही है तो यह आपका फोन में मेल वेयर होने का संकेत हो सकता है।

फ़ोन ज़्यादा गर्म हो रहा है Phone is overheating

क्या आपका फ़ोन ज़्यादा गर्म हो रहा है? मैलवेयर गतिविधि के कारण आपका फ़ोन सामान्य से अधिक गर्म हो सकता है क्योंकि आपका फोन सामान्य रूप से चल भी रहा है और आपके फोन के बैकग्राउंड में मैलवेयर की गतिविधियां भी चालू है। जिस कारण फोन गर्म हो जाता है और फोन का गर्म होना कई अन्य कर्म से भी हो सकता है लेकिन यह फोन में मेल वेयर होने का भी एक संकेत हो सकता है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How RFID credit cards work how to use it securely 

 

एंड्रॉइड से किसी दुर्भावनापूर्ण ऐप को कैसे हटाएं How to remove a malicious app from Android

अगर आपका स्मार्टफोन सामान्य रूप से चलकर कुछ असामान्य हरकत कर रहा है तो ऐसा इसलिए हो सकता है आपके स्मार्टफोन में कोई मैलवेयर गया हो, यह भी हो सकता है कि जाने अनजाने में आपने ही कोई दुर्भावनापूर्ण ऐप डाउनलोड कर लिया है।

स्मार्टफोन से मालवेयर हटाने की एक मैन्युअल विधि है, यद्यपि आप इस विधि के एक्सपर्ट नहीं है और नहीं जानते कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए तो इसे करना मुश्किल और समय लेने वाला हो सकता है लेकिन असंभव कतई नहीं है। एंड्रॉइड फ़ोन से किसी दुर्भावनापूर्ण ऐप को मैन्युअल रूप से हटाने का तरीका इस प्रकार है:

अपने फ़ोन को 'सुरक्षित मोड' में रिबूट करें Reboot your phone into ‘safe mode’. यह सेफ मोड सभी तृतीय-पक्ष ऐप्स(Third party apps) को चलने से रोक देता है। यदि आपका फ़ोन सुरक्षित मोड में अजीब व्यवहार करना बंद कर देता है, तो आप मान सकते हैं कि समस्या किसी दुर्भावनापूर्ण या ख़राब ऐप के कारण थी।

पहले चरण में आपदुर्भावनापूर्ण ऐप्स की तलाश करें in the first step Look for malicious apps.

इसके लिए सेटिंग्स में 'ऐप्स प्रबंधित करें'(‘Manage apps’) चुनें और आपके द्वारा डाउनलोड किए गए ऐप्स को देखें। यदि कोई एप्लीकेशन संदिग्ध लगता है या आपको उन्हें डाउनलोड करना याद नहीं है, तो ये दुर्भावनापूर्ण हो सकते हैं।

ऐसेसंदिग्ध दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को अनइंस्टॉल करें Uninstall such suspected malicious apps.

अनइनस्टॉल करने के लिए बस उस ऐप का चयन करें जिसके बारे में आपको संदेह है कि वह दुर्भावनापूर्ण हो सकता है और 'अनइंस्टॉल' पर टैप करें। यदि बटन धूसर(Grey) हो गया है, तो 'सुरक्षा सेटिंग(Security Setting) मीनू के अंतर्गत 'डिवाइस एडमिन'(Device admins) में डिवाइस एडमिन एक्सेस रद्द कर दें। फिर आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Identify a Fake Text Message Tips and Examples  

 

एंड्रॉइड मैलवेयर से कैसे बचें How to avoid Android malware

अब आप समझ गए हैं कि अपने एंड्रॉइड फोन से मैलवेयर को कैसे पहचाना और हटाया जाए, लेकिन अगर हम अपने स्मार्टफोन में वायरस मालवेयर आने ही नहीं दे तो कैसा रहेगा. तो लिए सबसे पहले जानने की कोशिश करते हैं कि आप अपने फोन को मैलवेयर से संक्रमित होने से कैसे रोक सकते हैं?

अपने फ़ोन को वायरस मुक्त रखने के कुछ प्रमुख तरीके यहां दिए गए हैं:

गूगल प्ले प्रोटेक्ट हमेशा एक्टिवेटेड रखें Always keep Google Play Protect activated

अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले प्रोटेक्ट हमेशा एक्टिव रखें, गूगल प्ले प्रोटेक्ट स्वचालित रूप से स्मार्टफोन को स्कैन करने के लिए सेट किया जा सकता है, गूगल प्ले प्रोटेक्ट कैसे स्कैन रिजल्ट को समय-समय पर चेक करें और उसमें दिए गए निर्देशों का पालन करें.

एंड्रॉयड के लिए एंटी-वायरस सुरक्षा का उपयोग करें Use anti-virus protection for Android

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल प्ले प्रोटेक्ट(Google Play Protect) मूल रूप से शामिल होता है और हमारे विचार से एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले प्रोटेक्ट एक सर्वश्रेष्ठ एंटीवायरस का काम करता है अगर आप उसको सही तरीके से एक्टिव रखें तो. फिर भी अगर आप सोचते हैं की आपको एंटीवायरस सिक्योरिटी रखनी चाहिए तो इंटरनेट पर बहुत सारे स्मार्टफोन के एंटीवायरस मिलते हैं. आप अपने स्मार्टफोन पर इनमें से कोई एक इंस्टॉल कर सकते हैं.

केवल विश्वसनीय स्रोत से ही ऐप्स डाउनलोड करें Only download apps from the reliable sources

कई बार हमको एंड्राइड ऐप्स इंटरनेट से डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है ऐसी स्थिति में ध्यान रखें कि कृपया विश्वसनीय स्रोत से ही ऐप डाउनलोड करें. इंटरनेट पर गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) और एप्पल एप स्टोर(Apple App Store) सबसे विश्वसनीय स्रोत है और यहां आपको सब तरह के ऐप्स मिल जाएंगे.किसी विश्वसनीय स्रोत से ऐप्स डाउनलोड करने का मतलब है कि यदि आप विश्वसनीय साइटों का उपयोग करते हैं तो आपके द्वारा डाउनलोड किए गए एप्स में मैलवेयर डाउनलोड होने की संभावना कम है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to avoid data thief fake android App Safechat 

 

ऐप डाउनलोड करने से पहले रखी जाने वाली आवश्यक सावधानियां Necessary precautions to be taken before downloading the app

विवरण में डेवलपर की जाँच करें Check developer in descriptions

हो सकता है कि कुछ साइबर अपराधी गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) और एप्पल एप स्टोर(Apple App Store) को धोखा देने में सफल हो जाए और कोई संक्रमित अप वहां अपलोड कर दें। इस कारण से, विवरण में हमेशा डेवलपर के बारे में ध्यान पूर्वक पढ़ें।

ऐप उपयोगकर्ता समीक्षाएँ पढ़ें Read app user reviews

किसी भी अप की समीक्षाएं बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इसमें उन लोगों के विचार होते हैं जिन्होंने इस ऐप को पहले इस्तेमाल किया है इसलिए, हमेशा अन्य उपयोगकर्ताओं की ऐप समीक्षाएँ पढ़ें। प्रशंसात्मक समीक्षाओं पर संदेह की दृष्टि से भी देखें क्योंकि हो सकता है कि वे वास्तविक हों। वास्तविक समीक्षाएँ पक्ष और विपक्ष दोनों को उजागर करती हैं।

ऐप डाउनलोड की संख्या देखें Check out the number of app downloads

किसी भी अप में यह तथ्य बहुत महत्वपूर्ण होता है कि इस ऐप को कितने लोगों ने डाउनलोड किया है. किसी भी ऐप को अगर लाखों लोगों ने डाउनलोड किया है तो उसे अप की विश्वसनीय होने की संभावना बढ़ जाती है तथा लाखों डाउनलोड वाले ऐप्स में मैलवेयर होने की संभावना कम होती है।

ऐप द्वारा मांगी गई अनुमतियां जांचें Check permissions requested by the app

हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि कोई ऐप इंस्टॉल करते समय क्या-क्या मांग रहा है. इस बात पर विचार करें कि क्या यह ऐप जिन अनुमतियों का अनुरोध कर रहा है वह ऐप के कार्य निष्पादन के लिए आवश्यक है और उचित लगती हैं? यदि आपको थोड़ा सा भी संदेह है कि यह ऐप संदिग्ध लगता है, तो ऐप डाउनलोड करें, या यदि आपने इसे पहले ही इंस्टॉल कर लिया है तो इसे हटा दें।

असत्यापित लिंक पर क्लिक करें Never click on unverified links

साइबर अपराधी ईमेल और टेक्स्ट मैसेज में लिंक भेज कर संक्रमण फैलाने की कोशिश करते हैं अतः सुनिश्चित करें कि आप सभी स्पैम ईमेल और संदेशों को जंक के रूप में चिह्नित करें और उन्हें खोलें। यदि आप गलती से कोई स्पैम ईमेल अथवा टेक्स्ट मैसेज खोल लेते हैं, तो अंदर दिए गए लिंक पर क्लिक कभी करें।

ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें Keep operating system updated

आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अप टू डेट रखें आपका डिवाइस के निर्माता से आने वाले सभी अपडेट को स्वीकार करें क्योंकि उनमें सॉफ्टवेयर में सुधार के अलावा सुरक्षा पैच भी होते हैं यानी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को नियमित रूप से अपडेट करने का मतलब है कि आपका फ़ोन एंड्रॉइड के नवीनतम सुरक्षा अपडेट द्वारा सुरक्षित है।

ऐप्स अपडेट रखें Keep apps updated

अपने सभी एप्स को भी समय-समय पर अपडेट करते रहे. ऐप्स को नियमित रूप से अपडेट करने से ऐप और एंड्रॉइड में पाए जाने वाले सुरक्षा अपडेट को पैच करने में मदद मिलेगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to enhance smartphone life and performance 5 tips 

 

निःशुल्क वाई-फ़ाई का उपयोग करते समय सावधान रहें Be mindful of using free Wi-Fi

बहुधा यात्रा के दौरान आपको बड़े रेलवे स्टेशनों और बड़े बस अड्डों पर फ्री वाई-फाई दिखाई देती है. कृपया इस फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल कभी ना करें क्योंकि ज्यादातर अपराधी इस तरह की फ्री वाई-फाई पर एक्टिव रहते हैं इसलिए फ्री वाई-फाई से हमेशा बचे.

सार्वजनिक नेटवर्क पर ऑनलाइन शॉपिंग और बैंकिंग से बचें। Avoid online shopping and banking within public networks.

आप सार्वजनिक फ्री वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से अपने आप को नहीं रोक सकते तो कम से कम इतनी सावधानी तो जरूर बरते की फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करके तो कभी ऑनलाइन शॉपिंग करें और कभी बैंकिंग ट्रांजैक्शन करें यानी कोई भी धनराशि का लेन-देन होने वाला काम पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर कभी ना करें.

तो यह थी How to remove virus and Malware from Android SmartPhone की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to scan phone for viruses, How to remove virus from android free, How to know if Android phone has malware or virus

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने