google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Clean Windows PC junk Using Command Prompt ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to Clean Windows PC junk Using Command Prompt

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके अपने विंडोज पीसी को कैसे साफ करें How to Clean Your Windows PC Using Command Prompt

यदि आपका विंडोज पीसी मैं स्टोरेज स्पेस(Storage space) कम पड़ रहा है, तो इन तुरंत परिणाम देने वाले अत्यंत फास्ट कमांड प्रॉम्प्ट यूटिलिटीज(Command prompt utilities) का उपयोग करके अपने कंप्यूटर के जंक को साफ कर सकते हैं। इससे आपको अपने कंप्यूटर को व्यवस्थित रखने और प्रदर्शन(Performance) सुधारने में काफी मदद मिलेगी और ढेर सारा भंडारण स्थान खाली करने में मदद मिल सकती है। विंडोज कई बिल्ट-इन सिस्टम-क्लीनअप यूटिलिटीज के साथ आता है, जैसे कि डिस्क क्लीनअप टूल। हालाँकि, आपके कंप्यूटर को कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से अधिक तेजी से और प्रभावी तरीके से क्लीन किया जा सकता है यद्यपि यह  तरीका कई लोग इस्तेमाल नहीं करते ।

How to use Command Prompt to Clean Windows PC


कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके धीमे चलने वाले विंडोज कंप्यूटर को क्लीन करने के कुछ बहुत उपयोगी तरीके यहां दिए गए हैं। Here are a few ways to clean up a slow running Windows computer using Command Prompt

 

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को क्यों साफ करें? Why Clean Up Your Computer Using Command Prompt?

कमांड प्रॉम्प्ट एक बहुत उपयोगी अंतर्निहित कमांड प्रोसेसर है जो विंडोज के शुरुआती संस्करण विंडोज 3.1 के बाद से लगभग सभी विंडोज संस्करणों पर उपलब्ध है। जबकि ग्राफिकल यूजर इंटरफेस अधिक सरल होने के कारण ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, बहुत से लोग जो विशेषज्ञ होते हैं कमांड प्रॉम्प्ट को पसंद कर सकते हैं क्योंकि इसकी दक्षता और प्रदर्शन लाभ(Efficiency and performance benefits) अधिक है ।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to take screenshots Windows 10 windows 11 PC/Laptops


विंडोज 10 में डिस्क क्लीनअप टूल और स्टोरेज सेंस फीचर आपके कंप्यूटर को साफ करना काफी आसान बनाते हैं। यदि कोई अवांछित फ़ाइलें रहती हैं, तो आप उन्हें मैन्युअल रूप से हटा सकते हैं, उदाहरण के लिए, अपने अस्थायी फ़ोल्डर को साफ़ करके। आप डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर, डिस्कपार्ट और डिस्क क्लीनअप टूल तक पहुँचने के लिए कमांड की मदद से इस प्रक्रिया को अधिक तेजी से कर सकते हैं।

 

कमांड प्रॉम्प्ट से हार्ड डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट कैसे करें? How to Defragment Hard Disk With Command Prompt?

 

पारंपरिक हार्ड डिस्क पर डिस्क विखंडन(Fragmentation) एक स्वाभाविक प्रक्रिया है और यह कमजोर प्रदर्शन(Poor performance) का कारण बन सकता है। यह आपकी डिस्क की पहुंच और लिखने की गति(Access and write speed) को प्रभावित करता है, जिससे आपका सिस्टम धीमा हो जाता है।

 

डीफ़्रैग्मेन्टेशन(Defragmentation) आपके डिस्क को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करने के लिए खंडित डेटाFragmented Data) को पुनर्व्यवस्थित करता है। आपको अपने एसएसडी स्टोरेज डिवाइस को डीफ़्रैग्मेन्ट करने की आवश्यकता नहीं है (न ही इसकी अनुशंसा की जाती है), लेकिन यदि आप एक यांत्रिक ड्राइव(Mechanical drive) का उपयोग करते हैं, कमांड प्रॉन्प्ट का इस्तेमाल करके हार्ड डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट करने का तरीका इस प्रकार है।

 

1.  सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट खोलें।(Open the Command Prompt as administrator.)

2.  कमांड प्रॉम्प्ट में, निम्न कमांड टाइप करें और एंटर दबाएं:

defrag c:

3.  उपरोक्त कमांड में, c: वह ड्राइव है जिसे आप डीफ़्रैग्मेन्ट करना चाहते हैं। यदि आप किसी अन्य ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करना चाहते हैं तो ड्राइव अक्षर बदलें। उदाहरण के लिए अगर आप D ड्राइवर को डीफ़्रैग्मेन्ट करना चाहते हैं तो C के स्थान पर D लिखें.

4.  आप वैकल्पिक स्विच के साथ भी डीफ़्रैग कमांड चला सकते हैं। यह Microsoft दस्तावेज़ीकरण(Microsoft Documentation), विश्लेषण करने, अपवाद जोड़ने, प्राथमिकता बदलने, और बहुत कुछ करने के लिए डीफ़्रैग कमांड के साथ विभिन्न सिंटैक्स का उपयोग करने में अधिक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। अधिक विवरण के लिए क्लिक करें Microsoft Documentation


YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Disable these  5 Samsung device Annoying Features


रन कमांड का उपयोग करके त्वरित डिस्क

क्लीनअप Quick Disk Cleanup Using the 

Run command

 

आप कमांड प्रॉम्प्ट को खोले बिना रन कमांड का उपयोग कर के भी त्वरित डिस्क क्लीनअप कर सकते हैं। यदि आप दो चरणों में कुछ गीगाबाइट स्टोरेज खाली करना चाहते हैं तो यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए आपको डिस्क क्लीनअप टूल को प्रारंभ करना होगा और उस डिस्क को निर्दिष्ट करना होगा जिसे आप रन डायलॉग के माध्यम से क्लीन करना चाहते हैं।

रन का उपयोग करके डिस्क क्लीनअप चलाने के लिए रन कमांड खोलनी पड़ेगी:

1.  रन खोलने के लिए विन+आर(Win+R) दबाएं, रन खुल जाएगा।

2.  रन डायलॉग में निम्न कमांड टाइप करें:

C:\windows\SYSTEM32\cleanmgr.exe /dDrive

उपरोक्त कमांड में, ड्राइव को उस डिस्क ड्राइव अक्षर से बदलें जिसे आप साफ करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप E ड्राइव के लिए त्वरित सफाई करना चाहते हैं, तो पूरी कमांड इस तरह होगी:

C:\windows\SYSTEM32\cleanmgr.exe /dE

3.  ओके पर क्लिक करें या कमांड को निष्पादित करने के लिए एंटर दबाएं।

4.  रन आपके द्वारा चुने गए निर्दिष्ट ड्राइव के साथ डिस्क क्लीनअप टूल को जल्दी से लॉन्च करेगा।

5.  डिलीट करने के लिए फ़ाइलों का चयन करें और OK पर क्लिक करें।

कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से डिस्क क्लीनअप यूटिलिटी का उपयोग कैसे करें How to Use the Disk Cleanup Utility via Command Prompt
डिस्क क्लीनअप आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर जगह खाली करने में आपकी मदद करने के लिए एक अंतर्निहित विंडोज यूटिलिटी(Inbuilt Windows Utility) है। यह डाउनलोड, अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलें, रीसायकल बिन और यहां तक ​​कि सिस्टम फ़ाइलों को भी क्लीन कर सकता है।

आप डिस्क क्लीनअप लॉन्च करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सकते हैं और सीधे कुछ स्वचालित क्लीनअप कार्य कर सकते हैं। उपकरण और समर्थित कमांड-लाइन स्विच का उपयोग करने का तरीका इस प्रकार है। आप डिस्क क्लीनअप लॉन्च करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सकते हैं और सीधे कुछ स्वचालित क्लीनअप कार्य कर सकते हैं। उपकरण और समर्थित कमांड-लाइन स्विच का उपयोग करने का तरीका इस प्रकार है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  9 causes of phone battery draining fast how to fix it


बेसिक फ़ाइल हटाना Basic File Deletion

आप डिस्क क्लीनअप टूल लॉन्च करने के लिए cleanmgr कमांड का उपयोग कर सकते हैं। इसके प्रयेाग के लिए:

1.  कमांड प्रॉम्प्ट ओपन करें,

2.  cleanmgr, टाइप करें और एंटर दबाएं।

3.  ड्राइव चयन विंडो में, उस ड्राइव का चयन करें जिसे आप क्लीन करना चाहते हैं और OK क्लिक करें।

4.  इसके बाद, डिस्क क्लीनअप विंडो में, उन सभी फाइलों का चयन करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं और ओके पर क्लिक करें।

5.  अंत में, कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए Delete Files पर क्लिक करें।
 
ड्राइव चयन स्किप करना यानी छोड़ना Skipping 
Drive Selection cleanmgr/sageset
इस कमांड का निष्पादन ड्राइव चयन चरण को छोड़ देता है और डिस्क क्लीनअप सेटिंग्स 
विंडो दिखा देता है। यहां से आप डिलीट करने के लिए फाइल्स को सेलेक्ट कर सकते हैं।
 
स्वचालित रूप से फ़ाइलें हटाएं Delete Files 
Automatically cleanmgr/sagerun
यदि आप चाहते हैं कि डिस्क क्लीन अप यूटिलिटी अपने आप यह तय करें कि कौन सी 
फाइलों को हटाना है, तो cleanmgr/sagerun संस्करण का उपयोग करें। यह कमांड 
चलाने पर, डिस्क क्लीनअप यूटिलिटी आपके ड्राइव को स्कैन करेगा और आपके सिस्टम 
से सभी जंक फ़ाइलों को अपने आप हटा देगा।
 

लो डिस्क स्पेस के लिए ऑप्टिमाइज़ करें Optimize for Low disk Space

लो डिस्क स्विच, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यदि आप अपनी हार्ड डिस्क पर स्टोरेज स्पेस की कमी महसूस कर रहे हैं तो बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है । जब इसे एग्जीक्यूट किया जाता है, यह स्वचालित रूप से डिफ़ॉल्ट रूप से सभी फाइल श्रेणियों की जांच करता है।

इस कमांड का उपयोग करते समय, स्थान खाली करने के लिए जिस पार्टीशन पर यह कमांड आप चलाना चाहते हैं उस पार्टीशन का ड्राइव अक्षर दर्ज करें। उदाहरण के लिए यदि आप 'D' पार्टीशन पर यह कमांड चलाना चाहते हैं तो कमांड कुछ इस तरह दिखेगा:

cleanmgr/lowdisk/d

एग्जीक्यूट होने पर, डिस्क क्लीनअप यूटिलिटी D: ड्राइव से चुनी गई सभी जंक फ़ाइल श्रेणियों के साथ खुलेगा।

उपयोगकर्ता सभी जंक फ़ाइलों को एक साथ हटाने के लिए, इसके बजाय निम्न कमांड का उपयोग कर सकते हैं:

cleanmgr/verylowdisk/d

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  PAN card scams How Cyber criminalswork how to avoid


 

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके टेंपरेरी फ़ाइलों को कैसे क्लीन करें? How to Clear Temporary Files Using Command Prompt?

विंडोज़ क्षणिक उपयोग के लिए अस्थायी फ़ाइलें बनाता है। Temp फ़ाइलें शायद ही कभी आपकी हार्ड ड्राइव पर एक बड़ी जगह घेरती हैं और आपके सिस्टम के सुचारू कामकाज के लिए आवश्यक हैं। जब कार्य पूरा हो जाता है, तो आपके सिस्टम को उन्हें अस्थायी फ़ोल्डरों से स्वचालित रूप से हटा देना चाहिए।

डिस्क क्लीनअप टूल सात दिनों से अधिक पुरानी अस्थायी फ़ाइलों को स्वचालित रूप से साफ़ करता है। लेकिन अगर आपको अस्थायी फ़ोल्डर को बार-बार क्लियर करना है, तो आप इसे मैन्युअल रूप से या कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके कर सकते हैं।

अस्थायी फ़ाइलें देखने के लिए, कमांड प्रॉम्प्ट में निम्न कमांड दर्ज करें:

%SystemRoot%\explorer.exe %temp%\

आप इन फ़ाइलों को फ़ाइल एक्सप्लोरर से मैन्युअल रूप से (Ctrl + A> Delete) का उपयोग करके हटा सकते हैं या अस्थायी फ़ाइलों को हटाने के लिए निम्न कमांड का उपयोग कर सकते हैं:

del %temp%%*.* /s /q

कमांड प्रॉम्प्ट स्वचालित रूप से उन सभी फाइलों को छोड़ देगा जो वर्तमान में उपयोग में है, लेकिन यह बाकी फाइलों को हटा देगा।

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके प्रीफेच फ़ाइलों को कैसे हटाएं How to Delete Prefetch Files Using Command Prompt?

प्रीफ़ेच फ़ाइलें अस्थायी फ़ाइलें होती हैं, जब आपके विंडोज सिस्टम पर कोई एप्लिकेशन चलाया जाता है प्रीफेच फाइलें बनती है। इन फ़ाइलों में ऐसी जानकारी होती है जिसका उपयोग प्रोग्राम के एग्जीक्यूशन को ऑप्टिमाइज करने के लिए किया जाता है।

अन्य अस्थायी फ़ाइलों की तरह, प्रीफ़ेच फ़ाइलें अक्सर आपकी हार्ड ड्राइव पर ज़्यादा जगह नहीं रोकती हैं। हालाँकि, यदि आपको बार-बार प्रीफ़ेच फ़ाइलों को हटाने की आवश्यकता होती है, तो आप अपने सिस्टम पर इन फ़ाइलों को क्लीन करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सकते हैं।

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके प्रीफ़ेच फ़ाइलों को हटाने के लिए:

1.  सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट खोलें।

2.  कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, प्रीफ़ेच फ़ाइलें देखने के लिए निम्न कमांड टाइप करें:

%SystemRoot%\explorer.exe C:\Windows\prefetch\

3.  यह फ़ाइल एक्सप्लोरर में प्रीफ़ेच फ़ोल्डर खोलेगा और प्रीफ़ेच फ़ाइलें दिखाएगा जिन्हें आप हटा सकते हैं।

4.  प्रीफ़ेच फ़ाइलों को हटाने के लिए, निम्न कमांड का उपयोग करें और एंटर दबाएं:

del C:\Windows\prefetch\*.*/s/q

5.  कमांड प्रॉम्प्ट सभी हटाए जाने योग्य प्रीफेच फ़ाइलों की एक सूची दिखाएगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is clipboard History Windows 10  How to use

 

डिस्कपार्ट का उपयोग करके हार्ड डिस्क क्लीनिंग Cleaning a Hard Disk Using Diskpart

यदि आप पूरी डिस्क को क्लीन करना चाहते हैं, तो आप डिस्कपार्ट यूटिलिटी(Diskpart utility) का उपयोग कर सकते हैं। डिस्कपार्ट एक विंडोज कमांड-लाइन यूटिलिटी है जो विभिन्न कार्यों के लिए 38 से अधिक कमांड के सपोर्ट के साथ उपलब्ध है।

डिस्क को क्लीन करने के लिए, आप डिस्कपार्ट के क्लीन कमांड का उपयोग कर सकते हैं। यह कमांड चलाने पर, यह सभी डेटा को हटा देता है और डिस्क को असंबद्ध स्थान(Unallocated space) में परिवर्तित कर देता है।

डिस्कपार्ट यूटिलिटी का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। इसका गलत उपयोग करने से आपका सारा डेटा खत्म हो सकता है, और हो सकता है कि आप इसे बिल्कुल भी पुनर्प्राप्त(Undelete) करने में सक्षम न हों। इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप डिस्कपार्ट टूल का उपयोग करने से पहले अपने महत्वपूर्ण सिस्टम डेटा का बैकअप बना लें।

डिस्कपार्ट टूल का उपयोग कर के डिस्क को साफ करने के लिए:

कमांड प्रॉम्प्ट में डिस्कपार्ट टाइप करें और एंटर दबाएं।

इसके बाद, अपने सिस्टम पर सभी स्थापित डिस्क को देखने के लिए सूची डिस्क(Type list) टाइप करें

उस डिस्क का चयन करें जिसे आप साफ करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए:

'0' डिस्क का चयन करें

यदि डिस्क की स्थिति ऑफ़लाइन दिखाई देती है, तो ऑनलाइन डिस्क टाइप करें और एंटर दबाएं।

अपनी डिस्क को क्लीन करने के लिए, निम्न कमांड टाइप करें और एंटर दबाएं:

"Clean all"

एक बार पूरा हो जाने पर, डिस्कपार्ट को बंद करने के लिए "Exit" टाइप करें।

 

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को जंक फाइल्स रहित रखें Keep Your Computer Clean From Junk Files Using Command Prompt

आप अपने कंप्यूटर से जंक फ़ाइलों को हटाने सहित विभिन्न उन्नत कार्य करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट(Command Prompt) का उपयोग कर सकते हैं। जब आप GUI- आधारित डिस्क क्लीनअप टूल(GUI-based Disk Cleanup tool) का उपयोग करते हैं, तो कमांड प्रॉम्प्ट व्यक्तिगत श्रेणी की फ़ाइलों(Individual category files) को क्लीन करना और डिस्क को क्लीन करना आसान बना देता है।


YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to remove Android Bloatware to boost performance

 

तो यह थी How to Clean Windows PC junk Using Command Prompt की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 Clean Windows PC junk Using Command, cleanmgr commanm, prefetch command

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam