How to know a phone call is really dangerous scam-20 signs

20 ऐसे संकेत जो बताते हैं कि एक इनकमिंग फोन कॉल वास्तव में एक खतरनाक घोटाला है 20 Signs That indicate the Incoming Phone Call is Actually a Dangerous Scam

इन दिनों जब भी आप किसी फोन कॉल का जवाब देते हैं, तो आप को  थोड़ा सावधान हो जाने की जरूरत है, और यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा और आपको किसी बड़े नुकसान से भी बचा सकता है. आजकल बहुत सारे स्कैमर्स हैं जो आपके पैसे या आपकी व्यक्तिगत जानकारी को फोन पर प्राप्त करने की कोशिश में लगे रहते हैं। यहां 20 ऐसे संकेत दिए गए हैं जिनसे आप सावधान रहें क्योंकि ऐसे कॉल निश्चय ही कोई बड़ा घोटाला हो सकती है।

 

How to know an incoming call is a dangerous scam

(1)  आपको धन प्राप्त करने के लिए "चयनित" किया गया है You’ve been “selected” to receive money

अगर आपके पास कोई टेलीफोन कॉल आए और कॉल करने वाला आपसे कहे कि आपको किसी बड़ी कंपनी, किसी संस्था, किसी ट्रस्ट अथवा सरकार से किसी चीज़ के लिए अनुदान प्राप्त करने के लिए चुना गया है, लेकिन आपको प्रोसेसिंग शुल्क अथवा अन्य किसी तरह की राशि का भुगतान करना होगा। ऐसी बातें कभी भी सच नहीं होती है . सरकारें, बड़ी कंपनियां, बड़े ट्रस्ट अनुदान के लिए आवेदन करने के लिए कभी भी शुल्क नहीं लेते हैं, और आपको आवेदन करना होगा तथा बिना आवेदन के कभी भी आपको "चयनित" नहीं किया जाएगा। ऐसे झांसे में कभी नहीं आए और कृपया सरकार, संबंधित ट्रस्ट, कंपनी को सूचित करने के साथ-साथ सरकारी सुरक्षा एजेंसियों को भी तुरंत ऐसे घोटाले की रिपोर्ट करें।

(2)  आपने एक पुरस्कार जीता है!You’ve won a prize

कॉलर कह सकता है कि आपने एक निःशुल्क अवकाश टूर या कोई अन्य पुरस्कार जीता है, लेकिन शिपिंग या हैंडलिंग के लिए आपको कुछ शुल्क जमा करना है, इसलिए पुरस्कार देने वालों को यह राशि आपको भेजने के लिए आपकी क्रेडिट कार्ड की जानकारी की आवश्यकता है। कायदे से, वैध प्रतियोगिताओं को शुल्क लेने की अनुमति नहीं है इसलिए यदि वे ऐसा करते हैं, तो यह निश्चित रूप से एक घोटाला है।

(3)  इस विदेशी लॉटरी के लिए टिकट खरीदेंBuy a ticket for this foreign lottery

यदि आपको किसी दूसरे देश से किसी बड़े पुरस्कार वाली प्रसिद्ध लॉटरी के टिकट बेचने वाले एजेंट के नाम से फोन आता है तो मूर्ख मत बनिए सावधान हो जाइए न केवल आपको वह टिकट कभी नहीं मिलेगा जो आपने "खरीदा", बल्कि अमेरिका सहित लगभग सभी देशों में विदेशी लॉटरी खेलना वास्तव में अवैध है। यद्यपि कनाडा मैं तकनीकी रूप से ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आपका पुरस्कार प्राप्त करना असंभव हो सकता है, भले ही आपने टिकट भी खरीद लिया और आप जीत भी गए हों।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activate and customize floating keyboard on Android


(4)  अगर आप यह चीज खरीदते हैं तो आपको बोनस या उपहार मिलेगाYou’ll get a bonus or gift if you buy

अक्सर, टेलीफोन पर कोई कॉल करने वाला आपसे फोन पर कुछ खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करता है, वह आपको लालच देता है कि यदि आप वह चीज खरीदते हैं जो वे तुरंत बेच रहे हैं तो आपको एक बोनस या मुफ्त उपहार मिलेगा। लेकिन उन्होंने आपको केवल फोन पर कॉल किया है, और आपके पास यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि क्या वे भरोसेमंद हैं, भले ही वे कहते हैं कि वे उस कंपनी के लिए काम करते हैं जिसे आप जानते हैं। आपके पास सबसे आसान उपाय हैं बस "नो थैंक्स" कहें और कॉल समाप्त करें।

(5)  आपके कोई फोन करके कहता है कि आपको अपने करों का पैसा देना हैHow's it like someone calling you that you owe your taxes

यह घोटाला संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा दोनों में तो बहुत आम है। कॉलर आक्रामक रूप से दावा करता है कि आपको अपने करों का पैसा चुकाना है, और आपसे तुरंत भुगतान करने या अभियोजन या अन्य परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहता है। लेकिन कृपया ध्यान दें और सावधान रहें क्योंकि अगर आप पर टैक्स बकाया है, तो भी सरकार आपको भुगतान करने की मांग करने के लिए कभी टेलीफोन पर नहीं कहेगी बल्कि आपको आपकी शेष राशि के बारे में सूचित करने के लिए एक नोटिस भेजेगी।

(6)  फोन एक बार बजता है और फिर हैंग हो जाता हैThe phone rings once and then hangs up(The One-Ring-Phonecall scam वन-रिंग-फोनकॉल घोटाला)

यदि आप किसी अपरिचित नंबर से कॉल आता है और रिंग केवल एक बार बजती और फोन बंद हो जाता है, तो जिज्ञासा से कॉल बैक न करें। यह एक सामान्य घोटाला हो सकता है जो आपको एक भुगतान-प्रति-मिनट नंबर (Pay-per-minute number) पर पुनर्निर्देशित(Redirects) करता है जो एक नकली रिकॉर्ड किया गया संदेश चलाता रहता है और आपको लाइन में रखने और शुल्क वसूलने के लिए आप की काल को स्थानांतरित करता रहता है। इसे वन रिंग फोन घोटाला भी कहा जाता है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to remove Android Bloatware to boost performance


(7)  आपको फोन पर कहा जाता है कि आप धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं Someone calls you and say you’ve been a victim of fraud

कुछ स्कैमर्स आपको फोन पर कहेंगे कि वह आपके बैंक से बोल रहे हैं और किसी धोखाधड़ी की जांच करने के लिए आपके क्रेडिट कार्ड या बैंक की जांच की जा रही है, और आपको अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए कहीं और ट्रांसफर करने की आवश्यकता है। जब आप अपने बैंक को कॉल करते हैं, तो स्कैमर पहले से ही लाइन पर रहता है और वह आपके कॉल को एक नकली नंबर पर रीडायरेक्ट कर देता है। यह केवल लैंडलाइन पर काम करता है, लेकिन यह हमेशा एक घोटाला होता है।

(8)  फोन पर आपके कंप्यूटर को ठीक करने की पेशकश की जाती हैThey offer to fix your computer

कॉल करने वाले आप को कहते है कि वे Microsoft या किसी अन्य प्रसिद्ध सॉफ़्टवेयर कंपनी से हैं और आपका कंप्यूटर किसी खतरनाक वायरस या मैलवेयर से संक्रमित हो गया है, या यह ठीक से नहीं चल रहा है, वह इसको फिक्स कर देंगे लेकिन इसके लिए आपको अपना स्क्रीन उनके साथ शेयर करना पड़ेगा । यह कभी भी वैध नहीं होते हैं. कोई भी सॉफ्टवेयर कंपनी कंप्यूटर मालिकों को अवांछित कॉल नहीं करती है। कृपया ऐसे कॉल पर कभी ध्यान नहीं दें.

(9)  आप को अपनी कार पर विस्तारित वारंटी का प्रस्ताव मिल सकता हैंThey’re selling an extended warranty on your car

कोई कॉलर आपको फोन करके बता सकता है कि आपकी कार की वारंटी समाप्त होने वाली है, लेकिन वे आपको एक विस्तारित वारंटी बेच सकते हैं। वे तुरंत डाउन पेमेंट की मांग कर सकते हैं, उच्च दबाव वाली बिक्री रणनीति(High-pressure sales tactics) का उपयोग कर सकते हैं, या व्यक्तिगत जानकारी मांग सकते हैं। ऐसे मामलों में मूर्ख कभी नहीं बनना है ऐसे लोग कभी वैध नहीं होते हैं। यदि आप अपनी वारंटी के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी कार के निर्माता या अपनी कार डीलरशिप को सीधे कॉल करें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Facebook restricted friend list how to add remove friens to it


(10)  अगर कॉल करने वाले आपके सवालों का जवाब नहीं देते They won’t answer your questions

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कॉल करने वाला क्या कहता है, अगर वे आपके सवालों का जवाब देने से इनकार करते हैं, तो निश्चय ही यह एक घोटाला कॉल है। वैध व्यवसाय और सरकारें आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर देंगी या आपको उस वेबसाइट पर निर्देशित करेंगी जहां जानकारी उपलब्ध है। स्कैमर्स बस आपको जबरदस्ती करने या समझाने की कोशिश करेंगे कि वे क्या पूछ रहे हैं।

(11)  अगर आपसे कोई चैरिटी के लिए दान मांगता है They’re collecting for a charity

साइबर अपराधी दान  मांगने के लिए चैरिटी के बहाने कॉल करते हैं, लेकिन असली चैरिटी संस्थाएं कभी भी फोन पर भुगतान की मांग नहीं करती। अगर आप से फोन पर कोई दान मांगता है तो आप उन्हें आपको एक पत्र या ईमेल भेजने के लिए कह सकते हैं या उनसे कह सकते हैं वे आपको उनकी सुरक्षित वेबसाइट पर निर्देशित करें । नकली चैरिटी आपके क्रेडिट कार्ड नंबर पर जोर देगी। यदि आप वास्तव में दान करना चाहते हैं, लेकिन चिंताएं हैं, तो संगठन के सूचीबद्ध फोन नंबर पर कॉल करें।

(12)  फोन पर आपको गिरफ्तार करने की धमकी देते हैं They threaten to have you arrested

यह बहुत ही चौंकाने वाला हो सकता है कि कोई कॉल करता है और कहता है कि यदि आप उनकी मांग पूरी नहीं करते हैं तो आपको गिरफ्तार या आरोपित किया जाएगा। स्कैमर्स उनके लिए अपना काम करने वाले डर और तनाव पर भरोसा करते हैं और पीड़ित को किसी काल्पनिक राशि जो सरकार को देय है बता कर डराने की कोशिश करते हैं। लेकिन वास्तविक संगठन और सरकारें इन डराने-धमकाने की रणनीति का उपयोग नहीं करती हैं (और संग्रह एजेंसियों को इसकी अनुमति नहीं है)। ऐसे कॉल को तुरंत समाप्त करें और हमेशा पुलिस को ऐसी धमकियों की रिपोर्ट करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to manage all types of Facebook blockings 

 

(13)  वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं They want to steal your your personal information

आपकी वास्तविक सामाजिक सुरक्षा या सामाजिक बीमा नंबर स्कैमर्स के लिए नकदी के समान ही बहुत मूल्यवान हो सकते हैं क्योंकि वे पहचान की चोरी को आसान बनाते हैं। इसलिए आपको इस विषय में कभी भी फोन पर बात नहीं करनी चाहिए तथा कोई भी जानकारी नहीं देनी चाहिए, अगर वह कहते हैं कि वह आपके सामाजिक सुरक्षा सेवा प्रदाता कार्यालय के अधिकारी बोल रहे हैं तो आप तुरंत अलर्ट हो जाएं क्योंकि जिन अधिकारियों ने आपको यह नंबर दिया है वही आपसे नंबर क्यों पूछेंगे उनके पास तो आपका पूरा विवरण जैसे आपका पता, फोन नंबर, या जन्मतिथि उनके रिकॉर्ड में पहले से ही मौजूद है.

(14)  वे एक ऐसा कर्ज वह स्कूल कर रहे हैं जो आपको याद ही नहीं है They’re collecting a debt you don’t remember incurring

फोन स्कैमर्स कभी-कभी आपको किसी ऐसे कर्ज का पुनरभुगतान करने के नाम पर डराने की कोशिश करते हैं जो कर्ज आपने कभी लिया ही नहीं. ऐसे अक्सर पर वह अक्सर किसी प्रसिद्ध वास्तविक कर्ज देने वाले व्यवसायों के नामों का झूठा उपयोग करते हैं। ऐसी परिस्थिति में आप उनसे ईमेल/पत्र द्वारा नोटिस भेजने के लिए कहें अगर वह ऐसा करने से मना करते हैं तो निश्चय ही यह नकली है। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि कोई भी कर्ज देने वाले किसी को भी जेल भिजवाने या शारीरिक नुकसान की धमकी नहीं दे सकते हैं।

(15)  दावा करते हैं कि उन्होंने आपके किसी परिचित का अपहरण कर लिया है They claim to have kidnapped someone you know

कुछ स्कैमर्स अब आपके दोस्तों और परिवार के सदस्यों के नाम और ठिकाने का पता लगाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, और उस जानकारी का उपयोग अपहरणकर्ताओं का रूप धारण करने और फिरौती के पैसे की मांग करने के लिए करते हैं। यह भयानक लग सकता है, लेकिन यह अक्सर नकली होता है। निश्चित रूप से उन्हें कुछ भी भुगतान न करें। इसके बजाय, अपने मित्र या रिश्तेदार से तुरंत संपर्क करें, और कॉल की सूचना पुलिस को दें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Enable floatingshutter button to Android Camera 


(16)  वे आप को किसी चीज़ में निवेश करके भारी कमाई का झांसा दे सकते हैं They want you to invest in something

वे आपको लालच दे सकते हैं कि यह निवेश कम जोखिम वाला है, और रिटर्न अन्य निवेशों की तुलना में बहुत अधिक है, वह आपको यह कहकर बरगला सकते हैं कि यह केवल आपके और कॉल का जवाब देने वाले अन्य लोगों के लिए उपलब्ध है। फोन पर कुछ खरीदना, किसी अनजान कॉलर द्वारा प्रचारित किसी भी चीज़ में निवेश करना उचित नहीं है।  इस तरह का बयान धोखाधड़ी होता है और आप के लिए एक बड़ा रेड फ्लैग होता है।

(17)  वे आपका क्रेडिट या डेबिट कार्ड नंबर चाहते हैं They want your credit or debit card number

किसी भी व्यक्ति को फोन पर क्रेडिट या चेकिंग खाता संबंधी जानकारी न दें भले ही वे कहें कि वे केवल "पुष्टि" करना चाहते हैं कि जानकारी सही है। यह आपके पैसे और संभवत: आपकी पहचान के साथ धोखाधड़ी करने का सबसे तेज़ तरीका है। न तो बैंक और न ही सरकार आपसे किसी अवांछित फोन कॉल पर यह जानकारी कभी नहीं मांगेगी।

(18)  वे चाहते हैं कि आप तुरंत निर्णय लें They want you to make an immediate decision

कई बार वह आपसे तुरंत निर्णय लेने के लिए रिक्वेस्ट करेंगे ऐसा करने के पीछे उनका उद्देश्य यह होता है कि आपको सोचने के लिए ज्यादा समय ना मिल सके लेकिन आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पढ़ना चाहिए कि कॉलर आपको क्या करने, खरीदने या प्रदान करने के लिए कह रहा है, घोटाले बाज तुरंत निर्णय लेने का दबाव बनाते हैं यह उन की पूर्व नियोजित योजना होती है। आपको इस तरीके से भी झांसा दिया जा सकता है कि इससे होने वाला लाभ चैरिटी में जाएगा लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए अपना खुद का शोध करें कि वास्तविक स्थिति क्या है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Detect SpyCamera-Features, Types, victims, Safety tips 

 

(19)  ऐसा लगता है कि यह कॉल आपके अपने फ़ोन नंबर से आया है The call looks like it’s from your own phone number

ऐसी तकनीक अब मौजूद है जिसका उपयोग करके स्कैमर्स यह दिखा सकें कि यह काल आपके अपने नंबर से ही आ रही है। कॉलर आपके भ्रमित होने और फोन उठाने पर कहता है कि वे आपकी सेवा प्रदाता फोन कंपनी से बोल रहे हैं, आपका फोन हैक हो गया है, और इसे ठीक करने के लिए उन्हें आपका अपना फोन खाता नंबर और पहचान के दस्तावेजों के नंबर सत्यापित करने की आवश्यकता है, जो निश्चित रूप से आपको कभी नहीं बताना चाहिए बल्कि सावधान हो जाना चाहिए और फोन तुरंत काट देना चाहिए।

(20)  वे बहुत मिलनसार हैं They’re too friendly

स्कैम कलाकार इतने अच्छे होते हैं कि अक्सर आपका विश्वास जीतने की कोशिश करने के लिए अत्यधिक विनम्र और दोस्ताना तरीके से काम करेंगे जिससे कि आप उन पर भरोसा करने के लिए प्रेरित हो सके। वे आपके जीवन में व्यक्तिगत रुचि ले सकते हैं या सुखद बातचीत करने की कोशिश कर सकते हैं - जब तक कि उन्हें वह नहीं मिल जाता जो वे चाहते हैं, चाहे वह पैसा हो या जानकारी। अनजान कॉल करने वालों से सावधान रहें जो वास्तव में, मित्रवत लगते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to take screenshots Windows 10 windows 11 PC/Laptops


तो यह थी How to know a phone call is really dangerous scam-20 signs  की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

What happens if you call a scammer, What do I do if I receive call from phone scammer, phone call looking for someone, phone call asking to confirm name

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने