google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to keep your online password secure 7 killer tips ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to keep your online password secure 7 killer tips

अपना पासवर्ड सुरक्षित रखने के सर्वश्रेष्ठ तरीके Best practices to Keep your password secure 

हर वर्ष मई के पहले सप्ताह में विश्व पासवर्ड दिवस मनाया जाता है उसी क्रम में इस वर्ष भी मई के पहले गुरुवार को विश्व पासवर्ड दिवस मनाया गया. पासवर्ड दिवस मनाया जाने का मुख्य उद्देश्य था विश्व में साइबर सुरक्षा के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाना तथा हमारे डिजिटल लाइफ में पासवर्ड की भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक करना. 

 

Online password security

इस परंपरा की शुरुआत सबसे पहले इंटेल कारपोरेशन ने की थी. उस समय लोगों को यह समझाने की कोशिश की गई थी कि कैसे एक समझौता किया गया पासवर्ड(Compromised Password) हमारे पूरे डिजिटल व्यक्तित्व को खतरे में डाल सकता है। यदि आपका पासवर्ड गलत हाथों में पड़ जाता है तो वित्तीय लेनदेन से लेकर सोशल मीडिया पहचान(Social Media Identity) तक, आपकी बहुत सी व्यक्तिगत जानकारी खतरे में पड़ शक्ति है। हालांकि, कुछ तरीके हैं जिनको अपना कर आप इस जोखिम को बहुत हद तक कम कर सकते हैं।

यहां हम आपको कुछ उपयोगी युक्तियां सुझा रहे हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी डिजिटल पहचान को सुरक्षित रख सकते हैं-

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know 5 common signs indicating phone is hacked


1. कई खातों के लिए एक ही पासवर्ड न रखें Never use same password for multiple accounts:

आजकल आमतौर पर सभी लोगों के कई ऑनलाइन खाते होते हैं जैसे सोशल मीडिया, बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड्स आदि. कुछ लोग अपने सभी ऑनलाइन खातों का एक ही पासवर्ड रख लेते हैं. कृपया ऐसा ना करें यह काम जोखिम भरा है. अपने सभी ऑनलाइन खातों का अलग अलग पासवर्ड रखें क्योंकि अगर आपने अपने सभी ऑनलाइन खातों का एक ही पासवर्ड रखा है तो ऐसी स्थिति में अगर किसी एक खाते का पासवर्ड कंप्रोमाइज हो गया तो इसका मतलब यह है कि आपके सभी खातों का पासवर्ड कंप्रोमाइज हो गया.

2. एक मजबूत पासवर्ड बनाएं Create a strong Password:

कुछ लोग पासवर्ड के रूप में अपनी या अपने परिवार के किसी सदस्य की जन्मतिथि का उपयोग करने लग जाते हैं. यह प्रैक्टिस बहुत हानिकारक है. कृपया जन्मतिथि का उपयोग पासवर्ड के रूप में कभी न करें. अपने पासवर्ड में केवल अंक अथवा केवल अक्सर कभी न रखें. आपका पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसमें अंक हो, अक्सर हो तथा अप्परकेस और लोकेश यानी स्माल और कैपिटल दोनों हों स्पेशल करैक्टर भी हो और आजकल तो बहुत सी कंपनियां पासवर्ड क्रिएट करने के लिए कई तरह के सिंबल भी उपलब्ध कराती है, तो इन सभी का उपयोग करके एक मजबूत पासवर्ड बनाएं और कृपया ध्यान रखें पासवर्ड बिल्कुल छोटा सा ना हो जैसे कुछ लोग 4-5 अंक या अक्षरों का पासवर्ड रख लेते हैं ऐसा ना करें पासवर्ड थोड़ा लंबा रखें लंबा पासवर्ड कंप्रोमाइज करने में अपराधियों को मुश्किल आती है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to avoid phone tracking, indications being tracked  safety tips

 

3. अपना पासवर्ड थोड़े थोड़े अंतरालो पर बदलते रहेंChange password at frequent intervals:

अपने पासवर्ड को नियमित अंतराल पर संशोधित करते रहे इस तरह आप अपनी डिजिटल पहचान हैक होने की संभावना को बहुत हद तक कम कर सकते हैं।

4. अकाउंट से लॉग आउट करने की आदत डालें  
Make it a habit to logging out of the account

कुछ लोग एक बार लोगिन करने के बाद काम पूरा होने पर लॉगआउट नहीं करते, यह आदत बहुत हानिकारक साबित हो सकती है कृपया हमेशा उपकरणों से लॉगआउट करें: कंप्यूटर जैसे उपकरणों से हमेशा लॉगआउट करना याद रखें, विशेष रूप से आप सार्वजनिक नेटवर्क या साझा डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं तब तो लॉगआउट नहीं करना आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। आपकी लॉग आउट करने की आदत आपकी डिजिटल पहचान को तो सुरक्षित रखेगी ही बल्कि आपको अपना पासवर्ड याद रखने में भी मदद करेगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to lock unlock Aadhaar 
Card and Biometrics Information

5. अपना पासवर्ड कभी भी अपने कंप्यूटर में लिखकर ना रखें Never write your Password in your device:

इस बात की हमेशा संभावना होती है कि जिस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या एक्सेल शीट में आपने अपना पासवर्ड लिख कर रखा है, उस तक कोई अन्य व्यक्ति पहुंच सकता है। अपने पासवर्ड सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने के लिए पासवर्ड प्रबंधकों का उपयोग भी कर सकते हैं।

6. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सक्षम करेंActivate two factor aythentication:

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन आपके खातों को एक अतिरिक्त सुरक्षा परत प्रदान करके और अधिक सुरक्षित बनाने में मदद करेगा। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन इसलिए भी अधिक सुरक्षित है कि ऑथेंटिकेशन के लिए आपका पर्सनल मोबाइल फोन इस्तेमाल किया जाता है जो हमेशा आपके हाथ में रहता है. कई बार इसे टू स्टेप वेरीफिकेशन(2-Step Verification) भी कहा जाता है.

7. जब भी आप उपकरण बदलें अपना सारा डेटा हटा दें Delete everything every time you change devices:

यदि आप किसी कारण से अपने पुराने स्मार्टफोन या पीसी से नए फ़ोन या कंप्यूटर पर स्विच कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने पुराने डिवाइस से अपने सभी डेटा को डिलीट कर दें अपनी पीसी की हार्ड डिस्क फॉर्मेट कर दें। अपने स्मार्टफोन में भी यही प्रक्रिया अपनाएं और इसे फैक्ट्री रिसेट कर दें. यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो इसके परिणाम स्वरूप संवेदनशील जानकारी संभावित रूप से गलत हाथों में पड़ सकती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SBI E-KYC fraud how 
to protect your account 
 
तो यह थी How to keep your online password secure 7 killer tips की राम कहानी 
जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया 
होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल 
मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट 
करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना 
चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट 
फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें 
बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Tips to protect privacy online, protect password from being hacked, protect account and password, protect your personal data

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam