google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Cyber attacks on WhatsApp Pay, how to Avoid frauds ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

Cyber attacks on WhatsApp Pay, how to Avoid frauds

साइबर क्रिमिनल्स व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम के जरिए यूजर्स के साथ धोखाधड़ी कैसे करते हैं और उनके पैसे चुरा लेते हैं How cyber criminals use WhatsApp payment system to trick users and steal their money.

UPI(Unified Payments Interface)आधारित ऐप्स का उपयोग करके किसी को भी भुगतान करना अब काफी आसान हो गया है। आजकल व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग ऐप तथा अन्य कई प्लेटफार्म भी पैसे भेजने और प्राप्त करने का विकल्प देने लगे हैं, जिससे दोस्तों और परिवार के सदस्यों को अथवा अन्य व्यापारिक भुगतान करना आसान हो जाता है और यह काफी सरल भी है। आपको बस अपने स्मार्टफोन से एक क्यूआर कोड स्कैन करना है, राशि दर्ज करनी है और उसे भेज देना है। अभी तक, व्हाट्सएप पर लेनदेन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता , जो कि एक प्लस पॉइंट है। 

Online frauds-Whatsapp pay

जहां लोगों के पास अब आसानी से ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध है, वहीं साइबर अपराधी भी इसके जरिए पैसे कमाने के नए-नए तरीके खोजने में लग गए हैं. जालसाजों ने कुछ पैसे कमाने के लिए उपयोगकर्ताओं को बरगलाने के अपने तरीके भी खोज लिए हैं।

साइबर अपराधी यूजर्स को बरगलाने तथा उनके पैसे चुराने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल कैसे करते हैं How scammers use WhatsApp to trick users, to steal their money

इससे पहले भी इससे जुड़े कई फ्रॉड ऑनलाइन दर्ज किए जा चुके हैं। अधिक से अधिक लोगों के डिजिटल होने के साथ ही, ऑनलाइन धोखाधड़ियों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। व्हाट्सएप पर लोगों को धोखा देने के सबसे आम तरीकों में से एक है क्यूआर कोड या क्विक रिस्पांस कोड(QR Code or the Quick Response Code) है। और यह सब साइबर अपराधी कैसे करते हैं वह सब कुछ यहां समझाया गया है जो आपको जानना आवश्यक है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Do 5 things if your smartphone is lost, stolen


व्हाट्सएप घोटाला: क्यूआर कोड के बारे में आपको क्या जानना बहुत जरूरी है WhatsApp scam: What is most important thing you need to know about QR codes

क्यूआर कोड धोखाधड़ी के शिकार अधिकतर वे उपभोक्ता होते हैं जो क्यूआर कोड कंसेप्ट यानी QR-code की अवधारणा को ठीक से समझते नहीं हैं. कृपया एक सरल सी बात समझ लें और इस की गांठ बांध लें इसको अपने दिमाग में फिट कर ले कि क्यू आर कोड स्कैन केवल भुगतान के लिए होता है पैसे प्राप्त करने के लिए नहीं और उपभोक्ताओं की इसी कमजोरी का फायदा अपराधी उठाते हैं.

यानी क्यूआर कोड का उपयोग केवल तब किया जाता है जब आपको किसी दुकानदार, दोस्तों या किसी सेवा को भुगतान करने की आवश्यकता होती है। पैसे प्राप्त करने के लिए आपको कभी भी क्यूआर कोड स्कैन करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिसके बारे में कुछ उपयोगकर्ता अभी भी नहीं जानते हैं और धोखेबाज इसका फायदा उठाते हैं।

इसे एक उदाहरण से यूं समझिए- मान लीजिए आप ऑनलाइन वेबसाइटों के माध्यम से कोई सामान बेचना चाहते हैं. इसके लिए आप उस सामान का पूरा विवरण उसकी कीमत सहित उस ऑनलाइन वेबसाइट पर डाल देंगे जिसके माध्यम से आप उसे बेचना चाहते हैं.

अब स्कैमर्स का खेल शुरू होगा. स्कैमर्स आपसे संपर्क करेंगे और वे आपको विश्वास दिला देंगे कि आपके सामान में उनकी बहुत रूचि है.और वे यह सामान काफी मात्रा में खरीदना चाहते हैं। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to download Aadhar without aadhaar no, enrollment id 

 

इसके बाद, स्कैमर्स आपके व्हाट्सएप का पूरा विवरण मांगेंगे तथा आपसे व्हाट्सएप विवरण प्राप्त करके वे आपके साथ व्हाट्सएप पर एक क्यूआर कोड(QR Code) भेज सकते हैं.

वे आपको विश्वास दिलाएंगे कि आपके बैंक खाते में राशि प्राप्त करने के लिए आप गूगलपे(Google Pay)अथवा ऐसी ही किसी अन्य यूपीआई(UPI) आधारित ऑनलाइन पेमेंट कंपनी के माध्यम से इस क्यूआर कोड(QR code) को स्कैन करके अपने खाते में धन प्राप्त करें.

यही आपके साथ खेल हो गया. जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं क्यूआर कोड(QR code) सिर्फ भुगतान करने के लिए स्कैन किया जाता है राशि प्राप्त करने के लिए नहीं, यह केवल राशि भेजने के लिए किया जाता है. और यहां भी आपने कोड स्कैन किया राशि प्राप्त करने के लिए लेकिन जब आप फिनिश करेंगे तो पता चलेगा कि आपको राशि प्राप्त नहीं हुई बल्कि आप राशि उनको भेज चुके हैं.

जिन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि ऑनलाइन भुगतान कैसे काम करता है, वे किसी न किसी तरह साइबर अपराधियों के जाल में फंस जाते हैं और अपने धन का नुकसान उठाते हैं। यह एक लोकप्रिय ट्रिक है। ध्यान रखें कि धोखेबाजों के पास लोगों को बरगलाने के अलग-अलग तरीके होते हैं, इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आपको ऑनलाइन पेमेंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो या तो इसके बारे में जानें या फिर कैश में डील करना हमेशा बेहतर होता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to activateuse Gboard, android device floating keyboard


 

इसके अतिरिक्त, जब आपको किसी को भुगतान करने की आवश्यकता हो, तो आपको हमेशा व्हाट्सएप पर एक क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद नाम या यूपीआई आईडी की दोबारा जांच करनी चाहिए और फिर भुगतान करना चाहिए। जालसाज आपको व्हाट्सएप पर एक क्यूआर कोड भी भेज सकते हैं और आपको यूपीआई ऐप का उपयोग करके इसे स्कैन करने के लिए कह सकते हैं और एमपिन दर्ज कर सकते हैं, जो मूल रूप से मोबाइल पिन है जिसे आपने अपने बैंकिंग ऐप के लिए सेट किया है।

इसके अलावा, व्हाट्सएप मैं आप क्यूआर कोड का उपयोग करके किसी भी संपर्क(Contact) को सेव भी कर सकते है, यही वजह है कि उपयोगकर्ताओं को अपने व्हाट्सएप क्यूआर कोड को साझा करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए और अपना क्यूआर कोड केवल उन लोगों के साथ साझा करना चाहिए जिन पर पूर्ण भरोसा करते हैं। कोई भी आपके व्हाट्सएप क्यूआर कोड को अन्य लोगों को अग्रेषित(Forward) कर सकता है, जो आपके कोड को स्कैन करके आपको एक संपर्क(Contact) के रूप में जोड़ सकते हैं।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to avoid smartphone heating keep smartphone super cool 

 

तो यह थी साइबर क्रिमिनल्स व्हाट्सएप पेमेंट सिस्टम के जरिए यूजर्स के पैसे चुराने के लिए उनके साथ धोखाधड़ी कैसे करते हैं की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

how to Avoid, ways to avoid being scammed online, Can people steal WhatsApp money,

 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam