What Is the NortonLifeLock Subscription Renewal Email Scam-How to Avoid It

नॉर्टनलाइफलॉक सब्सक्रिप्शन रिन्यूअल ईमेल स्कैम क्या है-इससे कैसे बचेंWhat Is the NortonLifeLock Subscription Renewal Email Scam-How to Avoid It

इस घोटाले में नामी एंटी वायरस सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी नॉर्टन(Norton) के नाम का  इस्तेमाल किया जाता है. यूजर के पास एक ईमेल आता है जिसमें चेतावनी के लहजे में कहा जाता है कि आपकी नॉर्टनलाइफलॉक सदस्यता(NortonLifeLock Subscription) आज नवीनीकृत होने वाली है और आपके बैंक खाते से एक विशिष्ट राशि काट ली जाएगी? ईमेल मैं यह भी दावा किया जा सकता है कि लेन-देन पहले ही हो चुका है और आपको कहा जाता है कि अगर आप इसे रिवर्स करना चाहते हैं तो इसे उलटने के लिए दिए गए नंबर पर कॉल करने के लिए कह सकता है।

NortonLifeLock Subscription Renewal Email Scam

असल में यह एक घोटाला यानी एक फ्रॉड होता है, और नॉर्टन द्वारा आपके खाते से तो कोई पैसा काटा गया है और ही काटा जाएगा। तो, यह घोटाला वास्तव में कैसे काम करता है? इसका शिकार होने से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं? और अगर आप कभी स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं, तो आपको आगे क्या करना चाहिए? इन सभी बातों पर इस लेख में विस्तार पूर्वक लिखा गया है.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Turn On/Off Read caller names aloudAndroid


नॉर्टनलाइफलॉक सदस्यता नवीनीकरण ईमेल घोटाला क्या है? What Is the NortonLifeLock Subscription Renewal Email Scam?

नॉर्टनलाइफलॉक सदस्यता नवीनीकरण घोटाला (NortonLifeLock Subscription Renewal Email Scam) एक ईमेल घोटाला है जिसमें साइबर अपराधी एंटीवायरस सिस्टम के नवीनीकरण के बारे में प्राप्तकर्ताओं को एक नकली सूचना ईमेल भेजते हैं। वे ईमेल को साइबर सुरक्षा सॉफ़्टवेयर कंपनी नॉर्टन(Norton) द्वारा चलाई जा रही एक योजना नॉर्टन लाइफ़लॉक(NotronLifeLock) की ओर से आधिकारिक सूचना के रूप में प्रस्तुत करते हैं।

ईमेल को वास्तविक दिखाने के लिए स्कैमर्स एक नकली कस्टम आईडी, चालान संख्या और नवीनीकरण तिथि जोड़ते हैं। आधिकारिक लोगो से लेकर पेशेवर दिखने वाले ईमेल डिज़ाइन तक, साइबर अपराधी ईमेल को प्रामाणिक दिखाने की कोशिश करते हैं।

इसके अलावा, स्कैमर्स एक नकली चालान भी शामिल करते हैं और एक NortonLifeLock सदस्यता का भी उल्लेख करते हैं जिसे 24 घंटे के भीतर नवीनीकृत किया जाएगा। कुछ मामलों में तो, वे अपने लक्ष्यों को यह भी सूचित कर सकते हैं कि सदस्यता पहले ही नवीनीकृत हो चुकी है और उनका खाता डेबिट हो चुका है।

अपराधियों का उद्देश्य होता है पीड़ितों को अधिक से अधिक भयभीत करना और पीड़ितों को भयभीत करने के बाद, स्कैमर्स उन्हें निर्देश देते हैं कि वे अपने बिलिंग विभाग से संपर्क करने के लिए दिए गए नंबर पर कॉल करके सदस्यता रद्द कर दें या कटौती की गई राशि (असल में कोई भी राशि चार्ज की गई होती ही नहीं है सब कुछ काल्पनिक होता है) के लिए धनवापसी(Refund) प्राप्त करें।

घोटाला तब शुरू होता है जब कोई दिए गए नंबर पर कॉल करता है ताकि ऐसा प्रतीत हो कि किसी ऐसी चीज के लिए शुल्क नहीं लिया जा रहा है जो वे नहीं चाहते हैं। जब लक्ष्य इस तरह सदस्यता रद्द करने का प्रयास करता है, तो घोटाला शुरू होता है और वह कई रूप ले सकता है है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp content warning: Know what not toshare 

 

नॉर्टनलाइफलॉक सब्सक्रिप्शन रिन्यूअल ईमेल स्कैम कैसे काम करता है? How Does the NortonLifeLock Subscription Renewal Email Scam Work?

सबसे पहले, स्कैमर अपने लक्ष्य(Target) को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर तक दूरस्थ पहुंच(Remote Access) प्रदान करने के लिए मनाने की कोशिश करते हैं। स्कैमर्स इस बात पर जोर देते हैं कि वह केवल आपके डिवाइस यानी पीसी अथवा लैपटॉप तक पहुंचकर ही सदस्यता को रद्द कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बिना भुगतान के कोई नवीनीकरण हो और पहले से किए गए लेन-देन को उलट(Reverse) कर सकते हैं

यदि प्राप्तकर्ता सहमत होता है और उन्हें दूरस्थ पहुंच(Remote access) प्रदान कर बेता है, तो वे उपयोगकर्ता को अपने बैंक खाते में लॉग इन करने के लिए कहते हैं, ताकि वे लेन-देन को रद्द या उलट सकें। उपयोगकर्ता के बैंक खाते तक पहुंच प्राप्त करने के बाद, वे स्क्रीन को अस्पष्ट(Blur) करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, इसलिए उपयोगकर्ता यह नहीं देख सकता कि वे क्या कर रहे हैं।

यह एक ऐसा घोटाला है जिसके बारे ना तो नॉर्टन को पता है और ना ही नॉर्टन  इसमें शामिल है, और नॉर्टन द्वारा आपके खाते से तो कोई पैसा काटा गया है और ही काटा जाएगा। तो, यह घोटाला वास्तव में कैसे काम करता है? इसका शिकार होने से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं? और अगर आप कभी स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं, तो आपको आगे क्या करना चाहिए?

क्या आपको यह बताते हुए एक ईमेल प्राप्त हुआ है कि आपकी नॉर्टनलाइफलॉक सदस्यता आज नवीनीकृत होने वाली है और आपके बैंक खाते से एक विशिष्ट राशि काट ली जाएगी? ईमेल यह भी दावा कर सकता है कि लेन-देन पहले ही हो चुका है और आपको इसे उलटने(Reverse) करने के लिए दिए गए नंबर पर कॉल करने के लिए कह सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Update Android Device Automatically OrMannually

 

अपने लक्ष्यों(Targetted users) के दिमाग को शांत करने के लिए, वे कहते हैं कि एक तकनीकी समस्या के कारण उनके मॉनिटर की स्क्रीन काली हो गई है, और वे इसे हल करने के लिए काम कर रहे हैं। हालांकि, उनका छिपा हुआ एजेंडा पीड़ितों के खातों से एक भारी राशि अपने बैंक खातों में जमा करना है, साथ ही उपयोगकर्ता खातों को ट्रैक करने के लिए दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर स्थापित करना और भविष्य में उन्हें एक्सेस करना, या उन्हें फिर से घोटाला करने के लिए अपने लक्ष्य के उपकरणों पर स्थापित सुरक्षा को हटाना होता है।

ऐसी रिपोर्टें आई हैं कि स्कैमर्स इस घोटाले के दौरान अपने लक्ष्यों को धोखा देने के लिए कुख्यात टेक सपोर्ट रिफंड स्कैम रणनीति(Tech support refund scam strategy) का भी उपयोग करते हैं। वे अपने लक्ष्यों को अपने उपलब्ध बैंक बैलेंस को नोट करने का निर्देश देते हैं, ताकि वे बाद में रिफंड को सत्यापित कर सकें। बाद में, वे बैंक खाते के पृष्ठ के HTML को संपादित करते हैं ताकि यह दिखाया जा सके कि राशि कितनी होनी चाहिए।

उसके बाद, स्कैमर्स दावा करते हैं कि उन्होंने गलती से अपेक्षा से अधिक भेज दिया है और अधिक भेजे जा चुके धन की वापसी(Refund) की मांग करते हैं। वास्तव में, धन समान रहता है, और किसी भी तरह से कोई भी धन अधिक नहीं भेजा गया होता है और उपयोगकर्ता अपनी गाढ़ी कमाई को साइबर अपराधियों को भेजते हैं। जब वे लेन-देन करते हैं और स्क्रीन को रीफ़्रेश करते हैं, तो उन्हें स्थिति की वास्तविकता का पता चलता है, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

उपरोक्त दो मुख्य तरीकों के अलावा स्कैमर्स अन्य तरीकों से भी आपसे चोरी करने का प्रयास कर सकते हैं, ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनसे वे आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

स्कैमर ईमेल के साथ एक डाउनलोड करने योग्य अटैचमेंट शामिल कर सकता है जिसमें मैलवेयर होता है, जो एक आधिकारिक चालान के रूप में प्रस्तुत होता है।

वे ईमेल में एक फ़िशिंग लिंक शामिल कर सकते हैं और आपसे नवीनीकरण को रद्द करने या कथित लेन-देन को पूर्ववत करने के लिए उस पर क्लिक करने के लिए कह सकते हैं।

स्कैमर आपसे ईमेल के जवाब में संवेदनशील जानकारी प्रकट करने के लिए कह सकते हैं।

वे आपके ब्राउज़र को हाईजैक कर सकते हैं और बाद में आपकी जासूसी कर सकते हैं।

और यह सूची लम्बी अंत हीन होते चली जाती है...

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is Android malware ‘System Update’ howto avoid it


नॉर्टनलाइफलॉक सब्सक्रिप्शन स्कैम का पता कैसे लगाएं How to Spot the NortonLifeLock Subscription Scam

यदि आप सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि सदस्यता नवीनीकरण ईमेल वास्तविक है या नहीं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:

क्या आपने उस उत्पाद(Product) की सदस्यता ली है जो ईमेल कहता है कि 24 घंटे में नवीनीकृत हो जाएगा?

क्या नॉर्टनलाइफलॉक(NortonLifeLock) के साथ रजिस्टर करने के लिए आपने जिस ईमेल पते का इस्तेमाल किया था, क्या वही ईमेल पता है जिस पर आपको स्कैम ईमेल मिला था?

क्या ईमेल में आपके नाम का उल्लेख है?

क्या ईमेल में नवीनीकरण की तारीख आपके प्राप्त होने की तारीख से मेल खाती है?

यदि आपने किसी भी नॉर्टनलाइफलॉक(NortonLifeLock) उत्पाद की सदस्यता नहीं ली है, आपका नाम ईमेल में कहीं भी सूचीबद्ध नहीं है, और जिस ईमेल पते पर आपको ईमेल प्राप्त होता है वह आपके पंजीकृत पते से अलग है, तो यह निश्चित रूप से एक घोटाला(Fraud) है।

यद्यपि यह आपके लिए यह महसूस करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए कि ईमेल नकली है, आप अपने संदेह की पुष्टि करने के लिए दूसरों को फ़िशिंग घोटाले के संकेत देखेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपको ईमेल प्राप्त करने वाला पता आधिकारिक नहीं है, सामग्री में टाइपो हैं, ईमेल अत्यावश्यकता की भावना पैदा करता है, फ़िशिंग लिंक और अटैचमेंट संलग्न हैं, या ईमेल संवेदनशील जानकारी मांगता है, तो समझ जाइए कि यह स्कैमर्स का ईमेल अभियान है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to enable Call display while using app androiddevice 

 

अगर आपको सब्सक्रिप्शन स्कैम ईमेल प्राप्त होता है तो आपको क्या करना चाहिए? What Should You Do if You Receive a Subscription Scam Email?

स्कैम ईमेल प्राप्त होने पर सबसे पहले आपको यह सत्यापित करना चाहिए कि यह स्कैम है। इसलिए, जब आप ईमेल पढ़ते हैं, ऊपर दिए गए संकेतों को ध्यान में रखें।

कभी भी अटैचमेंट डाउनलोड करें तथा ना ही कभी दिए गए नंबर पर संपर्क करें, चाहे वह कितना भी आधिकारिक क्यों लगे। ईमेल में शामिल किसी भी संदिग्ध लिंक पर कभी भी क्लिक करें, भले ही वे आपको यह सदस्यता रद्द करने की धमकी देते हो अथवा यह सदस्यता रद्द करने का दावा करते हों।

महत्वपूर्ण रूप से, यदि स्कैमर रिमोट एक्सेस मांगते हैं, तो उन्हें कभी भी दें। इसी तरह, यदि स्कैमर्स दावा करते हैं कि सदस्यता को नवीनीकृत करने के लिए एक ट्रांजैक्शन पहले ही हो चुका है, तो स्कैमर्स से सहायता मांगने के बजाय अपने बैंक खाते में ट्रांजैक्शन की जांच करें अथवा अपने बैंक से संपर्क करें।

यदि आप सभी संकेतों को जानने के बावजूद अभी भी सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं, तो आप पुष्टि के लिए नॉर्टन सपोर्ट(Norton Support) से संपर्क कर सकते हैं। नॉर्टन की सपोर्ट टीम द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद कि ऐसा कोई चालान नहीं बनाया गया है, यह यह स्पष्ट हो जाएगा कि कि यह एक घोटाला(Fraud) है, ऐसी ईमेल को अनदेखा(Ignore) करना बचाव का सबसे अच्छा तरीका होगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is malware Sova how to protect device best peactices 

 

अगर आप नॉर्टनलाइफलॉक सब्सक्रिप्शन रिन्यूअल ईमेल स्कैम में फंस गए हैं तो क्या करें What to Do if You Fell for the NortonLifeLock Subscription Renewal Email Scam

यदि आपने नॉर्टनलाइफलॉक(NortonLifeLock) डाउनलोड किए गए अटैचमेंट प्राप्त करने के बाद स्कैमर को पहले ही कॉल कर लिया है अथवा किसी अन्य तरीके से उनके जाल में फंस गए हैं तो, आपको क्या करना चाहिए:

अगर आपने केवल स्कैमर से बात की है, तो अगर वे रिमोट एक्सेस देने के लिए कहें तो उन्हें रिमोट एक्सेस देने के लिए मना कर दें।

यदि आपने स्कैमर्स को रिमोट एक्सेस प्रदान कर दिया है, तो अपना इंटरनेट बंद कर दें, ताकि स्कैमर आपके कंप्यूटर से कनेक्ट हो सकें यदि उन्होंने पहले ही ट्रैकर इंस्टॉल कर लिया हो। इसके अलावा, अपने इंटरनेट कनेक्शन को फिर से सक्षम करने से पहले अपने कंप्यूटर को मैलवेयर और हाइजैकिंग सॉफ़्टवेयर के लिए स्कैन करें।

यदि आपके पास आपके लैपटॉप के वेबकैम तक पहुंच है, तो आपकी गोपनीयता से गंभीर रूप से समझौता किया जा सकता है। अपना वेबकैम अस्थायी रूप से बंद करें।

स्कैमर्स लेन-देन उलटने(Reverse) के दौरान एक अतिरिक्त राशि स्थानांतरित करने का दावा कर सकते हैं और आपसे उन्हें वापस भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। यह सब फ्रॉड होता है इसलिए ऐसी बात को कभी स्वीकार नहीं करें उनको कुछ भी भुगतान नहीं करें.

यदि स्कैमर्स ने आपके बैंक खाते तक पहुंच प्राप्त कर ली है, तो अपने बैंक से संपर्क करें और उन्हें इसे फ्रीज करने के लिए कहें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Spot and Avoid Credit Card Skimmers  at gas pumps


नॉर्टनलाइफलॉक सब्सक्रिप्शन ईमेल स्कैमर्स के साथ स्मार्ट बनें Be Smart With NortonLifeLock Subscription Email Scammers

उम्मीद है, अब आप समझ गए होंगे कि नॉर्टनलाइफलॉक सब्सक्रिप्शन ईमेल स्कैम (NortonLifeLock Subscription Email Scammers) कैसे काम करता है। आपको हमारे सुझावों से घोटाले का पता लगाने और इससे बचने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन आप अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो इसके शिकार हो सकते हैं, इसलिए अपने माता-पिता, दादा-दादी, दोस्तों और परिवार के अन्य सदस्यों को भी इन घोटालों के बारे में शिक्षित करें।

तो यह थी What Is the Norton Subscription Renewal Email Scam-How to Avoid It की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Norton Subscription Scam (9/1/2021) – Phishing NetGone Phishing: The Norton AntiVirus Email Scam and How I ...Keep an eye out for Norton email scams, NortonLifeLock  BlogsNorton Subscription 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने