What are Phishing text messages, How they work How to avoid it

फ़िशिंग टेक्स्ट मैसेज क्या होते हैं What are phishing texts Messages? यह कितने खतरनाक होते हैं How dangerous they are, इन से बचने के उपाय क्या हैं What are the ways to avoid them?

स्कैमर्स आपके फोन अथवा अन्य किसी किसी भी उपलब्ध माध्यम से, किसी भी बहाने से आप तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। यहां तक कि अगर आप सबसे अच्छे एंड्रॉइड फोन और इसके बिल्ट-इन प्रोटेक्शन से लैस हैं, तो भी स्कैमर आप तक पहुंच सकते हैं। वे आप तक पहुंचने के कई तरह के बहाने भी इस्तेमाल करते हैं जैसे कि आप सब लोग आपकी कार की एक्सटेंडेड वारंटी के बारे में आने वाले स्पैम कॉल से तो अच्छी तरह से परिचित हैं, लेकिन यहां आपको यह बता दें कि आपकी कार इंश्योरेंस के बारे में उनकी कोई रुचि नहीं होती असल में उन्हें आपकी जानकारी चुराने के लिए आपको मैसेज करने के लिए कोई बहाना चाहिए होता है क्योंकि वह हमेशा आपकी जानकारी चुराने के फिराक में होते हैं

Phishing text messages

आइए देखें कि ये तथाकथित "फ़िशिंग टेक्स्ट"("Phishing Texts") क्या होते हैं और आपको उनके बारे में क्या करना चाहिए।

फ़िशिंग टेक्स्ट मैसेज क्या होते हैं What are phishing texts Messages?

फ़िशिंग टेक्स्ट मैसेज, जिसे कभी-कभी "स्मिशिंग"("Smishing,") के नाम से भी जाना जाता है, ऐसे टेक्स्ट मैसेज होते हैं जो किसी पीड़ित से उसकी संवेदनशील जानकारी एकत्र करने के उद्देश्य से भेजें जाते हैं। इन संदेशों का प्रमुख लक्ष्य लक्षित व्यक्ति को बहला-फुसलाकर डरा धमका कर या किसी भी बहाने से पैसे चुराना होता है। टेक्स्ट मैसेज इस तरह से डिजाइन किए जाते हैं कि वह ऐसे लग सकते हैं जैसे वे सरकार, किसी ऋण संग्राहक, या आपके बैंक(The government, a debt collector, or your bank) की ओर से भेजे गए हैं। कभी-कभी वे आपसे उपहार कार्ड, मुफ्त यात्रा या ऋण राहत(Gift card, Free trip, or Debt relief जैसे पुरस्कार का वादा भी कर सकते हैं।

स्कैमर अक्सर उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, पिन या अन्य संवेदनशील जानकारी(Usernames, passwords, PINs, or other sensitive information) मांगते हैं। फ़िशिंग टेक्स्ट मैसेज में हाइपर लिंक(Hyper Link) हो सकते हैं या अनुरोधित जानकारी(Requested information) के साथ प्रतिक्रिया देने के लिए आपको निर्देश दे सकते हैं। आपकी जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने के लिए लिंक आपके डिवाइस पर मैलवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

फ़िशिंग टेक्स्ट मैसेज, को पहचानना बहुत आसान होता है क्योंकि यह संदेश अक्सर अप्रासंगिक होते हैं और गलत वर्तनी, खराब व्याकरण, या इनमें कैपिटल अक्षरों और इमोजी का अजीब उपयोग(Misspellings, poor grammar, or odd use of capitalization and emojis) होता है। ये संदेश आमतौर पर एक ऐसे नंबर से होते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं और आपको इस तरह से निर्देशित करते हैं कि आपको बहुत ही त्वरित गति से कार्य करने की आवश्यकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Turn On/Off Read caller names aloudAndroid


फ़िशिंग टेक्स्ट के बारे में आपको क्या करना चाहिए? What should you do about phishing texts?

यदि आपको कोई टेक्स्ट मैसेज(Text messace) प्राप्त होता है जिसमें आपसे किसी लिंक पर क्लिक करने या जानकारी भेजने के लिए कहा जाता है, तो ऐसा करें। प्रतिष्ठित और वैध कंपनियां कभी भी आपकी जानकारी टेक्स्ट के माध्यम से नहीं मांगेंगी। टेक्स्ट को स्कैम बताने का यह एक आसान तरीका है। यदि यह आपके बैंक जैसी किसी कंपनी से है, और आप चिंतित हैं कि यह वैध हो सकता है, तो यह पुष्टि करने के लिए कंपनी से संपर्क करें कि पाठ संदेश वास्तविक था या नहीं।

यदि आप निर्धारित करते हैं कि टेक्स्ट मैसेज(Text messace) एक घोटाला(Fraud) है, तो आप उन्हें फिर से आप तक पहुँचने से रोक सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको संदेश भेजने वाले नंबर को ब्लॉक कर दिया जाए। यदि आप Google संदेशों का उपयोग करते हैं और एक नए नंबर से एक टेक्स्ट मैसेज(Text messace) प्राप्त करते हैं, तो यह आपको एक टेक्स्ट मैसेज(Text messace) को स्पैम के रूप में रिपोर्ट करने और संख्या को ब्लॉक करने के लिए कह सकता है। यदि यह आपको संकेत नहीं देता है, तो ऊपरी-दाएँ कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें, विवरण पर टैप करें और ब्लॉक करें और स्पैम की रिपोर्ट करें चुनें(Click the three dots in the upper-right corner, tap Details, and select Block & report spam)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  WhatsApp content warning: Know what not to share

 

टेक्स्ट मैसेज भेजने वाले को ब्लॉक करना Blocking the text message sender

यदि आप पाठ करने के लिए(To send text messages) किसी भिन्न ऐप का उपयोग करते हैं, तो संभावना है कि किसी को अवरोधित करने के लिए समान कार्यप्रणाली(Similar Methodology to block someone) हो। स्पैम कॉल और टेक्स्ट से निपटने के लिए आपके वाहक(Carrier) के पास भी कोई समर्पित ऐप हो सकता है। इन स्पैम टेक्स्ट मैसेजेस(Text messages) से निपटने में मदद के लिए डिज़ाइन किए गए कई एप आपको गूगल प्ले स्टोर(Play Store) पर भी मिल सकते  हैं।

टेक्स्ट मैसेजेस करते समय खुद को सुरक्षित रखें Keep yourself safe while sending text messages

यदि आपको कोई ऐसा टेक्स्ट प्राप्त होता है जो अजीब लगता है और आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगता है, तो उसका उत्तर दें। सत्यापित करें कि क्या जानकारी वैध है. और यदि यह नहीं है, तो नंबर को ब्लॉक कर दें। सुरक्षित रहने के लिए, विभिन्न प्रकार के फ़िशिंग घोटालों के बारे में और जानें कि आप उन्हें कैसे रोक सकते हैं।

अगर आपको किसी टेक्स्ट मैसेज की वर्तनी गलत लगती है, मैसेज में खराब व्याकरण यानी ग्रामर की गलतियां है, या इनमें कैपिटल अक्षरों का बेमेल उपयोग और इमोजी(Emojis) का अजीब उपयोग स्पेलिंग की गलतियां(Misspellings), कमजोर ग्रामर(Poor grammar), कैपिटल अक्षरों का बेमेल उपयोग(Odd use of capitalization) होता है तो यह मैसेज फिशिंग टेक्स्ट मैसेज हो सकता है।

अगर ऐसा टेक्स्ट मैसेज किसी ऐसे स्रोत से आया है जिस श्रोत के बारे में आप जानते हैं तो उनसे संपर्क करके इसे सत्यापित करें अन्यथा इसे तुरंत ब्लॉक करें.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Update Android Device Automatically OrMannually

 

तो यह थी What are Phishing text messages, How they work How to avoid it की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

Report and Avoid Phishing Scams, What is smishing, and how can it be avoided, How to Stop Spam Text Messages on Android & iPhone

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने