How to control your Android Smartphone with your face

अपने Android स्मार्टफ़ोन को अपने चेहरे से कैसे नियंत्रित करें How to control your Android Smartphone with your face

आजकल सभी आधुनिक स्मार्टफोन टच स्क्रीन वाले ही होते हैं. यद्यपि टचस्क्रीन का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है कि उसे केवल स्पर्श किया जाए, लेकिन इससे भी आगे एक और सुविधा होती है जिससे आप अपने स्मार्टफोन को चेहरे से भी संचालित कर सकते हैं. किसी किसी के पास तो टच करने की यह क्षमता नहीं होती है तथा कुछ लोग शौकिया तौर पर अपने स्मार्टफोन को चेहरे से संचालित करना चाहते हैं।

Touchless gesture control Android Smartphone

एंड्राइड(Android) की मजबूत एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं के कारण आप फोन आसानी से चलाने के लिए अपनी आंखों और चेहरे के भावों का उपयोग कर सकते हैं। उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो सामान्य तरीकों से टचस्क्रीन से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं, या शौकिया तौर पर इसे अपने चेहरे से संचालित करना चाहते हैं इनके लिए एंड्रॉइड कई टूल के साथ आता है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन की "स्विच एक्सेस"("Switch Access") नामक तकनीक का उपयोग करके आप अपनी आवाज़ से अथवा अपने चेहरे और आँखों का उपयोग करके इसे आसानी से चला सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to set quick call decline message android 

 

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन को अपने चेहरे से नियंत्रित करने का चरणबद्ध तरीका STEPS TO CONTROL YOUR ANDROID SMARTPHONE WITH YOUR FACE

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के क्विक सेटिंग मेनू(Quick Settings menu) को खोलना होगा-

त्वरित सेटिंग मेनू(Quick Settings menu) तक पहुंचने के लिए, स्क्रीन के शीर्ष से नीचे की ओर स्वाइप करना होगा यह आपके फोन के मॉडल और ऑपरेटिंग वर्षन(Operating Version) के आधार पर, एक या दो बार स्वाइप करना पड़ सकता है. अर्थात कुछ मॉडल में केवल एक बार स्वाइप करना पड़ता है तथा कुछ में दो बार अतः कृपया अपने फोन के मॉडल के अनुसार एक बार या दो बार जैसा भी हो स्वाइप करें.

अब सिस्टम सेटिंग्स(System setting) तक पहुँचने के लिए, गियर आईकॉन(Gear icon) पर टैप करें।

उसके बाद सेटिंग्स से "एक्सेसिबिलिटी"(Accessibility) चुनें।

"स्विच एक्सेस"("Switch Access") ढूंढने के लिए के लिए नीचे स्क्रोल डाउन करें।  फोन पर यह विकल्प आपको "इंस्टॉल की गई सेवाओं"("Installed Services") के अंतर्गत मिलेगा

अगर "स्विच एक्सेस"("Switch Access") पहले से चालू नहीं है, तो उसे चालू करें.

आपसे अनुरोध किया जाएगा कि आप अपने डिवाइस पर स्विच एक्सेस की संपूर्ण पहुंच(Switch Access total access) प्रदान करें। इसे आपके फोन का उपयोग करने में सक्षम होने की आवश्यकता है।

जारी रखने के लिए "अनुमति दें"(Allow) पर टैप करें।

स्विच का प्रकार(Switch Type) के रूप में "कैमरा स्विच"(Camera Switch) चुने

उसके बाद "अगला"("Next") पर टैप करें।

इसके बाद यह उस डेटा को डाउनलोड करने का अनुरोध करेगा जो इसके कार्य करने के लिए आवश्यक है।

इसके लिए कुछ अतिरिक्त डाटा डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है इसलिए यह आपसे उस डेटा को डाउनलोड करने का अनुरोध करेगा जो इसके कार्य करने के लिए आवश्यक है।

जारी रखने के लिए "डाउनलोड करें"("Download") पर टैप करें।

अब आप एक स्विच(One switch) और दो स्विच(Two switches) के बीच चयन कर सकते हैं। आप कितने इशारे कर सकते हैं यह इस पर निर्भर करेगा। हम आपको "दो स्विच"(Two switches) का चयन करने और फिर "अगला"("Next") टैप करने की सलाह देते है क्योंकि यही श्रेष्ठ रहेगा।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Turn On/Off Read caller names aloudAndroid


तो यह थी How to control your Android Smartphone with your face की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 android camera gestures, gesture phone controller, control my phone with my eyes,

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने