How to Spot and Avoid Credit Card Skimmers at gas pumps

सावधान गैस पंप पर ग्राहक साइबर हमलों के हो रहे शिकार,गैस पंपों पर क्रेडिट कार्ड स्किमर ग्राहकों के बैंक खाते साफ कर रहे हैं Beware, gas pump customers are being victims of cyber attacks, credit card skimmers at gas pumps are cleaning customers' bank accounts

आप सभी लोग गैस की कीमतों पर कड़ी नजर रख रहे हैं, जो अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर हैं। लेकिन गैस की कमी अथवा गैस की कीमत ही एकमात्र समस्या नहीं है जिसका सामना आपको अपना टैंक भरते समय करना पड़ सकता है बल्कि किसी गैस पंप पर गैस भरवाते समय आपको एक खतरनाक समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिसे इंटरनेट की भाषा में क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड स्किमर(Credit Card/Debit Card Skimmer) के नाम से जाना जाता है और वह  आपके बैंक खाते पर बिना आपकी जानकारी के एक वास्तविक हमला कर सकता है और आपके बैंक खाते को खाली कर सकता है।

credit card,debit card skimmers at petrol pumps, gas filling stations

गैस-स्टेशन धोखाधड़ी(Gas-station fraud) आमतौर पर छोटे उपकरणों के उपयोग के साथ होती है जिन्हें स्किमर्स(Skimmers), कहा जाता है जिनको चोर आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी को कॉपी और चोरी करने के लिए गैस पंप (और एटीएम तथा अन्य स्थानों परAnd ATM and other places) पर कार्ड रीडर पर या उसके थोड़ा सा ऊपर बड़ी चतुराई से लगा देते हैं। पहले यह लोग मुख्य रूप से शहरों में पाए जाते थे। लेकिन अब यह घोटाला ग्रामीण इलाकों में भी फैल गया है, और इन उपकरणों के प्रति सभी को सतर्क रहना चाहिए।

गैस पंप कार्ड स्किमर(Gas pump card skimmer) का शिकार बनने से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कार्यालय के अंदर जाकर भुगतान करना। लेकिन हर समय आमतौर पर ग्राहकों के सामने समय के अभाव की समस्या होती है, और इस कारण अधिकांश लोग समय बचाने के लिए क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड से भुगतान करने का करने का विकल्प चुनते हैं, वे हर बार गैस भरने पर अंदर जाकर भुगतान करने के में लगने वाले समय को बचाना चाहते हैं।

इसके बजाय, सुरक्षित रहने के लिए भुगतान करने से पहले इन उपकरणों को पूरी तरह जाने और इनको पहचानना सीखें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To UnlockAndroid Device if Forgot PIN Pattern Password

 

क्रेडिट कार्ड स्किमर्स क्या हैं? What are credit card skimmers?

ऑनलाइन गोपनीयता और सुरक्षा साइट पिक्सेल गोपनीयता पर उपभोक्ता गोपनीयता जानकार और विशेषज्ञ कहते हैं, "क्रेडिट कार्ड स्कीमर एक ऐसा उपकरण है जो आपके क्रेडिट कार्ड की पट्टी से डेटा स्थानांतरित करता है।"

"स्किमर्स आमतौर पर गैस पंपों या अन्य पॉइंट-ऑफ-सेल(POS-Point Of Sale) उपकरणों पर पाए जाते हैं, उन क्षेत्रों में जहां दिन के हर मिनट की निगरानी नहीं की जा सकती है। यह साइबर अपराधियों(Cyber Criminals) को बिना किसी छानबीन के पेट्रोल पंप पर स्किमर स्थापित करने का अवसर देता है।"

गैस स्किमर कैसे काम करता है? How does a gas skimmer work?

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, जब आप भुगतान करने के लिए इसका उपयोग करते हैं तो यह डिवाइस आपके क्रेडिट कार्ड से डेटा को कॉपी कर लेता है। "क्रेडिट कार्ड स्किमर एक मौजूदा, वैध कार्ड रीडर पर रखा गया एक चुंबकीय पट्टी पाठक है("A credit card skimmer is a magnetic stripe reader placed on an existing, legitimate card reader,"), " साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की राय के अनुसार "जब भी कोई ग्राहक अपने कार्ड से भुगतान करता है, तो उसका कार्ड स्किमर और मूल पाठक दोनों द्वारा पढ़ा जाता है("Whenever a customer pays with their card, their card is read by both the skimmer and the original reader.")।"

चूंकि गैस पंप धारक केवल अपनी बिक्री को बढ़ते हुए देखने में रुचि रखते हैं, इसलिए ग्राहकों के हित की उनको कोई परवाह नहीं होती और स्किमर्स भी यह बात अच्छी तरह जानते हैं. इसलिए उनकी तरफ से कोई गड़बड़ होने या उनकी तरफ से किसी तरह का शक किए जाने का कोई कारण नहीं है।

स्किमर्स के उपकरणों को बड़ी ही चतुराई से डिज़ाइन किया जाता है ताकि पीड़ित उन्हें नोटिस न करे। स्किमर स्कैन किए गए क्रेडिट कार्ड की जानकारी को तब तक सुरक्षित रखता है जब तक कि इसे रखने वाला व्यक्ति इसे अन्यत्र कॉपी नहीं कर लेता।"

इस तरह आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी साइबर अपराधियों के पास पहुंच जाती है और वहां से, चोर आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी का उपयोग करके ऑनलाइन चीजें खरीदने के लिए, अथवा अन्य किसी तरह का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन घोटाले कर सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How totransfer contacts from Android to Android iPhone to iPhone

 

क्या कार्ड स्किमर्स चिप कार्ड पर काम करते हैं? Do card skimmers work on chip cards?

क्रेडिट कार्ड स्किमर्स चिप-सक्षम कार्ड(Chip-enabled cards) पर काम करते हैं। हालांकि, वे आपके कार्ड पर चुंबकीय पट्टी(Magnetic strip) पढ़ते हैं, चिप नहीं, इसलिए जब संभव हो तो स्ट्रिप रीडर से बचें। इसे गैस-स्टेशन घोटालों से बचने के लिए बहु-आयामी दृष्टिकोण के एक पहलू के रूप में सोचें।

विशेषज्ञों की राय है कि पंप पर जहां तक संभव हो चिप रीडर(Chip reader) का उपयोग करें, यदि यह उपलब्ध है,और हमेशा एक ही पंप का उपयोग करें जो गैस स्टेशन के उस भाग में हो जो दिखाई देता हो, जैसे कि कैशियर की खिड़की के ठीक सामने पंप। ऐसे स्थानों पर पंपों को स्किमर्स से जोड़ना कठिन होता है।

क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड स्किमर कैसा दिखता है? What does a credit/Debit card skimmer look like?

जिसे क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड स्किमर्स की जानकारी नहीं हो उसे तो यह एक गैस पंप कार्ड स्किमर्स पॉइंट-ऑफ-सेल हार्डवेयर(Point-of-sale hardware) के हिस्से की तरह दिखते हैं। वे आम तौर पर भारी और प्लास्टिक के होते हैं, वे मशीन से आगे निकले हुए होते हैं, और एरोज(Arrows) होते हैं जो मशीन से मेल नहीं खाते हैं। वे हिलाने से हिल भी सकते हैं क्योंकि यह मशीन का स्थाई रूप से फिक्स किया हुआ हिस्सा नहीं होते है।

क्योंकि वे मौजूद कार्ड पाठकों(Card Readers) से जुड़े हुए होते हैं, और वे थोड़ा बाहर निकल जाते हैं । अगर आपको संदेह होता है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कार्ड रीडर को एक झटका और ठेस दे कर देखें।

 लेकिन बाहरी स्किमर्स ही एकमात्र तरीका नहीं है जिससे आपके क्रेडिट कार्ड को स्किम किया जा सकता है, बल्कि देखने में आया है कि तकनीकी रूप से प्रशिक्षित और निगरानी तकनीकों(Surveillance techniques) के जानकार लोग भी इनका शिकार हुए हैं.

गैस पंप स्किमर्स के बारे में जांच में शामिल एक सीक्रेट सर्विस एजेंट खुद गैस-पंप धोखाधड़ी का दो बार शिकार हो चुका था । इस विषय पर प्रशिक्षित एक सरकारी अधिकारी भी अक्सर यह नहीं बता सकता कि स्किमर्स क्या हैं। 

साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण कंपनी प्रोटेक्ट नाउ के सीईओ रॉबर्ट सिसिलियानो कहते हैं कि गैस पंपों को आंतरिक रूप से स्किम करना आम बात है। इसका मतलब है कि संचार लाइनों में एक उपकरण जुड़ा हुआ है जो कार्ड नंबर को इंटरसेप्ट करता है क्योंकि यह इंटरनेट से जुड़ा हुआ होता है ।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Delete/edit Your Photos on Facebook

 

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे गैस पंप में स्किमर है? How do I know if my gas pump has a skimmer?

आमतौर पर जब आप अपनी गाड़ी में गैस भरवाने के लिए गैस स्टेशन पहुंचते हैं, तो आप बेहतर गैस माइलेज पाने के बारे में सोच रहे होते हैं और यह भी सुनिश्चित कर लेते हैं कि आपने गलती से अपनी गैस से चलने वाली कार में डीजल नहीं डाला है। लेकिन इस बात पर कभी ध्यान नहीं देते कि यहां आपके साथ कोई बड़ा घोटाला भी हो सकता है जो कि आम लोगों के साथ होता है. लेकिन इससे पहले कि आप पंप से अपनी गाड़ी में गैस भरवाए, आपको वास्तव में गैस पंप का निरीक्षण करने के लिए कुछ समय देना चाहिए।

गैस पंप पर कुछ साफ दिखाई देने वाले व भेद खोलने वाले संकेत मिल सकते हैं जो इशारा करेंगे कि हैं कि इस पंप में एक गैस पंप स्किमर संलग्न हो सकता है। भुगतान करने से पहले, नीचे दिए गए मार्गदर्शन का पालन करते हुए पॉइंट-ऑफ़-सेल टर्मिनल(Point-of-sale terminal) का निरीक्षण करें:

(1)  अपने आस-पास की मशीनों को देखें और कार्ड-रीडिंग स्लॉट और कीपैड की तुलना करें। यदि वे सभी समान नहीं दिखते हैं, तो कुछ में  गैस पंप स्किमर/क्रेडिट कार्ड स्किमर्स संलग्न हो सकते हैं। 

(2)  पंप के लॉक करने योग्य दरवाजे का निरीक्षण करें (जहां अटेंडेंट रसीदों के लिए कागज लोड करता है) यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह मजबूती से बंद है। केसिंग में कोई असामान्य गैप नहीं होना चाहिए - जो कि छेड़छाड़ का संकेत देता है। कुछ गैस स्टेशन दरवाजे पर टैम्पर-प्रतिरोधी सील(Tamper-resistant seals) लगाते हैं, हालांकि सभी स्टेशन यह अतिरिक्त कदम नहीं उठाते हैं। फिर भी इसकी जांच कर लेनी चाहिए।

 (3)  सुनिश्चित करें कि पॉइंट-ऑफ़-सेल मशीन पर हिलने डुलने वाला कुछ भी नहीं है। यह सत्यापित करने के लिए कुछ सेकंड लें कि सब कुछ मजबूती से जुड़ा हुआ है।

 (4)  कृपया इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि कहीं कोई ऐसा कैमरा तो नहीं लगा जो आपके पासवर्ड लगाते समय आप की कार्यवाही को रिकॉर्ड कर रहा हो।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to backup Android device data manually or automatically   

 

मैं गैस पंप पर अपनी सुरक्षा कैसे कर सकता हूं? How can I protect myself at the gas pump?

क्रेडिट कार्ड स्किमर की पहचान कैसे करें और कार्ड स्किमर्स क्या करते हैं, इस बारे में खुद को शिक्षित करना गैस-पंप धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए एक अच्छा और सबसे पहला कदम है।

 जब भी आप किसी सार्वजनिक भुगतान स्टेशन का उपयोग कर रहे हों, या जब आपका कार्ड आपकी नज़रों से ओझल होता हो तो हमेशा जागरूकता का प्रयोग करें। एक दुकान कर्मचारी जो आपके कार्ड को लेन-देन क्रियान्वित करने के लिए दूसरे कमरे में ले जाता है, वह कार्ड की स्कीमिंग भी कर सकता है।

 

नीचे दी गई विशेषज्ञ युक्तियों का पालन करके अपना गैस टैंक भरते समय सुरक्षित रहें। Stay safe when filling your tank by following the expert tips below.

(1)  जब भी संभव हो, अपने निवास स्थान के निकटतम पंप का चयन करें। यहां के कर्मचारी आप के सबसे करीब होंगे और उनके साथ छेड़छाड़ की संभावना कम से कम होगी। 

(2)  यदि संभव हो तो डेबिट कार्ड का उपयोग करने से बचें। अगर आपको डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए विवश किया जाता है तो, इसे क्रेडिट कार्ड के रूप में चलाएं ताकि आपको अपना पिन दर्ज न करना पड़े। डेबिट खरीदारी आपके खाते से पैसा निकाल लेती है, जबकि क्रेडिट खरीदारी में भुगतान के लिए विलंब का समय होता है और अक्सर शून्य धोखाधड़ी देयता प्रदान करता है। 

(3)  क्योंकि स्कैमर्स स्किम्ड कार्ड का उपयोग व्यापारी द्वारा भौतिक कार्ड देखे बिना ऑनलाइन ऑर्डर का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं, पहचान की चोरी से सुरक्षा(Identity theft protection) करने वाली कंपनी LifeLock आपको यह बताने के लिए अलर्ट सेट करने का सुझाव देती है कि क्या आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग $ 100 या इससे अधिक का "कार्ड नॉट प्रेजेंट"(Card not present) लेनदेन के लिए किया गया था। । 

(4)  सिसिलियानो नियमित रूप से आपके कार्ड स्टेटमेंट्स(Card Statements) की जांच करने की भी सिफारिश करता है, खासकर यदि आप अक्सर सबवे और हवाई अड्डों(Subways and airports) जैसे भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में होते हैं। 

(5)  पिन पैड(PIN pad) से बचें। "यदि संभव हो तो, हमेशा चिप या ऐप्पल पे-टाइप भुगतान प्रणाली(Apple Pay–type payment system) का उपयोग करें," विशेषज्ञों की राय है कि एक चिप-सक्षम कार्ड आपके क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करने की तुलना में अधिक सुरक्षित है। और ऐप्पल पे(Apple Pay) प्रत्येक लेनदेन के लिए एक अद्वितीय कोड(Unique code) बनाता है, जो कुछ अंतर्निहित सुरक्षा(Built-in protection) प्रदान करता है। 

(6)  यदि आप एक ही गैस स्टेशन पर बार-बार जाते हैं, तो गैस स्टेशन उपहार कार्ड खरीदें। वे आपकी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी नहीं रखते हैं। और चूंकि उनके पास एक सीमित मूल्य है, अगर किसी घोटालेबाज को किसी तरह नंबर मिलते हैं, तो आपका व्यक्तिगत नुकसान अपेक्षाकृत कम होगा।

(7)  पंप पर भुगतान करने का एक सुरक्षित तरीका गैस ऐप्स का उपयोग करें।
 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SharkBot malware how to protect yourself from it 

 

अगर मुझे लगता है कि मेरा कार्ड स्किम्ड हो गया है तो मुझे क्या करना चाहिए?  What should I do if I think my card has been skimmed?

(1)  अगर आपको लगता है कि आपका कार्ड स्किम्ड हो गया है, तो इसकी रिपोर्ट शर्ट(CERT) तथा अन्य साइबर सुरक्षा एजेंसियों को तुरंत करें. अपने कार्ड प्रदाता को तुरंत सूचना दें ताकि दूसरों को धोखाधड़ी से बचाया जा सके और साइबर सुरक्षा एजेंसियों को स्किमिंग रिंग्स(Skimming rings) को तोड़ने में मदद मिल सके। 

(2)  अपने विभिन्न खातों के लिए मोबाइल ऐप इंस्टॉल करना आपके लेन-देन के शीर्ष पर बने रहने का एक सुविधाजनक तरीका है। चाहे आप इसे कैसे भी करें, नियमित रूप से अपने कार्ड स्टेटमेंट्स(Card Statements) की जांच करना महत्वपूर्ण है।  

(3)  सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियां धोखाधड़ी से सुरक्षा प्रदान नहीं करती हैं, इसलिए आपको जल्द से जल्द अपने वित्तीय संस्थान को अपराध की सूचना देनी चाहिए। आप कितने के लिए ज़िम्मेदार हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी जल्दी कंप्रोमाइज हुए कार्ड(Compromised card) की रिपोर्ट करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to link Voter ID card (Epic Card)  with Aadhaar card


तो यह थी How to Spot and Avoid Credit Card Skimmers  at gas pumps की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

What happens if you use a debit card as credit at a gas station, wireless credit card skimmer, card skimmers vs online purchases 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने