How to link Voter ID card (Epic Card) with Aadhaar card

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड के साथ लिंक करना - वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें Linking Aadhar Card with Voter ID Card - How to Link your Voter ID Card with your Aadhaar Card

भारत की संसद ने पिछले साल यानी दिसंबर 2021 में भारत के निर्वाचन नियमों में परिवर्तन करते हुए चुनाव कानून(संशोधन) अधिनियम 2021 पारित किया जिसके अंतर्गत देश के प्रत्येक मतदाता को अपना मतदाता पहचान पत्र अपने आधार कार्ड के साथ जोड़ना चाहिए. इसी कानून की अनुपालन में भारतीय चुनाव आयोग मतदाताओं को अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कह रहा है। 

Adhar Card Voter ID linking

आम चुनाओ अथवा अन्य प्रकार के किसी भी चुनाव में एक ही मतदाता परिचय पत्र के एक से अधिक जगह पंजीकृत किया हुआ होना अथवा एक से अधिक मतदान क्षेत्रों में एक ही मतदाता परिचय पत्र का जुड़ा हुआ होने जैसी शिकायतें पाई जाती हैं.

दो पहचान पत्रों(आधार कार्ड और मतदाता परिचय पत्र) को जोड़ने के पीछे का कारण मतदाता सूची में इस तरह की बोगस प्रविष्टियों को दूर करना, मतदाताओं की पहचान को प्रमाणित करना और यह जांचना है कि कोई मतदाता एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार या कई अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में पंजीकृत तो नहीं शामिल है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया(ECI) ने अभी तक आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र या चुनाव फोटो पहचान पत्र (EPIC) के साथ जोड़ने को अनिवार्य नहीं किया है। चुनाव प्राधिकरण ने यह स्पष्ट कर दिया है कि आधार संख्या प्रदान नहीं किए जाने की स्थिति में भी किसी मौजूदा मतदाता का नाम चुनावी सूची से हटाया नहीं जाएगा।

अब अगर आप अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से ऑनलाइन लिंक करना चाहते हैं तो यहां कुछ आसान स्टेप्स शेयर किए हैं। अपने आधार और मतदाता पहचान पत्र को लिंक करने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड आप अनुसरण कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Whatis email data thief Malicious browser extension SharpTongue how to protect data


अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक इस प्रकार करें How to link voter ID Card with Aadhaar Card

(1)   सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर अथवा एप्पल एप स्टोर(Google Play Store or Apple App Store) पर जाएं और वोटर हेल्पलाइन ऐप(Voter Helpline App) डाउनलोड करें।

(2)   ऐप खोलें और 'मैं सहमत हूं'(I Agree) विकल्प पर टैप/क्लिक करें और 'अगला'(Next) पर टैप/क्लिक करें।

(3)   अगले चरण में आपको पहला विकल्प चुनना है इसलिए यहां पहले विकल्प 'मतदाता पंजीकरण'(Voter Registration)  पर टैप/क्लिक करें।

(4) अब आप इलेक्टोरल ऑथेंटिकेशन फॉर्म (फॉर्म 6बी) (Electoral Authentication Form (Form 6B) पर टैप/क्लिक करें और इसे खोलें।

(5)   अब आप 'लेट्स स्टार्ट'(Lets Start) पर टैप/क्लिक करें।

(6)  अब यहां आप अपने उस मोबाइल फोन का नंबर दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है 

(7)  अब आप सेंड ओटीपी(Send OTP) विकल्प पर टैप/क्लिक करें। अब आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी(OTP) आएगा.

(8)  आपको प्राप्त ओटीपी(OTP) निर्धारित बॉक्स में दर्ज करें और 'सत्यापित करें'(Verify) पर टैप/क्लिक करें।

(9)   अब आप हां मेरे पास वोटर आईडी है(Yes I Have Voter ID) पर क्लिक करें और फिर 'नेक्स्ट'(Next)  पर टैप/क्लिक करें।

(10)   अब आप अपना वोटर आईडी नंबर (ईपीआईसी)(Voter ID number (EPIC) दर्ज करें, ड्रॉपडाउन पर टैप/क्लिक करके अपने राज्य का चयन करें और 'विवरण प्राप्त करें'(Fetch details) पर क्लिक करें।

     (11)   अब आप'आगे बढ़ें'(Proceed) पर टैप/क्लिक करें।

(12)   आधार नंबर, पंजीकृत मोबाइल नंबर और प्रमाणीकरण की जगह यानी आप कहां से प्रमाणित कर रहे हैं भरें और 'संपन्न'(Done) पर टैप/क्लिक करें।

(13)   अब आपके सामने फॉर्म 6बी प्रीव्यू पेज(Form 6B preview page) खुलेगा। अपने विवरण सही होने की दोबारा सावधानीपूर्वक जांच करें और अपने फॉर्म 6बी को अंतिम रूप से जमा करने के लिए 'पुष्टि करें'(Confirm)  पर टैप/क्लिक करें।

इस प्रकार आपका इलेक्शन वोटर आईडी कार्ड आप के आधार कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक हो जाएगा

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Move AppsFrom Android Internal Storage To SD Card


तो यह थी How to link Voter ID card (Epic Card)  with Aadhaar card की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How to check Voter Aadhaar link status, Linking of Aadhaar with Voter ID

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने