How To Move Apps From Android Internal Storage To SD Card

एंड्रॉइड ऐप्स को एसडी कार्ड में कैसे इंस्टॉल और मूव करें How to Install and Move Android Apps to the SD Card

कुछ Android फ़ोन में बहुत अधिक संग्रहण के लिए पर्याप्त स्थान(Enough Storage space) नहीं होता है, इसलिए हो सकता है कि आपके पास ऐप्स के लिए जगह न हो। यदि आपके डिवाइस में एसडी कार्ड स्लॉट है, तो आप इसका उपयोग स्टोरेज को बढ़ाने और ऐप्स के लिए अधिक जगह रखने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, एसडी कार्ड का समर्थन पहले की तुलना में अधिक सीमित है।

How tove Android Apps to SD Card

 

आपको क्या जानने की जरूरत है What You Need to Know

Android ऐप्स डिफ़ॉल्ट रूप से आपके डिवाइस के आंतरिक संग्रहण(Internal storage) में इंस्टॉल होते हैं। यदि आपके पास माइक्रोएसडी कार्ड(MicroSD card) है, तो आप अपने वर्तमान में इंस्टॉल किए गए कुछ ऐप्स को माइक्रोएसडी कार्ड(MicroSD card) में स्थानांतरित कर सकते हैं। हालाँकि, यह सभी ऐप्स द्वारा समर्थित नहीं होता है। वास्तव में, कई तो इस सुविधा का बिल्कुल भी समर्थन(Support) नहीं करते हैं।

एंड्रॉइड पर एसडी कार्ड समर्थन की स्थिति पहले की तरह ही एक भंडारण खोल(Storage shell) की तरह है। न केवल एसडी कार्ड स्लॉट के द्वारा एंड्रॉइड डिवाइस ढूंढना बहुत कठिन है, बल्कि कार्यक्षमता भी बहुत कम हो गई है। हम आपको दिखाएंगे कि अगर आपके एंड्रॉइड डिवाइस में माइक्रोएसडी कार्ड है तो आप क्या कर सकते हैं।

नोट: अपने एसडी कार्ड से किसी ऐप को चलाना लगभग हमेशा आंतरिक स्टोरेज से इसे चलाने की तुलना में धीमा होगा, इसलिए इसका उपयोग केवल तभी करें जब आपको बहुत ही आवश्यक हो - और जहां तक संभव है, इसे केवल उन ऐप्स के लिए उपयोग करने का प्रयास करें जिन्हें अच्छी तरह से चलाने के लिए बहुत अधिक स्पीड की आवश्यकता नहीं है 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to protect from Black Basta Ransomware attack precautions  safety tips


एंड्रॉइड ऐप को एसडी कार्ड में कैसे ले जाएं How to Move an Android App to an SD Card

सबसे पहले, स्क्रीन के ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करें (कई डिवाइस में केवल एक बार ऊपर से नीचे की तरफ स्वाइप करना पड़ता है तथा कुछ में दो बार इसलिए आपके डिवाइस के आधार पर एक या दो बार स्वाइप करें) और सेटिंग मेनू खोलने के लिए गियर आइकन पर टैप करें।

 
Android setting option screen

अब अगले स्टेप में, "एप्लिकेशन"(Apps) चुनें।

Apps option Android

 

आपकी डिवाइस पर वर्तमान में इंस्टॉल किए गए ऐप्स की पूरी सूची देखने के लिए आपको "सभी??? [यहां सभी ऐप्स की संख्या इंटर करें] ऐप्स देखें"(“See All [Enter Number of Apps here] Apps”) पर टैप करना पड़ सकता है। कुछ डिवाइस एप्स की संख्या भरे बिना भी  तुरंत पूरी सूची दिखाते हैं।

See all apps screen Android

अगले स्टेप में आप उस ऐप का चयन करें जिसे आप एसडी कार्ड(SD card) में ले जाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए मैं किंडल एप(Kindle App) को एसडी कार्ड में ट्रांसफर करना चाहता हूं जो 241 एमबी का है. तो मैं यहां किंडल एप(Kindle App) को चुनता हूं.

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Facebook account security How to change or reset login password


All apps list

इसके बाद, आपके सामने ऐप इंफो पेज, इस प्रकार खुलेगा. कृपया यहां "स्टोरेज" या "स्टोरेज एंड कैशे"(“Storage” or “Storage & Cache") चुनें।


Android storage option screen

यदि आप द्वारा चुना गया एप्प एसडी कार्ड में जाने योग्य है यानी ऐप एसडी कार्ड में जाने का समर्थन करता है, तो आप के सामने "बदलें"(“Change”) बटन इस प्रकार खुल जाएगा। अब कृपया "बदलें"(“Change”) बटन पर टेप करें।

Storade section screen and change option

अब आपके सामने एक पाप-अप खुलेगा जिसमें इंटरनल स्टोरेज और एसडी कार्ड(Internal Storage and SD Card) दोनों ऑप्शन होंगे. भंडारण स्थान को "एसडी कार्ड"(SD Card) में बदलने के लिए कृपया एसडी कार्ड(SD Card) के सामने वाला रेडियो बटन चेक कर दे। निर्यात प्रक्रिया(Export process) शुरू करने के लिए अगली स्क्रीन पर "मूव" पर टैप करें।

SD Card selection option

आप के चुने हुए ऐप को कंफर्म करने और एसडी कार्ड में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अगले स्क्रीन पर " मूव" (“Move”) पर टेप करें.

Android move app option screen

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Make Windows 10 Faster and Improve Performance-15 ways


अब आपका चयनित ऐप एसडी कार्ड में ट्रांसफर होना शुरू हो जाएगा और आपको स्क्रीन पर आपके ऐप के ट्रांसफर होने की प्रोग्रेस की एक पट्टी दिखाई देगी। जब आपका चयनित एप्स सफलतापूर्वक एसडी कार्ड में ट्रांसफर हो जाएगा तो पट्टी विलुप्त हो जाएगी और, आप वापिस सेटिंग ऐप पर आ जाएंगे।

Android App transfer progress indicator

क्या आप सीधे एसडी कार्ड में ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं? Can You Install Apps Directly to the SD Card?

एंड्राइड की पुराने संस्करणों में तो यह सुविधा उपलब्ध थी लेकिन यह अब Android के आधुनिक संस्करणों पर एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है। सैमसंग और एलजी जैसे कुछ निर्माताओं ने पहले उपयोगकर्ताओं को माइक्रोएसडी कार्ड को आंतरिक भंडारण के रूप में प्रारूपित करने(Format microSD cards as internal storage) की सुविधा दी थी। इसका मतलब है कि डिफ़ॉल्ट रूप से ऐप्स और गेम वहां इंस्टॉल हो जाएंगे। लेकिन अफसोस की बात है कि यह सुविधा अब नए उपकरणों पर मौजूद नहीं है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to know a phone call is really dangerous scam-20 signs

तो यह थी How To Move Apps From Android Internal Storage To SD Card की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Why can't I move Apps to my SD card, how to install apps directly to sd card from play store














एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने