Malware Autolycos -infested Android apps steal data how to avoid

    72

मैलवेयर से प्रभावित ये एंड्रॉइड ऐप्स आपका डेटा चुरा सकते हैं These malware-infested Android apps can steal your data

प्रमुख फ्रांसीसी ऑनलाइन सुरक्षा विशेषज्ञ मैक्सिम इंग्राओ(Maxime Ingrao) के नेतृत्व में फ्रांसीसी ऑनलाइन सुरक्षा शोधकर्ताओं(French Online security researchers) की एक टीम ने हाल ही में मैलवेयर के एक नए परिवार की खोज की है. यह मैलवेयर प्रीमियम सेवाओं की सदस्यता लेता है। जब शोधकर्ताओं ने इस पर गहन अध्ययन किया तो सामने आया कि इसमें Google Play Store पर आठ एप्लिकेशन शामिल थे, जिनमें से कम से कम दो एप्लिकेशन तो एक मिलियन से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किए जा चुके थे। इस मालवेयर को ऑटोलाइकोस(Autolycos) कहां जा रहा है।

Dangerous Malware Autolicos
ऑटोलाइकोस मैलवेयर से संक्रमित ऐप्स की सूची यहां दी गई है:Here is the list of apps infected with Autolycos:

    

S.N.

क्र.सं.

ऐप का नाम
Name of the App
डाउनलोड की संख्या

No of Downloads

1

व्लॉग स्टार वीडियो एडिटर Vlog Star Video Editor (com.vlog.star.video.editor)

1 मिलियन+ डाउनलोड

 

2

क्रिएटिव 3D लॉन्चर Creative 3D Launcher (app.launcher.creative3d,

1 मिलियन+ डाउनलोड

 

3

के फनी कैमरा Funny Camera (com.okcamera.funny)

500,000+ डाउनलोड

4

ओ वाह ब्यूटी कैमरा Wow Beauty Camera (com.wowbeauty.camera)

100,000+ डाउनलोड

5

जीआईएफ इमोजी कीबोर्ड Gif Emoji Keyboard (com.gif.emoji.keyboard)

100,000+ डाउनलोड

6

रेज़र कीबोर्ड और थीम Razer Keyboard & Theme (com.razer.keyboards, गेमिंग/टेक कंपनी रेज़र से संबंधित नहीं not related to the gaming/tech company Razer)

10,000+ डाउनलोड

7

फ्रीग्लो कैमरा 1.0.0 Freeglow Camera 1.0.0(com.glow.camera.open,)

 

5,000+डाउनलोड

8

कोको कैमरा v1.1 Coco Camera v1.1  (com.toomore.cool.camera)

1000+डाउनलोड

एंड्रॉइड, ओपन-सोर्स प्रकृति का होने के कारण इस तरह के खतरों के लिए अतिसंवेदनशील होता है और यह आमतौर पर उन प्रोग्रामों के साथ होता है जो उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करते हैं। ये एप्लिकेशन जून 2021 से Play Store पर उपलब्ध थे और गूगल की जानकारी में आ जाने के बाद Google द्वारा इन्हें हटा लिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google को ऐप्स को हटाने में छह महीने लगे, लेकिन ऐप्स के एपीके फ़ाइलें(APKs or installable files) अभी भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to MakeWindows 10 Faster and Improve Performance-15 ways


ऑटोलाइकोस का संक्रमण तंत्र Infection Mechanism of Autolycos:

ऑटोलाइकोस(Autolycos) को ब्राउज़र का उपयोग किए बिना एचटीटीपी अनुरोधों(http requests) को निष्पादित करके धोखाधड़ी के प्रयासों को शुरू करके पकड़ा जाने से बचने के लिए डिजाइन किया गया है। वेबव्यू(Web View) का उपयोग करने के बजाय(Instead of using webviews), ऑटोलाइकोस(Autolycos) मैलवेयर एक दूरस्थ ब्राउज़र(Remote browser) बनाता है और दूरस्थ ब्राउज़र(Remote browser) पर URL के निष्पादन के बाद, यह HTTP अनुरोध में परिणामों को एम्बेड करता है जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए ऑटोलाइकोस(Autolycos) से संक्रमित ऐप्स को वास्तविक ऐप्स से अलग करना कठिन हो जाता है क्योंकि इसका उद्देश्य कार्रवाइयां कम ध्यान देने योग्य बनाना हैं और इस प्रकार समझौता किए गए उपकरणों के उपयोगकर्ताओं द्वारा पता नहीं लगाया जा सकता है।

नए उपयोगकर्ताओं इन एप्स को पहुंचाने के लिए और ऐप्स को बढ़ावा देने के लिए, ऑटोलाइकोस(Autolycos) ऑपरेटरों ने सोशल मीडिया पर कई विज्ञापन अभियान चलाए थे, जिसके परिणामस्वरूप संक्रमित ऐप्स उपयोगकर्ताओं के लिए लोकप्रिय हो गए और अंततः बहुत बड़ी संख्या में डाउनलोड हो गए। इसने गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) पर संक्रमित ऐप्स को उच्च रैंकिंग में भी सक्षम किया है, जिससे बदले में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किए जाने की संभावना बहुत बढ़ गई है।

चूंकि मैलवेयर फोन की सूचनाओं को पढ़कर सत्यापन पिन कोड(Verification PIN code) तक पहुंचने में सक्षम है, इस प्रकार, दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को सूचित किए बिना या उनकी स्पष्ट सहमति लिए बिना उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम डायरेक्ट कैरियर बिलिंग(Direct Carrier Billing (DCB)) सेवाओं की सदस्यता से जोड़ने में सफल रहे हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Facebook account security How tochange or reset login password


मैलवेयर ऑटोलाइकोस वाले एप को कैसे हटाएं How to remove Malware Autolycos Apps

यदि आपके मोबाइल में भी ये एप हैं तो इस एप को हटाने के लिए आपको एंड्रॉयड डिवाइस की सेटिंग में जाना है। उसके बाद एप सेक्शन में जाएं। वहां एप लिस्ट को अच्छे से चेक करें और बिना जानकारी वाले एप को तुरंत अनइंस्टॉल या फोर्स स्टॉप कर दें। इसके बाद फाइल मैनेजर में जाकर उस एप से जुड़ी सभी फाइल्स को भी डिलीट कर दें।

मैलवेयर ऑटोलाइकोस वाले एप्स से बचने के उपाय How to avoid apps with malware Autolycos

 

 (1) यद्यपि इन 8 संक्रमित ऐप्स को Google ने Play Store से हटा दिया है। हालांकि, अगर यूजर्स ने इनमें से कोई भी ऐप डाउनलोड किया है, तो यह सलाह दी जाती है कि यूजर्स उन्हें तुरंत डिलीट कर दें।

(2) ऐप अनुमतियों को सत्यापित(Verify app permissions) करें और केवल उन एप्स को अनुमति प्रदान करें जिन पर आप भरोसा करते है और आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता है। यह भी सलाह दी जाती है कि उपयोगकर्ता किसी भी ऐप्स को एसएमएस सामग्री पढ़ने की अनुमति न दें और अपने Android उपकरणों पर Google Play प्रोटेक्ट की सेटिंग की जांच करें और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक सेटिंग सही है अगर कोई त्रुटि है तो गूगल प्ले प्रोटेक्ट को सक्षम करें।

(3) इन खतरों से सुरक्षित रहने के लिए, Android उपयोगकर्ताओं को पृष्ठभूमि इंटरनेट डेटा(Background internet data) और बैटरी खपत की निगरानी करनी चाहिए।

(4) वास्तविक मोबाइल सुरक्षा समाधानों का उपयोग करें जो उपकरणों को ऑनलाइन खतरों, दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन और यहां तक कि डेटा हानि से बचा सकते हैं।

(5) Android उपकरणों (यहां तक कि चाहे आप Google Play Store से ही डाउनलोड कर रहे हैं) पर ऐप्स डाउनलोड/इंस्टॉल करने से पहले, हमेशा ऐप का विवरण, डाउनलोड की संख्या कितनी है, जिन लोगों ने से डाउनलोड किए हैं उनके द्वारा की गई उपयोगकर्ता समीक्षाएं, टिप्पणियां और "अतिरिक्त जानकारी" अनुभाग को सावधानीपूर्वक पढ़ें और इसकी समीक्षा करें।

(6) एंड्रॉइड डिवाइस विक्रेताओं सेवा प्रदाताओं से उपलब्ध होने पर सभी एंड्रॉइड अपडेट और पैच इंस्टॉल करें। 

(7) पुष्टि करें कि आप जिस बैंकिंग/वित्तीय ऐप का उपयोग कर रहे हैं वह आधिकारिक, सत्यापित संस्करण(Official, verified version) है।

(8)    अगर कुछ गड़बड़ या अचानक असामान्य लगता है, तो अपने बैंक/वित्तीय सेवा प्रदाता की ग्राहक सेवा टीम से तुरंत संपर्क करें। 

(9) यदि उपलब्ध हो तो बहु-कारक प्रमाणीकरण(Multi-factor authentication) का उपयोग करें बायोमेट्रिक सक्षम प्रमाणीकरण विधियों(Biometric enabled authentication methods) का उपयोग करें जो एक सुरक्षित और अप्राप्य अभिगम नियंत्रण समाधान(Secure and uncrackable access control) प्रदान करता है जो साइबर अपराधियों के लिए आपकी जानकारी को उजागर होने से बचाना सुनिश्चित करता है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to knowa phone call is really dangerous scam-20 signs


तो यह थी Malware Autolycos -infested Android apps steal data how to  avoid की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How to avoid apps infected with malware Autolycos

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने