What is email data thief Malicious browser extension SharpTongue how to protect data

हैकर्स आपके ईमेल पढ़ रहे हैं! जीमेल, माइक्रोसॉफ्ट एज एक्सटेंशन ने लीक की जानकारी, चेक करें डिटेल्स Hackers are reading your emails! Gmail, Microsoft Edge extension leaking info, check details

आप के ईमेल खाते में आपकी बहुत महत्वपूर्ण जानकारियां और सूचनाएं होती है, इसलिए आपका ई-मेल खाता आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन क्या हो अगर आपकी ईमेल कोई दूसरा पढ़ रहा हो जी हां अगर कोई दूसरा आपके ईमेल पड़ता है तो यह आपके और आपकी निजता के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है आपको आर्थिक हानि भी हो सकती है. उपयोगकर्ताओं के ई-मेल पर नया खतरा सामने आया है और आज के इस लेख में इस खतरे के बारे में और इस से बचने के उपायों के बारे में विचार विमर्श करेंगे. 

Email Data thief Malicious Extension

क्या है आपकी ईमेल खाते के लिए नया खतरा What is the new threat to your email account

इस खतरे का केंद्र है उत्तर कोरिया. उत्तर कोरिया के हैकर्स का एक समूह एक दुर्भावनापूर्ण Google क्रोम यानी क्रोमियम-आधारित माइक्रोसॉफ्ट एज(Microsoft Edge) जैसे बड़े ब्राउज़र तथा अन्य ब्राउज़र पर एक संक्रमित एक्सटेंशन `शार्पटॉन्ग`(`SharpTongue`) का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं के ईमेल खातों की जासूसी कर रहा है. यह `शार्पटॉन्ग`(`SharpTongue`) नामक दुर्भावनापूर्ण एक्सटेंशन(Malicious extension) जीमेल और एओएल(Gmail and AOL) जैसे प्रतिष्ठित ईमेल सहित सभी उपयोगकर्ताओं के ईमेल खातों से सामग्री चोरी करने में सक्षम है। साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं द्वारा यह हैकर्स मूल रूप से उत्तर कोरियाई माने जा रहे है जिसे अक्सर किमसुकी(Kimsuky) नाम से सार्वजनिक रूप से संदर्भित किया जाता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To Move AppsFrom Android Internal Storage To SD Card 

 

कौन है इसके प्रमुख शिकार Who are its main victims

शार्पटॉँग(SharpTongu) संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और दक्षिण कोरिया तथा अन्य देशों में संगठनों के लिए काम करने वाले व्यक्तियों को लक्षित करता है और अपना शिकार बनाता है. इसके द्वारा वे लोग अधिक शिकार बनाए जा रहे हैं जो उत्तर कोरिया, परमाणु मुद्दों, हथियार प्रणालियों और उत्तर कोरिया के रणनीतिक हित के अन्य मामलों से जुड़े विषयों पर काम करते हैं।

पिछले एक वर्ष के भीतर, शार्पटॉँग(SharpTongue) से जुड़ी अनेक घटनाएं सामने आई हैं और ज्यादातर मामलों में, एक दुर्भावनापूर्ण गूगल क्रोम(Google Chrome) या माइक्रोसॉफ्ट एज (Microsoft Edge) एक्सटेंशन को `SHARPEXT` के रूप में डब किया जाना सामने आया है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि इसकी जानकारी मिलने के बाद भी, यह एक्सटेंशन और विकसित होता जा रहा है और वर्तमान में आंतरिक संस्करण प्रणाली(Internal versioning system) के आधार पर संस्करण 3.0 आ चुका है। यह तीन प्रमुख वेब ब्राउज़रों और जीमेल और एओएल(Gmail and AOL) वेबमेल दोनों से ईमेल डेटा की चोरी करने में सक्षम है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Malware Autolycos -infested Android apps steal data how to  avoid

 

ये साइबर अपराधी नेटवर्क कैसे काम करते हैं How these cyber criminals network operate

अपराधियों द्वारा उपयोगकर्ता के पहले से लॉग-इन सत्र के दौरान ईमेल डेटा चोरी करके, हमले को ईमेल प्रदाता से छिपा दिया जाता है, जिससे पता लगाना बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि इसी तरह, जिस तरह से यह एक्सटेंशन काम करता है, इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता के ईमेल "खाता गतिविधि स्थिति पृष्ठ(Account activity status page)" में संदिग्ध गतिविधि लॉग नहीं की जाएगी, इसलिए वे इसकी समीक्षा नहीं कर सकेंगे ।

 

READ ON -  What is SMSBombing how to stay safe from it

 

तो यह थी What is email data thief Malicious browser extension SharpTongue how to protect data की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Sharptongue malware, infected sharptongue extension, is an email attachment a malware, Sharpext browser extension, आपकी ईमेल खाते के लिए नया खतरा, कौन है इसके प्रमुख शिकार, ये साइबर अपराधी नेटवर्क कैसे काम करते हैं

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने