What is SharkBot malware how to protect yourself from it

What is SharkBot malware, Symptoms of infection and how to protect your device against SharkBot malware शार्कबॉट मैलवेयर क्या है, संक्रमण के लक्षण और अपने डिवाइस को शार्कबॉट मैलवेयर से कैसे बचाएं?

आजकल विकसित तकनीक का जमाना है और लोग अपने साथ नगद राशि रखना पसंद नहीं करते बल्कि अधिक से अधिक लोग आज नियमित रूप से वित्तीय लेनदेन करने के लिए अपने कंप्यूटर अथवा स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और कंप्यूटर क्योंकि एक जगह स्थिर रहता है इसलिए स्मार्टफोन अधिक सुविधाजनक होता है इसलिए लोगों द्वारा अपने वित्तीय लेनदेन के लिए सबसे ज्यादा उपयोग स्मार्टफोन का ही किया जाता है। साइबर अपराधी भी इस बात को बखूबी समझते हैं यही कारण है कि स्मार्टफ़ोन और मोबाइल उपकरणों को लक्षित करने वाले मैलवेयर अधिक आम होते जा रहे हैं। 

Sharkbot malware-all about

यह एक सौभाग्य की बात है कि इनमें से अधिकांश मैलवेयर तो किसी प्रकार का गंभीर नुकसान करने से पहले ही पकड़े जाते हैं, लेकिन कुछ मैलवेयर इतने परिष्कृत होते हैं कि वे नुकसान करने के लिए पर्याप्त समय तक प्रचलन में रह सकते हैं। शार्कबॉट मैलवेयर भी ऐसा ही एक उदाहरण है।

शार्कबॉट मैलवेयर क्या है? What is SharkBot Malware?

शार्कबॉट मैलवेयर एक ट्रोजन हॉर्स मैलवेयर है जो पहली बार 2021 में प्रकाश में आया, क्योंकि यह एक ट्रोजन हॉर्स मैलवेयर है यानी यह खुद को एक वैध एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर के रूप में प्रच्छन्न करता(Disguises) है जो मैलवेयर को डिवाइस को संक्रमित करने देता है। रिसर्च में पाया गया कि यह मैलवेयर विशेष रुप से क्रिप्टो ऐप्स को लक्षित कर रहा था, विशेष रूप से क्रिप्टोकुरेंसी विनिमय(Cryptocurrency exchanges) और ट्रेडिंग सेवाओं से संबंधित ऐप्स को लक्षित कर रहा था।

 

जब लोग वैध क्रिप्टोकुरेंसी और बैंकिंग ऐप्स में लॉग इन करते हैं उस समय शार्कबॉट मैलवेयर पासवर्ड और अन्य विवरणों को चुराने में सक्षम होता है, जिससे हैकर्स अपने टारगेट शिकार(Target victims) के खाते से सभी पैसे चुरा लेने या घोटाले करने में सक्षम हो जाते हैं। मैलवेयर उन ऐप्स पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की चोरी करने मैं भी सक्षम होता है, जिन्हें उसने लक्षित किया है. यह भी सामने आया कि इसे 100,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। जबकि संक्रमित ऐप्स और सॉफ़्टवेयर को Google ने अपने Play Store से प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन विशेषज्ञों की जांच में सामने आया है कि शार्कबॉट मैलवेयर के मामले एक बार फिर बढ़ गए हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to link Voter ID card (Epic Card)  with Aadhaar card


सार्कबोट मैलवेयर से संक्रमित होने के संभावित लक्षण Possible symptoms of being infected with SharkBot malware

 

यदि आप अपने खाते से किसी निकासी का अनुभव करते हैं जो आपने नहीं की है, कभी-कभी आपकी शेष राशि में अचानक वृद्धि भी हो सकती है, या कभी आपको अपने एक्सचेंज से पासवर्ड रीसेट करने का अनुरोध करने वाला एक ईमेल प्राप्त होता है जबकि आपने इस तरह की किसी कार्यवाही को इनीशिएट नहीं किया है, तो यह सब आपका खाता हैक कर लिया जाने के संकेत हो सकते है। आपको अपने एक्सचेंज को इस तरह की किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट तुरंत देनी चाहिए, लेकिन याद रखें कि हो सकता है कि आपको अपना पैसा वापस न मिले।

 

शार्कबॉट मैलवेयर से खुद को कैसे बचाएं? How to protect yourself against  SharkBot Malware?

यद्यपि सार्कबोट मैलवेयर का पता लगाने का कोई फूल प्रूफ तरीका और मैलवेयर का पता लगाना मुश्किल है, इसलिए किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि पर लगातार नजर रखना सबसे अच्छा उपाय है। कुछ चेतावनी या संकेत ऐसे हैं जिनसे आप सावधान हो सकते हैं।

     

(1)  मैलवेयर से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि 
आप केवल विश्वसनीय डेवलपर्स से ऐप और सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर रहे हैं। 
(2)  यद्यपि शार्कबॉट ऐप आपके फोन पर 2FA कुंजी(2 Factor Authentication 
Key) को 'चोरी' कर सकता है, फिर भी दो-कारक प्रमाणीकरण(2 Factor 
Authentication Key) सक्षम होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हैकर्स के काम को 
कठिन बना देता है। 
(3)  अपनी आर्थिक गतिविधियों पर सावधानीपूर्वक नजर रखें। किसी भी असामान्य 
लेनदेन और गतिविधि को नोट करना उन तरीकों में से एक है जिससे आप अपने 
फोन पर इस मैलवेयर के होने के बारे में जागरूक हो सकते हैं।
(4)  साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस हमेशा नवीनतम सॉफ़्टवेयर अपडेट 
चला रहे हैं क्योंकि इन अपडेट में अक्सर सुरक्षा उपाय होते हैं जो हैकर्स द्वारा उपयोग 
की जा रही पिछली कमजोरियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए आपके  
Android डिवाइस पर चलने वाले सभी ऐप्स को स्वचालित अपडेट प्राप्त करने के 
लिए सेट किया जाना चाहिए।
(5)  एंड्राइड फोन में अपने गूगल प्ले प्रोटेक्ट को हमेशा एक्टिव रखें. गूगल प्ले 
प्रोटेक्ट द्वारा समय-समय पर की जाने वाली स्कैनिंग की जांच करें और उसमें दिए 
गए निर्देशों का पालन करें. यह आपको अधिकांश मैलवेयर हमलों से बचाएगा.
 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is email data thief Malicious browser extension SharpTongue how to protect data

 

तो यह थी What is SharkBot malware how to protect yourself from it की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

Sharkbot malware clarified, android malware, android banking Trojan, shark malware

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने