How To Unlock Android Device if Forgot PIN Pattern Password

एंड्रॉइड पिन, पैटर्न या पासवर्ड भूल गए हैं? त्वरित आसान चरणों के साथ अपने फ़ोन को अनलॉक करने का तरीका यहां दिया गया है Forgot Android PIN, Pattern or Password? Here's How To Unlock Your Phone With Quick Easy Steps.

प्रौद्योगिकी विकास के साथ, आज एंड्रॉइड फोन का उपयोग करना बहुत आसान हो गया है। मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां यूजर्स की रुचियों और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नए-नए फीचर और अपडेट उपलब्ध करा रही हैं। उपयोगकर्ता के डाटा और उसकी जानकारी को सुरक्षित रखना भी मोबाइल कंपनियों द्वारा फोन में इन सुविधाओं और अपडेट के एक हिस्से के रूप में, माना जाने वाला एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है।

Forgot Android password, PIN pattern-how to reset

प्रत्येक एंड्रॉइड मोबाइल फोन या टैबलेट वर्तमान में कम से कम एक बुनियादी स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों को डेटा के अवांछित उल्लंघन या फोन के खो जाने की स्थिति में दूसरों के हस्तक्षेप से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

 सुरक्षा कारणों से, उपयोगकर्ता आमतौर पर एक पिन, एक पैटर्न या एक पासवर्ड डालकर अपने उपकरणों को सुरक्षित करते हैं जो उनके उपकरण की सुरक्षा सुनिश्चित करता है और किसी अनधिकृत व्यक्ति को उनके फोन तक पहुंचने से रोकता है। हालाँकि, यह तकनीक भी अपने आप में परिपूर्ण नहीं है तथा इस मैं भी कुछ कमियां है। सुरक्षा पिन, पैटर्न या पासवर्ड के मामले में, उपयोगकर्ताओं को हर बार जब वे अपने फोन का उपयोग करते हैं तो उन्हें याद रखना पड़ता है। यदि आप कोई विवरण भूल जाते हैं, तो यह आपको परेशानी में डाल सकता है।

यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जो संभावित रूप से आपके मोबाइल तक पहुंचने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल्स को भूल गए हैं या ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि किसी भी तकनीक को बायपास करने अथवा इसे क्रैक करने का हमेशा कोई न कोई तरीका होता है। 

Android फ़ोन को अनलॉक करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Delete/edit Your Photos on Facebook


आप अपने गूगल खाते का उपयोग करके अपना पासवर्ड/पिन/पैटर्न इस प्रकार रीसेट कर सकते हैं You can reset your password/pin/pattern using your google account as follows 

प्रत्येक एंड्रॉइड(Android) उपयोगकर्ता को अपने उपकरणों में अपने गूगल खाता क्रेडेंशियल(Google Account credentials) के साथ लॉगिन करना होता है जोकि ऐसे कठिन समय में जब आप अपना पिन, पासवर्ड या पैटर्न भूल जाते हैं, बहुत ही उपयोगी साबित होता है ।

आपके एंड्रॉयड डिवाइस में 'पैटर्न/पासवर्ड भूल गए' विकल्प के अलावा भी एक अन्य विकल्प होता है. जब आप फ़ोन पर कई बार गलत पासवर्ड/पिन/पैटर्न डाल देते हैं तो, कुछ समय बाद आपको अपने पंजीकृत Google खाते में लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा। कृपया उचित क्रेडेंशियल दर्ज करें और अपने पंजीकृत गूगल खाते में लॉगिन करें। 

इसके बाद, फोन को को अनलॉक करना चाहिए और अब आप एक नया पासवर्ड या पैटर्न सेट करने में सक्षम हो सकते हैं।

हालाँकि, हो सकता है कि यह विकल्प सभी मॉडल्स के लिए उपलब्ध नहीं हो । आमतौर पर, सभी मॉडल इस प्रक्रिया का समर्थन करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to backup Android device data manually orautomatically   

  

गूगल स्मार्ट लॉक सुविधा Google Smart Lock feature

इस तरह की स्थितियों के लिए, एंड्रॉइड का स्मार्ट लॉक फीचर आपके लिए एक आसान और अच्छा समाधान हो सकता है। यह सुविधा आमतौर पर आपके घर के वाई-फाई की मदद से आपके एंड्रॉइड फोन में लॉग इन होती है। इसलिए, अगली बार जब आप अपना अनलॉकिंग कोड भूल जाएं, तो अपने फोन को होम नेटवर्क के पास ले जाएं और यह आपके लिए इसे अपने आप अनलॉक कर देगा।

मेरा मोबाइल ढूंढें फीचर Find My Mobile Feature 

सैमसंग स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले लोगों के लिए, इस का 'फाइंड माई मोबाइल' फीचर, अनलॉक कोड भूल जाने की स्थिति में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए पहले अपने सैमसंग अकाउंट में लॉग इन करना होगा। आप बस कंप्यूटर या लैपटॉप पर सैमसंग फाइंड माई मोबाइल वेबसाइट पर जा सकते हैं, अपने सैमसंग खाते का विवरण दर्ज कर सकते हैं और पासवर्ड, पिन या पैटर्न को हटाने के लिए 'अनलॉक माय स्क्रीन'(Unlock my screen) विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SharkBot malware how to protect yourself from it 

 

फैक्ट्री रीसेट फीचर Factory reset Feature

अगर उपरोक्त तीनों तरीके विफल हो जाते हैं और कुछ भी काम नहीं करता है, तो आप फैक्ट्री रीसेट फीचर(Factory reset Feature) विकल्प का उपयोग करके अपने पूरे डिवाइस को रीसेट कर सकते हैं। यह विकल्प आपके सभी डेटा और सूचनाओं को परमानेंटली मिटा देगा, फ़ोन अपने आप फिर से खुल जाएगा और उपयोग करने योग्य स्थिति में वापस आ जाएगा। 

महत्वपूर्ण(Important)- कृपया इस बात पर ध्यान दें कि इस विकल्प का उपयोग तभी करें जब आपके पास अन्य कोई विकल्प ही ना हो क्योंकि जब आप इस विकल्प का इस्तेमाल करेंगे तो आपके कांटेक्ट, डाटा, सेटिंग्स, चैट्स और कोई थर्ड पार्टी ऐप अगर आपने इंस्टॉल किया(Contacts, Data, Settings, Chats and installed third party apps if any) है तो वह सभी परमानेंटली डिलीट हो जाएंगे और आपका फोन उस स्थिति में आ जाएगा जिस स्थिति में फैक्ट्री से नया फोन आता है अतः इस विकल्प का इस्तेमाल करने से पहले अन्य सभी विकल्प अजमा ले.

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to link Voter ID card (Epic Card)  with Aadhaar card

 

तो यह थी How To Unlock Android Device if Forgot PIN Pattern Password की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Wipe Data and Factory Reset option, 5 Ways to Unlock Forgot Pattern Lock Android, Factory reset Feature, Find My Mobile Feature, Google Smart Lock feature


एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने