How to Delete/edit Your Photos on Facebook

फेसबुक पर अपनी तस्वीरों को कैसे हटाएं या संपादित करें, इसके लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड A step by step guide to How to Delete or edit Your Photos on Facebook 

आपने फेसबुक पर एक फोटो अपलोड की और बाद में आपको ऐसा लगा कि यह फोटो अच्छी नहीं है या आप किसी अन्य कारण से उस फोटो को हटाना चाहते है और आपको पता नहीं है यह कैसे करें लेकिन कोई चिंता नहीं, आप Facebook से अपनी अपलोड की गई किसी भी फ़ोटो को कभी भी हटा सकते हैं। इसको कैसे हटाना है हम आपको यहां स्टेप बाय स्टेप सिखा रहे हैं।

Delete/Edit photo on Facebook

फेसबुक पर, आप अपनी व्यक्तिगत तस्वीरें और अपने फोटो एलबम दोनों को हटा सकते हैं। एक बार जब आप उन्हें हटा देते हैं, तो आप उन्हें पुनर्स्थापित नहीं कर सकते। इसलिए, केवल उन वस्तुओं को हटाएं जिन्हें आप वास्तव में अब और नहीं रखना चाहते हैं। यदि आप अपनी तस्वीरों को भविष्य में किसी अन्य उपयोग के लिए उन तस्वीरों की प्रति रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने पहले फेसबुक से अपनी तस्वीरें डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर के हार्ड डिस्क पर सेव कर ली हैं।

डेस्कटॉप विंडोज, मैक, लिनक्स और क्रोमबुक और मोबाइल आईफोन, आईपैड और एंड्रॉइड(Windows, Mac, Linux, and Chromebook and mobile iPhone, iPad, and Android) सभी पर फोटो हटाने की प्रक्रिया काफी समान है। हम आप को समझाने के लिए विंडोज डेस्कटॉप का उपयोग करेंगे और विंडोज डेस्कटॉप पीसी पर फेसबुक वेबसाइट का उपयोग करके आप को समझाने का प्रयास करेंगे।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to backup Android device data manually orautomatically   

फेसबुक पर एक-एक करके तस्वीरें ऐसे हटाएं Delete Individual Photos on Facebook 

 अपने खाते से एक-एक करके तस्वीरें हटाना शुरू करने के लिए, अपने कंप्यूटर पर वेब ब्राउज़र लॉन्च करें और फेसबुक साइट तक पहुंचें और अपने फेसबुक खाते में लॉग इन करें। अब फेसबुक पर आपका अपना फेसबुक होम पेज इस तरह खुल जाएगा।

Facebook Home page

आपको सबसे दाहिने कोने में आपकी फोटो नजर आएगी कृपया इस फोटो पर क्लिक करें. 


जब आप अपनी फोटो पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने होम पेज पर दाहिनी तरफ एक मल्टी ऑप्शन ड्रॉपडाउन इस तरह खुलेगा. इस ड्रॉपडाउन में सबसे ऊपर आपका नाम होगा. 

 

 Facebook multi option drop down

कृपया यहां अपने नाम पर क्लिक करें. जब आप अपने नाम पर क्लिक करेंगे तो अगला प्रोफाइल पेज स्क्रीन(Profile page screen) आपके सामने इस प्रकार खुलेगा.


YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SharkBot malware how to protect yourself from it

 

 Facebook profile page

यहां, अपने नाम के नीचे टैब बार से, "फ़ोटोPhotos" टैब पर क्लिक करें. जब आप फोटोज(Photos) टेब पर क्लिक करेंगे तो अगला स्क्रीन आपके सामने इस प्रकार खुल जाएगा जिसमें आपके द्वारा फेसबुक पर अपलोड किए गए सभी फोटो दिखाई देंगे.कृपया ध्यान दें कि यहां एल्बम दिखाई नहीं देंगे.

acebook Photos Edit Option Icon Screen

यहां आपके द्वारा फेसबुक पर अपलोड किए गए सारे फोटो खुल जाते हैं. जैसा कि आप देख रहे हैं हर फोटो पर ऊपर वाले दाहिने कार्नर में एक पेंसिल आईकॉन दिखाई दे रहा है यह पेंसिल आईफोन फोटो को डिलीट करने के लिए/एडिट करने के लिए है जिसमें कई ऑप्शन होते हैं और उसमें डिलीट का भी ऑप्शन होता है 


अतः कृपया आपको जिस फोटो को डिलीट करना है उस फोटो के पेंसिल आईकॉन पर क्लिक करें उदाहरण के लिए आप पहली फोटो को डिलीट करना चाहते हैं और इस के पेंसिल आईफोन पर क्लिक करते हैं. जब आप पेंसिल आईकॉन पर क्लिक करेंगे तो एक ड्रॉपडाउन इस प्रकार खुल जाएगा.


YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to link Voter ID card (Epic Card)  with Aadhaar card

 

Facebook-Delete photo option screen.

जैसा आप देख रहे हैं इस ड्रॉपडाउन में कई ऑप्शन हैं. और आपको इस फोटो को डिलीट करना है इसलिए आप उन ऑप्शन में से डिलीट फोटो(Delete photo) ऑप्शन पर क्लिक करें, जब आप डिलीट फोटो पर क्लिक करेंगे तो आपको फोटो डिलीट करना कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा और अगला डिलीट कंफर्मेशन ऑप्शन स्क्रीन(Delete confirmation option screen) आपके सामने इस प्रकार खुल जाएगा.

Facebook-Photo delete confirmation option screen  

 

यहां कृपया डिलीट पर क्लिक करें. डिलीट पर क्लिक करते ही आपकी फोटो हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी.
 

इसी प्रकार एक एक करके आप जिन जिन फोटोस को हटाना चाहे हटा सकते हैं.
 

अगर आप फोटो डिलीट करने के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन अथवा आईफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको फोटोस को बल्क में डिलीट करने का ऑप्शन भी मिलेगा.


YOU MAY LIKE TO READ ON -  Whatis email data thief Malicious browser extension SharpTongue how to protect data

तो यह थी How to Delete/edit Your Photos on Facebook की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

How delete edit photos on Facebook, How to clear edited photos, How edit a post on Facebook, how to change photos on facebook,

 

 

1 टिप्पणियाँ

Please Donot spam

और नया पुराने