How to Unlock smartphone camera hidden features

अपने स्मार्टफोन के कैमरे की सबसे अच्छी और बहुत उपयोगी छिपी हुई विशेषताओं को कैसे एक्टिवेट करें How to activate the best and very useful hidden features of your smartphone camera

 

हमारे स्मार्टफोन कैमरों से आज मौलिक फोटोग्राफी करना बहुत ही आसान हो गया है? वे बहुत ही सुविधाजनक आकार में बल्कि यूं कहें कि हमारे स्मार्टफोन के ही एक छोटे से बटन के रूप में हमेशा हमारे पास मौजूद रहते हैं और हर क्षण तैयार रहते हैं,और तकनीक इतनी उत्तम और परिष्कृत कि अधिकांश स्थितियों में शानदार फ़ोटो कैप्चर करना बहुत ही आसान है। लेकिन दुर्भाग्य से आपको ऐसे लोग मिल जाएंगे जो इन बिल्ट-इन कैमरा ऐप के कई मुख्य कार्यों से अनजान हैं।

 

Unlock best features of Smartphone Camera


स्मार्टफोन कैमरा फंडामेंटल सिर्फ "बड़े बटन को धक्का" से आगे बढ़ता है। कुछ टूल आपको शॉट सेट करने में मदद करते हैं, और कुछ आपको एक्सपोज़र पर अधिक नियंत्रण देते हैं। कुछ सिर्फ सादा सुविधाजनक या शांत हैं। हालाँकि, इन सुविधाओं को खोजना हमेशा आसान नहीं होता है। वहीं हम अंदर आते हैं।

 

अपने स्मार्टफ़ोन कैमरा को त्वरित रूप से कैसे लॉन्च करें How to quick-launch your Smartphone camera

 

ज्यादातर लोग फोन को अनलॉक करने, कैमरा ऐप ढूंढने और इसे लॉन्च करने के लिए टैप करने जैसी सामान्य कार्यवाही में समय लगा देते हैं। जब तक वह यह डांस करते हैं उस समय तक, जिस क्षण को वे कैप्चर करने की कोशिश कर रहे थे वह निकल चुका हो सकता है। लेकिन इस स्थिति से बचने के असम तरीके मौजूद हैं।

 

IPhone की लॉक स्क्रीन पर, फ़ोन को अनलॉक किए बिना सीधे कैमरा चालू करने के लिए दाएं से बाएं स्वाइप करें। आप लॉक स्क्रीन पर कैमरा आइकन दबा कर भी कैमरा चालू कर सकते हैं। Pixel पर, पावर बटन को जल्दी से दो बार दबा कर कैमरा चालू कर सकते हैं.

 

जब फोन अनलॉक होता है, तो कुछ और विकल्प उपलब्ध होते हैं। जैसे कि फोन पर,शूटिंग मोड का मेनू (फ्रंट-फेसिंग सेल्फी कैमरा एक्टिव) के साथ खोलना चाहते हैं तो इस के लिए कैमरा ऐप आइकन को दबाकर रखें,

 

कुछ फ़ोटो मोड शॉर्टकट प्रदर्शित करने के लिए कैमरा ऐप आइकन को दबाकर रखें (iPhone 13 Pro बाईं ओर, Pixel 6 Pro दाईं ओर)।

 

कुछ स्मार्टफोन में कैमरा लॉन्च करने के लिए फोन के पिछले हिस्से को डबल-टैप करने का विकल्प भी होता है। iPhone पर, सेटिंग में जाएं > एक्सेसिबिलिटी> टच> बैक टैप पर जाएं और डबल टैप (या कुछ मॉडल में ट्रिपल टैप)(go to Settings > Accessibility > Touch > Back Tap and choose Camera for the Double Tap (or Triple Tap i some devices) विकल्प के लिए कैमरा चुनें। एंड्रॉइड में, सेटिंग में जाएं> सिस्टम> जेस्चर> क्विक टैप> ओपन ऐप पर जाएं और कैमरा चुनें(In Android, go to Settings > System > Gestures > Quick Tap > Open app and choose Camera)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How To UnlockAndroid Device if Forgot PIN Pattern Password

 

शटर को ट्रिगर करने के लिए वॉल्यूम बटन का उपयोग कैसे करें How to use the volume buttons to trigger the shutter

 

यदि आप  भौतिक शटर बटन दबाकर कैमरे को चलाना अच्छा लगता है, या आपको लगता है कि सॉफ़्टवेयर बटन को दबाने से बहुत अधिक कंपन होने की संभावना है, तो इसके बजाय वॉल्यूम बटन दबाएं।

 

दोनों फोन पर(Android and iPhone), वॉल्यूम बटन दबाने से शटर चालू हो जाता है। एक बटन दबाए रखने से वीडियो रिकॉर्ड करना शुरू हो जाता है, जैसे कि आप वर्चुअल शटर बटन पर अपनी उंगली रखते हैं।

 

उस स्पर्श-कैमरा अनुभव हेतु शॉट को ट्रिगर करने के लिए वॉल्यूम बटन दबाएं।

 

IPhone पर, आप बर्स्ट मोड में लगातार एक के बाद एक कई शॉट्स कैप्चर करने के लिए वॉल्यूम अप बटन को भी सेट कर सकते हैं: इसे सेट करने के लिए सेटिंग मैं जाए> कैमरा चुने> बर्स्ट(Burst) के लिए वॉल्यूम अप का उपयोग करें।

 

एक्सपोज़र को कैसे समायोजित करें और तेज़ी से फ़ोकस करेंHow to adjust the exposure & focus quickly 

 

कैमरा ऐप्स किसी भी दृश्य के लिए उचित एक्सपोज़र निर्धारित करने का एक अच्छा काम करते हैं - यदि आप भूल जाते हैं कि "उचित"(“proper”) एक लोडेड शब्द है। हालाँकि, आपके पास अधिक नियंत्रण है, भले ही इंटरफेस इसे स्पष्ट न करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How totransfer contacts from Android to Android iPhone to iPhone

 

iPhone पर एक्सपोज़र को लॉक करने के लिए दबाकर रखें और iPhone पर फ़ोकस करें। On the iPhone Press and hold to lock exposure and focus on the iPhone.

 

IPhone पर, फ़ोकस सेट करने के लिए पूर्वावलोकन(Preview) में कहीं भी टैप करें और उस बिंदु के आधार पर एक्सपोज़र स्तर को मीटर करें। इससे भी बेहतर (और यह एक ऐसी विशेषता है जिसके बारे में बड़े तालाब के पास उसकी ओर से यह कदम में मिठाई आतंकवाद दान कर दिया थाबहुत से लोग नहीं जानते हैं), फ़ोकस और एक्सपोज़र को लॉक करने के लिए एक स्पॉट को टच और होल्ड करें ("एई / एएफ लॉक" बैज दिखाई देता है)(an “AE/AF LOCK” badge appears)। फिर आप संरचना को समायोजित करने के लिए फोन को स्थानांतरित कर सकते हैं और ऐप को स्वचालित रूप से रीसेट करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।

 

IPhone पर फ़ोकस लॉक को बदले बिना एक्सपोज़र को समायोजित करने के लिए सन आइकन को खींचें। Drag the sun icon to adjust the exposure without changing the focus lock on the iPhone.

 

एक बार फ़ोकस और एक्सपोज़र सेट या लॉक हो जाने पर, स्क्रीन से अपनी अंगुली उठाएँ और फिर एक्सपोज़र को मैन्युअल रूप से बढ़ाने या घटाने के लिए लक्ष्य बॉक्स(target box)  के दाईं ओर दिखाई देने वाले सूर्य आइकन(sun icon)  को खींचें। कहीं भी एक टैप से फ़ोकस और एक्सपोज़र को स्वचालित रूप से रीसेट हो जाता है।

 

पिक्सेल के बारे में On the Pixel

पिक्सेल पर, फ़ोकस और एक्सपोज़र सेट करने के लिए किसी बिंदु पर टैप करें। जहां आप टैप करते हैं वह स्थान एक लक्ष्य बन जाता है, जो दृश्य को फिर से बनाने के लिए फ़ोन को हिलाने पर भी लॉक रहता है। टैपिंग उन स्लाइडर्स को भी प्रदर्शित करता है जिनका 

उपयोग आप श्वेत संतुलन, एक्सपोज़र और कंट्रास्ट को समायोजित(Balance, Exposure and Contrast adjustment) करने के लिए कर सकते हैं। लॉक हटाने के लिए बिंदु को फिर से टैप करें, या किसी अन्य क्षेत्र पर फ़ोकस करने के लिए कहीं और टैप करें। 

जब आप मीटर पर टैप करते हैं और किसी क्षेत्र पर फ़ोकस करते हैं, तो पिक्सेल 6 प्रो एक्सपोज़र, श्वेत संतुलन और कंट्रास्ट नियंत्रण(Exposure, Balance,  and white Contrast control) के लिए स्लाइडर प्रदर्शित करता है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Delete/edit Your Photos on Facebook

 

आत्मविश्वास से ज़ूम कैसे करें How to zoom with confidence

 हम अपने फोन पर "कैमरा" के बारे में सोचते हैं, लेकिन वास्तव में, अधिकांश आधुनिक फोन पर, कई कैमरे होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में लेंस की सरणी के पीछे(behind the array of lenses) अपना स्वयं का छवि सेंसर(image sensor) होता है। इसलिए जब आप ज़ूम इन या आउट करने के लिए "1x" या "3x" बटन पर टैप कर रहे हैं, तो आप कैमरों के बीच स्विच कर रहे होते हैं। 

जब भी संभव हो, उन प्रीसेट ज़ूम स्तरों का उपयोग करें। 1x स्तर मुख्य कैमरे का उपयोग करता है (जिसे Apple "वाइड" कैमरा कहता है), 3x स्तर टेलीफोटो कैमरा का उपयोग करता है, और इसी तरह। वे ऑप्टिकल मान हैं, जिसका अर्थ है कि आपको एक क्लीनर छवि मिलेगी क्योंकि सेंसर सीधे प्रकाश को रिकॉर्ड करता है।

जब आप कैमरा चयन बटन खींचते हैं, तो यह ज़ूम डायल 15x तक टेलीफ़ोटो वृद्धि तक बढ़ सकता है। लेकिन अगर आप 0.5x, 1x, या 3x स्तरों पर नहीं हैं, तो आप डिजिटल ज़ूम के लिए छवि गुणवत्ता को अनदेखा  कर रहे हैं।

 

लेकिन रुकिए, ज़ूम इन या आउट करने के लिए टू-फिंगर पिंच जेस्चर(two-finger pinch gesture) का उपयोग करने के बारे में आपका क्या विचार है? या, आप एक गोलाकार नियंत्रण(circular control) (आईफोन में) या स्लाइडर (एंड्रॉइड में) प्रकट करने के लिए ज़ूम चयन बटन पर बाएं या दाएं खींच सकते हैं ताकि आप मूव किए बिना अपना दृश्य(scene) सेट कर सकें, या यहां तक ​​कि 15x या 20x में ज़ूम कर सकें।

 

यह बहुत सुविधाजनक है, लेकिन हो सके तो इससे बचने की कोशिश करें। उन सभी के बीच के मूल्यों की गणना डिजिटल रूप से की जाती है: सॉफ़्टवेयर प्रक्षेपित(Software is interpolating) कर रहा है कि पिक्सेल को कृत्रिम रूप से बड़ा करके उस ज़ूम स्तर पर दृश्य कैसा दिखेगा। पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल ज़ूम तकनीक में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है, लेकिन ऑप्टिकल ज़ूम(Optical Zoom)) अभी भी सबसे अच्छा विकल्प है।
 

कैमरा मोड को जल्दी से कैसे स्विच करें How to switch camera modes quickly

 

अगर स्विचिंग की बात करें तो कैमरा ऐप्स में कई अलग-अलग शूटिंग मोड होते हैं, जैसे फोटो, वीडियो और पोर्ट्रेट(Photo, Video, and Portrait)। आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर मोड नामों की पंक्ति(Row of Mode names) को टैप करने या खींचने की कोशिश करने के बजाय, मोड स्विच करने के लिए बस स्क्रीन के बीच में बाएं या दाएं स्वाइप करें। 

शूटिंग मोड के बीच स्विच करने के लिए पूर्वावलोकन(Preview) के बीच में कहीं भी खींचें।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to backup Android device data manually orautomatically    

 

मजबूत रचनाओं के लिए ग्रिड और स्तर का उपयोग कैसे करें How to use the grid & level for stronger compositions 

चाहे आप "तिहाई के नियम"(“Rule of thirds”)को अपनाएं या अपने क्षितिज के स्तर को बनाए रखने में कुछ मदद चाहते हैं, अंतर्निहित ग्रिड सुविधाएं(Built-in grid features) बहुत उपयोगी और सुविधाजनक साबित होते हैं।

 IOS में, सेटिंग> कैमरा> ग्रिड पर जाएं और विकल्प को चालू करें।  

एंड्रॉइड में, आप कैमरा ऐप में सेटिंग्स में जाकर, मोर सेटिंग्स को टैप करके और ग्रिड टाइप (जैसे 3 x 3) को चुनकर तीन तरह के ग्रिड में से चुन सकते हैं।IPhone पर ग्रिड, और पिक्सेल पर फ़्रेमिंग संकेत(Framing Hints) नामक एक सेटिंग भी एक क्षैतिज स्तर(horizontal level) को सक्षम करती है। जब आप फोन को जमीन या टेबल के समानांतर रखते हैं, तो दोनों मॉडलों पर स्क्रीन के बीच में एक + आइकन दिखाई देता है। जैसे ही कोई मूवमेंट होता है, फ़ोन का एक्सेलेरोमीटर(Accelerometer) इंगित करता है कि आप दूसरा + आइकन प्रदर्शित करके समान रूप से क्षैतिज(Evenly horizontal) नहीं हैं। फोन का संचालन करें ताकि कैमरा क्षैतिज स्तर पर सुनिश्चित करने के लिए दोनों आइकन पंक्तिबद्ध हों।जब फोन को जमीन के समानांतर रखा जाता है, तो + चिह्नों की एक जोड़ी यह इंगित करने के लिए प्रकट होती है कि यह कितना स्तर है। उन्हें एक लेवल शॉट के लिए लाइन अप करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  What is SharkBot malware how to protect yourself from it 

 

फ्लैश और 'नाइट' मोड को कैसे नियंत्रित करें How to control the flash & 'Night' modes

 

दोनों कैमरा सिस्टम अंधेरे स्थितियों में अधिक प्रकाश प्रदान करने के लिए बहुत अच्छे हैं, चाहे आप अंतर्निहित फ्लैश को चालू कर रहे हो या नाइट मोड (आईओएस) या नाइट साइट (एंड्रॉइड) को सक्रिय रहे हो। हालांकि, उनको नियंत्रित करने के लिए इंटरफेस बहुत कम हैं।

 

IPhone पर, ऑफ और ऑटो के बीच टॉगल करने के लिए फ्लैश आइकन (लाइटनिंग बोल्टLightning bolt) पर टैप करें। अधिक विकल्पों के लिए कैरेट (^) आइकन(Carat (^) icon) पर टैप करें, जो पूर्वावलोकन(Preview) के नीचे कैमरा मोड को अधिक सुविधाओं के लिए बटन से बदल देता है। ऑटो, ऑन और ऑफ के बीच चयन करने के लिए फ्लैश बटन पर टैप करें। 

पिक्सेल पर, कैमरा ऐप में सेटिंग बटन पर टैप करें और अधिक लाइट के अंतर्गत, फ़्लैश आइकन (एक और लाइटनिंग बोल्ट) पर टैप करें।

अर्द्धचन्द्राकार  आइकन इंगित करता है कि Pixel 6 Pro अपने नाइट साइट मोड का उपयोग कर रहा है।

 

पिक्सेल में मोर लाइट श्रेणी में अपना नाइट साइट मोड शामिल है। जब यह सक्षम हो जाता है, तो नाइट साइट स्वचालित रूप से अंधेरे स्थितियों में सक्रिय हो जाती है - आपको शटर बटन पर एक अर्धचंद्राकार आइकन दिखाई देगा। आप कैमरा मोड के दाईं ओर दिखाई देने वाले नाइट साइट ऑटो बटन को टैप करके इसे अस्थायी रूप से निष्क्रिय कर सकते हैं। 

IPhone के नाइट मोड को एक अलग बटन द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो वर्टिकल स्ट्राइप्स(Vertical stripes) के साथ अर्धचंद्राकार की तरह दिखता है जो चंद्रमा के एक अंधेरे पक्ष को दर्शाता है। नाइट मोड चालू या बंद करने के लिए इसे टैप करें। या, कैरेट (^) आइकन पर टैप करें और फिर स्लाइडिंग नियंत्रण को प्रकट करने के लिए नाइट मोड बटन पर टैप करें जो आपको ऑटो से परे एक एक्सपोज़र समय चुनने देता है (फोन के स्थिर होने पर जैसे कि एक तिपाई पर एक अंधेरे वातावरण में 30 सेकंड तक)। 

नाइट मोड बटन इंगित करता है कि वर्तमान अधिकतम एक्सपोज़र 2 सेकंड के लिए सेट है।

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to link Voter ID card (Epic Card)  with Aadhaar card

 

स्मार्टफोन की बुनियादी बातों को मजेदार बनाएं Put the fun in smartphone fundamentalsजै

सा कि हर कैमरे के साथ होता है-स्मार्टफोन या पारंपरिक- बेहतरीन शॉट लेने में आपकी मदद करने के लिए बहुत सारी सुविधाएँ हैं। ऐप सेटिंग्स और अन्य बटन (जैसे कि सेल्फ-टाइमर सेट करना या डिफ़ॉल्ट पहलू अनुपात बदलना) का पता लगाना सुनिश्चित करें ताकि जब समय आए, तो आप जान सकें कि किस स्मार्टफोन कैमरा फीचर को चालू करना है।

तो यह थी How to Unlock smartphone camera hidden features की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

how unlock best features of phone Camera, Unique features of smartphone Camera, smartphone Camera Android, iPhone, Pixel and more..

 

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने