What is Android malware ‘System Update’ how to avoid it

रिमोट एक्सेस ट्रोजन (RAT) श्रेणी का एंड्रॉइड मैलवेयर, मोबाइल डेटा चोर स्पाइवेयर 'सिस्टम अपडेट'आपके सिस्टम में कैसे सकता है, कैसे काम करता है, फ़ोन को हाईजैक होने से रोकने के लिए आप क्या करेंRemote Access Trojan (RAT) category Android malware, mobile data thief spyware How 'System Update' can get into your system, how it works, what to do to prevent phone from getting hijacked

मोबाइल सुरक्षा और शोधकर्ताओं के शोधकर्ताओं के अनुसार, एक नया Android मैलवेयर जो आपका डेटा चुरा सकता है, सामने आया है। इस मैलवेयर को बड़ी चतुराई से 'सिस्टम अपडेट' नाम दिया गया है और एक बार एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाने के बाद, यह केवल आपकी ऑनलाइन खोज और अन्य गतिविधियों(Online search and other activities) की निगरानी कर सकता है बल्कि आपका डेटा भी चुरा सकता है। यह अपने नाम से तो एक हानिरहित (बल्कि उत्साहजनक) नाम टैग के तहत छिपा हुआ होता है, तथा यह स्पाइवेयर अधिकांश उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड सिस्टम अपडेट के रूप में धोखा देता है।

Dangerous malware 'System Update'

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं ने स्पाइवेयर सिस्टम अपडेट(Spyware System Update) को रिमोट एक्सेस ट्रोजन (RAT)(Remote Access Trojan (RAT)).की श्रेणी में रखा है। विशेषज्ञों ने इसको अब तक सामने आए एप्स में सबसे अधिक परिष्कृत माना है. ऐसा लगता है कि इसको बहुत ही सावधानी चतुराई और काफी मेहनत करके बनाया गया है. इस तरह के और भी एप्लीकेशन हो सकते हैं जिन को ढूंढने के लिए शोधकर्ता प्रयासरत हैं.

मैलवेयर आपके डिवाइस में किस किन-किन चीजों को टारगेट कर सकता है? what can the malware track on your device?

आपके डिवाइस के स्टोरेज में इंस्टेंट मैसेंजर और डेटाबेस फाइलों पर संदेश, फोन पर आपके संपर्क और कॉल लॉग, व्हाट्सएप रिकॉर्ड, आपके फोटो, वीडियो, मूल रूप से आपके फोन पर सब कुछ होता है बल्कि इनके अलावा भी बहुत कुछ हो सकता है; विशेषज्ञों की राय के अनुसार, लोकेशन ट्रैक करने और चित्र लेने और ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपके फ़ोन कैमरा और माइक्रोफ़ोन को हाईजैक कर सकता है, आपके ब्राउज़र के इतिहास आदि को भी ट्रैक कर सकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, रिमोट एक्सेस ट्रोजन लगातार किसी भी तरह या सभी तरह की की गतिविधि, जैसे फोन कॉल, बातचीत को तुरंत रिकॉर्ड करने, अपडेट किए गए कॉल लॉग को इकट्ठा करने और फिर एन्क्रिप्टेड जिप फाइल के रूप में सी एंड सी सर्वर(C&C server) पर सामग्री अपलोड करता रहता हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Spot and Avoid Credit Card Skimmers  at gas pumps


मैलवेयर आपके सिस्टम में कैसे आता है How does the malware come into your system

चीजों को बदतर बनाने के लिए, सिस्टम अपडेट मैलवेयर कथित तौर पर विभिन्न रूपों और नामों में आता है, कि केवल 'सिस्टम अपडेट' नाम से, हालांकि वे ज्यादातर एंड्रॉइड स्मार्टफोन को रिमोट एक्सेस करके उपयोगकर्ता डेटा को चोरी करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं  ऐप आपके एंड्रॉइड फोन में थर्ड-पार्टी स्टोर्स के जरिए भी सकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार इस मैलवेयर की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए गहन अध्ययन किए जा रहे हैं क्योंकि, अभी तक इस वायरस की उत्पत्ति, इसके निर्माता और इसे लक्षित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के बारे में और अधिक जानकारी करना अभी बाकी है। यद्यपि उन्होंने चेतावनी दी है कि "मोबाइल उपकरणों पर आरएटी की बढ़ती संख्या" एक गंभीर चिंता का विषय है।

एंड्राइड मैलवेयर सिस्टम अपडेट से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं What can you do to avoid Android Malware 'System Update'

(1)  जब तक विशेषज्ञ इस मेल वेयर के बारे में पूरी रिसर्च नहीं कर लेते तब तक के लिए, आप इस मैलवेयर को अपने फ़ोन को हाईजैक करने से रोकने के लिए निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं। हालाँकि, ये केवल निवारक उपाय हैं और फुलप्रूफ फ़ायरवॉल समाधान नहीं हैं।

(2)  किसी भी तृतीय-पक्ष ऐप स्टोर या अन्य स्रोत कोई भी ऐप तब तक डाउनलोड नहीं करें जब तक आप उसके सुरक्षित होने के बारे में 100% सुनिश्चित है

(3)  अगर कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत पड़े तो केवल विश्वसनीय स्रोत जैसे कि Google Play store तथा एप्पल से ही ऐप्स के अपडेट/डाउनलोड करें।

(4)  याद रखें कि सभी सिस्टम अपडेट केवल ओईएम द्वारा ही प्रकाशित किए जाते हैं और सेटिंग्स मेनू के अंदर अपडेट सेक्शन के तहत पाए जा सकते हैं। इसलिए बाहरी स्रोत से कोई अपडेट ऑफर करता है तो वह निश्चय ही फ्रॉड है.

(5)  एक अच्छे एंटीवायरस ऐप में निवेश करें और नियमित स्कैन सेट करें। एंड्रॉयड डिवाइस में गूगल प्ले प्रोटेक्ट की सेटिंग्स नियमित रूप से चेक करते रहें. कृपया ध्यान रखें कि स्कैन ऑप्शन एक्टिव होना चाहिए. गूगल प्ले प्रोटेक्ट के स्कैन रिजल्ट्स भी चेक करें और उनमें कोई सलाह दी गई है तो उस पर तुरंत कार्यवाही करें.

(6)  अपने सिस्टम में ऐप डाउनलोड और स्टोरेज एक्सेस अनुमतियों को सीमित रखें और किसी भी अनजान ऐप को तो डाउनलोड करें और किसी तरह की कोई परमिशन दें

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How to Unlock smartphone camera hiddenfeatures


तो यह थी What is android malware ‘System Update’ how to avoid it की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

How to get rid of malware System update, how to remove system update malware android

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने