google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to trace, Remove Malware From Your PC and safety tips ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

How to trace, Remove Malware From Your PC and safety tips

अपने पीसी में मैलवेयर का पता कैसे लगाएं, अपने पीसी के मैलवेयर कैसे हटाए, अपने पीसी को मैलवेयर से सुरक्षित कैसे रखें how to trace Malware in your PC, how to remove Malware from your PC and have to keep your PC safe against Malware.

 

वर्तमान परिस्थितियों में ऑनलाइन सुरक्षा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए आपको निश्चय ही यह निर्णय लेना पड़ेगा कि आपके कंप्यूटर में एक अच्छा और अपडेटेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर होना आवश्यक है। यह प्रोग्राम- चाहे फ्री एंटीवायरस सॉफ्टवेयर हो, पेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर हो या एक बड़ा सिक्योरिटी सूट हो लेकिन ऐसा हो जो आपके विंडोज पीसी पर स्कैन, रियल-टाइम मॉनिटरिंग, यहां तक कि फाइलों के हेयुरिस्टिक एनालिसिस और नए खतरों को पहचानने में सक्षम हो। विशेष रूप से विंडोज के साथ, यह अनिवार्य है, कि आपके पास एंटीवायरस स्थापित हो । हमारे विचार से विंडोज डिफेंडर एक परिपूर्ण और हर तरह से सक्षम सिक्योरिटी सूट है.

 

malware, safety measures and removal

संक्रमण से बचने के लिए सामान्य सावधानियां क्या हैSimple safety Tips to avoid Malware Infection

 

हालांकि, सबसे अच्छा एंटीवायरस भी 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी होगा यह नहीं कहा जा सकता है क्योंकि हर समय नए-नए वायरस इंटरनेट पर आते रहते हैं, अथवा आपकी किसी गलती अथवा लापरवाही के परिणाम स्वरूप पहले से ही संक्रमित हो चुका कोई उपकरण आपके नेटवर्क पर मिल सकता है। कई बार जानबूझकर भी लोग व्यक्तिगत रूप से आपके सिस्टम पर मैलवेयर रख सकते हैं, और कुछ मैलवेयर निष्क्रिय हो जाते हैं, तथा हमला करने की प्रतीक्षा कर रहे होते हैं।

 

सोशल इंजीनियरिंग और फ़िशिंग योजनाएं भी आप को धोखे से संक्रमित लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक कराने या डाउनलोड कराने में कामयाब हो सकती हैं। 

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Turn off turn on smartphone frequently will kick off hacker


कुछ दुष्ट स्केयरवेयर प्रोग्राम भी हैं जो एंटीवायरस या एंटीस्पायवेयर जैसे दिखते हैं, लेकिन जब आप उन्हें इंस्टॉल कर लेते हैं, तो आप संक्रमित हो जाते हैं! इसलिए हमेशा विश्वसनीय स्रोत से ही डाउनलोड करें और तृतीय-पक्ष(Third Party) डाउनलोड साइटों से हमेशा बचें।

 

पी सी हैंग होने के संकेतIndications of PC being Hanged

 

कभी-कभी, यह बताना मुश्किल होता है कि आप कब कंप्यूटर वायरस की चपेट में आ गए हैं। इसके बहुत सारे संकेत हैं, जिन पर आपको नज़र रखनी चाहिए जैसे कि आपके कंप्यूटर का अविश्वसनीय रूप से धीमी गति से चलना, PC का हैंग होना, ब्राउज़र पॉप-अप, जब कोई ब्राउज़र भी खुला नहीं होता है तब भी POPUP का दिखना, ऐसे सुरक्षा कार्यक्रमों(Security software) से डरावनी चेतावनी जो आपने कभी इंस्टॉल ही नहीं किए थे, यहां तक कि फिरौती की मांग भी की जाती है।

 

आपका पीसी संक्रमित हो गया तो क्या करेंWhat to do if your PC is infected

 

यदि आपको संदेह है, या पूर्ण निश्चितता के साथ जानते हैं, कि आप का कंप्यूटर मैलवेयर से संक्रमित हो गया है, तो मैलवेयर हटाने के लिए, नीचे दिए गए कदम तुरंत उठाए।

 

(ध्यान दें कि यदि आप रैंसमवेयर के शिकार हो गए हैं और आपसे फिरौती की मांग की जा रही है, तो इसमें शामिल रैंसमवेयर ने आपकी फ़ाइलों को पहले ही एन्क्रिप्ट कर दिया है। नीचे दिए गए समाधान आपके कंप्यूटर से रैंसमवेयर को तो हटा सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि आप डेटा तक वापस न पहुंच सकें। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप निरंतर अपने डेटा का बैकअप ले रहे है। कृपया ध्यान दें कि अपनी फ़ाइलों का बैकअप उसी कंप्यूटर पर नए जिसे आप इस्तेमाल कर रहे हैं बल्कि क्लाउड पर या रिमूवेबल डिस्क पर ले।)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  Five Common Types of Online ecommerceFrauds and How to Avoid Them

 

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपका एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर पूरी तरह से नवीनतम वायरस परिभाषाओं(latest Virus definitions) के साथ अपडेट किया गया है यह इसलिए आवश्यक है कि हरदम नए वायरस वेब दुनिया में आते रहते हैं और आपके सॉफ्टवेयर को प्रत्येक नए मैलवेयर की पहचान करने के लिए वायरस डेफिनेशन अपडेट होना आवश्यक है, आपके एंटीवायरस विक्रेता भी लगातार इन सूचियों को नवीनीकृत करते रहते हैं क्योंकि वे अपनी प्रयोगशाला में नित नए वायरस और ट्रोजन का सामना करते रहते हैं। यदि आपका सॉफ़्टवेयर एक दिन पुराना भी है, तो भी हो सकता है कि आप संक्रमण का जोखिम उठाते हैं।

यदि आपके पास विंडोज 10 है, तो आपके पास हमेशा Microsoft विंडोज डिफेंडर सुरक्षा केंद्र (जिसे पहले विंडोज डिफेंडर कहा जाता था) के रूप में एक मुफ्त एंटीवायरस इंस्टॉल किया रहता है। यह एक सर्वश्रेष्ठ सिक्योरिटी सिस्टम है, और विंडोज 10 के अंतर्निहित अपडेटिंग फ़ंक्शन के माध्यम से अपडेट प्राप्त करता रहता है। लेकिन यह एकदम सही है।

 

यदि आपको किसी व्यवसाय के लिए एक संक्रमित पीसी को ठीक करने की आवश्यकता है तो आपको पूर्ण सुरक्षा सूट प्राप्त करने के लिए पैसा खर्च करने की आवश्यकता हो सकती है। आजकल मार्केट में एंटीवायरस के बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध है और हर निर्माता अपने सॉफ्टवेयर को दूसरों से श्रेष्ठ बताता है अतः अगर आप एक एंटी वायरस सॉफ्टवेयर खरीदना चाहते हैं तो गहन स्टडी करें मित्रों की राय लें और फिर निर्णय करें।

 

अब अपने एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से गहन और फुल सिस्टम स्कैन करें। जब तक चलता है तब तक इसे चलने दें, और आशा है कि यह आपकी समस्या को ढूंढ लेगा और ठीक कर देगा। यह आपकी सर्वश्रेष्ठ स्थिति है। लेकिन अगर मैलवेयर अपने काम में अधिक अच्छा है, तो हो सकता है कि उसने आपके एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को पहले ही निष्क्रिय कर दिया हो।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  New Trojan Crackonosh Targets Gamersconverts PC into Cryptomining machine

 

रिवर्ट, रिबूट, स्कैन और री-स्कैन

अगर आपने अपने विंडोज में सिस्टम रिस्टोर पॉइंट्स क्रिएट कर रखें हैं, तो यह उपयोगी साबित हो सकते हैं क्योंकि जब मैलवेयर अटैक करता है और ठीक नहीं किया जा सकता है, तो सिस्टम को रीसेट करने के लिए इस अवसर का उपयोग करें। लेकिन अगर मैलवेयर अधिक स्मार्ट है तो यह कोई चाल कर सकता है और हो सकता है कि आपका सिस्टम रीस्टोर ना हो सके.

 

आप विंडोज 10 के साथ आने वाले अंतर्निहित Microsoft डिफेंडर में सीधे रीबूट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सेटिंग> अपडेट और सुरक्षा> विंडोज सुरक्षा> वायरस और खतरे की सुरक्षा पर जाएं(go to Settings > Update & Security > Windows Security > Virus & threat protection)। (यदि आप एक तृतीय-पक्ष एंटीवायरस चला रहे हैं, तो आप को "डिफेंसिक स्कैन" के लिए Microsoft डिफेंडर को सक्रिय करने का एक विकल्प दिखाई देगा जो आपके इंस्टॉल किए गए एंटीवायरस के वास्तविक समय स्कैन(Real Time Scan) के काम में हस्तक्षेप नहीं करेगा।)

एक बार जब विंडोज डिफेंडर सिर्फ आवधिक स्कैन(Periodic Scan) के लिए भी सक्रिय हो जाता है, तो स्कैन विकल्प देखें। इसे क्लिक करें और Microsoft डिफेंडर ऑफलाइन स्कैन के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें। एक रिबूट के बाद, यह Microsoft के अनुसार "रूटकिट्स और अन्य अत्यधिक स्थायी मैलवेयर(Rootkits and other highly persistent malware)" देखने के लिए लगभग 15 मिनट का स्कैन करेगा।

 

अगर आपको लग रहा है कि आपका पीसी अभी भी संक्रमित है?

 

यदि आपको अपने पीसी पर एक दूरस्थ एक्सेस ट्रोजन(Remote Access Trojan or RAT) (उर्फ एक आरएटी) मिला है, तो निश्चय ही कोई दूर से आपके पीसी तक पहुंच रहा है। यह आपके लिए एक बुरी खबर हो सकती है। इसी तरह, यदि आपने कोई रैनसमवेयर पकड़ा है, तो आप कतई नहीं चाहेंगे कि यह उन फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करे जो आप स्वचालित रूप से क्लाउड पर बैकअप में रखते हैं। ऐसी स्थिति में तत्परता दिखाएं और तुरंत इंटरनेट डिस्कनेक्ट कर दे। अगर आपके पीसी पर वाई-फाई कनेक्शन है तो, वाई-फाई बंद करें, और राउटर को अनप्लग करें। एक बार पुनः जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपका पीसी किसी भी तरीके से इंटरनेट से जुड़ा हुआ नहीं है। फिर, अपने एंटीवायरस से स्कैन करने का प्रयास करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON -  How does youtube count video viewsExplained in detail


अगर इस तरकीब ने काम नहीं किया if it didn't work

 

विंडोज को फिर से रिबूट करें, लेकिन जहां आप चाहेंगे कि मैलवेयर को फिर से शुरू नहीं होने दिया जाए। इसलिए यहां सुरक्षित मोड(Safe Mode) विंडोज 10 इंटरफ़ेस में जाने का प्रयास करें। वहां से स्कैन चलाएं और यहां यह काम कर सकता है।

जब आप सुरक्षित मोड में हों, तो किसी भी अस्थायी फ़ाइल को हटा दें क्योंकि इनमें कोई मैलवेयर छिपा हो सकता है । क्योंकि वे ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करके थोड़े समय के बाद भी विंडोज मैं एक्टिव हो दे सकती हैं। इसके लिए प्रारंभ मेनू पर (विंडोज कुंजी टैप करें)(Start menu, डिस्क क्लीनअप में टाइप करें(tap the Windows key), type in Disk Cleanup); यह सी ड्राइव की जाँच करेगा: यहां आप सभी टेंपरेरी फाइल्स को सुरक्षित रूप से हटा सकते हैं।

 

यदि विंडोज प्रयोज्यता से परे कंप्रोमाइज हो गई है If Windows is compromised beyond usability

 

इस स्थिति में यह आपको एंटीवायरस सॉफ्टवेयर में सीधे बूट करके ओएस(Operating System) तक पहुंचने ही नहीं देगा। यहां आपको एक बूटेबल डिस्क(Bootable Disk) का उपयोग करना पड़ेगा, जिसे कभी-कभी "लाइव सीडी"(live CD) या "रेस्क्यू सीडी"(Rescue CD) भी कहा जाता है-हालांकि इन दिनों, आमतौर पर एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव(USB flash drive) से बूट करने का चलन है। अगर आपने पहले से वह बूट डिवाइस(Boot Device)) तैयार नहीं कर रखी है तो आपको डिस्क/ड्राइव बनाने के लिए एक अलग पीसी की आवश्यकता होगी। इसलिए सुरक्षित होने के लिए, इसे अभी सेट करें, जब आपका पीसी स्वस्थ है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 5 ways topromotr Your youtube Channel Using Twitter for free


अगरआप अभी भी वायरल हैं If you're still viral

 

अगर आप अभी भी वायरल है तो ऑन-डिमांड एंटीवायरस स्कैनर सेवा का उपयोग करें: मालवेयरबाइट फ्री scan विकल्प हो सकता है, हो सकता है कि यह आपको नियमित पृष्ठभूमि संरक्षण(Background protection) के लिए प्रीमियम संस्करण बेचने की कोशिश करे, लेकिन यह एक बार के गहरे स्कैन(Deep Scan) के लिए ठीक काम करता है। मुफ्त नॉर्टन पावर इरेज़र भी एक और विकल्प है।

 

मालवेयर बाइट्स और नॉर्टन पावर इरेज़र को कभी-कभी "सेकंड ओपिनियन मालवेयर स्कैनरsecond opinion malware scanner" भी कहा जाता है, क्योंकि वे साइबर हमलों के खिलाफ सुरक्षा की एक दूसरी पंक्ति(Second Line) हैं यदि आपके शुरुआती एंटीवायरस समस्या का ध्यान नहीं रख सकते हैं। वास्तविक समय(Real Time) सुरक्षा नहीं करते हैं - आप क्लीनअप के लिए उन्हें मैन्युअल रूप से चलाते हैं। तो अपनी आकस्मिक आवश्यकताओं के लिए एक यूएसबी ड्राइव पर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का एक पोर्टेबल संस्करण रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, नॉर्टन पॉवर इरेज़र एक "पोर्टेबल" संस्करण में आता है जिसे पूर्ण विंडोज 10 इंस्टॉलेशन प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, यह आपके सिस्टम को रिबूट करेगा क्योंकि यह रूटकिट्स को बाहर करता है। कई और भी पोर्टेबल सुरक्षा ऐप हैं जिन्हें आप USB ड्राइव पर रख सकते हैं, जिन्हें डायरेक्ट इंस्टॉलेशन की आवश्यकता नहीं होती है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - What is Enhancer for YouTube its complete settings andHow to use it


परमाणु विकल्प The Nuclear Option

आप अच्छे कारण के साथ नॉर्टन पावर इरेज़र का उपयोग करने के बारे में थोड़ा परेशान हो सकते हैं। क्योंकि यह एक चेतावनी के साथ आता है कि जब यह किसी समस्या का पीछा करता है तो यह नरक की तरह आक्रामक हो जाता है, और इसलिए संपार्श्विक क्षति(Collateral damage) का जोखिम अधिक होता है। चेतावनी विशेष रूप से कहती है, "यह किसी वैध प्रोग्राम को भी हटाने के लिए चिह्नित कर सकता है।"(It may mark a legitimate program for removal)। लेकिन इसके लिए आपको चिंतित होने की कतई आवश्यकता नहीं है.

 

पूर्ण विंडोज 10 फैक्ट्री रिसेट full Windows 10 factory resetWindows 10

 

विन्डोज़ 10 फैक्ट्री रिसेट को चलाने की तुलना में कुछ प्रोग्राम को रिस्क करना अधिक बेहतर है । या अपनी हार्ड ड्राइव को पुन: स्वरूपित करने(Reformatting your hard drive) और ऑपरेटिंग सिस्टम और सभी कार्यक्रमों को पुन: इंस्टॉल करने का सही "परमाणु" विकल्प का प्रदर्शन करना (आपके पास अपने स्वच्छ विंडोज 10 की एक इमेज इंस्टॉल की हुई है जो बैकअप के लिए उपयोग कर सकते हैं, ओके(OK)?)(you do have an image of your clean Windows 10 install backed up that you can use for restoration, OK?)। ऐसा करना विशेष रूप से विंडोज 7 से पहले के अंधेरे दिनों की तुलना में,आवश्यकता से कम से कम है,  लेकिन यह सिस्टम को रीसेट करने का एक व्यवहारिक तरीका है.

विंडोज 10 के रिकवरी विकल्प एक पीसी को रीसेट करना आसान बनाते हैं, इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम को बिना किसी डेटा को खोए (आपको प्रोग्रामों को फिर से स्थापित करना होगा) फिर से इंस्टॉल करना पड़ता है, या एक प्राइस्टाइन स्टेट पर वापस फुल स्टार्ट करें। सच कहूँ तो, हर कुछ वर्षों में एक नई शुरुआत( Fresh start) एक अच्छा विचार है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - History andClassification of Mobile malware, Notable mobile malicious programs


एक वायरल पीसी संक्रमण से सफलतापूर्वक निपटना आपके द्वारा सेंधमारी किए जाने के बाद घर पर होने जैसा है; फिर से सुरक्षित महसूस करने में कुछ समय लगता है। लुटने के बाद आप जैसे कदम उठाएँ: अपनी सुरक्षा कैसे बढ़ाएँ यह आप अच्छी तरह जानते हैं। आप एक सबसे अच्छा, उच्चतम श्रेणी का सुरक्षा सूट प्राप्त कर सकते हैं, जिस पर घोटाला/फ़िश(Scammed/phished) होने से बचने के लिए आप इंटरनेट पर रिसर्च कर सकते हैं, और फिर एक निर्णय कर सकते हैं: ऐसे किसी भी प्रोग्राम की अनइनस्टॉल करें जिसका आप नियमित रूप से उपयोग नहीं कर रहे हैं या जिस पर आप भरोसा नहीं करते हैं। निर्मम बनो(Be ruthless)। चलो हमें सावधान तो रहना ही है।

 

तो यह थी अपने PC को मैलवेयर/वायरस  से बचने तथा संक्रमित पीसी का मैलवेयर संक्रमण हटाने की लम्बी चौड़ी  राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा ।कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

how to remove malware, virus from Browser, how to remove malware from infected computer, how to remove malware from chrome, how to remove malware from android, How to remove malware from my computer without antivirus

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam