google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Send a Password-Protected Email for Free ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

How to Send a Password-Protected Email for Free

 यदि आप किसी को एक निजी संदेश भेजना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका संदेश केवल वही पढ़ें जिनके लिए आप यह संदेश भेज रहे हैं तथा दूसरा कोई भी व्यक्ति इसे किसी भी हालत में ना पढ़ सके, तो इसे पासवर्ड से सुरक्षित(Password protect) करना एक ठोस और श्रेष्ठ विकल्प है। आप प्रोटॉनमेल और टूटनोटा(ProtonMail and Tutanota) का इस्तेमाल करके इस कार्यवाही को बहुत आसानी से और बहुत ही सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं क्योंकि यह दोनों ही ईमेल सेवा प्रदाता सुरक्षित एवं विश्वसनीय हैं, और सौभाग्य से आप इन दोनों का ही मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

 
Send Password protected Email

पासवर्ड से सुरक्षित ईमेल भेजना क्यों उपयोगी है?

 

उदाहरण के लिए जब आप जीमेल जैसे मानक वेबमेल(Standard webmail) पते पर एक ईमेल भेजते हैं, तो पहले वह ईमेल गूगल के केंद्रीय सरवर पर जाती है और केंद्रीय सरवर प्राप्तकर्ता को सूचित करता है। यहां सर्वर तथा सर्वर के साथ सेट की गई अन्य कोई डिवाइस ईमेल की संपूर्ण सामग्री(Entire Email Text) देख सकता है, और उस ईमेल पते के साथ उपयोग के लिए सेट किया गया कोई भी उपकरण संदेश के प्राप्तकर्ता को सूचित कर सकता है।

यह आमतौर पर एक दृश्यमान विषय पंक्ति(Visible subject line) और संदेश सामग्री के पूर्वावलोकन के साथ एक पुश सूचना का रूप लेता है। यहां तक कि लॉक किए गए मोबाइल डिवाइस पर भी, यह प्राप्तकर्ता के कंधे पर से झांकने वाला कोई संदिग्ध व्यक्ति भी इसे देख सकता है।

 

Password protected text

एक साझा कंप्यूटर या टैबलेट(Shared computer or Tablet) पर, कोई भी ईमेल ऐप्पल मेल जैसे ईमेल क्लाइंट के माध्यम से स्वचालित रूप से डाउनलोड हो सकता है। संपूर्ण सामग्री को पढ़ने के लिए केवल एक या दो क्लिक की आवश्यकता होती है, भले ही ईमेल किसी देखने वाले के लिए था या नहीं। संदेश स्थानीय खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित(Indexed by local search engines) किया जा सकता है और किसी भी समय किसी को भी दिखाई दे सकता है।

You may like to read on -  Gmail Account-how to block Email ID of Emailspammers


यदि विचाराधीन संदेश संवेदनशील है, तो यह स्थिति आदर्श नहीं हो सकती है। यदि आप केवल इच्छित प्राप्तकर्ता को अपने ईमेल की सामग्री देखने के बारे में गंभीर हैं, तो इसे पासवर्ड से सुरक्षित(Password Protect करना एक स्पष्ट विकल्प की तरह लगता है। जब तक आप प्राप्तकर्ता को पासवर्ड निजी तौर पर संप्रेषित नहीं कर देते हैं, तब तक आपके संदेश को किसी और द्वारा इसे देखे जाने का जोखिम कतई नहीं है।

विशेष रूप से, आज हम जिन सेवाओं का उपयोग करने का जिक्र कर रहे हैं, वे आपके किसी भी संदेश (विषय पंक्ति को छोड़कर)(except for the subject line) को प्राप्तकर्ता के ईमेल सर्वर पर स्थानांतरित नहीं करती हैं। इसका मतलब है कि वेबमेल या डेस्कटॉप क्लाइंट में खोजे जाने पर संदेश सामग्री दिखाई नहीं देगी।

You may like to read on -  GmailSecurity – How to find if someone is accessing our Gmail account and readingour mails


प्रोटोनमेल(ProtonMail) के साथ पासवर्ड से सुरक्षित ईमेल इस तरह भेजें

 

ProtonMail वेब के सबसे प्रसिद्ध सुरक्षित ईमेल प्रदाताओं में से एक है। इस सेवा का मुख्यालय स्विट्जरलैंड में आधारित है, जहां डेटा सुरक्षा कानून अत्यंत सख्त हैं। यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन(End-to-end encryption) सिस्टम का उपयोग करता है, ताकि ईमेल सामग्री को एक एन्क्रिप्टेड प्रारूप में संग्रहीत(Stored) किया जा सके जिसे प्रोटॉनमेल के सर्वर भी डिक्रिप्ट नहीं कर सकते।

 

Proton mail home screen

 प्रोटॉनमेल स्वचालित रूप(Automatically) से सेवा के उपयोगकर्ताओं के बीच सभी संदेशों को एन्क्रिप्ट करता है, अन्य ईमेल सेवाओं का उपयोग करने वाले संपर्कों के लिए पीजीपी एन्क्रिप्शन(PGP encryption) का उपयोग करने के विकल्प के साथ। लेकिन किसी को भी पासवर्ड से सुरक्षित ईमेल(Password Protected Email) भेजने का विकल्प भी है, चाहे वे किसी भी ईमेल सेवा का उपयोग करें।

ऐसा करने के लिए, आपको एक मुफ्त प्रोटॉनमेल खाते()Free Protonmail Account) के लिए साइन अप करना होगा। आपको अपना नाम, एक मौजूदा ईमेल पता, या कोई अन्य पहचान करने वाली व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

 

Protonmail compose button


एक बार साइन अप करने और लॉग इन करने के बाद, अपना संदेश लिखना शुरू करने के लिए स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने में "लिखें"(“Compose”) बटन पर क्लिक करें। जब आप अपना संदेश लिख लें और भेजने के लिए तैयार हों, तो लिखें(Compose) विंडो के नीचे एन्क्रिप्शन "पैडलॉक"(Encryption “padlock”) आइकन पर क्लिक करें।

 

Password Option screen

 

यह वह जगह है जहां आप अपना पासवर्ड सेट कर सकते हैं (जिसे पुष्टि के लिए दो बार टाइप किया जाना चाहिए) साथ ही एक वैकल्पिक पासवर्ड संकेत(Optional password hint) भी सेट कर सकते हैं। यदि आप किसी को मेल भेज रहे हैं और आपने उन्हें पहले से कोई पासवर्ड नहीं बताया है, तो आप उन्हें एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए संकेत देने के लिए संकेत फ़ील्ड(Hint field) का उपयोग कर सकते हैं जो केवल वे ही जानते होंगे।

 

Enter password and hint here


You may like to read on –-  Send Large Files on any Email Use HJ-Split,HJ-Join Free Utility


अपना ईमेल लॉक करने के लिए "सेट"(“Set”) बटन पर क्लिक करें। आपके ईमेल की समय सीमा समाप्त होने का निर्धारण करने के लिए अब आप समाप्ति समय "अवरग्लास"(“hourglass”) आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। इस पद्धति के माध्यम से भेजे गए सभी ईमेल डिफ़ॉल्ट रूप से 28 दिनों के भीतर समाप्त हो जाएंगे, लेकिन आप चाहें तो कम समयावधि चुन सकते हैं। जब आप अपने मैसेज की हर सेटिंग पूरी कर ले और आप मैसेज भेजने के लिए तैयार हों, तो अपने संदेश को अंतिम रूप देने के लिए भेजें(Send) पर क्लिक करें।