How to Send a Password-Protected Email for Free

 यदि आप किसी को एक निजी संदेश भेजना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका संदेश केवल वही पढ़ें जिनके लिए आप यह संदेश भेज रहे हैं तथा दूसरा कोई भी व्यक्ति इसे किसी भी हालत में ना पढ़ सके, तो इसे पासवर्ड से सुरक्षित(Password protect) करना एक ठोस और श्रेष्ठ विकल्प है। आप प्रोटॉनमेल और टूटनोटा(ProtonMail and Tutanota) का इस्तेमाल करके इस कार्यवाही को बहुत आसानी से और बहुत ही सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं क्योंकि यह दोनों ही ईमेल सेवा प्रदाता सुरक्षित एवं विश्वसनीय हैं, और सौभाग्य से आप इन दोनों का ही मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

 
Send Password protected Email

पासवर्ड से सुरक्षित ईमेल भेजना क्यों उपयोगी है?

 

उदाहरण के लिए जब आप जीमेल जैसे मानक वेबमेल(Standard webmail) पते पर एक ईमेल भेजते हैं, तो पहले वह ईमेल गूगल के केंद्रीय सरवर पर जाती है और केंद्रीय सरवर प्राप्तकर्ता को सूचित करता है। यहां सर्वर तथा सर्वर के साथ सेट की गई अन्य कोई डिवाइस ईमेल की संपूर्ण सामग्री(Entire Email Text) देख सकता है, और उस ईमेल पते के साथ उपयोग के लिए सेट किया गया कोई भी उपकरण संदेश के प्राप्तकर्ता को सूचित कर सकता है।

यह आमतौर पर एक दृश्यमान विषय पंक्ति(Visible subject line) और संदेश सामग्री के पूर्वावलोकन के साथ एक पुश सूचना का रूप लेता है। यहां तक कि लॉक किए गए मोबाइल डिवाइस पर भी, यह प्राप्तकर्ता के कंधे पर से झांकने वाला कोई संदिग्ध व्यक्ति भी इसे देख सकता है।

 

Password protected text

एक साझा कंप्यूटर या टैबलेट(Shared computer or Tablet) पर, कोई भी ईमेल ऐप्पल मेल जैसे ईमेल क्लाइंट के माध्यम से स्वचालित रूप से डाउनलोड हो सकता है। संपूर्ण सामग्री को पढ़ने के लिए केवल एक या दो क्लिक की आवश्यकता होती है, भले ही ईमेल किसी देखने वाले के लिए था या नहीं। संदेश स्थानीय खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित(Indexed by local search engines) किया जा सकता है और किसी भी समय किसी को भी दिखाई दे सकता है।

You may like to read on -  Gmail Account-how to block Email ID of Emailspammers


यदि विचाराधीन संदेश संवेदनशील है, तो यह स्थिति आदर्श नहीं हो सकती है। यदि आप केवल इच्छित प्राप्तकर्ता को अपने ईमेल की सामग्री देखने के बारे में गंभीर हैं, तो इसे पासवर्ड से सुरक्षित(Password Protect करना एक स्पष्ट विकल्प की तरह लगता है। जब तक आप प्राप्तकर्ता को पासवर्ड निजी तौर पर संप्रेषित नहीं कर देते हैं, तब तक आपके संदेश को किसी और द्वारा इसे देखे जाने का जोखिम कतई नहीं है।

विशेष रूप से, आज हम जिन सेवाओं का उपयोग करने का जिक्र कर रहे हैं, वे आपके किसी भी संदेश (विषय पंक्ति को छोड़कर)(except for the subject line) को प्राप्तकर्ता के ईमेल सर्वर पर स्थानांतरित नहीं करती हैं। इसका मतलब है कि वेबमेल या डेस्कटॉप क्लाइंट में खोजे जाने पर संदेश सामग्री दिखाई नहीं देगी।

You may like to read on -  GmailSecurity – How to find if someone is accessing our Gmail account and readingour mails


प्रोटोनमेल(ProtonMail) के साथ पासवर्ड से सुरक्षित ईमेल इस तरह भेजें

 

ProtonMail वेब के सबसे प्रसिद्ध सुरक्षित ईमेल प्रदाताओं में से एक है। इस सेवा का मुख्यालय स्विट्जरलैंड में आधारित है, जहां डेटा सुरक्षा कानून अत्यंत सख्त हैं। यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन(End-to-end encryption) सिस्टम का उपयोग करता है, ताकि ईमेल सामग्री को एक एन्क्रिप्टेड प्रारूप में संग्रहीत(Stored) किया जा सके जिसे प्रोटॉनमेल के सर्वर भी डिक्रिप्ट नहीं कर सकते।

 

Proton mail home screen

 प्रोटॉनमेल स्वचालित रूप(Automatically) से सेवा के उपयोगकर्ताओं के बीच सभी संदेशों को एन्क्रिप्ट करता है, अन्य ईमेल सेवाओं का उपयोग करने वाले संपर्कों के लिए पीजीपी एन्क्रिप्शन(PGP encryption) का उपयोग करने के विकल्प के साथ। लेकिन किसी को भी पासवर्ड से सुरक्षित ईमेल(Password Protected Email) भेजने का विकल्प भी है, चाहे वे किसी भी ईमेल सेवा का उपयोग करें।

ऐसा करने के लिए, आपको एक मुफ्त प्रोटॉनमेल खाते()Free Protonmail Account) के लिए साइन अप करना होगा। आपको अपना नाम, एक मौजूदा ईमेल पता, या कोई अन्य पहचान करने वाली व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

 

Protonmail compose button


एक बार साइन अप करने और लॉग इन करने के बाद, अपना संदेश लिखना शुरू करने के लिए स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने में "लिखें"(“Compose”) बटन पर क्लिक करें। जब आप अपना संदेश लिख लें और भेजने के लिए तैयार हों, तो लिखें(Compose) विंडो के नीचे एन्क्रिप्शन "पैडलॉक"(Encryption “padlock”) आइकन पर क्लिक करें।

 

Password Option screen

 

यह वह जगह है जहां आप अपना पासवर्ड सेट कर सकते हैं (जिसे पुष्टि के लिए दो बार टाइप किया जाना चाहिए) साथ ही एक वैकल्पिक पासवर्ड संकेत(Optional password hint) भी सेट कर सकते हैं। यदि आप किसी को मेल भेज रहे हैं और आपने उन्हें पहले से कोई पासवर्ड नहीं बताया है, तो आप उन्हें एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए संकेत देने के लिए संकेत फ़ील्ड(Hint field) का उपयोग कर सकते हैं जो केवल वे ही जानते होंगे।

 

Enter password and hint here


You may like to read on –-  Send Large Files on any Email Use HJ-Split,HJ-Join Free Utility


अपना ईमेल लॉक करने के लिए "सेट"(“Set”) बटन पर क्लिक करें। आपके ईमेल की समय सीमा समाप्त होने का निर्धारण करने के लिए अब आप समाप्ति समय "अवरग्लास"(“hourglass”) आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। इस पद्धति के माध्यम से भेजे गए सभी ईमेल डिफ़ॉल्ट रूप से 28 दिनों के भीतर समाप्त हो जाएंगे, लेकिन आप चाहें तो कम समयावधि चुन सकते हैं। जब आप अपने मैसेज की हर सेटिंग पूरी कर ले और आप मैसेज भेजने के लिए तैयार हों, तो अपने संदेश को अंतिम रूप देने के लिए भेजें(Send) पर क्लिक करें।

 

time setting screen

विषय पंक्ति और प्राप्तकर्ता(Subject line and the recipient) को छोड़कर सब कुछ एन्क्रिप्ट किया जाएगा और छुपाया जाएगा। प्राप्तकर्ता को एक सूचना प्राप्त होगी कि उनके पास एक पासवर्ड-संरक्षित(Password-protected) ईमेल आई है और एक लिंक उनकी प्रतीक्षा कर रहा है। जब लिंक पर क्लिक किया जाता है, तो एक पासवर्ड फ़ील्ड दिखाई देगी, जिसका उपयोग संदेश को डिक्रिप्ट करने के लिए किया जा सकता है।

टूटनोटा पर पासवर्ड-संरक्षित ईमेल भेजना Sending Password-Protected Email with Tutanota

 

टूटनोटा एक अन्य प्रसिद्ध और विश्वसनीय सुरक्षित ईमेल प्रदाता है। यह कंपनी जर्मनी में स्थित है, जो दुनिया के कुछ सबसे मजबूत डेटा संरक्षण कानूनों वाला देश है। टूटनोटा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का भी उपयोग करता है ताकि सर्वर पर डेटा केवल उसी व्यक्ति को दिखाई दे, जिसके पास ईमेल खाता है।

 

Tutnota home screen

प्रोटॉनमेल की तरह ही, टूटनोटा भी उसी सेवा के उपयोगकर्ताओं के बीच संदेशों को एन्क्रिप्ट करता है। टूटनोटा में एक पासवर्ड-संरक्षित(Password-protected) ईमेल तंत्र भी शामिल है जो लगभग प्रोटॉनमेल के समान ही काम करता है, सिवाय इसके कि टूटनोटा का कार्यान्वयन(Implementation) भी विषय पंक्ति(Subject line) को एन्क्रिप्ट करता है और छुपाता है।

You may like to read on -  The uses of Gmail other than sending and receiving Emails - 

 

टूटनोटा के माध्यम से मेल भेजने के लिए, एक निःशुल्क खाते के लिए साइन अप करना पड़ता है। प्रोटॉनमेल की तरह ही, आपको साइन अप करने के लिए पहचान संबंधी जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। बस एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनें, और साइन अप करें। एक बार जब आप साइन अप और लॉग इन हो जाते हैं, तो अपना संदेश लिखना शुरू करने के लिए "नया ईमेल"(“New email”) बटन पर क्लिक करें।

 

Tutnota email creation screen


वैकल्पिक पासवर्ड फ़ील्ड प्रकट करने के लिए "टू"(To) फ़ील्ड में वह ईमेल पता दर्ज करें जिस पर आप ईमेल भेजना चाहते हैं। आप विषय क्षेत्र(Subject field) में सुरक्षित "पैडलॉक"(Secure “padlock”) आइकन का उपयोग करके पासवर्ड की आवश्यकता को टॉगल कर सकते हैं। अगर आपने टूटनोटा के माध्यम से ईसी ईमेल पते पर पहले कोई ईमेल भेजा है तो टूटनोटा आपके द्वारा दिए गए ईमेल पते के लिए सेट किया गया अंतिम पासवर्ड याद रखेगा परंतु आप चाहे तो आप एक नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

 

 Tutnota paswword setting screen

जब आप अपना ईमेल मैसेज पूरा कंपोज कर लेते हैं और भेजने के लिए तैयार हैं तब भेजें बटन (Sent button) पर क्लिक करें, और टूटनोटा प्राप्तकर्ता को सूचित करते हुए एक संदेश देगा कि एक एन्क्रिप्टेड ईमेल उनके लिए प्रतीक्षा कर रहा है। जब वे इस ईमेल में लिंक पर क्लिक करते हैं, तो संदेश को डिक्रिप्ट करने के लिए पासवर्ड फील्ड में पासवर्ड इंटर करके इसे पढ़ा जा सकेगा।

प्रोटॉनमेल और टूटनोटा में संदेश की अवधि निर्धारण में थोड़ा अंतर है, टूटनोटा के पासवर्ड से सुरक्षित संदेश आप द्वारा नया ईमेल संदेश भेजे जाने तक सुरक्षित रहता है अर्थात आप उसी ई-मेल पर प्राप्तकर्ता को दूसरा पासवर्ड प्रोटेक्टेड ईमेल संदेश भेज देते हैं तो पिछला ईमेल संदेश स्वचालित रूप से डिलीट हो जाएगा । अगली बार जब तक आप उसी ईमेल पते पर पासवर्ड से सुरक्षित संदेश नहीं भेजेंगे, तब तक आपका संदेश दिए गए लिंक पर उपलब्ध रहेगा।

You may like to read on -  GmailAccount – How to block unwanted spam Emails in simple steps


यह वेबमेल से अधिक सुरक्षित कैसे है? How Is This More Secure Than Webmail?

 

इस समाधान(Solution) की खूबी यह है कि आपके संदेशों की सामग्री(Message contents) (प्रोटॉनमेल की विषय पंक्ति को छोड़कर)(except for ProtonMail’s subject line) कभी भी प्राप्तकर्ता के ईमेल सर्वर को छूते तक नहीं है। आप जो कुछ भी कहते हैं वह अनएन्क्रिप्टेड प्रारूप में दिखाई नहीं देगा, क्योंकि संदेश सामग्री केवल प्रोटॉनमेल या टूटनोटा के सर्वर पर मौजूद होती है।

यदि कानूनी अनुरोध के कारण आपके ईमेल प्रदाता को आपके इनबॉक्स की सामग्री सौंपने की आवश्यकता पड़ जाती है, तो ईमेल की सामग्री कहीं भी सहेजी नहीं जाएगी। डेटा उल्लंघन होने पर और आपके इनबॉक्स से छेड़छाड़ होने पर भी यही बात लागू होती है।

इसका मतलब यह है कि आपके संदेश की सामग्री को मोबाइल डिवाइस या डेस्कटॉप पर स्थानीय खोज सुविधाओं(Local search features) द्वारा अनुक्रमित(Indexed) अथवा जीमेल के एआई(AI) द्वारा स्कैन नहीं किया जा सकता है, या किसी पुश अधिसूचना(Push notification) में दिखाई नहीं दे सकता है। पासवर्ड के साथ संदेश को डिक्रिप्ट करने से पहले सबसे सर्वप्रथम प्राप्तकर्ता को एक सूचना मिलेगी कि उनके लिए एक ईमेल प्रतीक्षा कर रहा है।

 

Protonmail notification to receipent


You May Like to read on - UnhackableEmail Service Email Security-Network Security


इस पद्धति की कमियां Drawbacks to this method

 

इस पद्धति में कुछ कमियां भी हैं। इस साइबर अपराधियों से भरे विश्व में बहुत से लोग ईमेल संदेशों में लिंक पर क्लिक करने के इच्छुक नहीं हैं या यूं कहें कि ई-मेल में दी गई लिंक पर क्लिक करने से डरते हैं, और यह भी संभव है कि कुछ स्पैम फ़िल्टर गलत तरीके से आपके एन्क्रिप्टेड मेल को जंक में बदल सकते हैं। साथ ही, चूंकि संदेश समाप्त हो जाते हैं, इसलिए उन्हें खोना आसान हो सकता है, खासकर यदि प्राप्तकर्ता को यह एहसास नहीं हुआ है कि वे वहां हैं।

यह एक अचूक प्रणाली भी नहीं है। कोई पासवर्ड का अनुमान लगा सकता है, या प्राप्तकर्ता अन्य लोगों को लिंक और पासवर्ड पास कर सकता है। यह कभी न मानें कि जानकारी विशुद्ध रूप से सुरक्षित है क्योंकि यह किसी समय पासवर्ड से सुरक्षित थी।

 

जीमेल या आउटलुक का उपयोग क्यों नहीं करते? Why Not Use Gmail or Outlook?

 

इस विभाग में जीमेल की सबसे अच्छी देशी सुरक्षा(Native protection) गोपनीय ईमेल सुविधा(Confidential email feature) है। यह पता करने के लिए कि प्राप्तकर्ता की इनबॉक्स जिस पर यह ईमेल भेजा जा रहा है तक अधिकृत पहुंच है या नहीं, वन टाइम पासवर्ड का उपयोग किया जाता है, लेकिन यदि इनबॉक्स में पहले से ही छेड़छाड़ की गई(Compromised) है तो यह विधि अधिक उपयोगी साबित नहीं होती है।

आउटलुक भी S/MIME एन्क्रिप्शन का उपयोग करके कुछ सुरक्षा प्रदान करता है, जिसके लिए आपके डिवाइस पर प्रमाणपत्र स्थापित करने की आवश्यकता होती है कि प्राप्तकर्ता मानक का समर्थन करने वाले मेल एप्लिकेशन का उपयोग करता है। यह केवल पासवर्ड दर्ज करने जैसी सरल सुविधा नहीं है, और यह आउटलुक के वेबमेल संस्करण के साथ भी ठीक से काम नहीं करता है।

You may like to read on - 8 Top freeEmail Service providers sorted on merits


पासवर्ड साझा करने के बारे में क्या? What About Password Sharing?

 आप ईमेल करने वाले को पासवर्ड कैसे डिलीवर करते हैं, यह प्रक्रिया भी बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है। यदि संभव हो, तो इसे व्यक्तिगत रूप से करें ताकि आप जान सकें कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं वह वही है जिसे आप पासवर्ड डिलीवर करना चाहते हैं और आपके साथ किसी तरह की कोई चीटिंग नहीं हो रही है। अगर यह संभव नहीं है, तो आप एक सुरक्षित संदेश सेवा का उपयोग कर सकते हैं, जैसे सिग्नल पर एक निश्चित अवधि के बाद अपने आप नष्ट होने वाला संदेश भेजने की सुविधा है।

तो यह थी फ्री में  पासवर्ड प्रोटेक्टेड ईमेल(Password Protected Email) भेजने की लम्बी चौड़ी राम कहानी। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 

how to send a password protected email in yahoo, How do I send a secure email attachment, How do I encrypt a PDF to email for free का, Can I send an email with password protected, Can you send a password protected email in Gmai, how to send a password protected email in gmail, how to send a password protected email in outlook, how to open a password protected email attachment, how to send a password protected email in outlook 365

 



एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने