How to Prevent Unknown Users From Adding You to their WhatsApp Groups

अनजान उपयोगकर्ताओं द्वारा आपको अपने WhatsApp ग्रुप में जोड़े जाने से कैसे रोकें

व्हाट्सएप ग्रुप परिवार, दोस्तों या यहां तक कि सहकर्मियों से जुड़े रहने का एक शानदार तरीका है, लेकिन उत्पादों को बेचने वालों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए(Telemarketers to sell products or promote services) कई लोगों द्वारा अन्य यूजर्स को बिना उनकी अनुमति या सहमति के अपने समूह में जोड़ने के लिए अक्सर इस सुविधा का दुरुपयोग किया जाता है। ये समूह अक्सर प्रतिभागियों की अनुमति के बिना बनाए जाते हैं इसलिए यह कई लोगों के लिए निराशाजनक और तनाव पैदा करने वाले(Tension creating) हो सकते है।

 

Whatsapp group settings to prevent you to add to unknown group

हम में से अधिकांश लोग अनावश्यक समूहों का हिस्सा होने से नफरत करते हैं और अक्सर विचार करते हैं कि क्या किसी समूह से बाहर निकलना अशिष्टता है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका एक फिल्टर है जो यादृच्छिक लोगों(Random people) को अपने व्हाट्सएप समूह बनाते समय आपको उनमें जोड़ने से रोकेगा।

अनजान यूजर्स द्वारा आप को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ने से रोकने के लिए आपको अपनी व्हाट्सएप अकाउंट सेटिंग में यह बदलाव करना पड़ेगा

सौभाग्य से, आपके व्हाट्सएप अकाउंट में एक ऐसी सेटिंग उपलब्ध है जिसे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट के प्राइवेसी सेक्शन में जाकर बहुत आसानी से बदल सकते हैं जो आपको रैंडम ग्रुप(Random Groups) में जोड़े जाने से बचाता है। यह सेटिंग आपको अनुकूलित(Customise) करने की सुविधा देती है कि आपको अपने व्हाट्सएप समूहों में कौन  जोड़ सकता है और कौन नहीं जोड़ सकता । डिफ़ॉल्ट रूप से, व्हाट्सएप की सेटिंग ' हर कोई'(‘Everyone') पर सेट की हुई होती है, जिसका अर्थ है कि आपको कोई भी व्यक्ति अपने व्हाट्सएप समूह में जोड़ सकता है। 

 

You may like to read on -  हिंदी-व्हाट्सएप के टॉप टिप्स और ट्रिक्स खास फीचर्स जो आपको जानना जरूरी है


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सेटिंग में बदलाव करने के बाद भी समूह व्यवस्थापक(Group Admin) आपको अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ सकता है लेकिन सेटिंग में बदलाव करने के बाद पहले आपको उस व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए आमंत्रण लिंक(Invite Link) भेजना पड़ेगा और आपको समूहों में शामिल होने के लिए रिक्वेस्ट करनी पड़ेगी। आमंत्रण लिंक(Invite Link) के जवाब में आप की सहमति से ही आपको उस ग्रुप में जोड़ा जा सकेगा अगर आप सहमत नहीं हैं तो आप इंकार कर सकते हैं. यादृच्छिक लोगों(Random people) द्वारा समूहों में जोड़े जाने से बचने के लिए, आप अपनी व्हाट्सएप अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग में निम्नलिखित बदलाव करें-

 

You may like to read on - What is WhatsApp custom notification setting on Android device 

 

1. अपना व्हाट्सएप अकाउंट खोलें

2.  स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर तीन डॉट्स पर टैप करें।

3. सेटिंग्स(Settings) ऑप्शन पर टैप करें 

4.  फिर अकाउंट(Account) पर टैप करें।

5.  प्राइवेसी(Privacy) पर टैप करें. 

6.  अब ग्रुप्स(Groups) पर टैप करें। यहां पर आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे - (1) हर कोई‘Everyone' (2) मेरे कांटेक्ट‘My Contacts' (3) ‘... को छोड़कर मेरे कांटेक्ट‘My Contacts Except'। यहां डिफ़ॉल्ट रूप से 

हर कोई‘Everyone' पर सेट किया हुआ होगा। अगर आप सेटिंग में 

कोई परिवर्तन नहीं करते हैं और उसे ऐसे ही रहने देते हैं तो कोई भी आपको अपने ग्रुप में जोड़ सकेगा.

7. आप तीन विकल्पों (1) हर कोई‘Everyone' (2) मेरे कांटेक्ट‘My 

Contacts' (3)... को छोड़कर मेरे कांटेक्ट‘My Contacts Except' में से  कोई सा एक चुन सकते हैं।

8. अगर आप हरकोई‘Everyone' विकल्प चुनते हैं तो कोई भी उपयोगकर्ता आपके फ़ोन नंबर के साथ आपकी अनुमति के बिना अपने किसी समूह में जोड़ सकता है।

9. अगर आप ‘My Contacts' विकल्प चुनते हैं तो केवल उन उपयोगकर्ताओं को आपको अपने समूहों में जोड़ने देता है जिनके नंबर आपने अपनी संपर्क सूची में सेव कर रखें हैं।

10. अगर आप अंतिम विकल्प "... को छोड़कर मेरे कांटेक्ट‘My Contacts Except'" चुनते हैं तो आपको यह चुनने की सुविधा देता है कि आपको अपने कांटेक्ट में से भी आगे फ़िल्टर करने और उन संपर्कों को हटाने की अनुमति देता है जिनके ग्रुप में आप नहीं जुड़ना चाहते अर्थात आप के संपर्क में से भी कौन आपको समूहों में जोड़ सकता है और कौन नहीं जोड़ सकता।

तो यह थी आपकी अनुमति के बिना आपको अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ने से किसी को भी रोकने की छोटी सी राम कहानी। आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

Can anyone add someone to a WhatsApp group, way to stop people from adding to their group, prevent unknown users from adding to WhatsApp groups, prevent unknown users from adding you to WhatsApp

 

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam

और नया पुराने