google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html 5 ways to promotr Your youtube Channel Using Twitter for free ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

5 ways to promotr Your youtube Channel Using Twitter for free

अपने यूट्यूब चैनल को ट्विटर पर प्रोमोट कैसे करें, ट्विटर का उपयोग अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर और व्यू बढ़ाने के लिए कैसे करें , How to Use Twitter to gain Subscribers and video views in your youtube channel

अपने YouTube चैनल को प्रमोट करना उतना आसान नहीं है जितना कि कुछ लोगों द्वारा प्रचारित किया जा रहा है । सामान्यतया हम अपने वीडियो के दौरान ही दर्शकों से सब्सक्राइब करने और साथ में घंटी पर क्लिक करने के लिए निवेदन करते हैं(कई बार हम यह रिक्वेस्ट वीडियो के दौरान एक से अधिक बार भी दोहरातें रहते हैं) ताकि हमारे अगले वीडियो का नोटिफिकेशन उनको मिल सके लेकिन यह आवश्यक नहीं कि दर्शक हमारी बात को माने ही और सब्सक्राइब करें और घंटी पर भी क्लिक करें। 

5 Steps to promotr Your youtube Channel Using Twitter

 

वास्तविकता तो यह है कि अपने सब्सक्राइबर्स और व्यूवरशिप(Subscribers and Viewership) को बढ़ाने के लिए, आपको YouTube के अलावा अन्य वेबसाइटों पर भी अपने चैनल को प्रमोट करना होगा। आपके संभावित युवर बेस(Viewer base) तक पहुंचने के लिए इंटरनेट पर कई शानदार प्लेटफार्म उपलब्ध हैं, और ट्विटर उनमें से एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है।

 

अपने चैनल को प्रमोट करने में मदद करने के लिए ट्विटर का उपयोग करने के लिए यहां 5 श्रेष्ठ तरीके बताएं गए हैं जो आपको अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने और अपनी व्यूअरशिप में बढ़ोतरी करने के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं ।

 

चरण 1: उचित और गहन होमवर्क आवश्यक है
 
अपनी ट्विटर प्रोफ़ाइल को इस तरह सेट करें कि यह YouTube पर आपकी ब्रांड पहचान के साथ नजर आती हो। 
 
सबसे पहले तो यह जानना सुनिश्चित करें की ट्विटर किस तरह काम करता है । ट्विटर पर सामान्यतया उपयोगकर्ताओं के लिए कैसी सामग्री उपलब्ध है और उपयोगकर्ता की रूचि कैसी चीजें देखने में है तथा आपके यूट्यूब चैनल पर इन उपयोगकर्ताओं के लिए कैसी सामग्री उपलब्ध है इन सबके बीच में तालमेल और स्पष्ट कंसिस्टेंसी आवश्यक है । 
इनमें तालमेल बिठाने के लिए अपने ट्विटर हैंडल की कला(Art) में आवश्यक बदलाव करें । आप चाहे तो अपने चैनल के लिए एक अलग टि्वटर अकाउंट भी बना सकते हैं ताकि आपके फॉलोअर्स आपकी व्यक्तिगत प्रोफाइल से प्रभावित होकर किसी तरह से भ्रमित ना हो । यह आप इस तरह से करना सुनिश्चित करें कि आपके फॉलोअर्स ट्विटर और आपके चैनल के बीच का कनेक्शन आसानी से पहचान सके ।

 

You may like to read on - Buying anew smartphone-carefully check these before final purchasing smartphone.


 
ट्विटर कैसे काम करता है यह जानना सुनिश्चित करें
 
प्रत्येक सोशल मीडिया मंच की अपनी पेचीदगियां होती है, और ट्विटर भी इसका अपवाद नहीं है। मुख्य चीजों में से एक जो ट्विटर को बाकी सोशल नेटवर्क से अलग करता है, वह है कंटेंट की मात्रा और कितनी जल्दी कंटेंट टाइमलाइन मैं नीचे ले जाते हैं। आप कुछ ट्वीट कर के देख सकते हैं कि, किस तरह कुछ घंटों के भीतर ही यह ट्वीट टाइमलाइन में इतने नीचे चले जाएंगे कि इसकी बहुत कम लोगों को दिखने की संभावना होगी । 
ट्विटर यह भी चाहता है कि आप अपनी सामग्री कम रखें। यह आपके संपूर्ण शोध प्रबंध को पोस्ट करने का प्लेटफार्म नहीं है। वास्तव में ट्विटर क्या है, यह समझकर, आप अपने चैनल और वीडियो के प्रचार प्रबंधन के लिए इसका बेहतर उपयोग कर सकते हैं। 
 

चरण 2: समय-समय पर ट्वीट करते रहे

एक ही चीज़ के बारे में कई बार पोस्ट करने से डरें।

 

चूंकि ट्विटर टाइमलाइन इतनी तेजी से आगे बढ़ती है, शायद ही आपके पोस्ट आपके अधिकांश अनुयायियों तक पहुंच पाएंगे, इसलिए आपकी पोस्टों के डुप्लिकेट होने का डर नहीं होगा। आपके किए गए किसी भी ट्वीट को ठीक उसी रूप में दोहराएं जिस रूप में आप पिछले बार ट्वीट कर चुके हैं, बल्कि उसमें कुछ परिवर्तन करके कुछ अलग तरीकों से पोस्ट करना अच्छा है आपका यह है काम यह सुनिश्चित करने में मदद करता की आपका ट्वीट डुप्लीकेट ने मान लिया जाए।

 

You may like to read on - How toRemove unwanted Google Chrome plugins and extensions to enhance speed


 

पोस्ट की सहायता के लिए उपकरणों का उपयोग करें।

 

ट्विटर पर दिन में कई बार पोस्ट किया जा सकता है लेकिन आमतौर पर हमारा कार्यक्रम बहुत व्यस्त रहता है इसलिए दिन में कई बार ट्विटर से चिपक कर नहीं बैठ सकते इसलिए पोस्ट की फ्रीक्वेंसी बनाए रखने के लिए आप हूटसुइट या स्प्राउटसोशल(Hootsuite or SproutSocial) जैसे कंटेंट शेड्यूलिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं।

 

कृपया प्रति सप्ताह कुछ समय निकाल कर बाकी दिनों का समय बचाने के लिए अपनी सभी पोस्ट शेड्यूल करें ट्यूबबॉडी(Tubebuddy) ने के उपभोक्ता अब स्वचालित रूप से नया अपलोड करते ही अपने वीडियो के बारे में अपने सभी ट्विटर फॉलोअर्स को नए वीडियो के बारे में अलर्ट भेजसकते हैं

 

चरण 3: हमेशा आपके फॉलोअर्स के लिए रुचिकर(Engaging) ट्वीट करें

 

ट्वीट प्रत्यक्ष, संक्षिप्त और विषय पर केंद्रित हों।

 

अगर आप चाहते हैं की ट्विटर पर आप के ट्वीट्स को अधिक से अधिक आदमी देखें तो आप संक्षिप्त और विषय पर केंद्रित रहे ताकि आपके फलोंवर(Follower) आसानी से समझ सके कि आप क्या कहना चाहते हैं जितने छोटे ट्वीट होंगे उतने ही अधिक लोगों को आकर्षित करेंगे आपके फॉलोअर्स समझ सकेंगे कि आप वास्तव में क्या कहना चाहते हैं और ऐसी स्थिति में ज्यादा लोग आप की सामग्री में रुचि लेंगे एक लंबा ट्वीट करने के बजाए कई छोटे ट्वीट्स करना एक बेहतर रणनीति साबित हो सकती है

 

You may like to read on - Securitytips for your Gmail account-the 2 Step verification



 

केवल अपने वीडियो पर ही नहीं अन्य विषयों पर भी बात करें।

 

आपके फॉलोअर्स(Followers) केवल आपके वीडियो तक सीमित रहेंगे तो आपसे ठीक से नहीं जुड़ सकेंगे बल्कि वे आपके और आपके चैनल के बारे में और अधिक में सुनना चाहते हैं। उन विषयों पर भी बात करें जो आपके निवास स्थान या आपके द्वारा चलाए जा रहे टॉपिक के बारे में हो अन्य विषयों पर समाचार और अन्य चीजों के बारे में भी ट्वीट करें जिनमें आपके फॉलोअर्स(Followers) की रुचि हो आपके चैनल के विषय के अतिरिक्त ऐसे सामान्य विषयों पर भी ट्वीट करें जिनमें आपके फॉलोअर्स तथा अधिक से अधिक लोगों की रूचि हो ऐसा करने से आपके फॉलोवर्स में आपके बारे में अन्य विषयों का भी व्यापक जानकार होने की छवि बनेगी जो आपके लिए लाभदायक होगी

 

चरण 4 - @मेंशन्स और #हैशटैग्स का उपयोग करें Use @Mentions and #Hashtags

 

उन ब्रांडों और रचनाकारों(Brands and Creators) का उल्लेख करें और उन्हें टैग करें जो आपके वीडियो में शामिल हैं।

 

उन उत्पादों और ब्रांडों(Products and Brands) का उल्लेख करके अधिक प्रदर्शन(Exposure) प्राप्त करें, जिनका आप अपने वीडियो और उन रचनाकारों के साथ उपयोग कर रहे हैं, जिनके साथ आप काम कर रहे हैं। हर कोई मुफ्त विज्ञापन पसंद करता है, और वे संभवतः आपके पोस्ट को, या आपके पोस्ट को रीट्वीट करेंगे, जो आपके संदेश को उनके अनुयायियों(Followers) तक भी फैला सकता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - What is Enhancer for YouTubeits complete settings and How to use it


प्रासंगिक हैशटैग शामिल करें Include relevant Hashtags

 

आपके वीडियो के लिए प्रासंगिक हैशटैग(Relevant Hashtags) का उपयोग करने से उन लोगों तक आपकी सामग्री की पहुंच का विस्तार करने में मदद मिल सकती है जो पहले से ही आपका अनुसरण(Follow) करते हैं। आप ट्रेंडिंग हैशटैग(Trending Hashtags) का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आप को लगे कि ये आपकी सामग्री के लिए लाभप्रद साबित हो सकते हैं। आप ट्यूब बड्डी(Tube Buddy) के कस्टम हैशटैग, यानि #TubeBuddy को भी शामिल कर सकते हैं, ताकि लोग एक ही स्थान पर आपके सभी ट्वीट्स को आसानी से क्लिक कर सकें।

 

चरण 5: अपने प्रशंसकों के साथ बातचीत करें INTERACT WITH YOUR FOLLOWERS

 

होस्ट ट्विटर चैट Host Twitter chats.

 

कोई एक समय निर्धारित करें, और अपने ट्विटर खाते(Twitter Account) पर एक ट्विटर चैट होस्ट(Host Twitter chats).करने के लिए एक कस्टम हैशटैग(Custom Hashtag) का उपयोग करें। आपके अनुयायी(Followers) ट्यूब बड्डी चैट(#TubeBuddyChat) जैसे कस्टम हैशटैग का उपयोग कर सकते हैं  और आसानी से एंगेज करने वाले प्रश्न(Engaging questions) पूछ सकते हैं, और  प्रश्नोत्तर सत्र का अनुसरण(Q&A session) कर सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Setup Speech to Text on Android for typing by voice


 

अपने अनुयायियों के प्रति प्यार दिखाएं Show your followers some love.

 

 ब्रांड निष्ठा बनाने(Create Brand Loyalty) के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि अपने अनुयायियों(Followers) के साथ प्रामाणिक रूप से संलग्न हों(Engage Authentically) - जैसे कि उनके पोस्ट, उनकी सामग्री साझा करें, आपको अनुसरण(Follow) करने वालों को धन्यवाद के सन्देश भेजें।  उन्हें आप के साथ जुड़ाव महसूस करने के लिए शिष्टाचार निभाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं और आपकी सराहना उन्हें आपका सच्चा प्रशंसक बना सकती है।  लोगों को अपना प्रसंसक(Fan) बनाने में एक लंबा रास्ता तय करना पड़ता है विशेष तया ऐसे फँस(Fans) जो आपकी सभी नई सामग्री हमेशा देखना ,पढ़ना और सुनना  चाहते हैं।

 

इस प्रकार अब आपके पास ट्विटर पर अपने चैनल को प्रोमोट(Promote) करने के कुछ शानदार तरीके उपलब्ध हैं।

 

हैप्पी क्रिएशन(Happy Creation)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - share your real-timelocation with friends, family via Google Maps


 

तो यह थी अपने यूट्यूब((Youtube) चैनल को ट्विटर(Twitter) पर प्रमोट करने के 5 प्रमुख तरीकों की लंबी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

 


0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam