google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How to Set up Speech to Text on Android for typing by voice ~ Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Networking, security tips, online Frauds, Malware

How to Set up Speech to Text on Android for typing by voice

 

अपने एंड्राइड(Android) पर बोलकर टाइप कैसे करें? convert Speech to text in Android, Voice typing in android


हमेशा टच स्क्रीन कीबोर्ड ही  टेक्स्ट दर्ज करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं होता है। कभी-कभी यह पर्याप्त तेज़ नहीं होता है, तथा कभी कभी आपके हाथ खाली नहीं होते हैं। टाइप करने के लिए अपनी आवाज का उपयोग करना एंड्राइड(Android) पर अत्यधिक सहायक सिद्ध हो सकता है।

 

Voice typing in your android device

एंड्रॉइड पर अन्य कई चीजों की तरह ही,अनुभव आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स पर बहुत निर्भर है। सभी Android उपकरणों में कोई सार्वभौमिक कीबोर्ड(Universal Keyboard) नहीं होता है। हालाँकि, Google का अपना जीबोर्ड("Gboard") अवश्य होता है जो शायद उसके लगभग समान है, और कई अन्य कीबोर्ड भी वॉयस-टू-टेक्स्ट को इसी तरह से ट्रीट करते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android malware “Goolligan” Millions of Google Accounts suspected Breached



इस गाइड के लिए, हम जीबोर्ड("Gboard") का उपयोग करेंगे, लेकिन कई अन्य Android कीबोर्ड ऐप्स में भी वॉइस-टू-टेक्स्ट सुविधाएं शामिल हैं।

 

अगर  आपके में  एंड्राइड में जीबोर्ड("Gboard") नहीं है तो सबसे पहले तो  सुनिश्चित करें कि आप ने Google Play Store से जीबोर्ड("Gboard") डाउनलोड और इंस्टॉल कर लिया है।  आप इसे अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन या टैबलेट पर डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड के रूप में सेट करें।

 

Note - आप जिस भाषा में टाइप करने चाहते हैं वह भाषा चुननी पड़ेगी। भाषा चुनने के लिए  सेटिंगSetting>लैंग्वेजेजLanguages पर जायेऐड कीबोर्डAdd Key board) पर टैप करें और लिस्ट में अपनी भाषा चुन कर उसपर टैप करें।

 

वॉयस टाइपिंग फीचर शुरू से ही सक्षम(Enabled) होना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए दोबारा जांच कर लें। कीबोर्ड खोलने के लिए एक टेक्स्ट बॉक्स दर्ज करें और गियर आइकन पर टैप करें।

 

Open android key board setting menu

 

इसके बाद, अगले स्टेप में सेटिंग मेनू से "वॉयस टाइपिंग"(“Voice Typing”) चुनें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Tips to Sharing Files andFolders on Google Drive

 

Android voice typing option screen


कृपया सुनिश्चित करें कि स्क्रीन के शीर्ष पर(Top of the screen) टॉगल सक्षम(Enabled) है।

 

Check Toggle Enabled at Top of the screen

 

उस तरीके से हम वॉयस टाइपिंग फीचर का उपयोग कर सकते हैं। कीबोर्ड खोलने के लिए फिर से एक टेक्स्ट बॉक्स दर्ज करें। किसी संदेश को डिक्टेट करना शुरू करने के लिए माइक्रोफ़ोन आइकन पर टैप करें।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Internet quiz-how much do you know about the internet


माइक्रोफ़ोन आइकन पर टैप करें

 अगर
आप पहली बार इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए जीबोर्ड(Gboard) की अनुमति देने के लिए कहा जाएगा। इसे "ऐप का उपयोग करते समय"(“While Using the App”) बटन पर टैप करके आगे बढ़ने की अनुमति दें।

 

 

Choose While Using the App


अब जीबोर्ड(Gboard) सुनना शुरू कर देगा और जो भी आप  "टाइप करना" चाहते हैं आप बोलते जाईये वह टाइप होता जायेगा काम पूरा होने के बाद इसे रोकने के लिए  माइक्रोफ़ोन साइन पर फिर से टैप करें, टाइपिंग रुक जाएगी।.

 

रोकने के लिए  माइक्रोफ़ोन साइन पर फिर से टैप करें

यही वह सरल सा तरीका है जिसे अपनाकर आप अपनी आवाज़ को टेक्स्ट में कन्वर्ट किया जाएगा, यह पूरी कार्यवाही रीयल-टाइम में होगी अर्थात इधर आप बोलते जायेंगे और उधर टाइप होता जाएगा, और तीर आइकन को टैप करके आप इसे भेज भी सकेंगे। जब भी आप माइक्रोफ़ोन का उपयोग करना चाहें, बस उसे टैप करें. Android पर अपने हाथों का उपयोग किए बिना टाइप करने का यह एक शानदार तरीका है

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - share your real-time location with friends, family via Google Maps

 

तो यह थी स्पीच टू टेक्स्ट इन एंड्राइड(Speech to text in Android) यानि अपने एंड्राइड के कीपैड को छुये बिना केवल मुंह ले बोलकर टाइप करने के तरीके की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 

how do i activate voice to text on android, google docs voice typing android, how to enable voice typing in whatsapp, how to turn off voice to text on android, how to change google voice typing to keyboard, how to improve voice to-text on android

2 टिप्‍पणियां:

Please Donot spam