google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html How does youtube count video views Explained in detail ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

How does youtube count video views Explained in detail

YouTube वीडियो दृश्यों(Video Views) की गणना कैसे करता है? आईये हम आपको बताते हैं यह सब कैसे होता है How Does YouTube Count video Views? Let us explain in detail how it is done

 

यदि आप किसी भी दिन YouTube पर जाते हैं, तो आप निश्चित रूप से हाल ही में प्रकाशित कुछ वीडियो पाएंगे जिन्हें केवल कुछ ही दिनों में लाखों बार(यह संख्या करोड़ों भी हो सकती है) देखा जा चुका है।

आप यूट्यूब रिकॉर्ड(Youtube Records) देखें जहाँ, आपको YouTube इतिहास में सबसे अधिक संख्या में  देखे जाने वाले वीडियो भी मिलेंगे - और ऐसे वीडियो भी मिलेंगे जो कम से कम समय में एक अरब बार भी देखे गए हों

Youtube video view counting procedure fully explained

 

वास्तव में 'वीडियो दृश्य'(Video Views) के रूप में क्या मायने रखता है और क्या नहीं? उन लोगों के लिए जो जिज्ञासु हैं, या यदि आप एक मार्केटर(Marketer) हैं जो कई बिलियन(Billions) उपयोगकर्ताओं के साथ अपनी रणनीति का विस्तार करना चाहते हैं, तो YouTube के पास इसका भी उत्तर है।

 

बेशक, यूट्यूब(YouTube) हमेशा विपणक(Marketers) के लिए सबसे स्पष्ट और सर्वश्रेष्ठ विकल्प नहीं रहा है। निश्चित रूप से, गाइड और स्पष्टीकरण हैं, आंकड़े भी हैं। फिर भी इस बारे में अभी भी अनिश्चितता है कि एक 'वीडियो दृश्य'(Video View) के रूप में क्या गिना जाता है और क्या नहीं। एक ऐसी वेब साइट के लिए जो नियमित परिवर्तनों के लिए कोई अजनबी नहीं है, आधार रेखा(Base Line) क्या है?

 

You may like to read on - What iscustom notification feature in whatsapp,


YouTube पर एक दृश्य के रूप में क्या मायने रखता है? What Counts as a View on YouTube?

 

YouTube पर एक दृश्य(View) की गणना तब की जाती है जब

 

1) यह एक दर्शक द्वारा क्लिक करके इच्छित  वीडियो प्ले  शुरू किया गया  है और

 

2) वीडियो को YouTube के एल्गोरिथम द्वारा स्पैम नहीं माना  गया है। दूसरे शब्दों में, वीडियो एक डिवाइस पर एक मानव द्वारा चलाया गया था, और YouTube इसकी पुष्टि करता है कि यह एक वैध दृश्य(View) है।

 

इससे के अलावा दृश्यों(Views) की एक जादुई संख्या है: 300

 

एक बार जब कोई वीडियो 300 बार देखा जाता है, तो YouTube ईसे अस्थायी रूप से "फ्रीज" कर देता है ताकि पुष्टि हो सके कि वह सचमुच वास्तविक मनुष्यों(Real human) द्वारा ही देखा गया हैं।

 

इसका सिस्टम आने वाले दृश्यों(Views)  के साथ-साथ पहले 300 दृश्यों(Views)  को भी ट्रैक करना शुरू कर देता है। यह धोखाधड़ी वाले दृश्यों(Views) की पहचान होने पर उन्हें हटा सकता/देता है।

 

एक बार प्रारंभिक स्क्रीनिंग प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, व्यू काउंटर वापस सामान्य हो जाता है, लेकिन YouTube प्रत्येक वीडियो पर नकली दृश्यों की निगरानी जारी रखता है ।

 

You may like to read on - Simplesmart ways to enhance your android phone battery life

 

301 क्यों? Why 301? 

 

इससे छोटी संख्याएं YouTube मुखपृष्ठ(Homepage) और वेबसाइट तथा उसके एल्गोरिथम को प्रभावित करने में सक्षम  नहीं होती हैं।

 

जरा ठहरिये, यदि दृश्य के रूप में क्या मायने रखता है, इसका कोई गुप्त सूत्र(Secret formula) नहीं है, तो क्या कोई व्यक्ति दृश्य(View) प्राप्त करने के लिए अपने वीडियो को बार बार रिफ्रेश(Refresh) कर सकता है? 

 

YouTube के शुरुआती दिनों में, मुद्रीकरण(Monetization) कोई समस्या नहीं थी। यह एक धारणा(Assumption) थी कि लगभग हर दृश्य(View) यानि दर्शक की रूचि का हर स्पैम-मुक्त वीडियो प्ले, अर्थात दर्शक द्वारा एक बार देखा गया, कोई भी वीडियो एक व्यू की मूल परिभाषा(Original definition) में फिट बैठता था।

 

लेकिन मंच को इस तथ्य को समझने में देर नहीं लगी कि रचनाकार सिस्टम को धोखा दे सकते हैं (Creators could cheat the system)। इसे सामान्यतया  "कृत्रिम" दृश्य(Artificial view) के रूप में जाना जाता है।

 

सौभाग्य से, YouTube को कृत्रिम दृश्यों को पहचाननें में  में बहुत अच्छी महारत हासिल है। वे "कृत्रिम" दृश्य(Artificial view) को पकड़ने के लिए कुछ संकेतों/लक्षणों  की पहचान करते हैं उनमें प्रमुख रूप से शामिल हैं:-

 

रीलोडेड वीडियो व्यूज की संख्या(Number of Reloaded Video Views),

 

यह एक ही  उपयोगकर्ता द्वारा एक ही वीडियो को केवल वीडियो व्यूज की संख्या बढाने के लिए लगातार वीडियो को रीफ़्रेश करने का क्लासिक मामला है। 

 

यह यूट्यूब के नियमों के विपरीत है तथा यूट्यूब द्वारा इस कार्यवाही को तुरंत पकड़ लिया जाता है और वीडियो व्यूज को हटा दिया जाता है तथा मामला गंभीर होने पर चैनल डिलीट करना और रचनाकार(Creator) को प्रतिबंधित करने जैसी कठोर कार्यवाही भी की जा सकती है।

 

You may like to read on - Windows-10 important shortcuts and windows 10 shortcut key combinations


 

मैलवेयर वायरस(Viruses Viruses)

 

यदि किसी वीडियो में कोई मैलवेयर वायरस(Malware Virus) होने की शंका हो या कोई वीडियो मैलवेयर(Malware)  जैसा दिखता है जिसे आपके कंप्यूटर, सर्वर या नेटवर्क को नुकसान पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया सॉफ़्टवेयर(Software) है तो ऐसा वीडियो तुरंत  हटा दिया जाता है।

 

वेबसाइट ऑटोप्ले वीडियो(Website autoplay Videos) 

 

अगर वीडियो किसी वेबसाइट पर ऑटोप्ले के लिए सेट किया गया है, तो वीडियो तो प्ले होगा लेकिन इसे एक वीडियो दृश्य(Video View) के रूप में नहीं गिना जाता है।

 

यूट्यूब की सुरक्षा प्रणाली(YouTube Security System) के सॉफ़्टवेयर में मैलवेयर और स्पैमबॉट्स या कोई ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम जो आपके कंप्यूटर से स्पैम संदेश भेजने में सहायता करता है का पता लगाने की क्षमता होती है। स्क्रीनिंग प्रक्रिया को अधिक सुचारू रूप से चलाने के लिए YouTube उन्हें स्वचालित रूप से हटा देता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 5 ways to promotr Your youtube Channel Using Twitter for free


अब, आइए यूट्यूब वीडियो दृश्यों(YouTube Video Views) के बारे में आपके कुछ प्रश्नों और शंकाओं पर विचार करें।

क्या आपके अपने व्यूज यूट्यूब पर गिने जाते हैं?Do your own views count on YouTube?

 

हाँ, यदि आप अपना स्वयं का YouTube वीडियो चलाते हैं तो आपके स्वयं के व्यूज(Views) मायने रखते हैं - लेकिन तभी यदि आप इसे केवल एक या दो बार देखते हैं लेकिन तब नहीं जब आप लगातार वीडियो को रिफ्रेश/रीप्ले(Refresh/Replay) करते रहते हैं।

 

यूट्यूब मेरे स्वयं के व्यूज की गणना क्यों करता है?Why does YouTube count my own views?

 

YouTube का एल्गोरिथ्म आपको भी वैसे ही देखता है जैसे वह किसी अन्य उपयोगकर्ता को देखता है, इसलिए आपके दृश्य की गणना की जाएगी।

 

क्या रीप्ले को YouTube पर वीडियो व्यू के रूप में गिना जाता है? Do replays count as views on YouTube?

 

हां, लेकिन तभी जब रिप्ले स्वाभाविक लगे। यदि आप किसी वीडियो को एक बार फिर से चलाते हैं, तो उसे एक दृश्य के रूप में गिना जाएगा। हालांकि, यदि आप वीडियो व्यूज की संख्या बढ़ाने के लिए वीडियो को लगातार रिफ्रेश/रीप्ले(Refresh/Replay) करते हैं, तो YouTube इसे स्पैमिंग अभ्यास(spamming practice) के रूप में इंगित करेगा (ऊपर दी गयी रीलोडेड वीडियो व्यूज की संख्या(Number of Reloaded Video Views), के अंतर्गत दी गई परिभाषा देखें)

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - What is Enhancer for YouTube its complete settings and How to use it


क्या YouTube दृश्य(Views) यूनिक  हैं?Are YouTube views unique?

 

नहीं. YouTube के व्यूज अद्वितीय(unique) नहीं हैं; देखे जाने की संख्या में रीप्ले और फिर से आने वाले व्यूज की गणना की जाती है। आप अपने YouTube एनालिटिक्स डैशबोर्ड(YouTube analytics dashboard) में अपने अद्वितीय व्यूवर्स(Viewers) की संख्या देख सकते हैं।

 

YouTube व्यूज की संख्या(View Count) कितनी बार अपडेट करता है?How often does YouTube update view count?

 

हालाँकि YouTube इस जानकारी को कभी प्रकाशित नहीं करता है, लेकिन हमारी जानकारी यह है कि यह लगभग हर 24 से 48 घंटों में व्यूज की संख्या(View Count) अपडेट करता है। यह तुरंत व्यूज की संख्या(View Count) को अपडेट नहीं करता है।

 

क्या एम्बेड किए गए YouTube वीडियो की गिनती होती है?Do embedded YouTube videos count?

 

हां, गिनती होती है, लेकिन एम्बेड किए गए YouTube वीडियो व्यूज की संख्या तब गिनी जाती है जब वीडियो को पृष्ठ की सामग्री(Content of the page) में एम्बेड किया गया हो और कोई उपयोगकर्ता इसे प्ले करने के लिए उद्देश्यपूर्ण ढंग से(purposefully) वीडियो पर क्लिक करता है। एक ऑटोप्ले एम्बेड वीडियो की गिनती नहीं हो सकती है। एक पृष्ठभूमि वीडियो(background video) (अर्थात, क्रिएटर ने YouTube वीडियो को अपनी वेबसाइट की पृष्ठभूमि(Background) में रखा है) की गणना नहीं की जाएगी।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Set up Speech to Text onAndroid for typing by voice


 

क्या यूट्यूब पर फेसबुक व्यूज की गिनती होती है? Do Facebook views count on YouTube?

 

हां, YouTube द्वारा फेसबुक पर देखे गए वीडियो के व्यूज गिने जाते हैं। अगर आपने फेसबुक पर वीडियो की यूट्यूब लिंक अपलोड की है, हालाँकि, यदि आप YouTube से वीडियो को मैन्युअल रूप से डाउनलोड करते हैं और फिर इसे फेसबुक पर अपलोड करते हैं, तो उनके व्यूज की गिनती नहीं होती है।

 

वीडियो और वीडियो व्यूज के लिए YouTube दिशानिर्देशYouTube Guidelines for Videos and video Views

 

यदि आप YouTube मार्केटिंग रणनीति अपनाने की सोच रहे हैं, तो YouTube के दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है और आवश्यक भी। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके वीडियो मिटा दिए जाएंगे। दर्शकों की संख्या(Viewership) के अपने अलग कानून कायदे और दिशा-निर्देश हैं और इसे बहुत गंभीरता से लिया जाता है।

 

यदि किसी वीडियो को देखने वालों की संख्या निर्धारित मानदंड तक पहुंच जाती है और वह सभी शर्तों को पूरी करता है और दिशानिर्देशों के अंतर्गत आता है, तो वह पैसा कमाने(Monitization) के योग्य हो जाता है। YouTube का खाता केवल एक वीडियो होने पर भी मुद्रीकरण(Monitization) की अनुमति देता है और एकल वीडियो से ही आप हजारों डॉलर कमा सकते है क्योंकि यह लाखों दर्शकों(Viewers) द्वारा देखा जा सकता है।

 

ऐसे खाते जो खुद को इतना लाभ देते हैं उस पर नकली व्यूज देना स्पष्ट रूप से गलत तरीके से पैसा कमाना हैं। यहां YouTube की नीतियों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक रचनाकार(Creator) अपने द्वारा बनाए गए प्रत्येक वीडियो पर कड़ी मेहनत करे।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - share your real-time location with friends, family via Google Maps


यूट्यूब के, एल्गोरिदम आवश्यकताऊसर बदलते रहते हैं और कभी-कभी तो अचानक ही बदल जाते हैं। अतः उचित वीडियो प्रोटोकॉल(proper video protocol) पर सबसे अद्यतन जानकारी(most updated information) के लिए, YouTube के दिशानिर्देशों की नियमित रूप से समीक्षा करें, खासकर जब वे रचनाकारों(Creators) के लिए परिवर्तनों की घोषणा करते हैं।

 

दर्शकों की संख्या को इतनी गंभीरता से लेने का एक और कारण यह है कि उपयोगकर्ताओं की उन वीडियो को खोजने की क्षमता है जिनमें वे रुचि रखते हैं। आप जिस वीडियो को वास्तव में देखना चाहते हैं उसे सर्च करने के लिए बहुत सारे स्पैम वीडियो को छानना बहुत बड़ा सिरदर्द होगा।

 

एल्गोरिदम और होमपेज की यह सारी बातें थोड़ी भारी लग सकती हैं, जब मुख्य प्रश्न होता है, "मैं इस सामग्री का उपयोग दृश्य प्राप्त करने के लिए कैसे करूं?" पर चिंता करें, अगर आपका वीडियो रुचिकर है तो  जब तक आप खोज के लिए वीडियो का ऑप्टिमाइजेशन करते हैं, तब तक आप बहुत सारे वीडियो व्यूज पा चुके होते हैं। ।

 

YouTube के यांत्रिकी(mechanics) को समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन YouTube एक ऐसे सिस्टम का उपयोग करता है जो दर्शकों की संख्या पर सावधानीपूर्वक और चतुराई से नज़र रखता है ताकि वह अपने रचनाकारों और उपयोगकर्ताओं को सबसे प्रामाणिक अनुभव प्रदान कर सके।

 

नकली व्यूज  को वास्तविक समस्या में बदलने से पहले व्यूज की गिनती करके, YouTube अपने प्लेटफ़ॉर्म को स्पैम से साफ़ रखता है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Tips to Sharing Files and Folders on Google Drive


प्रदर्शन मापने के लिए अपने YouTube दृश्यों की गणना करेंCount Your YouTube Views to Measure Performance

 

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके वीडियो को कितने लोग देखते हैं। आप केवल दृश्यों के आधार पर बता सकते हैं कि आपका शीर्षक आकर्षक है या नहीं, आपका थंबनेल प्रभावी है या नहीं और आपकी सामग्री देखने योग्य है या नहीं। अपने YouTube दृश्यों को मापकर, आप अपने YouTube चैनल को विकसित करने के लिए अपनी रणनीति को सफलतापूर्वक बदल सकते हैं।

 

तो यह थी यूट्यूब वीडियो व्यू काउंट के तरीके अल्गोरिथम की लंबी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो

 

does youtube count views in incognito mode, What is considered a view on YouTube, How does YouTube count the number of views, How many minutes count as a view on YouTube, Does YouTube count unique views or total views, how does youtube count views 2021, does youtube count views from the same person

 

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam