google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html Now Microsoft’s updated PC health check app will say why your PC isn’t ready for Windows 11 ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

Now Microsoft’s updated PC health check app will say why your PC isn’t ready for Windows 11

अब माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11(Microsoft Windows-11) का अनुकूलता उपकरण(Compatibility Tool) आपको बताएगा कि आपका पीसी अपग्रेड हो सकता है या नहीं। अगर नहीं हो सकता तो क्यों नहीं हो सकता ?

 

जैसा कि आपको पता है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोजMicrosoft Windows) का नया संस्करण विंडोज11(Windows 11) जल्दी ही आने वाला है। यदि आप विंडोज 11 के लिए उत्साहित हैं, तो हो सकता है कि आपने माइक्रोसॉफ्ट के कम्पेटिबिलिटी चेकर ऐप(Microsoft’s compatibility checker app) को जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने  "पीसी हेल्थ चेक"(“PC Health Check”) नाम दिया है डाउनलोड करके अपने पीसी की कम्पेटिबिलिटी चेक कर भी ली होगी।

 

Microsoft windows version 11 -compatibility check - PC health check app

अपडेट से पहले इस एप्प में बड़ी कमी यह थी कि अगर आपका पीसी विंडोज 11 कम्पेटिबल नहीं है तो केवल इतना बताता कि  आपका पीसी विंडोज 11 के लिए कम्पेटिबल नहीं है परन्तु कम्पेटिबल क्यों नहीं है इसका कारण नहीं बताता थी । अच्छी खबर यह है, कि अब अपडेट चेकर टूल आपको एक स्पष्ट कारण बताएगा, और आप इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं।

 

विंडोज 11 में कुछ चीजों में बहुत कम आवश्यकताएं हैं लेकिन कुछ चीजों में बहुत ही उच्च श्रेणी की आवश्यकताएं होंगी। उदहारण के लिए 1 गीगाहर्ट्ज़ (1GB) तथा 2 या अधिक कोर 64-बिट प्रोसेसर की आवश्यकता कोई असामान्य आवश्यकता नहीं है और न ही 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज ही कोई असामान्य आवश्यकता है। 32-बिट सीपीयू पर लॉकआउट को छोड़कर,प्रोसेसर की सारी आवश्यकता विंडोज 10 से थोड़ी सी ही अधिक है।

 

You may like to read on -  The uses of Gmail other than sendingand receiving Emails 

 

लेकिन अन्य आवश्यकताएं कुछ अधिक हैं। एक तो, उपरोक्त स्पेसिफिकेशन्स(Specifications)  को पूरा करने वाला भी प्रत्येक प्रोसेसर वास्तव में संगत(Compatible) नहीं होता है,और इसी लिए माइक्रोसॉफ्ट को इस आशय की एक सूची साथ रखनी पड़ी। 2011 के बाद के आपके i7 प्रोसेसर में पर्याप्त से अधिक पावर हो सकता है, लेकिन हो सकता है कि यह भी सभी आवश्यक आधुनिक सुविधाओं को सुप्पोर्ट(support) नहीं करता हो, उदाहरण के लिए।

 

उस पर, टीपीएम (ट्रस्ट प्लेटफॉर्म मॉड्यूल) TPM(Trust Platform Module)  चिप के आसपास माइक्रोसॉफ्ट का संदेश भ्रमित करने वाला है। अपने मुख्य पृष्ठ पर, यह टीपीएम 2.0 चिप को एक आवश्यकता बताता है। निसंदेह, टीपीएम 2.0 चिप्स बिल्कुल सामान्य नहीं हैं, और स्कैल्पर्स पहले से ही आवश्यकता को पूरा करने के लिए अवसर का फायदा उठाने की कोशिश में लगे हैं। लेकिन यह पूरा सत्य नहीं है।

 

You may like to read on -  Windows Updates-understanding windows updates types of updates Importance of updates


 

Microsoft दूसरी ओर बताता है कि TPM 2.0 एक "सॉफ्ट" आवश्यकता है। इसका मतलब है कि यदि आपके पास यह नहीं है, तो भी विंडोज 11 काम करेगा, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट आपको अपडेट लेने की सलाह नहीं देगा। "हार्ड" आवश्यकता टीपीएम 1.2 है(The “hard” requirement is TPM 1.2), जो पिछले पांच वर्षों से लगभग हर प्रोसेसर का सपोर्ट करता है। लेकिन कई लोगों के कंप्यूटर बायोस(Computer BIOS) में वह फीचर बंद कर दिया जाता है।

 

यहीं से माइक्रोसॉफ्ट का पीसी हेल्थ चेक टूल सामने आता है। यह एक साधारण सा छोटा सा सॉफ्टवेयर है जो आपको न केवल आपके कंप्यूटर की स्थिति के बारे में बताता है बल्कि यह देखने के लिए जांच कर सकता है कि आपका पीसी विंडोज 11 कम्पेटिबल(Compatible) है या नहीं। 

 

लेकिन अफसोस, पहले यह प्रभावी ढंग से घोषणा कर देता था "नहीं, यह है नहीं"(“no, it’s not”) अर्थात आपका पीसी कॉन्फ़िगरेशन विंडोज 11 इनस्टॉल करने के योग्य नहीं है परन्तु इसका कोई कारण आपको नहीं बताता था। यह RAM सम्बन्धी हो सकता है, आपका प्रोसेसर पुराना हो सकता है, या सिर्फ आपके BIOS को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन यह आपको नहीं बताता था।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How does youtube count video views Explained in detail


शुक्र है, माइक्रोसॉफ्ट ने जल्दी ही इसका नोटिस लिया और महसूस किया कि सॉफ्टवेयर में त्रुटि रह गयी है जो उपभोक्ताओं को इससे काफी असुविधा हो रही है।  माइक्रोसॉफ्ट ने जल्दी ही बेहतर संदेशों के साथ पीसी हेल्थ चेक टूल को अपडेट किया। 

 

पीसी हेल्थ चेक टूल का अपडेटेड संस्करण  आपको विस्तार पूर्वक बताएगा कि समस्या कहाँ है। यह एक टीपीएम(TPM) समस्या है, या एक सुरक्षित बूट(Secure Boot) समस्या है, एक प्रोसेसर(Processor) समस्या है, या एक भंडारण और रैम(Storage and RAM) समस्या है। एक बार जब आप जान जाते हैं, तो आप समस्या को हल कर सकते हैं - जो कि टीपीएम का मामला है, और सिक्योर बूट का मामला है या BIOS परिवर्तन जितना आसान भी हो सकता है। यह एक अच्छा और सकारात्मक बदलाव है,।

 

यदि आपने पहले ही पीसी हेल्थ चेकर डाउनलोड कर लिया है, तो यह अपने आप अपडेट हो जाएगा। और यदि आपने अभी तक नहीं किया है, तो आप इसे Microsoft की साइट से डाउनलोड कर सकते हैं   

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - 5 ways to promotr Your youtube Channel Using Twitter for free

 

 

तो यह थी विंडोज 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड करने हेतु माइक्रोसॉफ्ट द्वारा जारी पीसी हेल्थ चेक(PC Health Check) टूल तथा उसमें त्रुटि सुधर की राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

microsoft pc health check windows 11, microsoft pc health check tool download, Do Windows 10 users get Windows 11 for free, pc health check windows 11 download, Is my PC compatible with Windows 11, Why is my PC not compatible with Windows 11, Is my laptop eligible for Windows 11 upgrade,

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam