google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html What is Enhancer for YouTube its complete settings and How to use it ~ Blog on Computer, Blogging, Mobile Phones,Technology Network security tips banking Frauds, Malware,

What is Enhancer for YouTube its complete settings and How to use it

 यूट्यूब के लिए एन्हांसर(Enhancer for YouTube) क्या है? जानिए इसकी सभी सेटिंग करने के तरीके तथा इसको उपयोग करने का तरीका।

 

यूट्यूब के लिए एन्हांसर(Enhancer for YouTube™) एक ब्राउज़र एक्सटेंशन है जो लगभग सभी वेब ब्रोसेर्स(Web Browsers) पर इनस्टॉल किया जा सकता है तथा YouTube पर चलने वाले वीडियो के परिचालन सम्बन्धी विभिन्न सुविधाओं, तथा कमांड्स एंड कंट्रोल्स(Commands and controls0 पर अपनी ईच्छानुसार नियंत्रण को आसान और अपने उपयोगकर्ता को यूट्यूब उपयोग का  बेहतर अनुभव प्रदान करने के उद्देश्यः से डिजाइन किया गया है !

all about Enhancer for youtube

YouTube का अधिकतम लाभ उठाने के लिए निर्मित, यह एक्सटेंशन सभी प्रकार की सुविधाओं से लैस है, जो आपको अन्य बातों के अलावा, अपनी इच्छानुसार विज्ञापनों को प्रबंधित करने, प्लेबैक गति और माउस व्हील के साथ वॉल्यूम स्तर को नियंत्रित करने, दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करने में सक्षम है।

 

आप इसे उपयुक्त प्लेबैक गुणवत्ता का चयन करते हुए, YouTube को एक एक्सपर्ट की तरह नियंत्रित करने के लिए दर्जनों कीबोर्ड शॉर्टकट कॉन्फ़िगर करने के, साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं ... इसे एक बार आज़माने के बाद आप कभी भी इसके बिना YouTube का उपयोग नहीं करना चाहेंगे।

 

विकल्प(Options)

 

यूट्यूब के लिए एन्हांसरEnhancer for YouTube™) ब्राउज़र एक्सटेंशन प्रत्येक ब्राउज़र में सफलतापूर्वक काम करता है यद्यपि क्रोम ब्राउज़र में सबसे अच्छा परिणाम देता है।

 

यदि आप अपने ब्राउज़र के टूलबार में एक्सटेंशन का आइकन जोड़ते हैं, तो आप के लिए प्रत्येक ब्राउज़र में फॉलो करने के लिए निचे स्टेप्स दिए हैं जिनको फॉलो करके आप विकल्प पृष्ठ पर शीघ्रता से पहुंच सकते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Android malware  “Goolligan” Millions ofGoogle Accounts suspected Breached


क्रोम ब्राउज़र इस्तेमाल करने वालों के लिए(For Chrome BouwserUsers)  - 

 

सबसे ऊपर दाईं ओर, एक्सटेंशन पर क्लिक करें(At the top right, click Extensions)

फिर पिन एज(Pin Edge) पर क्लिक करें(then click Pin Edge)

फिर सबसे ऊपर दाईं ओर, सेटिंग्स और मोर,,, पर क्लिक करें(At the top right, click Settings and more)

फिर एक्सटेंशन के आइकन पर राइट-क्लिक करें और टूलबार में ले जाएं चुनें(then right-click the extension's icon and select Move to the toolbar)

 

मोज़िल्ला फायरफॉक्स इस्तेमाल करने वालों के लिएFor Mozilla Firefox users

 

सबसे ऊपर दाईं ओर, मेनू पर क्लिक करें(Click Menu At the top right corner) ।

फिर कस्टमाइज़ करें पर क्लिक करें और एक्सटेंशन के आइकन को टूलबार में खींचें और छोड़ें(then click Customize and drag and drop the extension's icon into the toolbar)

 

ओपेरा इस्तेमाल करने वालों के लिए(For Opera users) 

 

सबसे ऊपर दाईं ओर, एक्सटेंशन पर क्लिक करें(Click Extensions at the top right corner)

और फिर पिन करें पर क्लिक करें(And next click Extensions then click Pin )

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Internet quiz-how much do you know about theinternet


कस्टम थीम(Custom theme)

 

यदि आप यूट्यूब डीप डार्क(YouTube-DeepDark Theme) थीम में से किसी एक का उपयोग करते हैं तो आप स्क्रॉलबार को कस्टमाइज़ करने के लिए निम्न कोड को कस्टम थीम(Custom theme) के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

<! --     and         -->
html {
  scrollbar-color: var(--main-color, #c1c1c1) rgba(0, 0, 0, 0) !important;
  scrollbar-width: thin !important;
}
html:not([hide-scrollbar]) ::-webkit-scrollbar-thumb {
  background: var(--main-color, #c1c1c1) !important;
}
html:not([hide-scrollbar]) ::-webkit-scrollbar {
  width: 8px !important;
}
::-webkit-scrollbar-track {
  background: rgba(0, 0, 0, 0) !important;
}
::-webkit-scrollbar-thumb {
  background: var(--main-color, #c1c1c1) !important;
}
<! --     and         -->

 

कीबोर्ड शॉर्टकट(Keyboard shortcuts)

 

आप कीबोर्ड शॉर्टकट्स का उपयोग करके इसे और सुविधाजनक बना सकते हैं -

आप डिफ़ॉल्ट प्लेबैक गति का चयन करने के लिए वीडियो पर "ctrl + क्लिक" कर सकते हैं। 

सामान्य गति (1x) का चयन करने के लिए  "ctrl + Shift + क्लिक" कर सकते हैं।

 

अपने व्यक्तिगत कीबोर्ड शॉर्टकट बनायें(Create your own short cuts)

 

आप लगभग सभी सुविधाओं के लिए अपने व्यक्तिगत कीबोर्ड शॉर्टकट भी बना सकते हैं। इसका तरीका बहुत सरल है,  क्रोम, एज और ओपेरा इस्तेमाल करते समय  बस "कीबोर्ड शॉर्टकट कॉन्फ़िगर करें" बटन पर क्लिक करें,

फिर नीचे स्क्रॉल करके एन्हांसर फॉर यूट्यूब(Enhancer for  YouTube) खोजें,

फिर उन कुंजी संयोजनों(key combinations) को टाइप करें जिनका आप शॉर्टकट के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Tips and tricks to enhance Smart Phone batterylife


 

फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन को विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठ खोलने की अनुमति नहीं देता है लेकिन फ़ायरफ़ॉक्स में  आप कीबोर्ड शॉर्टकट की पूरी सूची देख सकते हैं जिसका उपयोग आप तब भी कर सकते हैं जब आपके ब्राउज़र पर एन्हांसर फॉर यूट्यूब(Enhancer for  YouTube) एक्सटेंशन स्थापित ही न हो।

 

कण्ट्रोल(control)

 

विकल्प पृष्ठ में, जब आप किसी कण्ट्रोल(control)  पर होवर करते हैं, तो एक छोटा आइकन प्रदर्शित होता है जिसमें उस कण्ट्रोल(control) के बारे में संक्षिप्त जानकारी होती है। अपने माउस कर्सर के साथ उस पर होवर कर के यह समझ सकते हैं कि जब आप इसे क्लिक या राइट-क्लिक करते हैं तो यह कण्ट्रोल(control) क्या करता है।

 

यदि अन्य बहुतसे उपयोगकर्ताओं की तरह आपको भी आश्चर्य होता है कि 3 स्पीड कण्ट्रोल(Speed Control) क्यों हैं, तो आपको बतादें कि यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो माउस का उपयोग नहीं करते है।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - How to Setup Speech to Text on Android for typing by voice


 

लूप मोड(Loop mode)

 

जब आप लूप रेंज को जल्दी से समायोजित करना चाहते हैं, तो इसे फोकस देने के लिए एक फ़ील्ड पर क्लिक करें और फिर संख्या को समायोजित करने के लिए माउस व्हील का उपयोग करें। आप छोटे या  बटन पर दबाए गए माउस त्रिकोण को भी बनाए रख सकते हैं।

 

सिनेमा मोड(Cinema mode)

 

आप "Esc" कुंजी(Key) दबाकर या वीडियो के चारों ओर कहीं भी क्लिक करके सिनेमा मोड(Cinema mode) को अक्षम(Disable) कर सकते हैं।

 

पॉप-अप प्लेयर(Pop-up player)

 

यदि आप पॉप-अप प्लेयर को पिन करने में अक्षम(Disable) होना चाहते हैं तो "विंडो को हमेशा शीर्ष पृष्ठ पर कैसे रखें"(How to make a window stay always on top) पर जाएं।

YOU MAY LIKE TO READ ON - share your real-timelocation with friends, family via Google Maps


 प्लेबैक गति(Playback speed)

 

आप चाहें तो वीडियो प्लेबैक की गति को भी ओवरराइड कर सकते हैं। यदि आप डिफ़ॉल्ट प्लेबैक गति को ओवरराइड(override) करना चुनते हैं, तो आप केवल वीडियो ही नहीं, बल्कि विज्ञापनों की गति को भी नियंत्रित कर पाएंगे।

 

स्क्रीनशॉट(Screenshot)

 

जब आप स्क्रीनशॉट लेते हैं तो अंतिम परिणाम प्लेबैक गुणवत्ता और वीडियो के आकार पर निर्भर करता है।

 

वाइटलिस्टेड  चैनल(Whitelisted channels)

 

आप अपने पसंदीदा सामग्री निर्माताओं को विज्ञापनों से आय अर्जित करने में सहायता देने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं ताकि वे बेहतरीन वीडियो प्रोडूस कर सकें। 

 

किसी चैनल को वाइटलिस्टेड(Whitelisted) में डालने के लिए आप या तो "वाइटलिस्ट(Whitelist)" नियंत्रण का उपयोग कर सकते हैं, या कीबोर्ड शॉर्टकट कॉन्फ़िगर कर सकते हैं (संस्करण 2.0.103 या बाद के संस्करणों से), या विकल्प पृष्ठ खोलें और "वाइटलिस्टेड  चैनल(Whitelisted channels)" फ़ील्ड में उसका नाम टाइप करें जैसा कि चैनल आइकन के आगे दिखाई देता है(जब आप किसी वीडियो पेज या चैनल पेज पर हों तो ग्राहकों की संख्या से ऊपर)।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Tips to Sharing Files and Folders on GoogleDrive


वीडियो प्लेयर(Video player)

 

हर बार जब आप प्रोग्रेस बार या वॉल्यूम बार(Progress bar or the volume bar) का उपयोग करते हैं तो यह एक्सटेंशन वीडियो प्लेयर पर फ़ोकस वापस देता है ताकि आप डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग कर सकें (उदाहरण के लिए "स्पेस" को रोकने/चलाने के लिए, छोड़ने के लिए बाएं और दाएं तीर(Left or Right Arrow) आदि।) तथा वीडियो प्लेयर पर क्लिक किए बिना।

 

एंबेडेड वीडियो(Embedded videos)

 

आप अपने माउस व्हील का उपयोग कर के प्लेबैक गति और वॉल्यूम स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं यदि आपने उन सुविधाओं को सक्षम(Enable) किया है, तो डिफ़ॉल्ट वॉल्यूम स्तर और डिफ़ॉल्ट प्लेबैक गति लागू होती है (यदि आप डिफ़ॉल्ट प्लेबैक गति को ओवरराइड करना चुनते हैं), और आपकी पसंदीदा गुणवत्ता का चयन किया जाता है यदि आपने इस सुविधा को सक्षम किया है और यदि यह उपलब्ध है। नोट: एम्बेड किए गए वीडियो को तभी नियंत्रित किया जा सकता है, जब उनकी "src" विशेषता "https://" से शुरू होती है (कुछ वेबसाइट के मालिक "//" का उपयोग करते हैं)।

 

YOU MAY LIKE TO READ ON - Top Things to Consider WhenBuying Right Desktop PC for Your Needs

 

बैकअप(Backup)

 

कृपया ध्यान दें की हमेशा आपको नियमित रूप से अपनी सेटिंग्स का बैकअप लेना चाहिए।

 

तो यह थी ब्राउज़र एक्सटेंशन यूट्यूब के लिए एन्हांसरEnhancer for YouTube) की लंबी चौड़ी राम कहानी जो हमने आपकी सेवा में प्रस्तुत की । आशा करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आया होगा । कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें । हमारी पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें । अपनी राय हमें कमेंट के जरिए दें । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। अगर आप हमसे कुछ और पूछना चाहते हैं या हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर कमेंट करके या हमारी वेबसाइट के होम पेज पर मौजूद कांटेक्ट फार्म का इस्तेमाल करके हमसे संपर्क कर सकते हैं । अगर आप हमसे संपर्क करेंगे तो हमें बहुत प्रसन्नता होगी । नमस्कार धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ।

enhancer for youtube themes, enhancer for youtube mobile, enhancer for youtube review, Enhancer for YouTube, Is enhancer for YouTube good, How do you use YouTube enhancer, Is YouTube optimized for Chrome, How do I make YouTube louder on Firefox

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Donot spam