google-site-verification: googlefcc831f3afff5489.html google-site-verification=XK9IDkjU7jjUURp5A425iStvbYoDk39UO0ryXDjSqWw Best Ways to Back Up My Computer OS personal Data Online back up onsight back up offsight back up ~ Blog on Computer Tips, Blogging Tips, Mobile Phones, Latest Technology and Topics of Public Interest

Best Ways to Back Up My Computer OS personal Data Online back up onsight back up offsight back up

कई बार आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव फेल या क्रैश हो जाने के कारण, अचानक हुए किसी पावर फैलियर के कारण, रैंसमवेयर अटैक या किसी अन्य वायरस द्वारा आपकी फ़ाइलों को बंधक बना लियाजाने के कारण, किसी सॉफ्टवेयर बग द्वारा आपकी महत्वपूर्ण फाइलों को हटा दिए जाने के कारण आप अपने डाटा खो सकते हैं । कारण कोई भी हो हमारा पर्सनल डाटा बहुत महत्वपूर्ण होता है कई बार तो अपूरणीय क्षति भी हो सकती है । किसी को भी अपने जीवन में इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप नियमित रूप से अपने कंप्यूटर का बैकअप ले रहे हैं तो इस अपूरणीय हानि से बचा जा सकता है और अगर नहीं ले रहे हैं, तो आप उन फ़ाइलों को हमेशा के लिए खो सकते हैं।

 

Data Back up OS Backup

 

हालाँकि, बैकअप के बारे में किसी भी तरह भ्रमित नहीं होना चाहिए तथा यह कोई कठिन काम भी नहीं है । आपको विभिन्न बैकअप विधियों की जानकारी निश्चय ही होगी, इसलिए कौन सा तरीका आप के लिए सही है और किन फाइलों का बैकअप लेने की जरूरत है यह निर्णय आप ही कर सकते हैं ।

आपका व्यक्तिगत डेटा सबसे महत्वपूर्ण है(Your Personal Data is most Important)

तो सबसे पहले तो यह तय करते हैं कि कौन-कौन सी फाइल और फोल्डर है जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और किसी भी अप्रिय घटना के फलस्वरूप हुए नुकसान की स्थिति में हमें किन फाइलों की सबसे ज्यादा जरूरत है । यहां आपको यह जानना जरूरी है कि अगर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम करप्ट हो गया तो आप इसे दोबारा इंस्टॉल कर सकते हैं। अगर आपके कोई सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन उड़ गए तो आप उनको पुनः डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन आपकी पर्सनल फाइल अगर उड़ गई तो उनको डाउनलोड कहां से करेंगे ? उसको भी डाउनलोड करने का तरीका है, जी हां उनको डाउनलोड हमने जो बैकअप लिया हुआ है वहां से करेंगे? अगर हमने बैकअप नहीं लिया हुआ है तो हमारे पर्सनल डाटा को पुनः प्राप्त करने का कोई उपाय नहीं है । इसलिए पर्सनल डाटा का बैकअप बहुत ही आवश्यक है ।

 

Whatis Android device system cache should you clear Android device cache how toclear Android device cache


आपके पर्सनल दस्तावेज, फोटो, पर्सनल वीडियो तथा इसी प्रकार के अन्य डाटा जिन को तैयार करने में बहुत समय लगता है तथा इनसे घर में कोई उत्सव या विवाह जैसे महत्वपूर्ण अवसरों की यादें होती है । साथ ही ऐसे डाटा को दुबारा बनाना लगभग असंभव होता है इसलिए ऐसे दस्तावेजों का बैकअप लेना अनिवार्य होता है ताकि ऊपर बताई गई कंप्यूटर संबंधी किसी अप्रिय घटना की स्थिति में आप उन्हें फिर से प्राप्त कर सके ।

 

How To Check Who Has Read Message in WhatsApp Group व्हाट्सएप ग्रुप मैसेज किसने देखा किसने नहीं देखा


यद्यपि आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का बैकअप लेना इतना आवश्यक नहीं है लेकिन कई बार पूरी हार्ड ड्राइव ही फेल हो जाती है और अगर आपकी पूरी हार्ड ड्राइव विफल हो जाती है उस स्थिति में यह आप की स्थिति को काफी आसान बना सकता है। कृपया ध्यान दें कि आपके डाटा के अलावा आपके ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्राम और अन्य सेटिंग्स का भी बैकअप लिया जा सकता है। यदि आप सिस्टम फ़ाइलों के साथ खेलने के शौकीन है, अपने रजिस्ट्री को संपादित करते हैं और बार-बार अपने हार्डवेयर को अपडेट करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपका कंप्लीट सिस्टम बैकअप किसी भी अप्रिय घटना अथवा चीजें गलत हो जाने की स्थिति में आपका समय तो बचाएगा ही तथा बहुत मददगार भी साबित हो सकता है ।

 

What is malware Joker How and which Google Play store apps affected delete them from Android device

 

विस्तार से जानिए अपनी खोई हुई(Lost) फ़ाइलों को वापस प्राप्त करने के सभी तरीकों के बारे में

अपने सिस्टम तथा डाटा का बैकअप लेने थे कई तरीके उपलब्ध है । आप किसी एक्सटर्नल रिमूवेबल ड्राइव यानी सीडी/डीवीडी, यूएसबी ड्राइव अथवा एक्सटर्नल हार्ड डिस्क पर बैकअप ले सकते हैं तथा आप इंटरनेट पर उपलब्ध गूगल द्वारा उपलब्ध करवाए गए स्पेस गूगल ड्राइव, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उपलब्ध करवाए गए स्पेस वनड्राइव, एप्पल द्वारा उपलब्ध करवाए गए स्पेस स्काई ड्राइव अथवा आईक्लाउडiCloud) तथा अन्य बहुत सी कंपनियों द्वारा विभिन्न नामों से उपलब्ध कराए गए स्पेस पर अपनी फाइलें तथा सिस्टम का बैकअप ले सकते हैं । गूगल ड्राइव 15gb, वनड्राइव 5gb फ्री स्पेस उपलब्ध कराते हैं इससे ज्यादा का आपको भुगतान करना पड़ता है लेकिन कई कंपनियां ऐसी भी हैं जो 100gb तक फ्री स्पेस उपलब्ध कराती है । आप इन तरीकों में से कोई सा भी तरीका अपनाकर अपने सिस्टम और फाइलों का बैकअप लेकर डाटा सुरक्षित कर सकते हैं ।

 

क्या विंडोज 10 में एंटीवायरस की आवश्यकता है Do You Really Need an Antivirus in

 

एक्सटर्नल ड्राइव पर बैकअप कैसे ले(How to backup your data on External drive) – 

यदि आपके पास एक एक्सटर्नल ड्राइव यानी डीवीडी, यूएसबी ड्राइव या एक्सटर्नल हार्ड डिस्क है तो आप अपने सिस्टम और फाइलों का बैकअप बहुत आसानी से ले सकते हैं । इसके लिए आपको किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं पड़ेगी । आप नियमित अंतराल पर बैकअप लेते रहे तथा जब भी आपको बैकअप लेना हो एक्सटर्नल ड्राइव अपने पीसी के साथ कनेक्ट करें तथा विंडोज 10. 8 और 7 इन सब में बैकअप लेने की सुविधा इनबिल्ट है । windows10 और 8 में फाइल हिस्ट्री ऑप्शन का उपयोग करें तथा विंडो सेवन में विंडोज बैकअप ऑप्शन का उपयोग करें । आप ऑटो बैकअप सेटिंग करके एक्सटर्नल ड्राइव स्थाई रूप से आपके पीसी में लगी हुई भी रख सकते हैं जिससे आपका पीसी सेट किए गए समय पर अपने आप बैकअप ले लेगा । इससे फायदा तो यह है कि समय-समय पर आपका सिस्टम अपने आप बैकअप लेता रहेगा और आपको उसकी कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है आपका समय भी बचेगा लेकिन किसी अनहोनी जैसे चोरी लूट अथवा आग लगने जैसी दुर्घटना की स्थिति में आपके PC के साथ आपका बैकअप भी चला जाएगा ।

 

10 Ways to Speed Up Slow PC/laptop Running Windows 8,8.1 or 10


Back up using file history

अपनी फाइलों/डाटा/ ऑपरेटिंग सिस्टम का इंटरनेट पर बैकअप लेने का तरीका

अगर आप अपनी फाइलों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा चाहते हैं तो इनका इंटरनेट पर बैकअप लेकर सुरक्षित कर सकते हैं और किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में जरूरत पड़ने पर उनको वापिस डाउनलोड कर सकते हैं । आप Backblaze, Carbonite या इसी तरह की किसी सेवा पर अपनी फाइलों को स्टोर कर सकते हैं । अगर कभी भी आपकी फाइल, डाटा अथवा ऑपरेटिंग सिस्टम करप्ट हो जाए, क्रैश हो जाए चोरी हो जाए या अन्य किसी कारण से अनुपयोगी हो जाए और आपको उन्हें फिर से रिस्टोर करने की आवश्यकता होती है, तो आप उन्हें पुनर्स्थापित कर सकते हैं। ऑनलाइन बैकअप आपको किसी भी प्रकार के डेटा हानि जैसे कि हार्ड ड्राइव फेलियर, चोरी, प्राकृतिक आपदाओं आदि से बचाता है। एक बार बैकअप लेने के बाद यह प्रोग्राम आपके पीसी अथवा मैक के बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और बैकअप को अपडेट करते रहते हैं । इसका नुकसान यह है कि अगर आपके पास काफी डाटा और ऑपरेटिंग सिस्टम है तो पहली बार बैकअप लेने में आपको बहुत लंबा समय लग सकता है । इसके लिए आपको कुछ भुगतान भी करना पड़ सकता है ।

 

TWITTER-mute block unblock someoneannoying you on twitter


अपनी फाइलों/डाटा/ ऑपरेटिंग सिस्टम का इंटरनेट पर बैकअप


क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग कर बैकअप लेने का तरीका

आपकी कंप्यूटर हार्ड ड्राइव पर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम आप की फाइलें आपके डाटा सेव किए होते हैं । अगर सब कुछ सही चलता रहे, आपके ड्राइव कभी Crash ना हो, आपके डाटा चोरी होने का कोई खतरा ना हो तो आपको किसी भी प्रकार के बैकअप अथवा ऑनलाइन स्टोरेज की जरूरत ही नहीं होगी लेकिन प्रैक्टिकली ऐसा संभव नहीं है । अगर हम क्लाउड स्टोरेज पर अपने फाइल, डाटा और ऑपरेटिंग सिस्टम का बैकअप लेने की बात करें तो हो सकता है कि कुछ बैकअप शुद्धतावादी कहेंगे कि यह तकनीकी रूप से बैकअप लेने का सही तरीका ही नहीं है, लेकिन वास्तव में यह आपकी फाइलों के एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव या इंटरनेट पर स्टोरेज से भी अधिक उपयोगी है। आप अपनी फाइलों को केवल अपनी कंप्यूटर हार्ड ड्राइव पर स्टोर करने के साथ-साथ उन्हें ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, Microsoft वनड्राइव, एप्पल के आईक्लाउड या इसी तरह के क्लाउड स्टोरेज सेवा जैसी सेवा पर संग्रहीत कर सकते हैं। इन पर अपलोड होने के बाद वे स्वचालित रूप से आपके ऑनलाइन खाते और आपके अन्य पीसी के लिए सिंक हो जाएंगे। अगर आपकी हार्ड ड्राइव क्रैश हो जाती है या पूर्णतया अनुपयोगी हो जाती है तो भी आपके पास अभी भी ऑनलाइन और आपके अन्य कंप्यूटरों पर संग्रहीत फ़ाइलों की प्रतियां उपलब्ध रहती हैं। इसके लाभ की बात करें तो यह तरीका आसान, तेज़ और कुछ सीमा तक मुफ़्त है, और चूंकि यह ऑनलाइन है, इसलिए यह आपको सभी प्रकार के डेटा लॉस से बचाता है। लेकिन हानी यह है कि अधिकांश क्लाउड सेवाएं एक सीमा तक मुफ्त सेवाएं उपलब्ध कराती हैं, इसलिए अधिक स्टोरेज की आवश्यकता होने पर आपको भुगतान करना पड़ सकता है ।

 

How to display all blog posts blogarchive in a list instead month wise year wise


क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग कर बैकअप

जबकि बैकअप प्रोग्राम जैसे Backblaze, CrashPlan, Carbonite और क्लाउड स्टोरेज सेवाएं जैसे ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव, माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव और एप्पल आईक्लाउड सभी ऑनलाइन बैकअप हैं । यह सभी अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं। ड्रॉपबॉक्स को आपकी फ़ाइलों को पीसी के बीच सिंक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि बैकब्लेज और इसी तरह की सेवाओं को बड़ी मात्रा में फ़ाइलों को बैकअप करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Backblaze आपकी फ़ाइलों के विभिन्न संस्करणों की कई प्रतियाँ रखेगा, ताकि आप फ़ाइल को ठीक उसी तरह पुनर्स्थापित कर सकें जैसे कि वह अपने मूल रूप में थी जबकि ड्रॉपबॉक्स जैसी सेवाएँ कम स्थान के लिए फ्री उपलब्ध हैं । आपके पास कितना डाटा है उसके हिसाब से आप विभिन्न सेवाओं की तुलना करके जो आपके लिए श्रेष्ठ है उसे चुन सकते हैं ।

 

How to recover data from a corruptunreadable SD Card (Secure Digital Cards)


पूर्ण सुरक्षा के लिए केवल एक बैकअप पर्याप्त नहीं है-कई(एक से अधिक) बैकअप रखें

ऊपर हमने ब्रेकअप के कई तरीके समझाएं हैं हमारे विचार से आप उनमें से कम से कम दो का उपयोग करें क्योंकि आप को ऑफसाइट और ऑनसाइट दोनों तरह के बैकअप आवश्यक हैं।

"ऑनसाइट" का शाब्दिक अर्थ है आपकी एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव यानी रिमूवेबल स्टोरेज पर संग्रहीत बैकअप। इसे यूं समझिए कि यदि आप किसी एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव पर, यूएसबी ड्राइव पर या डीवीडी पर बैकअप लेते हैं और उसे घर पर अपने होम पीसी के साथ ही स्टोर करते हैं, तो वह एक ऑनसाइट बैकअप है।

 

Charging and maintenance safetyprocedure Mobile Phone Battery


ऑफसाइट बैकअप एक ऐसा बैकअप है जो आपके काम करने की साइट से अलग किसी दूरस्थ स्थान पर संग्रहीत होता हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बैक ब्लेज, गूगल ड्राइव, माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव, आईक्लाउड या ड्रॉपबॉक्स जैसे ऑनलाइन सर्वर पर बैकअप लेते हैं, तो वह ऑफसाइट बैकअप कहा जाता है।

ऑनसाइट बैकअप बहुत फास्टऔर आसान हैं, और डेटा हानि से बचाव के लिए आपकी पहली लाइन ऑफ डिफेंस होनी चाहिए। यदि आपकी फ़ाइलें किसी भी कारण से करप्ट, अनुपयोगी या खो जाती हैं, तो आप उन्हें एक्सटर्नल ड्राइव से तुरंत पुनर्स्थापित कर सकते हैं। लेकिन आपको केवल ऑनसाइट बैकअप पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। किसी आपदा की स्थिति में जैसे कि दुर्भाग्य से किसी आगजनी में आपके सिस्टम के साथ आपका बैकअप भी जल जाता है या दुर्भाग्य से आपके सिस्टम के साथ सभी हार्डवेयर भी चोरों द्वारा चुरा लिए जाते हैं, और आपके पास केवल ऑनसाइट बैकअप है तो आपकी सभी फाइलें खो जाएंगी और आपके पास उनको रिस्टोर करने का कोई उपाय नहीं होगा।

 

Windows 10 How to view hidden folders, files and drives


 

ऑफसाइट बैकअप भी किसी इंटरनेट सर्वर पर नहीं होना चाहिए, बल्कि यह एक अतिरिक्त हार्ड ड्राइव पर होना चाहिए जिसे आप अपनी साइट से अलग किसी जगह पर सुरक्षित रख सकते हैं उदाहरण के लिए अपने घर के बजाय कार्यालय में सुरक्षित रख सकते हैं, किसी मित्र के पास सुरक्षित रख सकते हैं अथवा इसे अपने बैंक लॉकर में रख सकते हैं इसके लिए आपको कोई इंटरनेट का चार्ज भी नहीं भुगतान करना पड़ेगा और आप की फाइलें भी सुरक्षित रहेंगी यद्यपि यह कुछ असुविधा जनक लग सकता है लेकिन यह तकनीकी रूप से एक ऑफसाइट बैकअप है। यह सुरक्षा के लिए आवश्यक है क्योंकि आपके डाटा अनमोल होते हैं

 

Facebook is really very Dangerous –the darker side of Facebook is more Disastrous


इसी तरह, आप अपनी फ़ाइलों को ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, एप्पल आईक्लाउड या माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव में स्टोर कर सकते हैं और बाहरी ड्राइव पर नियमित बैकअप ले सकते हैं। आप लोकल बैकअप बनाने के लिए ऑनलाइन और विंडोज फ़ाइल हिस्ट्री का बैकअप लेने के लिए Backblaze जैसी सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इस लेख में दी गई विभिन्न सेवाओं का उपयोग करने के कई तरीके हैं, और यह आप पर निर्भर करता है कि इसे कैसे उपयोग करते हैं। सबसे आवश्यक यह है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके पास ऑनसाइट और ऑफसाइट बैकअप के विषय में एक ठोस बैकअप रणनीति है, ताकि आपके पास अपनी फ़ाइलों को सुरक्षित रखने का एक व्यापक सुरक्षा कवच हो।

 

What are default permalinks andcustom permalinks in blogspot Blog


विशेष

ऑनलाइन बैकअप सर्विस प्रदाता वेबसाइट की सेवा शर्तें अति सावधानीपूर्वक पढ़ें

यह एक महत्वपूर्ण काम है जो आपको अपना मेकअप ऑनलाइन स्टोर करने से पूर्व करना आवश्यक है सभी वेबसाइटों की अपनी अपनी सेवा शर्तें होती है उदाहरण के लिए Backblaze और Carbonite में एक बड़ी सीमा है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए। यदि आप अपने कंप्यूटर पर कोई फ़ाइल डिलीट कर देते हैं, तो Backblaze और Carbonite भी उसे 30 दिनों के बाद आपके ऑनलाइन बैकअप से अपने आप डिलीट कर देगा। आप इस 30 दिन की अवधि के बाद डिलीट की गई फ़ाइल या फ़ाइल के पिछले संस्करण को रीस्टोर नहीं कर सकते। तो ऐसी सभी फ़ाइलों को डिलीट करते समय सावधान रहें जिन्हें आप को वापस रिस्टोर करने की जरूरत पड़ सकती हैं!

 

How add Drop Caps to already published postsin blogger


Automate ONline Backup स्वचालित ऑनलाइन बैकअप की व्यवस्था करें!

यह सब देखने में आपको बहुत जटिल लग सकता है, लेकिन असल में बहुत ही सुरक्षित और सुविधाजनक है क्योंकि जब आप अपने बैकअप सिस्टम को स्वचालित कर लेते हैं, तो बार-बार बैकअप लेने के झंझट से मुक्त हो जाते हैं। इसलिए आपको फ़ाइलों को बार-बार मैनुअली एक्सटर्नल ड्राइव पर कॉपी करने के बजाय एक स्वचालित बैकअप का उपयोग करना चाहिए। आप बस इसे एक बार सेट कर लीजिए और भूल जाइए ।

 

Worm, Virus, Blended virus/threat Trojan/ Trojan Horse


यही सबसे बड़ा कारण है कि लोग वास्तव में ऑनलाइन बैकअप सेवाओं को पसंद करते हैं। यदि आपने ऑटोमेटिक ऑनलाइन बैकअप सेट कर रखा है इसका मतलब है कि आपका सिस्टम अपने आप इंटरनेट पर बैकअप ले रहा है, तथा यह स्वचालित रूप से हर रोज ऐसा कर रहा है। यदि आपको किसी बाहरी ड्राइव में बैकअप लेना है तो उसे याद रख कर प्लग करना है, तो आपको अधिक प्रयास करना होगा, किसी दिन आप भूल भी सकते हैं जिसका अर्थ है कि आप कम बार बैकअप लेंगे और आप अंततः इसे करना बंद भी कर सकते हैं। इसलिए सब कुछ स्वचालित सेट करके रखने जैसी व्यवस्था का कोई विकल्प नहीं है।

 

How to activate dark theme in whatsapp व्हाट्सएप में डार्क मॉड कैसे एक्टिवेट करें


यदि आप कुछ भी भुगतान नहीं करना चाहते हैं और मुख्य रूप से लोकल बैकअप पर निर्भर रहना चाहते हैं, तो भी अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइलों को ऑनलाइन सिंक्रनाइज़ करने के लिए ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव या Microsoft वनड्राइव जैसी फ़ाइल-सिंकिंग सेवा का उपयोग करने पर विचार अवश्य करें। इस तरह, यदि दुर्भाग्य से आप कभी भी आपका लोकल बैकअप खो जाता है, तो भी आपके पास आपकी फाइलों की कम से कम एक ऑनलाइन कॉपी तो उपलब्ध होगी।

 

Digital Eye Strain or Computer Eye Syndrome Computer visionSyndrome -Causes-Symptoms-Remedies


अंत में, मैं आपको यह सलाह दूंगा कि आपको कम से कम यह सोचने की ज़रूरत है कि आपकी फ़ाइलें कहाँ हैं और सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय आपकी फाइलों की एक से अधिक प्रतियाँ उपलब्ध हैं और आदर्श स्थिति तो यह होगी कि सभी प्रतियां किसी एक भौतिक स्थान पर न होकर एक से अधिक भौतिक स्थानों में सुरक्षित हो । आपको यह सोचना अनिवार्य है कि किसी भी अप्रिय स्थिति में आप अन्य सभी लोगों से आगे रहे ।

 

 

 

0 टिप्पणियाँ: